देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 7:44 AM IST
देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 7:44 AM IST
भारत और बांग्लादेश (India and Bangladesh) के बीच ‘‘विशेष’’ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर (Minister of External Affairs S Jaishankar) सोमवार को ढाका (Dhaka) पहुंच गए हैं. ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया कि नई दिल्ली से ढाका में हजरत शाहजलाल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पहुंचने पर विदेश मंत्री का स्वागत उनके बांग्लादेशी समकक्ष एके अब्दुल मोमेन ने किया.

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर  

भारत-बांग्लादेश के विशेष' संबंधों को मजबूती देने के लिए ढाका पहुंचे एस जयशंकर

#भारत और बांग्लादेश (India and Bangladesh) के बीच ‘‘विशेष’’ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर (Minister of External Affairs S Jaishankar) सोमवार को ढाका (Dhaka) पहुंच गए हैं. ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया कि नई दिल्ली से ढाका में हजरत शाहजलाल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पहुंचने पर विदेश मंत्री का स्वागत उनके बांग्लादेशी समकक्ष एके अब्दुल मोमेन ने किया.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

पूर्व सांसदों को एक हफ्ते में खाली करने होंगे सरकारी बंगले वरना बिजली-पानी बंद
Loading...

#लोकसभा (Loksabha) की एक समिति ने लुटियंस दिल्ली (Lutyens Delhi) में सरकारी बंगलों में कार्यकाल खत्म होने के बाद भी रह रहे पूर्व सांसदों को एक हफ्ते में आवास खाली करने का निर्देश दिया है. लोकसभा की आवास समिति के अध्यक्ष सीआर पाटिल (CR Patil) ने कहा कि समिति ने सोमवार को बैठक की थी जिसमें फैसला हुआ कि तीन दिनों में पूर्व सांसदों (Ex Member of Parliament) के सरकारी आवासों के बिजली, जल और गैस के कनेक्शन काट दिए जाएंगे.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

मशहूर संगीतकार खय्याम का 92 साल की उम्र में निधन
#बॉलीवुड के मशहूर संगीतकार खय्याम (Khayyam) का सोमवार को निधन हो गया. उन्होंने मुंबई के जुहू स्थित सुजॉय अस्पताल में आखिरी सांस ली. जानकारी के अनुसार सोमवार रात करीब साढ़े नौ बजे उनका निधन हुआ. उनके प्रवक्ता प्रीतम शर्मा ने बताया कि वो सांस की बीमारी के चलते अस्पताल में भर्ती कराए गए थे. पिछले एक हफ़्ते से आईसीयू में वेंटिलेटर पर थे. वह 92 साल के थे. उनके निधन की खबर से बॉलीवुड में शोक की लहर है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

बालाकोट के बाद पाकिस्तान में घुसकर युद्ध के लिए तैयार थी भारतीय सेना
#बालाकोट हमले (Balakot Airstrike) के बाद सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत (Army Chief Bipin Rawat) ने सरकार के प्रमुख लोगों को स्पष्ट रूप से बता दिया था कि सेना पाकिस्तान (Pakistan) द्वारा किए जाने वाले किसी भी जमीनी हमले से निपटने और शत्रु की सीमा के भीतर युद्ध लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है. सेना के शीर्ष सूत्रों ने यह जानकारी दी है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

जानिए मलेशिया में कैसी शानदार जिंदगी गुजार रहा है मोस्ट वांटेड जाकिर नाइक
#क्या आपको मालूम है कि भारत में मोस्ट वांटेड मुस्लिम धर्म उपदेशक (Islamic preacher) जाकिर नाइक (Zakir Naik) मलेशिया (Malaysia) में कैसी जिंदगी गुजार रहा है. नाइक वहां शानदार लग्जरी फ्लैट में रहता है, असरदार सर्किल में लोगों से मिलता-जुलता है. बड़े धार्मिक कार्यक्रमों में अतिथि के रूप में बुलाया जाता है. माना जाता है कि मलेशिया की सत्ताधारी पार्टी से उसके बहुत अच्छे रिश्ते हैं. खुद मलेशिया के प्रधानमंत्री उसे व्यक्तिगत तौर पर जानते हैं. हालांकि अब उसकी इस शानदार लाइफ पर मलेशिया में ही आवाजें उठने लगी हैं.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

ट्रंप से पीएम मोदी की फोन पर 30 मिनट तक बातचीत, बिना नाम लिए पाकिस्तान पर साधा निशाना
#प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) से टेलीफोन पर बातचीत की जिस दौरान उन्होंने पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के भारत विरोधी बयानों का परोक्ष रूप से जिक्र किया. पीएम मोदी ने इस बातचीत में कहा कि भारत के खिलाफ हिंसा के लिए इस तरह भड़काना शांति के अनुकूल नहीं है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

कौन हैं PM इमरान को झटका देकर फिर से PAK आर्मी चीफ बनने वाले जनरल बाजवा?
#जम्मू कश्मीर (Jammu & Kashmir) के पुनर्गठन को लेकर भारत सरकार ने जब फैसला किया, तब पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा ने भारत के खिलाफ (Anti India) तेवर​ दिखाए थे. उन्होंने कहा था 'कश्मीर की हकीकत को न तो 1947 में एक गैरकानूनी दस्तावेज़ से बदला जा सका था और न ही अब या भविष्य में बदला जा सकता है'. साफ तौर पर भारत के फैसले को मानने से इनकार करने वाले बाजवा को लेकर ये भी कहा गया कि नवाज़ शरीफ सरकार (Nawaz Sharif Government) के समय सेनाध्यक्ष बने बाजवा को इमरान कंटिन्यू नहीं करना चाहते थे.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

अलर्ट! दो साल के अंदर मंदी में फंसने जा रही है दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था
#आर्थिक विशेषज्ञों (Economic Experts) के बीच एक सर्वे में बहुमत की राय यदि मानी जाये तो दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका (US) दो साल के अंदर मंदी (Recession) में फंसने जा रही है. उनके मुताबिक अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) के कदमों से इस मंदी की शुरुआत का संभावित समय पीछे टाल दिया गया है. यह सर्वे रिपोर्ट ऐसे समय आई है राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने अमेरिका के मंदी में घिरने की बात का विरोध किया है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

भारत का सिर हुआ ऊंचा, पीएम मोदी को इस दिन मिलेगा UAE का सर्वोच्च सम्मान
#प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) (United Arab Amirates) और बहरीन की तीन दिवसीय यात्रा पर जाएंगे, जिसकी शुरूआत 23 अगस्त से होगी. पीएम मोदी इस दौरान दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

PAK रक्षा विशेषज्ञ का दावा- युद्ध हुआ तो मिनटों में पाकिस्तानी सेना को धूल चटा देगी इंडियन आर्मी
#भारत और पाकिस्तान के बीच लगातार तनाव बढ़ रहा है. पाकिस्तान लगातार भारत को अपनी सैन्य ताकत की गीदड़ भभकी देता रहा है लेकिन अब खुद पाकिस्तानी रक्षा जानकार ने ही उसकी पोल खोलकर रख दी है. 'मिलिट्री इंक... इनसाइड पाकिस्तान मिलिट्री इकॉनमी' की लेखिका आयशा सिद्दीका के बयान ने पाक की पोल खोल दी है.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 7:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...