पंजाब में कोरोना पर सख्‍ती, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

गुजरात के चार शहरों के नाइट कर्फ्यू के समय को भी बढ़ा दिया गया है (File Photo)

गुजरात के चार शहरों के नाइट कर्फ्यू के समय को भी बढ़ा दिया गया है (File Photo)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2021, 6:27 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. राज्य में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए सरकार अलर्ट हो गई है. इसके साथ ही अहमदाबाद और सूरत में नाइट कर्फ्यू को और सख्त कर दिया है. अहमदाबाद और सूरत में अब रात 10 की जगह 9 बजे से ही नाइट कर्फ्यू लागू होगा, जो अगले दिन सुबह 6 बजे तक रहेगा. वहीं पंजाब सरकार भी कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट है. राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने महामारी से बुरी तरह प्रभावित 11 जिलों में कड़ी पाबंदियों की घोषणा की है. सरकार ने प्रभावित जिलों में सामाजिक समारोह पर रोक लगा दी है.

दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेसवे पर अप्रैल महीने से आधा हो जाएगा टोल टैक्स

>> नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेसवे के लिए एक नया मास्टर प्लान तैयार किया है. अगर यह मास्टर प्लान लागू हो जाता है तो अप्रैल महीने से इस हाईवे से गुजरने वाली गाड़ियों को आधा टोल टैक्स ही देना पड़ेगा. दिल्ली के निजामुद्दीन से एंट्री करने वाले वाहन चालकों को अब छिजारसी में 125 रुपये की जगह मात्र 70 रुपये ही टोल टैक्स के तौर पर देने पड़ेंगे.

>> नेशनल हाईवे-9 (NHAI-9) यानि हापुड़ रूट पर चलने वाले यात्रियों के लिए यह राहत भरी खबर है. इन रूट पर चलने वाले यात्रियों को अप्रैल महीने से छिजारसी (पिलखुवा) टोल पर पहले की तुलना में आधा शुल्क देना पड़ेगा. इससे सबसे बड़ा फायदा डासना से हापुड़ चलने वाले लोगों को मिलेगा. क्योंकि प्रति कार एक तरफ 125 रुपये से घटकर मात्र 70 रुपये हो जाएगा.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

महाराष्‍ट्र के किसानों से वापस ली गई पीएम किसान सम्‍मान निधि की 1 करोड़ रुपये की राशि

>> महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में प्रशासन ने केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए अयोग्य करार दिए गए 1,709 किसानों से एक करोड़ रुपये से अधिक की राशि वापस ली है.



>> एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. तहसीलदार विशाल दाउडकर ने बताया कि इस योजना के लिए 1,04,552 किसानों का चयन लाभार्थियों के रूप में किया गया था और उनके बीच 3.32 करोड़ रुपये की राशि वितरित की गई थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

आपका 20 साल पुराना वाहन अगर है फिट तो नहीं होगा डि-रजिस्‍टर

>> नई व्‍हीकल स्‍क्रैपिंग पॉलिसी लागू होने के बाद भी 20 साल पुराने वाहनों को सड़कों पर चलाया जा सकता है, बशर्ते वाहन को फिटनेस सर्टिफिकेट मिला हो, ऐसे वाहन डि-रजिस्‍टर नहीं किए जाएंगे. हालांकि उसे रि-रजिस्‍टर कराने के लिए पहले से कई गुना अधिक फीस जमा करनी होगी.

>> इस नई पॉलिसी से विंटेज वाहनों को बाहर रखा गया है. उनके लिए सड़क परिवहन मंत्रालय नए नियम बनाएगा. देश में 15 साल पुराने 17 लाख मीडियम और हैवी कॉमर्शियल वाहन हैं, जो बिना किसी फिटनेस सर्टिफिकेट के सड़कों पर दौड़ रहे हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

गुजरात: कोरोना के कारण वीकेंड पर बंद रहेंगे मॉल और मल्टीप्लेक्स

>> राज्य में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए सरकार अलर्ट हो गई है. इसके साथ ही अहमदाबाद और सूरत में नाइट कर्फ्यू को और सख्त कर दिया है. अहमदाबाद और सूरत में अब रात 10 की जगह 9 बजे से ही नाइट कर्फ्यू लागू होगा, जो अगले दिन सुबह 6 बजे तक रहेगा.

>> सरकार की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि अहमदाबाद में नाइट कर्फ्यू के साथ ही वीकेंड पर सिनेमा हॉल और मॉल बंद रहेंगे. अचानक सिनेमा हॉल बंद का आदेश लागू होने से थिएटर के मालिक परेशान हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

ममता को कैसे लगी चोट? खंभा-खंभा छान रही फोरेंसिक डिपार्टमेंट

>> ममता बनर्जी भले ही अस्पताल से डिस्चार्ज की जा चुकी हों लेकिन उन्हें चोट कैसे लगी ये अब भी जांच का मुद्दा है. हमले के तुरंत बाद ममता बनर्जी ने षड्यंत्र की आशंका जाहिर कर दी थी. इसके बाद बीजेपी की तरफ से मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की गई. अब खबरें आई हैं कि पुलिस उस इलाके में सघन जांच कर रही है.

>> समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा शेयर की गई तस्वीरों में नंदीग्राम के इलाके में बिजली के खंभों पर फोरेंसिक डिपार्टमेंट की सील दिखाई दे रही है. एजेंसी ने खबर दी है कि पश्चिम बंगाल की फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी ने इलाके के खंभों की भी जांच की है. कई तस्वीरों में ये खंभे साफ देखे जा सकते हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पंजाब : कोरोना पर सरकार सख्‍त, शादी समारोह में 20 लोगों की अनुमति

>> महाराष्ट्र के बाद अब पंजाब सरकार भी कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट है. राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने महामारी से बुरी तरह प्रभावित 11 जिलों में कड़ी पाबंदियों की घोषणा की है. सरकार ने प्रभावित जिलों में सामाजिक समारोह पर रोक लगा दी है.

>> साथ ही शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया गया है. हालांकि, इस पाबंदियों से मेडिकल और नर्सिंग कॉलेजों को छूट रहेगी. ये पाबंदियां आगामी 31 मार्च तक जारी रहेगी. ये पाबंदियां 21 मार्च रविवार से लागू हो जाएंगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

US में अमेरिकन ड्रीम एंड प्रोमिस एक्ट पास, भारतीयों का सपना होगा पूरा

>> अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक ऐसा विधेयक पारित किया है, जिसने अमेरिका में 5 लाख से अधिक भारतीयों के नागरिकता के मार्ग को प्रशस्त कर दिया है. अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव ने जो बिल पारित किया है.

>> उसके मुताबिक बचपन से अवैध रूप से अमेरिका में रह रहे प्रवासी लोगों के लिए नागरिकता हासिल करना आसान हो जायेगा. अमेरिकन ड्रीम एंड प्रोमिस एक्ट के नाम से पारित इस विधेयक से अमेरिका में रह रहे 5 लाख से अधिक भारतीयों के सपने पूरे होंगे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

राहुल गांधी बोले- कांग्रेस जीती तो असम में लागू नहीं होगा CAA

>> असम विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कॉलेज के बच्चों से बातचीत की. इस दौरान राहुल ने कहा कि कांग्रेस यह सुनिश्चित करेगी राज्य में नागरिकता कानून (संशोधित) लागू नहीं होगा.

>> डिब्रूगढ़ में राहुल गांधी ने कहा कि आपको लगता है कि लोकतंत्र में गिरावट आ रही है. युवा बेरोजगार है, किसान विरोध कर रहे हैं, सीएए है. अगर वो केंद्र सरकार में हैं तो असम के लोगों से उनकी संस्कृति, भाषा को भूलने के लिए नहीं कह सकते. नागपुर में पैदा हुई एक शक्ति पूरे देश को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

महाराष्ट्र: मॉल में जाने से पहले कराना होगा एंटीजन टेस्ट

>> महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बिगड़ते हालात को देखते हुए राज्य सरकार ने इस हफ्ते नई पाबंदियां जारी की हैं. राज्य में बीते गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 25 हजार 833 नए मामले सामने आए हैं.

>> बीते साल मार्च के बाद पहली बार एक दिन में इतने मामले आए हैं. इसके अलावा सरकार ने राज्य में सार्वजनिक जगहों के लिए नए नियम भी जारी किए हैं. ऐसे में अगर आप महाराष्ट्र यात्रा के बारे में सोच रहे हैं, तो इन बातों का खास ध्यान रखें.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अर्धशतक के 15 घंटे बाद सूर्यकुमार यादव को वनडे टीम में मिली जगह

>> सूर्यकुमार यादव को शानदार प्रदर्शन का पुरस्कार 15 घंटे में ही मिल गया. चौथे टी20 में उन्होंने 57 रन की बेहतरीन पारी खेली थी. उनकी इस पारी के दम पर टीम इंडिया ने मैच 8 रन से जीता था और सीरीज 2-2 से बराबर की थी.

>> अब सूर्यकुमार को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए भी चुन लिया गया है. टी20 सीरीज का अंतिम मैच 20 मार्च को होगा. वनडे सीरीज 23 मार्च से शुरू होगी. वनडे के सभी मैच पुणे में होंगे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज