देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

अगले हफ्ते के मध्‍य तक खत्‍म हो सकता है संसद का मानसून सत्र (फाइल फोटो)
अगले हफ्ते के मध्‍य तक खत्‍म हो सकता है संसद का मानसून सत्र (फाइल फोटो)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2020, 6:23 AM IST
  • Share this:
संसद के मानसून सत्र के दौरान विपक्ष के हंगामे के बीच केंद्र सरकार ने श्रम सुधारों से जुड़े तीन विधेयक लोकसभा में पेश किए. इनमें ऑक्‍यूपेशनल सेफ्टी, हेल्‍थ एंड वर्किंग कंडीशन कोड 2020, इंडस्‍ट्रीयल रिलेशंस कोड 2020 और सोशल सिक्‍योरिटी कोड 2020 शामिल हैं. वहीं कर्नाटक के नेताओं पर कोविड-19 का कहर तेजी से जारी है. सत्ता पक्ष और विपक्ष के कई नेताओं को कोरोना वायरस का संक्रमण होने के बाद अब राज्य के उपमुख्यमंत्री सीएन अश्वत्थनारायण कोरोना वायरस संक्रमित पाये गये हैं.

श्रम सुधारों से जुड़े तीन बिल किए पेश, विपक्ष ने किया हंगामा
-- संसद के मानसून सत्र के दौरान विपक्ष के हंगामे के बीच केंद्र सरकार ने श्रम सुधारों से जुड़े तीन विधेयक लोकसभा में पेश किए. इनमें ऑक्‍यूपेशनल सेफ्टी, हेल्‍थ एंड वर्किंग कंडीशन कोड 2020, इंडस्‍ट्रीयल रिलेशंस कोड 2020 और सोशल सिक्‍योरिटी कोड 2020 शामिल हैं.
--  केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने लोकसभा में इन तीनों कोड्स से जुड़े विधेयक पेश करने से पहले 2019 में लाए गए श्रम सुधार से जुड़े विधेयक वापस लिए. उन्‍होंने बताया कि 2019 में पेश किए गए विधेयकों को श्रम संबंधी स्थायी समिति को भेजा गया था.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)



ओवैसी की पार्टी AIMIM और समाजवादी जनता दल का गठबंधन
--  बिहार में विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही राजनीतिक पार्टियों में हलचल तेज हो गई है. अब RJD और JDU सहित बाकि पार्टियों के लिए मुश्किलें बढ़ाने को चुनावी पूल में UDSA की एंट्री हो चुकी है.
--  चुनाव से पहले बिहार में एक और नया एलायंस बन गया है. AIMIM और समाजवादी जनता दल के गठबंधन को UDSA एलायंस नाम दिया गया है. माना जा रहा है कि ओवेसी की पार्टी अब बिहार में जनाधार बढ़ाने की कवायद में जुट गई है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

PM मोदी 21 सितंबर को बिहार को देंगे 2 बड़ी सौगात
--  बिहार विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 सितंबर को राज्‍य में 9 राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्‍यास करेंगे. पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बिहार को यह सौगात देंगे.
-- इसके साथ ही पीएम 'घर तक फाइबर' परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे. जहां राज्‍य के सभी 45,945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवा के माध्‍यम से जोड़ा जाएगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री को हुआ कोरोना
-- कर्नाटक के नेताओं पर कोविड-19 का कहर तेजी से जारी है. सत्ता पक्ष और विपक्ष के कई नेताओं को कोरोना वायरस का संक्रमण होने के बाद अब राज्य के उपमुख्यमंत्री सीएन अश्वत्थनारायण कोरोना वायरस संक्रमित पाये गये हैं.
--  इस बात की जानकारी उन्होंने स्वयं ही ट्वीट कर दी. डॉ अश्वत्थनारायण ने अपने ट्वीट में लिखा, "आगामी विधानसभा सत्र को देखते हुए, मैंने शनिवार को एक कोविड-19 टेस्टिंग कराई और मेरा रिजल्ट पॉजिटिव आया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अगले हफ्ते के मध्‍य तक खत्‍म हो सकता है संसद का मानसून सत्र
--  सरकार सांसदों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के मद्देनजर मौजूदा मानसून सत्र को निर्धारित समय से पहले खत्म करने पर विचार कर रही है.
--  बिजनेस एडवाइजरी आउंसिल की बैठक में मौजूद सूत्रों ने शनिवार को बताया कि सरकार और विपक्षी पार्टियां संसद के मानसून सत्र को अगले हफ्ते के मध्‍य तक खत्‍म करने पर सहमत हो गई हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

विदेश मंत्री एस जयशंकर की मां का निधन
--  विदेश मंत्री एस जयशंकर की मां का शनिवार को निधन हो गया. इस बात की जानकारी खुद विदेश मंत्री ने ट्वीट कर दी.
--  विदेश मंत्री ने लिखा, सभी को ये बताते हुए बहुत दुख है कि मेरी मां सुलोचना सुब्रमण्यम का आज निधन हो गया. हम उनके शुभचिंतकों और मित्रों से कहेंगे कि उन्हें अपनी यादों में जिंदा रखें.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

बैड बॉयज बिलेनियर्स' को रिलीज से पहले देखेगा हाईकोर्ट
-- तेलंगाना हाईकोर्ट की दो जजों की बेंच नेटफ्लिक्स सीरीज 'बैड बॉयज बिलेनियर्स' के एक एपिसोड को देखेगी. ये पूर्व में सत्यम कंप्यूटर्स के चेयरमैन बी रामालिंगा राजू पर आधारित है.
-- डिवीजन बेंच ने शुक्रवार को नेटफ्लिक्स इंटरटेनमेंट सर्विसेज इंडिया की ओर से दायर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए यह बात कही.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

राज्यसभा में आज पेश होगा कृषि सुधार विधेयक
-- कृषि सुधार विधेयक को राज्यसभा से पास कराना केंद्र सरकार के लिए बड़ी चुनौती बन गई है. इस विधेयक को लेकर एनडीए गठबंधन की सबसे पुरानी सहयोगी अकाली दल के विरोध की वजह से सरकार के लिए सदन के अंदर और बाहर भारी विरोध का सामना करना पड़ रहा है.
-- कृषि से जुड़े तीनों विधेयक को राज्यसभा से पास कराने के लिए सरकार में मोर्चा बंदी शुरू कर दी है. बीजेपी ने अपने सांसदों के लिए व्हिप भी जारी कर दिया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

आखिरी सफर पर रवाना हुआ आईएनएस विराट
-- भारतीय नौसेना का विनिवेशित विमानवाहक पोत विराट ने शनिवार को नौसेना डॉकयार्ड से अपनी अंतिम यात्रा पर निकल पड़ा. इसकी आखिरी यात्रा गुजरात के भावनगर जिले के अलंग तक होगी.
-- बता दें इस ऐतिहासिक पोत को शुक्रवार को अलंग के लिए रवाना होना था, लेकिन इसकी रवानगी में एक दिन की देरी हुई है. यह पोत मुंबई में 2017 में सेवामुक्त होने से पहले 30 वर्षों तक भारतीय नौसेना की सेवा में था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

केरल और बंगाल से अलकायदा के 9 संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार
-- राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने अलकायदा के बड़े नेटवर्क का पता लगाते हुए इससे जुड़े 9 संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है. एनआईए ने शनिवार की सुबह बड़ी कार्रवाई करते हुए अलकायदा मॉड्यूल के कथित नेटवर्क का पर्दाफाश करते हुए केरल और पश्चिम बंगाल में छापे मारे.
-- राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने शनिवार की सुबह बड़ी कार्रवाई करते हुए केरल के एर्नाकुलम से 3 और पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद से 6 संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है. अभी तक की जानकारी के मुताबिक ये सभी देश में कोई बड़ा आतंकी हमला करने का प्लान तैयार कर रहे थे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज