Assembly Banner 2021

फिर बढ़ रहे कोरोना केस, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

महाराष्‍ट्र में तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस. (Pic- AP)

महाराष्‍ट्र में तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस. (Pic- AP)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2021, 6:24 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. महाराष्ट्र और केरल में लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए कर्नाटक सरकार भी चौकस हो गई है. स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर डीके सुधाकर ने दोनों राज्यों से आने वाले लोगों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया है. सरकार ने इसके संबंध में सर्कुलर भी जारी कर दिए हैं. वहीं, उन्होंने जानकारी दी है कि कर्नाटक में दक्षिण अफ्रीकी या ब्राजील के स्ट्रेन का कोई मरीज नहीं मिला है. वहीं तीनों कृषि कानूनों को वापस कराने की मांग को लेकर देशभर में किसान एकजुटता के साथ विरोध प्रदर्शन और महापंचायत कर रहे हैं. हाल ही में निकाले गये 'रेल रोको अभियान' के बाद अब किसानों ने आत्मसम्मान को बचाने के लिए सभी बॉर्डर्स के साथ-साथ देश भर में आगामी 23 फरवरी को 'पगड़ी संभाल दिवस' मनाया जाएगा.

महाराष्‍ट्र में 1 दिन में आए 6,281 नए केस और 40 लोगों की हुई मौतें
>> महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. राज्य में शनिवार को कोरोना वायरस के 6,281 मामले सामने आए हैं. जबकि 24 घंटे में 40 लोगों की मौत हो गई है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे में 2,567 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है.
>> बता दें केरल, महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में कोविड-19 के नए मामलों में बढ़ोतरी हुई है. महाराष्ट्र में अब तक कोरोनावायरस के 20 लाख 93 हजार 913 मामले सामने आए हैं. वहीं अब तक 19 लाख 92 हजार 530 लोग अब तक ठीक हुए हैं. महाराष्ट्र में फिलहाल एक्टिव मामलों की संख्या 48, 439 है. महाराष्ट्र में अब तक 51, 753 लोगों की मौत हुई है.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)



संदिग्‍ध हालात में नहर के पास मिला नेशनल वेट लिफ्टर का शव
>> भोपाल की एक स्पोर्ट्स प्लेयर और स्कूल की स्पोर्ट्स टीचर की हरियाणा के रोहतक में हत्या हो गई है., महिला की लाश रोहतक के सदर देहात थाना क्षेत्र की एक नहर के पास मिली है. वह वेट लिफ्टिंग की राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी थी. मृतका रोहतक कैसे पहुंची ये अब तक राज है, हालांकि मृतका की गाड़ी भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर खड़ी मिली है.
>> एक सीसीटीवी फुटेज भी भोपाल का ही सामने आया है. इसमें स्पोर्ट्स टीचर महिला एक युवक के साथ दिख रही है. बताया गया है कि जिस स्पोर्ट्स प्लेयर एवं स्कूल स्पोर्ट्स टीचर का शव रोहतक में मिला है उसका कुछ साल पहले तलाक भी हो चुका है. स्पोर्ट्स प्लेयर ने एक कोच पर बलात्कार का भी आरोप लगाया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

भाजयुमो नेता पामेला गोस्वामी ड्रग्स मामले में गिरफ्तार
>> ड्रग्स मामले में गिरफ्तार भाजपा की युवा शाखा की नेता पामेला गोस्वामी ने शनिवार को पार्टी के सहयोगी राकेश सिंह पर इसकी साजिश रचने का आरोप लगाया. उन्होंने मामले की जांच सीआईडी से कराने की भी मांग की.
>> भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) की प्रदेश सचिव पामेला ने सिंह को गिरफ्तार करने की भी मांग की. बता दें कि पामेला को उनके एक मित्र प्रदीप कुमार डे और उनके (पामेला के) निजी सुरक्षा गार्ड के साथ शुक्रवार को कोलकाता के न्यू अलीपुर इलाके से गिरफ्तार किया गया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

देशभर के किसान 23 को मनाएंगे 'पगड़ी संभाल दिवस'
>> तीनों कृषि कानूनों को वापस कराने की मांग को लेकर देशभर में किसान एकजुटता के साथ विरोध प्रदर्शन और महापंचायत कर रहे हैं. हाल ही में निकाले गये 'रेल रोको अभियान' के बाद अब किसानों ने आत्मसम्मान को बचाने के लिए सभी बॉर्डर्स के साथ-साथ देश भर में आगामी 23 फरवरी को 'पगड़ी संभाल दिवस' मनाया जाएगा.
>> इसमें महिला और पुरुष प्रदर्शनकारी सभी पगड़ी पहन कर इस दिन को आत्मसम्मान के रूप में मनाएंगे. किसान संयुक्त मोर्चा की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि आगामी 23 फरवरी को सभी बोर्डर्स सहित देशभर में 'पगड़ी संभाल' दिवस किसानों के आत्मसम्मान में मनाया जाएगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

एअर इंडिया की फ्लाइट लैंडिंग के दौरान बिजली के खंभे से टकराई
>> 64 यात्रियों को लेकर आ रही एअर इंडिया की फ्लाइट विजयवाड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंडिंग के दौरान बिजली के खंभे से टकरा गई. विमान में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक एअर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट गन्नवरम में विजयवाड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान बिजली के खंभे से टकरा गई.
>> एयरपोर्ट के डायरेक्टर जी मधुसूधन राव ने कहा कि फ्लाइट में सवार सभी 64 यात्री और क्रू के सदस्य सुरक्षित हैं. ये फ्लाइट दोहा से आ रही थी, जिस दौरान यह हादसा हुआ. हवाई अड्डे के निदेशक मधुसूदन राव के अनुसार दुर्घटना उस वक्त हुई जब दोहा से आ रहा यह विमान गनावरम के हवाई अड्डे पर उतरा था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

दिशा रवि की जमानत याचिका पर मंगलवार को होगा फैसला
>> लकिट मामले में दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि की जमानत याचिका पर अपना फैसला मंगलवार तक सुरक्षित रख लिया है. कई घंंटों तक चली इस सुनवाई के दौरान पुलिस ने रवि पर कई आरोप लगाए.
>> पुलिस ने अदालत में कहा कि दिशा रवि ने व्हाट्सऐप पर हुई बातचीत मिटा दी; वह कानूनी कार्रवाई से अवगत थी; इससे जाहिर होता है कि टूलकिट के पीछे नापाक मंसूबा था. पुलिस ने का कि दिशा रवि भारत को बदनाम करने, किसानों के प्रदर्शन की आड़ में अशांति पैदा करने की वैश्विक साजिश के भारतीय चैप्टर का हिस्सा थीं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कर्नाटक में महाराष्ट्र और केरल से आने वालों की एंट्री पर लगी रोक
>> महाराष्ट्र और केरल में लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए कर्नाटक सरकार भी चौकस हो गई है. स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर डीके सुधाकर ने दोनों राज्यों से आने वाले लोगों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया है. सरकार ने इसके संबंध में सर्कुलर भी जारी कर दिए हैं. वहीं, उन्होंने जानकारी दी है कि कर्नाटक में दक्षिण अफ्रीकी या ब्राजील के स्ट्रेन का कोई मरीज नहीं मिला है.
>> शनिवार को स्वास्थ्य मंत्री सुधाकर ने कहा, 'केरल में 4-5 हजार और महाराष्ट्र में 5-6 हजार औसतन मरीज रोज मिल रहे हैं. हम इनके साथ अपनी सीमाएं साझा करते हैं. इसके चलते हमने सर्कुलर जारी कर दिए हैं.' उन्होंने कहा, 'जब तक हम इन राज्यों से आने वाले लोगों के पास नेगेटिव RT-PCR सर्टिफिकेट नहीं देख लेते, तब तक उन्हें कर्नाटक में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा.'

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

मुंबई में कोरोना के 2749 नए केस, 1305 इमारतें सील
>> देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना वायरस के 2749 केस सामने आने के बाद बृहन्नमुंबई म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन ने 1305 बिल्डिंगें सील कर दी हैं. इन बिल्डिंगों में 71,838 परिवार रहते हैं. बता दें कि महाराष्ट्र में मुंबई सहित कई जिलों में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं.
>> स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक राज्य में 45,956 एक्टिव केस हैं, जबकि 19 लाख 89 हजार 963 लोग इलाज पाकर स्वस्थ हुए हैं. संक्रमण के चलते 51,713 लोगों की मौत हुई है. मुंबई में मार्च 2020 से 19 फरवरी 2021 के बीच कोरोना गाइडलाइंस का उल्लंघन करने और मास्क ना पहनने वालों से 31 करोड़ 79 लाख 43 हजार का जुर्माना वसूला गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

भारत-चीन वार्त : हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा और डेपसांग में तनाव घटने की उम्मीद
>> भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में जारी विवाद को लेकर 10वें दौर की सैन्य वार्ता 12 घंटे से ज्‍यादा समय तक चली. ये बैठक शनिवार सुबह 10 बजे शुरू हुई थी जिसमें चर्चा का मुख्य बिंदु पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्स, गोग्रा और देपसांग जैसे क्षेत्रों से भी सैन्य वापसी की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का रहा.
>> पैंगोंग झील के उत्तरी एवं दक्षिणी छोर से भारत और चीन के सैनिकों, अस्त्र-शस्त्रों तथा अन्य सैन्य उपकरणों को हटाए जाने की प्रक्रिया पूरी होने के दो दिन बाद कोर कमांडर स्तर की 10वें दौर की यह वार्ता हुई. भारत ने इस दौरान क्षेत्र में तनाव कम करने के लिए हॉट स्प्रिंग्स, गोग्रा और देपासांग जैसे क्षेत्रों से भी तेज गति से सैन्य वापसी पर जोर दिया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

दक्षिण भारत में तेजी से फैल रहा कोरोना का N440K वैरिएंट
>> हैदराबाद स्थित वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद के सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मोलिक्युलर बॉयोलॉजी के वैज्ञानिकों ने अपने एक अध्ययन में कहा है कि कोरोना वायरस का नया वैरिएंट देश के कुछ राज्यों में तेजी से फैल रहा है और इस पर विशेष निगाह रखे जाने की जरूरत है.
>> सीसीएमबी के वैज्ञानिकों ने कहा है कि दुनिया भर में मिले कोरोना वायरस के वैरिएंट्स का भारत में कम प्रभाव देखने को मिला है, लेकिन इसके पीछे एक वजह ये भी हो सकती है कि पर्याप्त संख्या में वायरस की सीक्वेंसिंग नहीं हुई है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज