इमरान खान कोरोना पॉजिटिव, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र (Photo-ANI)

कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र (Photo-ANI)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 21, 2021, 6:18 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. मुंबई पुलिस के गिरफ्तार अधिकारी सचिन वाजे के केस में नया मोड़ आ गया है. शहर के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमवीर सिंह ने सीएम उद्धव ठाकरे को खत लिखकर गृह मंत्री अनिल देशमुख पर आरोप लगाए हैं. उन्होंने खत में लिखा है-'गृह मंत्री ने सचिन वाझे से कहा था कि उन्हें हर महीने सौ करोड़ जुटाने हैं. वहीं महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना वायरस के 27,126 मामले सामने आए हैं. बता दें महाराष्ट्र में पिछले साल कोरोना वायरस की शुरुआत के बाद से ये अब तक के सबसे अधिक मामले बताए जा रहे हैं.

भारत ने इंग्लैंड को 3-2 से हराकर सीरीज पर किया कब्‍जा

>> विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने पांचवें टी20 में इंग्लैंड को 36 रन से हराया. इसके बाद टीम इंडिया ने सीरीज पर 3-2 से कब्जा कर लिया. एक समय टीम सीरीज में 1-2 से पीछे थी. लेकिन अंतिम दोनों मैच जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज पर कब्जा किया.

>> टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए दो विकेट पर 224 रन बनाए. यह टीम का इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में सबसे बड़ा स्कोर है. जवाब में इंग्लिश टीम 8 विकेट पर 188 रन ही बना सकी. इसके पहले टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज पर 3-1 से कब्जा किया था. दोनों के बीच अब 23 मार्च से तीन मैचों की वनडे सीरीज होगी. इंग्लिश टीम 8 सीरीज और 3 साल बाद कोई टी20 सीरीज हारी है.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

दत्तात्रेय होसबले बने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नए सरकार्यवाह

>> राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में बड़े बदलाव पर मुहर लग गई है. दत्तात्रेय होसबले RSS के नए सरकार्यवाह बन गए हैं. वे भैयाजी जोशी की जगह लेंगे. जोशी इस पद पर पिछले करीब 12 साल से थे. होसबले को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक नया सरकार्यवाह बनाया गया.



>> बता दें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में बड़े बदलाव को लेकर लंबे समय से अटकलें लगाई जा रही थी. चुनाव को लेकर संघ के इतिहास में आज तक कभी भी वोटिंग की नौबत नहीं आई है. हर बार सरकार्यवाह का चुनाव निर्विरोध ही हुआ है. इस बार भी ऐसा ही हुआ. ऊं की ध्वनि के साथ दत्तात्रेय होसबले के नाम पर संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा ने मुहर लगा दी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

परमवीर सिंह का आरोप, अनिल देशमुख ने वाजे को दिया था 100 करोड़ का टारगेट

>> मुंबई पुलिस के गिरफ्तार अधिकारी सचिन वाजे के केस में नया मोड़ आ गया है. शहर के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमवीर सिंह ने सीएम उद्धव ठाकरे को खत लिखकर गृह मंत्री अनिल देशमुख पर आरोप लगाए हैं. उन्होंने खत में लिखा है-'गृह मंत्री ने सचिन वाझे से कहा था कि उन्हें हर महीने सौ करोड़ जुटाने हैं.

>> इस टारगेट को हासिल करने के लिए गृह मंत्री ने वाजे से कहा था कि अगर मुंबई में मौजूद 1750 बार और रेस्टोरेंट से अगर 2-3 लाख भी मिल जाएं तो महीने में चालीस-पचास करोड़ रुपए जुटाए जा सकते हैं.' परमवीर सिंह लिखते हैं-'वाजे उसी दिन मेरे दफ्तर आया था और इस टारगेट के बारे में जानकारी दी थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

नागपुर में 31 मार्च तक बढ़ा लॉकडाउन, खुली रहेंगी आवश्यक सामानों की दुकानें

>> महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने नागपुर में 31 मार्च तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. नागपुर के गॉर्डियन मिनिस्टर नितिन राऊत ने कहा कि शाम के 4 बजे तक शहर में सब्जी और आवश्यक सामानों की दुकानें खुली रहेगी. महाराष्ट्र में 15 मार्च से 21 मार्च तक लॉकडाउन लगाया गया था.

>> नागपुर में संक्रमण के मामलों की बात करें तो कोरोना वायरस के 3679 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 1594 लोग इलाज पाकर स्वस्थ हुए हैं. पिछले 24 घंटे में नागपुर में 29 लोगों की संक्रमण के चलते मौत हुई है. नागपुर में संक्रमण के कुल 1,89,466 केस हैं, जबकि 1 लाख 57 हजार 249 लोग इलाज पाकर स्वस्थ हुए हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

BMC का आदेश- सार्वजनिक जगहों पर बिना सहमति होगा एंटीजन टेस्ट

>> बृह्नमुंबई नगरपालिका ने मुंबई में कोविड-19 के मामले बढ़ने पर नए निर्देश जारी किए हैं. बीएमसी के निर्देशों के मुताबिक मॉल, रेलवे स्टेशन, बस डिपो, खाऊ गली, बाजार, पर्यटन स्थल, सरकारी कार्यालयों जैसे भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर नागरिकों की सहमति के बिना रैंडम एंटीजन परीक्षण बेतरतीब ढंग से किया जाएगा.

>> इसके साथ ही यदि कोई नागरिक परीक्षण करने से इनकार करता है, तो उन पर महामारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया जाएगा. इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने अधिसूचना जारी कर ऑडिटोरियम को 31 मार्च तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही चलाने का निर्देश दिया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

असम चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी

>> कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने असम विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को अपनी पार्टी का घोषणापत्र जारी करते हुए 'पांच गारंटी' दी. इनमें प्रत्येक गृहिणी को हर महीने 2,000 रुपये देने और संशोधित नागरिकता अधिनियम (सीएए) को निष्प्रभावी करने के लिए कानून लाना शामिल है.

>> पार्टी का घोषणापत्र जारी करते हुए राहुल ने कहा कि उनकी पार्टी असम के विचार (आईडिया) की हिफाजत करेगी, जिस पर भाजपा और आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) हमले कर रही है. राहुल गांधी ने कहा, 'हालांकि, इस दस्तावेज में कांग्रेस का निशान (चुनाव चिह्न) है, लेकिन असल में यह लोगों का घोषणापत्र है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

भारत और अमेरिका के बीच बढ़ेगी सैन्य भागीदारी

>> रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके अमेरिकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन ने शनिवार को द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों के और विस्तार, भारत-प्रशांत क्षेत्र में स्थिति विकसित करने और आतंकवाद की चुनौतियों पर व्यापक वार्ता की. ऑस्टिन के तीन-राष्ट्रों के पहले विदेशी दौरे में भारत तीसरा देश है.

>> अमेरिकी रक्षा मंत्री इस यात्रा को क्षेत्र में अपने करीबी सहयोगियों के साथ संबंधों के लिए बाइडन प्रशासन की प्रतिबद्धता के तौर पर देखा जा रहा है. वार्ता के दौरान रक्षा मंत्री सिंह और अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जेम्स ऑस्टिन III ने शनिवार को संयुक्त बयान जारी किया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे हुए कोरोना पॉजिटिव

>> महाराष्ट्र सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे शनिवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. आदित्य ठाकरे ने कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी खुद ट्वीट करके दी है. ठाकरे ने उनके संपर्क में आए लोगों से कोरोना की जांच कराने के लिए कहा है.

>> आदित्य ठाकरे ने ट्वीट किया, 'कोरोना के लक्षण महसूस होने के बाद मैंने अपनी जांच करवाई तो रिपोर्ट पॉजिटिव निकली. हाल के दिनों में मेरे संपर्क में आने वाले सभी लोगों से निवेदन है कि वे अपनी जांच करवा लें और कोरोना के हर नियम का पालन करें.'

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

23 और 24 मार्च को भारत-पाकिस्तान के बीच होगी अहम बैठक

>> पाकिस्तान ने शुक्रवार को कहा कि स्थायी सिंधु आयोग की बैठक में शामिल होने और जल संबंधी विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए उसके जल विशेषज्ञों का एक प्रतिनिधिमंडल अगले सप्ताह भारत की यात्रा करेगा. विदेश विभाग के प्रवक्ता जहीद हफीज चौधरी ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा कि स्थायी सिंधु आयोग की 116वीं बैठक नई दिल्ली में 23 और 24 मार्च को होगी.

>> उन्होंने कहा कि समझौते के तहत कई मुद्दे हैं जिनमें पकल दुल और लोअर कलनाई जलविद्युत संयंत्र के डिजाइन पर हमारी आपत्ति, पश्चिमी नदियों पर नयी भारतीय परियोजनाओं पर सूचना की आपूर्ति और भारत से मिलने वाले बाढ़ संबंधी आंकड़े शामिल हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान कोरोना पॉजिटिव

>> पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रधानमंत्री के विशेष सहायक ने ट्वीट कर इमरान खान के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की जानकारी दी है. इमरान खान फिलहाल होम आइसोलेशन में हैं.

>> इमरान खान ने महज दो दिन पहले कोरोना से बचने के लिए चीन में निर्मित वैक्सीन की डोज ली थी. 18 मार्च को कोरोना वैक्सीन की डोज लेने के बाद खान ने पाकिस्तान की जनता से महामारी के मामलों में बढ़ोतरी को रोकने के लिए नियमों का पालन करने का आग्रह किया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज