दिल्‍ली में कोरोना बेलगाम, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

महाराष्ट्र में कोरोना का कहर लगातार जारी है.

महाराष्ट्र में कोरोना का कहर लगातार जारी है.

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2021, 6:53 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश भर में 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए टीकाकरण को खोल दिया जाएगा. केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद कई राज्यों ने अपने यहां सभी को मुफ्त टीका देने का ऐलान किया है. केंद्र के फैसले के बाद सबसे पहले उत्तर प्रदेश ने यह ऐलान किया कि राज्य के लोगों को मुफ्त टीका लगाया जाएगा. वहीं दो बड़े कांग्रेसी नेताओं ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि उन्हें कोविड-19 संक्रमण हो गया है. केरल से लोकसभा सांसद शशि थरूर और कांग्रेस के लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कोविड संक्रमण की जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए दी है.

महाराष्ट्र में कोरोना का कहर, सरकार ने जारी की सख्त गाइडलाइंस

महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में सख्ती बढ़ी दी है. नई गाइडलाइंस के मुताबिक, जरूरी और आपातकालीन स्थिति को छोड़कर अन्य सभी गतिविधियों और सेवाओं पर रोक लगा दी गई है.

राज्य सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक, जरूरी सेवा, चिकित्सा कारण और टीकाकरण के अलावा अन्य किसी काम के लिए पब्लिक या प्राइवेट ट्रांसपोर्ट की अनुमति नहीं होगी. यानी आप अपनी गाड़ी से भी सड़क पर तभी निकल सकते हैं, जब अस्पताल जा रहे हों, टीका लगवाने जा रहे हों, या आप किसी जरूरी सेवा से जुड़े हुए हों.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अब कोरोना की गिरफ्त में आए शशि थरूर और अधीर रंजन

दो बड़े कांग्रेसी नेताओं ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि उन्हें कोविड-19 संक्रमण हो गया है. केरल से लोकसभा सांसद शशि थरूर और कांग्रेस के लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कोविड संक्रमण की जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए दी है.



कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी एक दिन पहले कोरोना संक्रमण की जानकारी दी थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर अधीर रंजन चौधरी के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है. शशि थरूर ने ट्वीट किया है कि करीब दो दिनों तक टेस्ट अपॉइंटमेंट का इंतजार करने के बाद और फिर टेस्ट के करीब डेढ़ दिन बाद पता चला है कि मैं कोरोना पॉजिटिव हूं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

यूपी-बिहार सहित इन राज्यों में मुफ्त लगेगी वैक्सीन

देश भर में 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए टीकाकरण को खोल दिया जाएगा. केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद कई राज्यों ने अपने यहां सभी को मुफ्त टीका देने का ऐलान किया है. केंद्र के फैसले के बाद सबसे पहले उत्तर प्रदेश ने यह ऐलान किया कि राज्य के लोगों को मुफ्त टीका लगाया जाएगा.

यूपी के साथ केरल, मध्य प्रदेश, बिहार, असम और छत्तीसगढ़ ने भी लोगों को मुफ्त टीका देने का ऐलान किया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार अपने संसाधनों से मुफ्त टीकाकरण कार्यक्रम चलाएगी. सीएम ने कहा कि टीकाकरण अभियान को व्यापक स्तर पर चलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग कार्य योजना बनाकर काम करे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कोरोना का भ्रम फैलाकर किसान आंदोलन तोड़ना चाहती है सरकार: टिकैत

सोनीपत के सिंघु बॉर्डर पर लगातार किसानों का आंदोलन जारी है. वहीं अब किसान नेता राकेश टिकैत का बड़ा बायान आया है. उन्होंने कहा है कि सरकार कोरोना का डर दिखाकर आंदोलन को तोड़ना चाहती है.

दरअसल सिंघू बॉर्डर पर एक होटल ने किसानों के लिए फ्री में पानी की सेवा शुरू की है. इसी दौरान पत्रकारों को टिकैत ने अपनी प्रतिक्रिया दी. स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए नेताओं ने कहा कि सरकार जानबूझ कर कोरोना का भ्रम फैला रही है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कोरोना वायरस के डबल म्यूटेंट रूप पर भी कारगर है कोवैक्सीन- ICMR

देश में निर्मित कोविड-19 का टीका ‘कोवैक्सीन’, सार्स-सीओवी-2 के कई प्रकारों को निष्प्रभावी करता है और दो बार अपना उत्परिवर्तन कर चुके वायरस के प्रकार के खिलाफ भी प्रभावी है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधा परिषद (आईसीएमआर) ने बुधवार को यह जानकारी दी.

भारत बायोटेक के कोवैक्सीन को भारत में तथा कई अन्य देशों में कोविड-19 के इलाज के लिए आपातकालीन प्रयोग के लिए अधिकृत किया गया था.आईसीएमआर ने ट्वीट किया, 'आईसीएमआर का अध्ययन दिखाता है कि कोवैक्सीन सार्स-सीओवी-2 के विभिन्न प्रकारों को निष्प्रभावी करता है और दो बार परिवर्तित किस्मों के खिलाफ भी प्रभावी रूप से काम करता है.'

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

IPL 2021: सनराइजर्स हैदराबाद को सीजन की पहली जीत मिली

सनराइजर्स हैदराबाद को तीन हार के बाद पहली जीत मिली. आईपीएल 2021 के अपने चौथे मुकाबले में हैदराबाद ने पंजाब किंग्स को 9 विकेट से हराया. पंजाब की यह लगातार तीसरी हार है. पंजाब की टीम पहले खेलते हुए सिर्फ 120 रन बना सकी.

जवाब में हैदराबाद ने लक्ष्य को 18.4 ओवर में एक विकेट पर हासिल कर लिया. हैदराबाद की टीम 2 अंक के साथ प्वाइंट टेबल में 8वें से 5वें नंबर पर पहुंच गई है. वहीं पंजाब की टीम 7वें से 8वें पर आ गई है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

राफेल लड़ाकू विमान की 5वीं खेप पहुंची भारत

फ्रांस से बेहद शक्तिशाली लड़ाकू विमान राफेल की 5वीं खेप भी बुधवार को भारत आ गई है. इसके साथ ही भारत में अब कुल राफेल की संख्‍या 17 हो गई है और देश में इसकी एक स्‍क्‍वाड्रन भी पूरी हो गई है.

फ्रांस से भारत आए इन राफेल विमानों ने 8000 किलोमीटर की लगातार उड़ान भरी. साथ ही इसमें बीच में ही मिड एयर रिफ्यूल किया गया. वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने बुधवार को खुद फ्रांस के एक सैन्य हवाईअड्डे से भारत के लिए चार लड़ाकू विमानों को झंडी दिखाकर रवाना किया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

लॉकडाउन के बाद भी कोरोना बेलगाम, 24 घंटे में 24500 से ज्यादा केस

दिल्ली में लॉकडाउन के तीसरे दिन भी कोरोना के आंकड़े डराने वाले हैं. बुधवार को 24 घंटे के जो आंकड़े आए हैं, उसके बाद दिल्ली सरकार की नींद और उड़ सकती है. दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 24638 नए मामले सामने आए हैं और 249 लोगों की मौत हुई है.

अब दिल्ली में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 9,30, 179 हो गई है. इनमें से 83, 19, 28 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. वहीं, कोरोना से अब तक 12, 887 लोगों की मौत हो चुकी है. अगर पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो यह आंकड़ा लगातार 31.28-प्रतिशत तक बना हुआ है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

AIIMS पटना में कोरोना बम: डॉक्टर्स समेत 384 मेडिकल स्टाफ संक्रमित

बिहार के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच, एनएमसीएच के बाद अब पटना एम्स में भी बड़ी संख्या में डॉक्टर्स कोरोना संक्रमित हो गए हैं. पटना एम्स में दूर-दूर से लोग इलाज कराने आते हैं. इस अस्पताल में नर्सिंग स्टाफ, मेडिकल स्टुडेंट्स, डॉक्टर्स के अलावे आउटसोर्सिंग को मिलाकर कुल 3800 की संख्या है.

जिसमें से डॉक्टर्स, मेडिकल स्टाफ मिलाकर कुल 384 लोग कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं. मेडिकल सुपरिटेंडेंट पटना डॉ सी एम सिंह ने कोरोना संक्रमित होने की जानकारी दी है. एम्स इतनी बड़ी संख्या में डाक्टर्स और स्वास्थ्य कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित होने से हडक़ंप मच गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

चेन्नई एक्सप्रेस की हैट्रिक जीत, केकेआर को हराकर प्वाइंट टेबल में टॉप पर पहुंची

चेन्नई सुपर किंग्स ने मौजूदा सीजन में रफ्तार पकड़ ली है. टीम ने आईपीएल 2021 के एक मुकाबले में केकेआर को 18 रन से हराया. यह टीम की लगातार तीसरी जीत है. सीएसके ने पहले खेलते हुए 3 विकेट पर 220 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया.

डुप्लेसी और रुतुराज ने अर्धशतक लगाया. जवाब में केकेआर की टीम 202 रन बनाकर आउट हुई. सीएसके प्वाइंट टेबल में 6 अंक के साथ टॉप पर पहुंच गई है. आरसीबी के भी 6 अंक हैं. लेकिन रन रेट अच्छा होने के कारण सीएसके टॉप पर है. केकेआर की यह 4 मैचों में तीसरी हार है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज