ओम बिड़ला कोरोना पॉजिटिव, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

भारत में बढ़ी कोरोना वैक्सीन की मांग, सीरम दूसरे देशों को  देर से भेजेगी टीके

भारत में बढ़ी कोरोना वैक्सीन की मांग, सीरम दूसरे देशों को देर से भेजेगी टीके

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 6:25 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह के लेटर बम के बाद से सवालों में घिरे महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख को एक तरह से एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार का साथ मिलता दिख रहा है. शरद पवार ने राजधानी दिल्ली में इस बाबत आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में परमबीर सिंह की चिट्ठी के पीछे के मंतव्य पर सवाल खड़े किए. वहीं लोकसभा स्‍पीकर ओम बिड़ला कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. ओम बिड़ला ने कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी मीडिया सेल ने दी है. ओम बिड़ला की ओर से कहा गया है कि हाल में उनके संपर्क में आए लोग कोरोना की जांच कराएं, जिससे इस संक्रमण से बचा जा सके.

पश्चिम बंगाल चुनाव के लिए BJP का घोषणा पत्र जारी, पहली कैबिनेट में CAA लागू करेंगे

>> गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी का घोषणा पत्र जारी कर दिया है. इस मौके पर बंगाल भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष, कैलाश विजयवर्गीय, बाबुल सुप्रियो, दिनेश त्रिवेदी समेत कई भाजपा नेता मौजूद रहे.

>> घोषणा पत्र जारी करने के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि भाजपा की सरकारें बनने के बाद ही सरकारें संकल्प पत्र पर चलने लगी हैं. शाह ने कहा कि हमारे लिए यह संकल्प पत्र बहुत महत्वपूर्ण है, यह सोनार बांग्ला का संकल्प पत्र है.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव

>> लोकसभा स्‍पीकर ओम बिड़ला कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. ओम बिड़ला ने कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी मीडिया सेल ने दी है. ओम बिड़ला की ओर से कहा गया है कि हाल में उनके संपर्क में आए लोग कोरोना की जांच कराएं, जिससे इस संक्रमण से बचा जा सके. बता दें कि कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद से ओम बिड़ला एम्‍स में एडमिट हैं.



>> लोकसभा स्‍पीकर ओम बिड़ला की सेहत कुछ समय से खराब थी. उनका जब कोरोना टेस्‍ट कराया गया तो उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई. कोरोना रिपोर्ट आने के बाद उन्‍हें 20 मार्च को एम्‍स में भर्ती कराया गया. जहां पर वरिष्‍ठ डॉक्‍टरों की निगरानी में उनकी सेहत पर नजर रखी जा रही है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

भारत में बढ़ी कोरोना वैक्सीन की मांग, सीरम दूसरे देशों को देर से भेजेगी टीके

>> दुनिया में सबसे ज्यादा संख्या में टीका बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ब्राजील, सऊदी अरब और मोरक्को को बताया है कि अपने देश में ज्यादा मांग के चलते कोरोना की वैक्सीन की सप्लाई में देरी होगी. बता दें कि SII फार्मा कंपनी एस्ट्रेजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड बनाती है.

>> इन दिनों सीरम इंस्टीट्यूट की आलोचना हो रही है. दरअसल कंपनी पर आरोप लग रहे हैं कि वो दूसरे देशों को वैक्सीन बेच रही है, जबकि खुद अपने देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. सीरम इंस्टीट्यूट दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन कंपनी है. कंपनी बिल गेट्स फाउंडेशन और दूसरे गरीब देशों को भी वैक्सीन का सप्लाई कर रही है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अनिल देशमुख को मिला शरद पवार का साथ, बोले- परमबीर सिंह की चिट्ठी में बस आरोप

>> पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह के लेटर बम के बाद से सवालों में घिरे महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख को एक तरह से एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार का साथ मिलता दिख रहा है. शरद पवार ने राजधानी दिल्ली में इस बाबत आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में परमबीर सिंह की चिट्ठी के पीछे के मंतव्य पर सवाल खड़े किए.

>> शरद पवार ने कहा, 'परमबीर सिंह की इस चिट्ठी में एक मंत्री के खिलाफ आरोप लगाए गए हैं. ये आरोप गंभीर हैं, लेकिन इसमें कोई सबूत नहीं.' इसके साथ ही पवार ने सवाल किया कि परमबीर सिंह ने ये चिट्ठी अपने खिलाफ एक्शन के बाद ही क्यों लिखी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

बीजेपी संसदीय दल की बैठक मंगलवार को, 17 मार्च को हुई थी रद्द

>> भारतीय जनता पार्टी के संसदीय दल की बैठक 23 मार्च को आयोजित की जाएगी. इससे पहले ये बैठक 17 मार्च को प्रस्तावित थी, लेकिन पार्टी नेता राम स्वरूप शर्मा की मौत के बाद इसे 23 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया था. राम स्वरूप शर्मा हिमाचल प्रदेश के मंडी से बीजेपी सांसद थे.

>> बीते बुधवार को राम स्वरूप शर्मा ने कथित रूप से सुसाइड कर लिया था. राम स्वरूप शर्मा का शव बुधवार को उनके नई दिल्ली स्थित आधिकारिक आवास पर छत के पंखे से लटका मिला. दिल्ली पुलिस के जनसम्पर्क अधिकारी चिन्मय बिस्वाल ने बताया कि शर्मा का शव उनके घर पर, छत के पंखे से लटका मिला. उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

CPEC की तर्ज़ पर अब म्यांमार में भी इकॉनोमिक कॉरिडोर बना रहा चीन

>> CPEC की तर्ज़ पर चीन अब म्यांमार में भी इकॉनोमिक कॉरिडोर बना रहा है. चीन अब तक म्यामांर में लाखों डॉलर का निवेश कर चुका है और चीन की आंखों में सबसे ज्यादा जो चुभ रहा है वो है मल्टी मॉडल ट्रांज़िट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट.

>> चीन भारत म्यांमार के कालादान प्रोजेक्ट को पूरा नहीं होने देना चाहता है इसी वजह से इंसर्जेट ग्रुप को पैसा और हथियारों की मदद कर रहा है. भारत और म्यांमार के बीच रिश्ते चाहे वो राजनैतिक हो या सामरिक हमेशा से ठीक रहे हैं लेकिन चीन को हर उस देश के साथ दिक्कत होती है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

नैनीताल में 24 घंटे से धधक रहे हैं जंगल, लाखों की वन संपदा नष्ट

>> एक दिन पहले ही उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश के जंगलों को आग से बचाने के लिए 10000 वन प्रहरियों की तैनाती का फैसला लिया. गर्मी का मौसम आने से पहले सरकार सभी इंतजाम कर लेना चाहती है, लेकिन नैनीताल वन प्रभाग कोसी रेंज के जंगल आग से धधक रहे हैं.

>> पिछले 24 घंटे से अधिक समय से जंगलों में आग लगी हुई है, लेकिन शिकायत के बाद भी वन विभाग की टीम मौके पर नहीं पहुंच सकी है. तेजी से फैल रही आग से लाखों की वन संपदा जलकर राख हो चुकी है, वन्य जीवों पर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं. इसके बावजूद वन विभाग इस आग को बुझाने के लिए कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

परमबीर सिंह बोले- मैंने ही भेजी है सीएम उद्धव को चिट्ठी

>> मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने जिस तरह से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर गृहमंत्री अनिल देशमुख पर गंभीर आरोप लगाए हैं, उसके बाद से महाराष्‍ट्र की सियासत में भूचाल आ गया है. परमबीर सिंह ने उद्धव ठाकरे को लिखे पत्र में कहा था कि गृह मंत्री देशमुख ने हर महीने 100 करोड़ रुपये की डिमांड रखी थी.

>> हालांकि परमबीर सिंह के आरोपों को अन‍िल देशमुख ने खारजि कर दिया है और मानहानी का केस दायर करने की भी बात कही है. महाराष्‍ट्र की राजनीति में मचे बवाल के बीच मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर ने एक बार फिर कहा है कि मेरी ओर से जो चिट्ठी दी गई है वह पूरी तरह से सही है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अहमदाबाद के निजी अस्पतालों में कोरोना का मुफ्त इलाज हुआ बंद

>> देश में एक ओर जहां कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं, वहीं दूसरी तरफ कोरोना के इलाज को लेकर भी मरीजों की परेशानी बढ़ सकती है. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अहमदाबाद के निजी अस्‍पतालों में कोरोना का मुफ्त इलाज बंद कर दिया गया है.

>> अगर किसी को निजी अस्‍पताल में कोरोना का इलाज कराना है तो उसे पैसे देने होंगे या फिर मुफ्त इलाज के लिए सरकारी अस्पताल में भर्ती होना पड़ेगा. अहमदाबाद के हॉस्पिटल एंड नर्सिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष भारत गढ़वी ने कहा कि कोरोना बेड को लेकर 3 मार्च को ये फैसला लिया गया था कि अब निजी अस्‍पतालों में कोरोना का मुफ्त इलाज नहीं होगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

राम माधव का बदला पोर्टफोलियो, बीजेपी से फिर RSS में हुई वापसी

>> राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अपने संगठन में शीर्ष स्तर पर शनिवार को बदलाव किए. दत्तात्रेय होसबाले को जहां सरकार्यवाह निर्वाचित किया गया, वहीं दो सह-सरकार्यवाह नियुक्त किए गए. इसके साथ ही बीजेपी नेता राम माधव की संघ में वापसी हुई है.

>> संघ ने 75 वर्ष की आयु पूरी होने से पहले लोगों के सार्वजनिक पद छोड़ देने के अपने विचार पर अडिग रहते हुए ये बदलाव किए हैं. बेंगलुरू में शनिवार को आयोजित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की बैठक में राम माधव को आरएसएस के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य के रूप में नियुक्त करने का अहम फैसला लिया गया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज