एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें
पाकिस्तान ने दाऊद इब्राहिम का नाम आतंकियों लिस्ट में डाला (फाइल फोटो)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2020, 5:58 AM IST
  • Share this:
पाकिस्तान दुनिया के सामने एक बार फिर से बेनकाब हो गया है. पाकिस्तान ने पहली बार कबूल किया है कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम कराची में ही है. पाकिस्तान ने आतंकियों की नई लिस्ट जारी की है, इसमें दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल है. वहीं दूसरी तरफ दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है. एएफपी के आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में कोविड-19 से अब तक 8 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, संक्रमितों की संख्या 2 करोड़ के पार हो गई है.

पाकिस्तान का कबूलनामा- कराची में ही है दाऊद इब्राहिम
-- पाकिस्तान ने पहली बार कबूल किया है कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम कराची में ही है. पाकिस्तान ने आतंकियों की नई लिस्ट जारी की है, इसमें दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल है.
-- अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद वित्तपोषण पर निगरानी रखने वाली संस्था वित्तीय कार्रवाई कार्य बल की ‘ग्रे लिस्ट’ से बाहर आने की कोशिशों के तहत पाकिस्तान ने शनिवार को 88 प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों और आतंकी हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद समेत उनके आकाओं पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगए हैं.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)



दुनियाभर में कोरोना से 8 लाख लोगों की मौत
-- दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है. एएफपी के आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में कोविड-19 से अब तक 8 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, संक्रमितों की संख्या 2 करोड़ के पार हो गई है.
-- वर्ल्ड ओ मीटर के आंकड़ों के मुताबिक पूरी दुनिया में 23,149,731 अब तक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और इसके कारण 8 लाख 03 हजार 807 लोगों की मृत्यु हुई है. वहीं 1 करोड़ 57 लाख, 32 हजार और 515 मरीज कोरोना वायरस से ठीक हो चुके हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में लागू हुआ वीकेंड लॉकडाउन
-- बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के बीच शनिवार को पंजाब, हरियाणा और केंद्रशासित चंडीगढ़ में आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर सभी दुकानें बंद रहीं.
-- पंजाब सरकार ने गुरुवार को सभी शहरों और कस्बों में वीकेंड पर लॉकडाउन की घोषणा की थी, जबकि हरियाणा और चंडीगढ़ में अधिकारियों ने COVID-19 के प्रसार की जांच करने के लिए शुक्रवार को आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाली दुकानों को छोड़कर अन्य सभी को बंद रखने का आदेश दिया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

रेप के आरोपी बाबा नित्यानंद ने लॉन्च की अपनी करेंसी
-- रेप के आरोपी भगोड़े बाबा नित्यानंद ने अपना केंद्रीय बैंक और उसकी करेंसी लॉन्च कर दी है. उसने इस बैंक का नाम रिजर्व बैंक ऑफ कैलासा रखा है.
-- भगोड़े बाबा की देश की जांच एजेंसियां तलाश कर रही हैं. इससे पहले एक ऑनलाइन वीडियो में बाबा नित्यानंद ने ऐलान किया था कि वह आधिकारिक तौर पर 22 अगस्त को रिजर्व बैंक ऑफ कैलासा की करेंसी लॉन्च करेगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

शिकायत के बाद हिंदुस्तानी भाऊ का फेसबुक अकाउंट भी सस्पेंड
-- लोगों की लगातार शिकायत के बाद विकास पाठक का इंस्टाग्राम अकाउंट हाल ही में सस्पेंड कर दिया गया था और अब उनका फेसबुक अकाउंट भी भड़काउ सामग्री के चलते निलंबित कर दिया गया है.
-- दरअसल, हिंदुस्तानी भाऊ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो शेयर किया था. जिसे लेकर कविता कौशिक, कुनाल कामरा, कुब्रा सैत, फराह खान सहित कई सेलिब्रिटीज ने नाराजगी जाहिर की थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

सुशांत के घर से साढ़े पांच घंटे बाद निकली फॉरेंसिक टीम
-- सीबीआई की फॉरेंसिक टीम साढ़े पांच घंटे के बाद सुशांत सिंह राजपूत के घर से बाहर निकली. सुशांत सिंह राजपूत के घर पर सीबीआई ने क्राइम सीन का रीक्रिएशन और डमी टेस्ट किया. इस दौरान मुंबई पुलिस की वह टीम भी मौजूद थी.
-- इससे पहले सीबीआई की टीम ने डॉक्‍टरों से पूछा कि सुशांत का पोस्टमार्टम करने में बहुत तेजी क्‍यों की गई, तो 5 डॉक्‍टरों में से एक ने कहा, मुंबई पुलिस ने सुशांत का पोस्टमार्टम जल्दी करने को कहा था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

आडवाणी, जोशी और उमा भारती के मामलों में SC दी नई डेडलाइन
-- सुप्रीम कोर्ट ने बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में अपना फैसला सुनाने के लिए सीबीआई अदालत के लिए 30 सितंबर की नई समय सीमा तय की है.
-- इससे जुड़े मामले में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती पर आपराधिक आरोपों का आरोप है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

दिल्ली को दहलाने की थी साजिश, संदिग्ध ISIS आतंकी गिरफ्तार
-- राजधानी दिल्ली के धौलाकुआं इलाके में बीती रात हुई मुठभेड़ में एक संदिग्ध आतंकी पकड़ा गया है. पुलिस के मुताबिक, इस संदिग्ध का नाम अबू युसूफ है और इसका संबंध आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से है.
-- दिल्ली पुलिस ने बताया कि आईएसआईएस आतंकी एक बाइक पर सवार था. सूत्रों के मुताबिक, इस आतंकी के पास 15 किलो विस्फोटक था. हालांकि पुलिस का कहना है कि उसके पास से प्रेशर कुकर से बना आईईडी बरामद हुआ है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

असम में बनेगी नई राजनीतिक पार्टी, अखिल गोगोई होने सीएम पद के उम्मीदवार
-- कृषक मुक्ति संग्राम समिति ने 2021 का असम विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए एक नई राजनीतिक पार्टी गठित करने की शनिवार को घोषणा की.
-- इसके साथ ही जेल में कैद उसके नेता अखिल गोगोई मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे. समिति के नेतृत्व ने कहा कि प्रस्तावित पार्टी के नाम की घेषणा जेल से रिहा होने पर गोगोई खुद करेंगे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

देश की इन दो बड़ी कंपनियों ने किया विलय का ऐलान
-- जनरल इंश्‍योरेंस कंपनी आईसीआईसीआई लोम्बार्ड और भारती एक्सा का विलय होगा. इसके बाद आईसीआईसीआई लोम्बार्ड देश की तीसरी सबसे बड़ी इंश्‍योरेंस कंपनी बन जाएगी.
-- आईसीआईसीआई लोम्बार्ड और भारती एक्सा ने शनिवार को कहा कि वे अपने जनरल इंश्योरेंस कारोबार को मर्ज करने जा रहे हैं. दोनों कंपनियों का विलय शेयर ट्रांसफर समझौते के तहत होगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज