KTR बनेंगे तेलंगाना के नए CM, देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को रंजन गोगोई को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए कहा गया है.

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को रंजन गोगोई को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए कहा गया है.

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2021, 7:29 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को सरकार द्वारा जेड प्लस सुरक्षा मुहैया कराई गई है. रंजन गोगोई को देशभर में कहीं भी आने-जाने के लिए Z+ सुरक्षा मिली है.अयोध्या विवाद पर फैसला सुनाने से पहले भी तत्कालीन चीफ जस्टिस रंजन गोगोई को जेड प्लस सुरक्षा दी गई थी. वहीं बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद ने मुंबई में स्थित अपने आवास में कथित अवैध निर्माण को लेकर उनकी याचिका खारिज किए जाने संबंधी उच्च न्यायालय के आदेश को शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी.

केसीआर के बेटे KTR बनेंगे तेलंगाना के मुख्यमंत्री

>> तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के बेटे केटी रामाराव जल्द ही अगले सीएम के रूप में शपथ लेंगे. शुक्रवार को राज्य विधानसभा के उपाध्यक्ष और पार्टी के वरिष्ठ नेता टी पद्मा राव गौड़ ने इस बात का ऐलान किया है.

>> न्यूज18 के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में गौड़ ने कहा, "केटीआर में मुख्यमंत्री बनने की क्षमता है और उन्हें जल्द ही ये जिम्मेदारी सौंपी जाएगी.' हालांकि इस दौरान उन्होंने निश्चित तारीक बताने से इनकार कर दिया.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई को मिली जेड प्लस सिक्योरिटी

>> भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को सरकार द्वारा जेड प्लस सुरक्षा मुहैया कराई गई है. रंजन गोगोई को देशभर में कहीं भी आने-जाने के लिए Z+ सुरक्षा मिली है. सरकार द्वारा सीआरपीएफ को रंजन गोगोई को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए कहा गया है.



>> अयोध्या विवाद पर फैसला सुनाने से पहले भी तत्कालीन चीफ जस्टिस रंजन गोगोई को जेड प्लस सुरक्षा दी गई थी.बता दें कि देश के चुनिंदा लोगों को जेड प्लस सुरक्षा दी जाती है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

जून में कांग्रेस को मिल जाएगा नया अध्यक्ष, CWC मीटिंग में फैसला

>> कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की अस्वस्थता के कारण पार्टी की नए अध्यक्ष की तलाश पूरी होने वाली है. पार्टी नेता केसी वेणुगोपाल ने जानकारी दी है कि संगठन चुनाव मई में कराने के लिए केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने सहमति दी है लेकिन सभी सदस्यों ने मिलकर सोनिया गांधी को अधिकृत किया कि वे तय करें कि कब चुनाव हो.

>> उन्होंने कहा कि जून 2021 तक नया चुना हुआ कांग्रेस अध्यक्ष मिल जाएगा. यह फैसला कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में किया गया है. राहुल गांधी की अध्यक्ष बनने को लेकर अनिच्छा और सोनिया गांधी के स्वास्थ्य की वजह से पार्टी में नए अध्यक्ष की तलाश जारी है. इससे पहले कई वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं ने खत लिखकर संगठन के लिए फुल टाइम अध्यक्ष की मांग भी की थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

सोनू सूद ने अवैध निर्माण नोटिस मामले में सुप्रीम कोर्ट की शरण ली

>> बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद ने मुंबई में स्थित अपने आवास में कथित अवैध निर्माण को लेकर उनकी याचिका खारिज किए जाने संबंधी उच्च न्यायालय के आदेश को शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी.

>> अभिनेता ने मुंबई के जुहू क्षेत्र में स्थित अपनी आवासीय इमारत में कथित अवैध निर्माण को लेकर बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के एक नोटिस के खिलाफ बम्बई उच्च न्यायालय में अपील दायर की थी. उच्च न्यायालय ने उनकी अपील को खारिज कर दिया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अमेरिका के पहले अश्वेत रक्षा मंत्री होंगे पूर्व आर्मी जनरल लॉयड ऑस्टीन

>> अमेरिका में जो बाइडन प्रशासन में नए रक्षा मंत्री पूर्व आर्मी जनरल लॉयड ऑस्टीन होंगे. रॉयटर्स की एक खबर के मुताबिक यूएस सीनेट ने शुक्रवार को इस खबर की पुष्टि की है. वह ऐसे पहले अश्वेत है जिन्हें अमेरिकी इतिहास में ये अहम पद दिया गया है.

>> इससे पहले, लॉयड ऑस्टीन ने कहा था कि बाइडन प्रशासन का लक्ष्य भारत के साथ अमेरिका की सैन्य साझेदारी को और मजबूत करना है. उन्होंने कहा कि भारत विरोधी आतंकी समूहों पर पाकिस्तान द्वारा की गई कार्रवाई अधूरी है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

आंध्र प्रदेश में रहस्यमयी बीमारी से 700 लोगों हुए बीमार

>> दक्षिण भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश में एक बार फिर रहस्यमयी बीमारी का प्रकोप फैलने लगा है. राज्य के पश्चिम गोदावरी जिले के कोमीरपल्ली गांव में बीते 45 दिनों के भीतर करीब 700 लोग रहस्यमयी बीमारी की चपेट में आ चुके हैं.

>> एक साथ करीब 22 गांव वालों में इस बीमारी के लक्षण दिखाई दिए. उनमें बुखारी के साथ मिर्गी जैसे दौरे पड़ रहे हैं.मरीजों को एलुरू जिले के सरकारी अस्पताल पहुंचाया गया है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने अल्ला काली कृष्णा ने गांव का दौरा कर स्थिति के बार में जानकारी हासिल की है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

किसान आंदोलन में मरने वाले के परिवार को नौकरी देगी पंजाब सरकार

>> पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को राज्य से प्रत्येक उस किसान के परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की घोषणा की जिसकी केन्द्र के नये कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान मौत हुई है. सिंह ने कहा कि उन्हें एक रिपोर्ट मिली है कि राज्य के 76 किसानों की अब तक मौत हो चुकी है.

>> मुख्यमंत्री ने कृषि कानूनों को लेकर ‘‘झूठ’’ फैलाने के लिए शिरोमणि अकाली दल और आम आदमी पार्टी (आप) की निंदा की और केन्द्र द्वारा कानूनों को निरस्त किये जाने से इनकार करने को ‘‘अमानवीय’’ बताया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

क्यूआर कोड से लैस होगा कोरोना टीके का अस्थायी प्रमाण पत्र

>> कोरोना की जंग जीतने के लिए देश में टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो चुकी है. कोरोना वैक्सीन के पहले चरण में 3 करोड़ कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन दी जा रही है. कोरोना वैक्सीन टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए पहली डोज के बाद अस्थायी प्रमाण पत्र देने का नियम शुरू किया गया है.

>> इसके तहत अब तक 8 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों को ये प्रमाण पत्र दिया जा चुका है. को-विन वेबसाइट से भेजा गया प्रमाण पत्र पूरी तरह से क्यूआर कोड से लैस है. इस प्रमाण पत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो के साथ कोरोना को हराने का मूल मंत्र 'दवाई भी और कड़ाई' भी लिखा है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पश्चिम बंगाल के वन मंत्री राजीब बनर्जी ने छोड़ा पद

>> पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस के लिए संकट के बादल छटने का नाम नहीं ले रहे हैं. आए दिन कोई ना कोई बड़ा नेता पार्टी का नेता दामन छोड़कर जा रहा है. शुभेंदू अधिकारी से शुरू हुआ सिलसिला जारी है. इस बीच राज्य सरकार के वन मंत्री राजीब बनर्जी ने कैबिनेट मंत्री के रूप में अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

>> राजीब ने अपने इस्तीफे में लिखा, 'पश्चिम बंगाल के लोगों की सेवा करना बहुत सम्मान और सौभाग्य की बात है. इस अवसर को पाने के लिए मैं दिल से आभार व्यक्त करता हूं.' राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने राजीब बनर्जी का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

मार्च में रूसी कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक V को भारत मिल सकती है मंजूरी

>> भारत को कोरोना की एक और वैक्सीन मार्च में मिल सकती है. रूस की स्पूतनिक V वैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल इन दिनों चल रहे हैं. उम्मीद की जा रही है कि दो महीने के बाद इसे अप्रूवल मिल जाएगा. इस वैक्सीन के भारत में पहले और दूसरे फेज के ट्रायल पूरे हो गए हैं.

>> स्पुतनिक V की भारत में कीमत 10 डॉलर (करीब 730 रुपये) रहेगी. बता दें कि भारत में अब तक दो वैक्सीन को सरकार ने हर झंडी दे दी है. ये है- भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट-ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका की कोविशील्ड.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज