देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 6:25 AM IST
देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
पीएम मोदी ( फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 6:25 AM IST
विदेश मंत्रालय ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के जम्मू और कश्मीर से जुड़े उस बयान पर सफाई दी है जिसमें उन्होंने कहा था कि वह इस मामले में मध्यस्थता के लिए तैयार हैं. विदेश मंत्रालय ने कहा है कि तीसरे पक्ष की मध्यस्थता स्वीकार नहीं है. मंत्रालय ने कहा है कि पीएम मोदी मध्यस्थता की कोई बात नहीं कही. इतना ही भारत ने स्पष्ट कहा है कि पाक से केवल द्विपक्षीय बातचीत होगी.

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

इमरान ने उठाया कश्‍मीर का मुद्दा, ट्रंप बोले- हम करेंगे मध्‍यस्‍थता

#पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से मुलाकात की. व्‍हाइट हाउस में अभी भी दोनों के बीच बातचीत जारी है. व्हाइट हाउस पहुंचे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के साथ विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी मौजूद थे. इमरान खान प्रधानमंत्री बनने के बाद अपनी पहली अमेरिका यात्रा पर गए हैं.

#मीटिंग के बारे में सामने आई जानकारियों के मुताबिक इस मौके पर उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति के सामने कश्मीर का मुद्दा रखा. ट्रंप ने इस मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता की बात भी कही है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर
Loading...

इजरायल में चुनाव जीतने के लिए पीएम मोदी से मिलने आ रहे हैं नेतन्याहू!
#इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू चुनाव से ठीक आठ दिन पहले अपने समकक्ष नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए 9 सितंबर को एक दिवसीय यात्रा पर भारत आएंगे. 20 जुलाई को इजरायल के प्रधानमंत्री के रूप में सबसे लंबे समय तक सेवा देने के इतिहास रचने वाले नेतन्याहू को कठिन राजनीतिक चुनौती का सामना करना पड़ रहा हैं.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

कर-नाटक: सदन स्थगित, आज शाम 6 बजे तक खत्म करना होगा फ्लोर टेस्ट
#कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली जनता दल सेक्यूलर-कांग्रेस गठबंधन सरकार की आज अग्निपरीक्षा है. कुमारस्वामी सरकार आज फ्लोर टेस्ट देगी. विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो चुकी है. विधानसभा स्पीकर केआर रमेश कुमार ने गठबंधन सरकार को बहुमत साबित करने के लिए शाम 6 बजे तक का वक्त दिया था. उनका कहना है कि सारी प्रक्रिया तय वक्त में पूरी होगी. विधानसभा स्पीकर ने ये भी बताया कि 16 बागी विधायक अगर सदन नहीं पहुंचते हैं, तो उन्हें गैरहाजिर माना जाएगा.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

चंद्रयान-2 की सफल लॉन्चिंग से भारत हो जाएगा सबसे मजबूत, होंगे ये फायदे
#अंतरिक्ष की दुनिया में सोमवार को भारत ने एक नया इतिहास रचा है. 'मिशन मून' के तहत भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान यानी ISRO ने दोपहर 2.43 मिनट पर चंद्रयान-2 की सफलतापूर्वक लॉन्चिंग की. चांद पर कदम रखने वाला ये हिंदुस्तान का दूसरा सबसे बड़ा मिशन होगा. चंद्रयान-2 भारत का चांद का दूसरा मिशन है. भारत चांद पर अपना मिशन तब भेज रहा है जब अपोलो 11 के चांद मिशन की 50वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

खेती-किसानी के लिए 5.6 करोड़ किसानों के अकाउंट में पहुंचे 4-4 हजार रुपये, आपको मिले क्या?
#मोदी सरकार ने देश के करीब पौने छह करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में चार-चार हजार रुपये खेती-किसानी के लिए भेज दिए हैं. लेकिन नौ करोड़ किसान परिवार अब भी पैसे का इंतजार कर रहे हैं. जिन्हें एक भी किस्त नहीं मिली है. ऐसे हजारों पात्र किसान हैं जो भटक रहे हैं लेकिन उनके जिले के कृषि अधिकारियों और लेखपालों की लापरवाही से उन्हें लाभ नहीं मिल पा रहा है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

सोनभद्र हत्याकांड के मुख्य आरोपी प्रधान का वीडियो वायरल, उठे कई सवाल
#सोनभद्र हत्याकांड के मुख्य आरोपी ग्राम प्रधान यज्ञदत्त सिंह का एक वीडियो वायरल होने के बाद कई सवाल खड़े हो गए हैं. इस वायरल वीडियो में प्रधान अपना पक्ष रख रहा है और पूरा मामले की जानकारी दे रहा है. गौरतलब है कि पुलिस ने प्रधान को गिरफ्तारी के बाद मीडिया के सामने पेश नहीं किया था. इस वीडियो में प्रधान दो अन्य लोगों पर आरोप लगा रहा है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

शीला दीक्षित के बहाने नटवर सिंह ने कांग्रेस पर कसा तंज, बोले-पार्टी ने नहीं दिया सम्‍मान
#दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित अब इस दुनिया में नहीं रही. लेकिन, राजनीतिक जीवन से लेकर चार दशक से ज्यादा समय तक उनके दोस्त रहे वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह उन्हें कुछ इस तरह से याद कर रहे हैं.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

वर्ल्‍ड कप में शमी-जडेजा को लेकर विराट कोहली से नाराज थे रोहित शर्मा!
#इंडियन क्रिकेट टीम में खिलाड़ियों के बीच अनबन की खबरें हैं. मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच दबदबे की लड़ाई के चलते टीम इंडिया दो धड़ों में चुकी है. गल्‍फ न्‍यूज ने रिपोर्ट में दावा किया है कि टीम इंडिया क्रिकेट वर्ल्ड कप में दो गुटों में बंटकर खेली. पहला ग्रुप विराट कोहली का था वहीं दूसरा रोहित शर्मा का. रोहित शर्मा के गुट के खिलाड़ियों को विराट कोहली और रवि शास्त्री के फैसले नागवार गुजरे थे.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

सालभर में 20 करोड़ रुपये की विदेशी शराब गटक जाते हैं किम जोंग उन!
#किम जोंग उन फिर से उत्तर कोरिया के प्रमुख चुने गए हैं. चार साल बाद हुए आमचुनावों में उनके पक्ष में 99.98 फीसदी वोट पड़े. हालांकि इस चुनावों में किम के खिलाफ कोई उम्मीदवार मैदान में नहीं था. ऐसा यहां हर चुनाव में होता है लेकिन किम जोंग हमेशा देश में चुनाव कराकर ये साबित करना चाहते हैं कि वो अपने देश में कितने लोकप्रिय और पसंदीदा शासक हैं. वैसे उत्तर कोरिया को दुनिया का  सबसे रहस्यमयी देश भी माना जाता है और उसके शासक किम जोंग उन की जिंदगी उससे भी ज्यादा सीक्रेट है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

मच्‍छी-भात खाकर बड़ी हुई लड़की की हड्डियों में फौलाद का बल
#फिनलैंड के शहर तैंपेरे का रेटिना स्टेडियम. स्टेडियम के गोल घेरे में सफेद पेंट से कुल आठ लेन बनी हुई हैं और उन पर 8 लड़कियां खड़ी हैं. रेस से ठीक पहले की फिक्र और उत्तेजना में डूबी हुई. सबके चेहरे पर बेचैनी साफ दिख रही है. चौथे ट्रैक पर गाढ़े नीले रंग की जर्सी और सफेद जूतों में एक सांवली सी मामूली नैन-नक्श वाली लड़की खड़ी है. वो थोड़ा झुकती है, घुटनों को मोड़ती है, एक पैर आगे, एक पीछे, पंजों के बल. वो दौड़ने की मुद्रा ले रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अयोध्या में स्थापित होगी दुनिया की सबसे ऊंची मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की प्रतिमा!
#उत्तर प्रदेश के अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम जी की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा लगेगी. इस प्रतिमा की ऊंचाई 251 मीटर हो सकती है. अयोध्या में सरयू के किनारे से सटे 100 हेक्टेअर भूमि पर विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्थापित की जाएगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 23, 2019, 6:25 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...