होम /न्यूज /राष्ट्र /

5 ग्लोबल CEO से मिले PM मोदी, पढ़ें देश-दुनिया की दस बड़ी खबरें

5 ग्लोबल CEO से मिले PM मोदी, पढ़ें देश-दुनिया की दस बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संग शांतनु नारायण. ( तस्वीर-narendramodi twitter)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संग शांतनु नारायण. ( तस्वीर-narendramodi twitter)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्‍ली. अमेरिका दौरे के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वॉशिंगटन में क्वालकॉम, अडोबी, ब्लैकस्टोन, जनरल एटॉमिक्स और फर्स्ट सोलर के सीईओ से मुलाकात की है. पीएम मोदी से मुलाकात के बाद एडोबे के सीईओ शांतनु नारायण ने कहा है-भारत के बारे में उनके विजन को सुनना हमेशा आनंदित कर देता है. वहीं केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को भारतीय सेना के लिए 118 अर्जुन टैंक मार्क1ए वर्जन की खरीद को अंतिम रूप दे दिया है. सेना के इस मुख्य युद्धक टैंक को हंटर किलर भी कहा जाता है.

    5 ग्लोबल CEO संग PM की बैठक, इकोनॉमी से स्मार्ट एजुकेशन तक पर चर्चा
    अमेरिका दौरे के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वॉशिंगटन में क्वालकॉम, अडोबी, ब्लैकस्टोन, जनरल एटॉमिक्स और फर्स्ट सोलर के सीईओ से मुलाकात की है. पीएम मोदी से मुलाकात के बाद एडोबे के सीईओ शांतनु नारायण ने कहा है-भारत के बारे में उनके विजन को सुनना हमेशा आनंदित कर देता है. पीएम और नारायण के बीच बातचीत मुख्य रूप से युवाओं में स्मार्ट एजुकेशन और रिसर्च को बढ़ावा देने पर हुई.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    ऑस्‍ट्रेलिया के पीएम से मिले PM मोदी, कोरोना, व्यापार समेत विभिन्न मुद्दों पर हुई चर्चा
    अमेरिका दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ऑस्‍ट्रेलियाई समकक्ष स्‍कॉट मॉरिसन से मुलाकात की. दोनों नेताओं की यह मुलाकात आपसी संबंधों को मजबूती देने और सहयोग को बढ़ावा देने को लेकर हुई. भारतीय प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि “पीएम स्कॉट मॉरिसन ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत की.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    त्योहारी सीजन को देखते हुए केंद्र सरकार ने जारी की नई कोविड गाइडलाइन
    देश के अधिकांश राज्यों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम हो गई है, लेकिन अभी भी इसका खतरा कम नहीं हुआ है. त्योहारी सीजन में अगले दो महीने बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की आवश्यकता है. अब त्योहारों के सीजन को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से नई कोविड गाइडलाइन जारी की गई है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    118 अर्जुन टैंक का सरकार ने दिया ऑर्डर, इस ‘हंटर किलर’ से थर्राते हैं दुश्मन
    केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को भारतीय सेना के लिए 118 अर्जुन टैंक मार्क1ए वर्जन की खरीद को अंतिम रूप दे दिया है. सेना के इस मुख्य युद्धक टैंक को हंटर किलर भी कहा जाता है. सरकार ने टैंक बनाने के लिए 7523 करोड़ रुपए का ऑर्डर हैवी व्हीकल फैक्ट्री, आवडी (चेन्नई) को दिया है. अर्जुन टैंक का मार्क1ए वर्जन एडवांस्ड कैटेगिरी का है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    साड़ी विवाद: महिला आयोग ने पुलिस कमिश्नर से कहा- एक्शन लें
    साउथ दिल्ली के एक रेस्टोरेंट में महिला द्वारा साड़ी पहने होने के कारण एंट्री न दिये जाने के मामले ने अब तूल पकड़ लिया है. इस मामले में अब राष्ट्रीय महिला आयोग ने भी संज्ञान लेते हुये दिल्ली पुलिस कमिश्नर को एक चिट्ठी लिखी है और कहा है कि इस पूरे मामले की जांच कर उचित कार्यवाही की जाए, साथ ही महिला आयोग ने रेस्टोरेंट के मार्केटिंग डायरेक्टर को 28 सितंबर के लिये समन भी भेजा है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    दिव्यांग और बीमार लोगों को घर पर ही लगेगी वैक्सीन, नहीं करना होगा रजिस्ट्रेशन
    कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिव्यांग और बीमार लोगों को बड़ी राहत दी है. गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि अब दिव्यांग और बीमार लोगों को टीका लगवाने के लिए वैक्सीनेशन सेंटर जाने की जरूरत नहीं है. दिव्यांग और बीमार लोगों को घर पर ही वैक्सीन दी जाएगी. इसके लिए उन्हें किसी भी तरह का रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना होगा.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    किसान आंदोलनः 27 सितंबर को किसानों का भारत बंद, बैंक यूनियन ने दिया समर्थन
    केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले नौ महीने से आंदोलन कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा ने 27 सितंबर को ‘भारत बंद’ का ऐलान किया है. इसी दिन किसान आंदोलन के 300 दिन पूरे हो रहे हैं. अखिल भारतीय बैंक अधिकारी परिसंघ (एआईबीओसी) ने सरकार से संयुक्त किसान मोर्चा की मांगों पर उसके साथ फिर से बातचीत शुरू करने और तीन विवादित कृषि कानूनों को रद्द करने का अनुरोध किया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पेगासस मामलाः SC करेगा जांच कमेटी का गठन, अगले हफ्ते जारी होगा आदेश
    सुप्रीम कोर्ट ने कथित पेगासस जासूसी मामले की स्वतंत्र जांच का अनुरोध करने वाली विभिन्न याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए मामले की जांच के लिए कमेटी का गठन करने का फैसला किया है. भारत के प्रधान न्यायाधीश एनवी रमना ने मामले की सुनवाई करते हुए कहा, ‘हम इसी हफ्ते आदेश जारी करना चाहते थे. वो इस मामले की जांच के लिए एक एक्‍सपर्ट कमेटी बना रहे हैं लेकिन एक सदस्‍य ने निजी कारणों से इस कमेटी में शामिल होने से इनकार कर दिया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    ATS स्पेशल कोर्ट ने मौलाना कलीम सिद्दीकी को 10 दिन की कस्टडी रिमांड पर भेजा
    उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज अवैध धर्मांतरण मामले में गिरफ्तार मौलाना कलीम सिद्दीकी को एटीएस स्पेशल कोर्ट में पेश किया गया. जहां से कोर्ट ने मौलाना कलीम को 10 दिन की एटीएस की कस्टडी रिमांड पर भेज दिया है. मौलाना कलीम की पुलिस कस्टडी रिमांड कल यानि शुक्रवार 23 सितंबर से शुरू होगी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    बिहार पंचायत चुनाव: फर्स्ट फेज के लिए वोटिंग आज
    बिहार में पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए आज यानि शुक्रवार को वोट डाले जाएंगे. इससे पहले राज्य निर्वाचन आयोग में मतदान से जुड़ी हर बातों की जानकारी साझा किया है. कई दिशा निर्देश दिए हैं. पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में 2119 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. राज्य निर्वाचन आयोग ने हर मतदान केंद्र पर छह मतदानकर्मियों की नियुक्ति की है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    Tags: America, Corona, Corona Guidelines, Kamala Harris, Prime Minister Narendra Modi, Vaccine, Women's Commission

    अगली ख़बर