12 राज्‍यों में बढ़े कोरोना केस, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 66,191 नए केस, 24 घंटे में 832 लोगों की मौत

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 66,191 नए केस, 24 घंटे में 832 लोगों की मौत

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 25, 2021, 3:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार को बताया गया कि कोविड-19 के दैनिक नए मामलों में से 74.15 फीसदी मामले महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत कुल दस राज्यों से हैं. मंत्रालय ने बताया कि महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, केरल, गुजरात, तमिलनाडु, राजस्थान, बिहार और पश्चिम बंगाल समेत 12 राज्यों में संक्रमण के दैनिक मामलों में वृद्धि देखी जा रही है. वहीं भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन को प्राइवेट अस्पतालों के लिए 1200 रुपये प्रति डोज में बेचने का ऐलान किया है, राज्य सरकार के अस्पतालों को वैक्सीन 600 रुपये प्रति डोज में दी जाएगी.

ऑक्‍सीजन की कमी से दिल्‍ली AIIMS में भी इमरजेंसी सेवा बंद

राजधानी के अस्‍पतालों में एक एक कर हो रही ऑक्‍सीजन की किल्‍लत के बाद दिल्‍ली के ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में ऑक्‍सीजन की कमी की खबर से लोगों की सांसें रुकी हुई हूं. कई जगहों पर एम्‍स में इमरजेंसी बंद होने की सूचना पर एम्‍स प्रशासन की ओर से इमरजेंसी बंद होने की बात कही गई.

हालांकि एम्‍स में इमरजेंसी को पूरी तरह बंद नहीं किया गया है. जबकि एम्‍स प्रशासन के अनुसार शनिवार को एम्‍स में इमरजेंसी रजिस्‍ट्रेशन को सिर्फ एक घंटे के लिए रोका गया. ऐसा इसलिए किया गया कि अस्‍पताल में भर्ती कोविड के मरीजों की ऑक्‍सीजन की बढ़ी हुई जरूरतों को पूरा करने के लिए पाइपलाइनों को व्‍यवस्थित किया जा रहा था.
Youtube Video


(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कोरोना के 74.15 फीसदी मामले दस राज्यों से, 12 राज्यों में बढ़ रहे केस



केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार को बताया गया कि कोविड-19 के दैनिक नए मामलों में से 74.15 फीसदी मामले महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत कुल दस राज्यों से हैं.

मंत्रालय ने बताया कि महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, केरल, गुजरात, तमिलनाडु, राजस्थान, बिहार और पश्चिम बंगाल समेत 12 राज्यों में संक्रमण के दैनिक मामलों में वृद्धि देखी जा रही है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

भारत के 48वें मुख्य न्यायाधीश बने एनवी रमन्ना

भारत के सुप्रीम कोर्ट को नया मुख्य न्यायाधीश मिल गया है. शनिवार को न्यायमूर्ति एन वेंकट रमन्ना ने देश के 48वें चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया के तौर पर शपथ ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें पद की शपथ दिलाई. न्यायमूर्ति रमन्ना का शपथ ग्रहण कार्यक्रम राष्ट्रपति भवन में आयोजित हुआ.

सीजेआई का यह कार्यक्रम काफी संक्षिप्त ही रहा. समारोह में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद उपस्थित थे. न्यायमूर्ति रमन्ना ने ईश्वर को साक्षी मानकर अंग्रेजी में पद की शपथ ली.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कोरोनाः भारत बायोटेक ने भी तय किए कोवैक्सीन के दाम

कोरोना महामारी संकट के बीच वैक्सीन की कीमतों पर मची रार बढ़ती दिख रही है. भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन को प्राइवेट अस्पतालों के लिए 1200 रुपये प्रति डोज में बेचने का ऐलान किया है, राज्य सरकार के अस्पतालों को वैक्सीन 600 रुपये प्रति डोज में दी जाएगी.

यानी वैक्सीन की पूरी खुराक के लिए 2400 और 1200 रुपये क्रमशः देने होंगे. बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविशील्ड वैक्सीन को राज्य सरकारों को 400 और प्राइवेट अस्पतालों को 600 में बेचने पर काफी हंगामा मचा हुआ है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

तीसरे चरण के वैक्‍सीनेशन के लिए COWIN ऐप तैयार

कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के लिए केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए गाइडलाइन तैयार किया है. कोरोना वैक्‍सीनेशन का तीसरा चरण 1 मई से शुरू होने वाला है. इससे पहले इसकी तैयारी को लेकर केंद्र और राज्य सरकार मिलकर रणनीति बना रही हैं.

केंद्र सरकार राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को गाइड करेगी. वहीं हॉस्पिटल के इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर भी केंद्र सरकार राज्य को मदद देगी. तीसरे चरण के कोरोना वैक्‍सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और एम्पावर्ड ग्रुप के चेयरमैन डॉ आर.एस शर्मा की अध्यक्षता में शनिवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की गई.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

भगवान जगन्नाथ मंदिर 15 मई तक श्रद्धालुओं के लिए बंद

ओडिशा में कोविड-19 मामलों में वृद्धि को देखते हुए श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) ने 12वीं शताब्दी के इस मंदिर में भक्तों का प्रवेश 15 मई तक रोकने का शनिवार को फैसला किया.

एसजेटीए के मुख्य प्रशासक कृष्ण कुमार ने एक बैठक की अध्यक्षता करने के बाद कहा कि हालांकि, इस दौरान भगवान बलभद्र, देवी सुभद्रा, और भगवान जगन्नाथ के दैनिक अनुष्ठान सेवादारों और मंदिर प्राधिकारियों की मदद से जारी रहेंगे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

मुंबई में कोरोना के मामलों में आई कमी, 24 घंटे में 5888 नए केस

मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में शनिवार को कमी दर्ज की गई. पिछले 24 घंटों में मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के 5888 नए केस आए हैं, जबकि 71 लोगों की मौत दर्ज की गई है. दूसरी ओर 8,549 लोगों को इलाज के बाद घर भेजा गया है.

महाराष्ट्र की बात करें तो राज्य में संक्रमण के कुल मामले 42 लाख को पार कर गए हैं. राज्य में कोरोना के कुल मामले 42,28,836 केस हैं. पिछले 24 घंटों में राज्य में 67,160 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 676 लोगों की मौत हुई है. इलाज के बाद 63,818 मरीजों को इलाज के बाद घर भेजा गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

Corona का दिल्ली में कहर, अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए 24 घंटे में 357 मौत

कोरोना का संक्रमण अब दिल्ली में बेतहाशा बढ़ गया है और नियंत्रण के बाहर दिख रहा है. लगातार बढ़ रहे संक्रमण के चलते पिछले 25 घंटों में ही कोरोना से 357 लोगों की मौत हो गई है. वहीं 24103 नए कोरोना संक्रमित मामले सामने आए हैं.

पॉजिटिविटी रेट की बात की जाए तो वो अभी फिलहाल 32.27% पर बनी हुई है. पिछले आंकड़ों को मिलाते हुए अब तक एक्टिव मामलों की संख्या 93080 पर पहुंच गई है और तेजी से बढ़ती जा रही है. वहीं शुक्रवार की बात की जाए 348 लोगों की मौत हो गई थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

सोनू सूद ने हॉस्पिटल में बेड, मेडिसिन्स और ऑक्सीजन दिलाने के लिए लॉन्च किया ऐप

पिछले साल कोरोना वायरस के कारण मुंबई से पलायन कर रहे प्रवासी मजदूरों की मदद कर राष्ट्रीय स्तर पर नायक के रूप में उभरे सोनू सूद अभी भी लोगों की मदद कर रहे हैं. वे कुछ दिनों पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे. फिर भी वे लोगों की बिना रुके, बिना थके मदद करते रहे.

कोरोना वायरस भी उनके मदद करने के जज्बे को कम नहीं कर पाया था. अब वे वायरस को मात दे चुके हैं. हर तरफ से निराश हो चुके लोग इस समय भी सूद से मदद मांग रहे हैं और सूद लोगों की हरसंभव मदद कर रहे हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

BMC का बड़ा फैसला, मुंबई में 1 महीनें में लगाए जाएंगे 16 ऑक्सीजन प्लांट

मुंबई में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए BMC ने एक अहम फैसला लिया है. BMC मुंबई में ऑक्सीजन के कुल 16 प्लांट लगाएगी. ऑक्सीजन के प्लांट 12 सरकारी अस्पतालों में लगाए जाएंगे.

इस मामले में BMC ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए लगातार ऑक्सीजन की किल्लत होने की जानकारियां सामने आ रही हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज