• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन से मिले PM मोदी, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन से मिले PM मोदी, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी.

व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी.

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संग मुलाकात में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने US-भारत की बढ़ती प्रगाढ़ता का जिक्र किया है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्रो मोदी को अपना दोस्त बताया है. उन्होंने कहा-‘अपने दोस्त का वाइट हाउस में स्वागत करता हूं. वहीं कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर प्रशासन ने शुक्रवार को श्रीनगर के कुछ हिस्सों में 10 दिन के लिए कर्फ्यू लागू करने की घोषणा की. इस बाबत श्रीनगर के जिलाधिकारी मोहम्मद ऐजाज असद द्वारा आदेश जारी किया गया.

    QUAD बैठक में बोले PM मोदी- हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साथ मिलकर काम करेंगे
    अमेरिका दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने QUAD सम्मेलन में हिस्सा लिया. पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान इस बात पर जोर दिया कि QUAD देशों को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साथ मिलकर काम करना होगा. उनकी नजरों में QUAD का उदेश्य ही ये है कि सभी साथ मिलकर दुनिया में शांति स्थापित करें, इसे समृद्धि की ओर ले जाएं. पहली फिजिकल क्वाड समिट को ऐतिहासिक बताते हुए पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को धन्यवाद दिया.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    कोरोना, साझेदारी.. पीएम मोदी और बाइडेन के बीच हुई कई अहम मुद्दों पर चर्चा
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संग मुलाकात में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने US-भारत की बढ़ती प्रगाढ़ता का जिक्र किया है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्रो मोदी को अपना दोस्त बताया है. उन्होंने कहा-‘अपने दोस्त का वाइट हाउस में स्वागत करता हूं. मैंने पीएम मोदी से कहा कि हर रोज इस सीट पर एक भारतीय अमेरिकी बैठती है. कमला हैरिस की मां एक जानी मानी वैज्ञानिक थीं. भारत और अमेरिका विश्व की समस्याओं का हल निकाल सकते हैं. मैंने पहले ही कहा था भारत और अमेरिका सबसे ज्यादा करीबी देश होंगे.’

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    UPSC Result 2020: शुभम कुमार बने टॉपर, जागृति को दूसरा स्थान
    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों का रिजल्ट यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in में जारी किया गया है. बता दें कि सिविल सेवा परीक्षा 2020 में इस बार शुभम कुमार ने टॉप किया है. शुभम कुमार आईआईटी बॉम्बे से बी.टेक में ग्रेजुएट हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    जम्‍मू-कश्‍मीर में फिर से बढ़े कोरोना केस, कुछ जगहों पर 10 दिनों का लगा कर्फ्यू
    कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर प्रशासन ने शुक्रवार को श्रीनगर के कुछ हिस्सों में 10 दिन के लिए कर्फ्यू लागू करने की घोषणा की. इस बाबत श्रीनगर के जिलाधिकारी मोहम्मद ऐजाज असद द्वारा आदेश जारी किया गया. आदेश में कहा गया, ‘श्रीनगर में पिछले 24 दिन से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है जिसके चलते प्रभावी उपाय करने की आवश्यकता है.’

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    एयर मार्शल संदीप सिंह होंगे भारतीय वायु सेना के अगले उप प्रमुख
    वायुसेना में बड़े फेरबदल किए गए हैं. दो दिन पहले एयर मार्शल वीआर चौधरी को वायुसेना प्रमुख बनाने का ऐलान किया गया था. अब वायुसेना के नए उपप्रमुख के नाम की भी घोषणा कर दी गई है. एयर मार्शल संदीप सिंह को भारतीय वायु सेना के अगले उप प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है. एयर मार्शल वीआर चौधरी 30 सितंबर को वायु सेना प्रमुख का पदभार ग्रहण करेंगे.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    अगले महीने से 12 से 18 साल तक के बच्चों को दी जाएगी संजीवनी
    सब कुछ ठीक व तय समय से रहा तो अगले महीने 12 से 18 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन, कैडिला की जायकोव-डी लगाई जाएगी.देश में 12-18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन अगले महीने शुरू होने की उम्मीद है .कैडिला हेल्थकेयर अगले महीने बच्चों की वैक्सीन जायकोव-डी लॉन्च कर देगी. इसके इमरजेंसी यूज के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने पिछले महीने मंजूरी दे दी थी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    इटली ने भारत की ‘कोविशील्ड’ वैक्सीन को दी मान्यता, ग्रीन पास के लिए पात्र होंगे भारतीय
    इटली ने एक बड़ा फैसला लेते हुए कोरोना रोधी वैक्सीन कोविशील्ड को मान्यता दे दी है. इस बात की जानकारी इटली में भारत के दूतावास ने दी. इटली के इस कदम के बाद कोविशील्ड कार्डधारक नागरिक अब यूरोपीय देशों में यात्रा के लिए ग्रीन पास के लिए पात्र होंगे. बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और उनके इतालवी समकक्ष रॉबर्टों स्पेरांजा के बीच हुई बैठकों के परिणाम स्वरूप इटली ने भारत की कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता दी है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    महाराष्ट्र सरकार का ऐलान, 7 अक्टूबर से राज्य में सभी मंदिर दोबारा खुलेंगे
    कोरोना महामारी के कारण महाराष्ट्र में बंद किए गए सभी मंदिर 7 अक्टूबर से दोबारा खोले जा सकेंगे. 7 अक्टूबर को नवरात्रि का पहला दिन है. इसकी जानकारी राज्य के मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से दी गई है. दरअसल मंदिरों को बंद करने के मुद्दे पर राज्य में प्रदर्शन भी हो रहे थे. अन्ना हजारे समेत कई नेताओं ने मांग की थी कि राज्य में मंदिर खोले जाएं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    वायुसेना के लिए खरीदे जाएंगे 56 नए ट्रांसपोर्टर विमान
    भारतीय वायु सेना के पुरान हो चुके विमानों को नए, उन्नत और आधुनिक विमानों से बदलने की प्रक्रिया लगातार जारी है. इसके साथ ही भारत सरकार की कोशिश है कि ज़्यादा-से-ज़्यादा निर्माण देश में हो, लिहाजा पहली बार कोई निजी कंपनी देश में स्पेन की मदद से विमान तैयार करेगी. शुक्रवार को भारतीय वायुसेना के लिए 56 C-295MW ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ़्ट के लिए करार हुआ. ये कॉन्ट्रैक्ट रक्षा मंत्रालय और स्पेन की कंपनी एयरबस के बीच हुआ है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज