देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

News18Hindi
Updated: July 27, 2019, 6:02 AM IST
देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
पीएम मोदी और ट्रंप
News18Hindi
Updated: July 27, 2019, 6:02 AM IST
चंद्रयान-2 की सफलतापूर्वक लॉन्चिंग के बाद भारत ने अंतरिक्ष की दुनिया में एक बार फिर से इतिहास रचा है. 'मिशन मून' के तहत भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान यानी ISRO ने सोमवार को दोपहर 2.43 मिनट पर चंद्रयान-2 की सफलतापूर्वक लॉन्चिंग की. चांद पर कदम रखने वाला ये मिशन भारत के सबसे बड़े मिशन में से एक है. इस सफलता के पीछे कई लोगों का योगदान है. मिलिए ISRO के ऐसे ही शख्स से, उस साइंटिस्ट से जिसने 325 करोड़ का रॉकेट हवा में ही उड़ा दिया था.

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

वो घटना, जब इसरो के वैज्ञानिक को हवा में ही नष्ट करना पड़ा था करोड़ों का रॉकेट

#चंद्रयान-2 की सफलतापूर्वक लॉन्चिंग के बाद भारत ने अंतरिक्ष की दुनिया में एक बार फिर से इतिहास रचा है. 'मिशन मून' के तहत भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान यानी ISRO ने सोमवार को दोपहर 2.43 मिनट पर चंद्रयान-2 की सफलतापूर्वक लॉन्चिंग की. चांद पर कदम रखने वाला ये मिशन भारत के सबसे बड़े मिशन में से एक है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

90 दिन के बच्चे से 65 साल के लोग भी ले सकते हैं LIC की ये पॉलिसी, जानें 5 खास बातें
Loading...

#(LIC) ने कुछ ही दिनों पहले नवजीवन (Navjeevan) नाम का एक नई इंश्योरेंस पॉलिसी लॉन्च की है. इसकी वजह से बहुत लोग इस पॉलिसी के बारे में जानते हैं. यह पॉलिसी नॉन लिंक्ड पार्टिसिपेटिंग एंडोमेंट लाइफ इंश्योरेंस है. इस प्लान का नंबर 853 है. इसमें प्रोटेक्शन और सेविंग दोनों तरह के फीचर हैं. इस नए प्लान में पॉलिसी होल्डर को सिंगल प्रीमियम पेमेंट की सुविधा भी मिलेगी.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

बड़ी खबर: अब कर्ज में डूबे पाकिस्तान में नहीं मिल रही हैं दवाइयां! भारत ने की मदद
#भारी कर्ज संकट में डूबे पाकिस्तान में इन दिनों कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुत्ते और सांप के काटने के इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली रैबीजरोधी और सांप के जहर से निपटने वाली वैक्सीन भारत से खरीद रहा है. पिछले 16 महीने में करीब 2.56 अरब अरब पाकिस्तानी रुपये की दवाएं भारत से खरीदी गई है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

कुलभूषण जाधव को लाहौर से बाहर अज्ञात जगह ले जाया गया: खुफिया सूत्र
#कुलभूषण जाधव मामले में ICJ के फैसले के बाद पाकिस्तान को आखिर झुकना ही पड़ा और अब पाकिस्तान कुलभूषण जाधव की काउंसलर एक्सेस देने की तैयारी कर रहा है. लेकिन खुफिया सूत्रों ने न्यूज़18 को बताया है कि पाकिस्तान की एजेंसियों ने जाधव को लाहौर से बाहर किसी अज्ञात स्थान पर भेज दिया है. इससे पहले उन्हें लाहौर में किसी सुरक्षित स्थान पर रखा गया था. ICJ का फैसला 17 जुलाई को आया था और 19 जुलाई को जाधव को लाहौर से बाहर भेजने का फैसला लिया गया.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

हिंदू जिमखाना में सरकारी निर्माण से नाराज हुआ पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट, अधिकारियों को लगाई फटकार
#पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने यहां स्थित एक धरोहर स्थल 'हिंदू जिमखाना' के परिसर में राष्ट्रीय कला प्रदर्शन अकादमी को निर्माण की अनुमति देने के लिये सिंध प्रांतीय प्राधिकारियों के प्रति नाराजगी प्रकट की है और संस्कृति विभाग के अधिकारियों को अगली सुनवाई में पेश होने के लिये कहा.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

कश्मीर पर ट्रंप के झूठ के बाद बदले अमेरिका के सुर, अब भारत को बताया सच्चा दोस्त
#व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिका और भारत के बीच संबंध बेहद अच्छे हैं और लगातार मजबूत हो रहे हैं. व्हाइट हाउस का यह बयान कश्मीर पर ट्रंप के झूठ के बाद आया है. व्हाइट हाउस के सलाहकार केलियाने कॉनवे ने पत्रकारों के उस सवाल के जवाब में यह बात कही जिसमें भारत सरकार ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की इस बात को सिरे से खारिज कर दिया है कि मोदी ने कश्मीर मामले पर उनसे मध्यस्थता का अनुरोध किया था.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

चांद के और करीब पहुंचा ‘चंद्रयान-2’, सफलतापूर्वक दूसरी कक्षा में प्रवेश
#भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कहा है कि ‘चंद्रयान 2’ को दूसरी बार उसकी कक्षा में आगे बढ़ाया गया है. जिससे वह चंद्रमा के और नजदीक पहुंच गया है. इसरो ने कहा कि ऐसा पृथ्वी से निर्देश भेज कर किया गया.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

रमा देवी बोलीं- आजम खान हीरो बनने आया, मैं उसे जीरो बनाउंगी
#समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान की टिप्‍पणी पर शुक्रवार को भी लोकसभा में जमकर विवाद हुआ. आज भी लोकसभा में कई महिला सदस्‍यों ने आजम खान के टिप्‍पणी की जमकर आलोचना की और उनपर कार्रवाई की मांग की. वहीं रमा देवी ने आजतक से बातचीत में कहा कि आजम खान यहां पर हीरो बनने आया है, मैं उसे जीरो बनाउंगी.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

शपथ लेते ही एक्‍शन में येडियुरप्‍पा, चंद मिनटों में की ये घोषणाएं
#बीएस येडियुरप्पा चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बन चुके हैं. राजभवन में शुक्रवार शाम को राज्यपाल वजुभाई वाला ने येडियुरप्पा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. येडियुरप्‍पा सरकार सोमवार सुबह 10:00 बजे अपना बहुमत साबित करेगी.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

अगले 10 सालों में बदल जाएगी भारतीय रेलवे की सूरत, ये है मोदी सरकार का प्लान
#रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि सरकार का प्रस्ताव सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) की मदद से रेलवे का तेजी से विकास करने और परियोजनाओं को पूरा करने का है. यह बात पीयूष गोयल ने राज्यसभा में एक लिखित प्रश्न का जवाब देते हुए कही.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 27, 2019, 6:02 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...