पहले चरण का चुनाव आज, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

टाटा ग्रुप को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत.

टाटा ग्रुप को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत.

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2021, 6:31 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. पश्चिम बंगाल और असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए शनिवार को मतदान है, जिसमें कई प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है. दोनों राज्यों में पहले चरण में पंजीकृत मतदाताओं की संख्या 1.54 करोड़ से अधिक है. इंग्लैंड ने वनडे सीरीज में शानदार वापसी की है. दूसरे वनडे में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 6 विकेट से हराया. इसके साथ तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है. सीरीज का अंतिम मैच 28 मार्च को खेला जाएगा.

विधानसभा चुनाव: असम-पश्चिम बंगाल में आज पहले चरण की वोटिंग

पश्चिम बंगाल और असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए शनिवार को मतदान है, जिसमें कई प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है. दोनों राज्यों में पहले चरण में पंजीकृत मतदाताओं की संख्या 1.54 करोड़ से अधिक है.

पश्चिम बंगाल में पहले चरण में 30 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा है, जिनमें से अधिकतर सीटें एक समय नक्सल प्रभावित रहे जंगलमहल इलाके में आती हैं. ऐसे में सबकी निगाहें इस क्षेत्र में होने वाले मतदान पर टिकी हैं.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

IND vs ENG: जॉनी बेयरस्टो के शतक से इंग्लैंड जीता

इंग्लैंड ने वनडे सीरीज में शानदार वापसी की है. दूसरे वनडे में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 6 विकेट से हराया. इसके साथ तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है. सीरीज का अंतिम मैच 28 मार्च को खेला जाएगा.



इंग्लैंड ने टीम इंडिया के खिलाफ पहली बार लक्ष्य का पीछा करते हुए 300 से अधिक रन बनाकर मैच जीता है. इसके पहले 266 रन बनाकर टीम इंडिया के खिलाफ उसे सबसे बड़ी जीत मिली थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

यूपी में 4 चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, 15,19, 26, 29 अप्रैल को मतदान

उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव 2021 के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. गांव की सरकार के लिए पहले चरण के तहत 15 अप्रैल को वोटिंग होगी. इसके बाद 19 को दूसरे, 26 को तीसरे और 29 अप्रैल को चौथे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे.

वहीं, 2 मई को पंचायत चुनाव का परिणाम आएगा. चुनाव तिथियों की घोषणा के साथ ही आचार संहिता भी लागू हो गई है. सुप्रीम कोर्ट में आरक्षण को लेकर 26 मार्च को ही अहम सुनवाई भी है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

भारत-पाकिस्तान के बीच ब्रिगेड कमांडर लेवल बैठक

भारत-पाकिस्तान के बीच ब्रिगेड कमांडर लेवल अधिकारियों की एक बैठक सीजफायर नियमों को लागू करने के लिए हुई है. ये बैठक पूंछ-रावलकोट क्रॉसिंग प्वाइंट के पास शुक्रवार को हुई. बैठक के दौरान सीजफायर लागू करने के सिस्टम को लेकर बातचीत हुई.

बीते महीने LOC को लेकर दोनों देशों के ज्वाइंट स्टेटमेंट में कहा गया था- दोनों DGMO एक-दूसरे के ऐसे जरूरी मुद्दों और चिंताओं को मानने के लिए तैयार हुए हैं, जो शांति भंग कर सकती है और हिंसा भड़का सकते हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

बांग्लादेश आगमन पर शेख हसीना ने जताया भारतीय PM नरेंद्र मोदी का आभार

बांग्लादेश के 50वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री शेख हसीना ने गुरुवार को अपने देश के लोगों से आग्रह किया कि वे आपसी मतभेदों को दूर करें और एक ‘समृद्ध और गैर-सांप्रदायिक’ बांग्लादेश के लिए काम करें.

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने संबोधन में कहा, 'आज 10 दिवसीय समारोह का समापन है. यह उत्सव 17 मार्च 2020 से शुरू हुआ था, लेकिन महामारी के कारण, हमने अपने अधिकांश कार्यक्रमों को बंद कर दिया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

सुप्रीम कोर्ट का इलेक्टोरल बॉन्ड पर रोक लगाने से इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने 5 राज्यों में विधानसभा के चुनाव से ठीक पहले इलेक्टोरल बॉन्डपर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. ये आदेश सिर्फ एक अप्रैल से जारी होने वाले इलेक्टोरल बॉन्ड के लिए है. कोर्ट ने कहा है कि इलेक्टोरल बॉन्ड सही है या गलत इस पर बाद में बहस होगी.

कोर्ट ने एडीआर की याचिका खारिज कर दी है. बता दें कि इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए कॉरपोरेट और निजी लोग किसी भी राजनीतिक दल को चंदा देते है. गैर सरकारी संस्था एडीआर ने सुप्रीम कोर्ट में इलेक्टोरल बॉन्ड के सिस्टम को चुनौती दी है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पुडुचेरी में BJP का ऐलान- सरकार बनी तो बनाएंगे एजुकेशन बोर्ड

पुडुचेरी में 6 अप्रैल को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के घोषणापत्र में महिलाओं के सशक्तीकरण, छात्रों की शैक्षिक आवश्यकताओं में सुधार पर जोर दिया गया है. राज्य में भाजपा AINRC के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है.

शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा जारी घोषणापत्र में केजी से पीजी तक की छात्राओं को मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने और कॉलेज की लड़कियों को मुफ्त स्कूटर देने का वादा किया गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आर्मी अस्पताल में भर्ती

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की शुक्रवार को अचानक तबीयत बिगड़ गई. सीने में दर्द की शिकायत के बाद उन्हें आर्मी अस्पताल में भर्ती किया गया. आर्मी अस्पताल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, राष्ट्रपति की हालत अभी स्थिर है. उनका रूटीन चेकअप किया गया है.

एक बयान में शुक्रवार को नई दिल्ली में सेना के अनुसंधान और रेफरल (आर एंड आर) अस्पताल ने कहा कि राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को सीने में तकलीफ की शिकायत के बाद भर्ती कराया गया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

तिरुपति और बेलगाम लोकसभा सीटों पर कांग्रेस उम्‍मीदवारों के नाम घोषित

कांग्रेस ने 2 राज्यों के लोकसभा उपचुनावों के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान शुक्रवार को कर दिया. कांग्रेस की ओर से जहां लोकसभा उपचुनाव के लिए आंध्र प्रदेश के तिरुपति (एससी) सीट से डॉ. चिंतामोहन को टिकट दिया गया है, तो कर्नाटक की बेलगाम सीट से सतीश जारकीहोली को मैदान में उतारा गया है.

कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी की तरफ से शुक्रवार सुबह इन नामों पर अंतिम मुहर लगाई गई. कांग्रेस महासचिव एवं पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति के प्रमुख मुकुल वासनिक ने बताया क‍ि पार्टी अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने आंध्र प्रदेश की तिरुपति (एससी) सीट से डॉ. चिंतामोहन की उम्‍मीदवारी को मंजूरी दी है, जबकि कर्नाटक की बेलगाम सीट से सतीश जारकीहोली को टिकट देने का अंतिम फैसला लिया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

टाटा ग्रुप को SC से बड़ी राहत, साइरस मिस्त्री को हटाने के फैसले को सही ठहराया

टाटा-मिस्त्री केस में सुप्रीम कोर्ट आज अपना बड़ा फैसला सुनाते हुए टाटा ग्रुप को बड़ी राहत दी है. सुप्रीम कोर्ट ने साइरस मिस्त्री को कंपनी के बोर्ड से हटाने के फैसले को सही ठहराते हुए एनसीएलएटी के आदेश को पलट दिया है.

सुप्रीम कोर्ट ने इस पूरे मामले में साइरस इन्वेस्टमेंट एंड स्ट्रिंग इन्वेस्टमेंट के दावे को खारिज कर दिया है. बता दें कि इस मामले में टाटा ग्रुप और साइरस मिस्त्री दोनों की ओर से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज