महाराष्ट्र ने जारी की नई गाइडलाइन, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में पिछले छह साल से टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं.

विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में पिछले छह साल से टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं.

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 28, 2020, 6:56 AM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के सामने आने के बाद से भारत में भी डर का माहौल है. कोई भी राज्य इस मामले में कोई भी लापरवाही नहीं बरतना चाहता. महाराष्ट्र सरकार ने इन जगहों से आने वाले यात्रियों के लिए एसओपी जारी की है. वहीं भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट के दूसरे दिन अजिंक्य रहाणे ने शानदार शतक जड़ा. विराट कोहली की गैरमौजूदगी में कार्यवाहक कप्तान रहाणे ने भारत के लिए कप्तानी पारी खेली और मजबूत स्थिति में टीम को पहुंचाया.

MP: कोरोना की वजह से विधानसभा का शीतकालीन सत्र स्थगित

>> मध्य प्रदेश विधानसभा का कल से शुरू होने वाला शीतकालीन सत्र कोरोना संकट को देखते हुए स्थगित हो गया है. विधानसभा में रविवार शाम को ही सर्वदलीय बैठक में सर्वसम्मति से विधानसभा सत्र टालने का फैसला हुआ. मध्‍य प्रदेश में अब सीधे बजट सत्र होगा.

>> मध्‍य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए सर्वसम्मति से सर्वदलीय बैठक में विधानसभा सत्र को स्थगित करने का फैसला हुआ है. विधानसभा में बड़ी संख्या में अधिकारी कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव निकल कर आए हैं. जबकि साथ ही 10 विधायकों की रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव आई है. इस लिहाज से विधानसभा सत्र को फिलहाल टालने का फैसला हुआ है.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

नीतीश कुमार का बड़ा बयान, कहा- किसी को भी बना दिया जाए CM

>> सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने नीतीश कुमार ने रविवार को बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि इस बार मेरी मुख्‍यमंत्री बनने की जरा भी इच्छा नहीं थी. लेकिन मुझ पर दबाव डाला गया तो मैंने मुख्यमंत्री का पदभार ग्रहण करना स्वीकार किया. उन्होंने कहा कि कोई भी मुख्यमंत्री बने, किसी को भी बना दिया जाए मुख्यमंत्री, मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. इस पद पर बने रहने की मेरी तनिक भी इच्छा नहीं है.



>> आपको ध्यान दिला दें कि बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में प्रचार के दौरान एक बार नीतीश कुमार ने एक जनसभा में यह भी कहा था कि यह मेरा आखिरी चुनाव है. उस वक्त भी राजनीति से उनके मोहभंग की झलक मिली थी. इस बार के बयान को भी जनता इसी रूप में देख रही है. हालांकि इस बार के बयान के बाद कांग्रेस ने नीतीश कुमार के बयान पर हमला बोला है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

शिवसेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत की पत्नी को ED का समन

>> शिवसेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत नई परेशानी में फंसते नजर आ रहे हैं. प्रवर्तन निदेशालय ने उनकी पत्नी वर्षा राउत पर शिकंजा कसा है. ईडी ने उनकी पत्नी वर्षा राउत को 29 दिसंबर को पेश होने के लिए कहा है. ईडी की नोटिस के बाद संजय राउत ने ट्वीट किया, 'आ देखें जरा किसमें कितना है दम, जमके रखना कदम मेरे साथिया.'

>> ईडी ने यह कार्रवाई पंजाब एंड महाराष्ट्र कॉपरेटिव बैंक फ्रॉड मामले में की है. हालांकि, ईडी इससे पहले भी वर्षा राउत को पेश होने के आदेश दे चुकी है. ED ने इससे पहले उन्हें 11 दिसंबर को पेश होने के लिए कहा था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

यूरोप, UK से मुंबई आने वाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन

>> ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के सामने आने के बाद से भारत में भी डर का माहौल है. कोई भी राज्य इस मामले में कोई भी लापरवाही नहीं बरतना चाहता. महाराष्ट्र सरकार ने इन जगहों से आने वाले यात्रियों के लिए एसओपी जारी की है.

>> राज्य सरकार द्वारा एसओपी जारी करने के बाद ग्रेटर मुंबई नगर निगम ने यूके/ यूरोप/ मध्य पूर्व/ दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों के लि दिशा-निर्देशों में संशोधन किए हैं.रविवार को नगर निगम की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यात्रियों के मुंबई आगमन के 7 दिन के भीतर कोरोना टेस्ट करवाना होगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

गुजरातः 750 वॉलेंटियर्स को दी गई स्वदेशी 'कोवैक्सीन' की पहली खुराक

>> भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन का ट्रायल जारी है. रविवार को गुजरात में 750 वॉलेंटियर को भारत बायोटेक के COVID-19 वैक्सीन 'कोवैक्सिन' की पहली खुराक दी गई है. एक वरिष्ठ डॉक्टर ने कहा कि अहमदाबाद के सिटी अस्पताल में 750 से अधिक स्वयंसेवकों को वैक्सीन के ट्रायल के तीसरे चरण में यह डोज दिया गया है.

>> उन्होंने बताया कि वैक्सीन की पहली खुराक देने के बाद अब तक किसी भी वॉलेंटियर में कोई साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिला है. बता दें कि भारत बायोटेक इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च -नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के सहयोग से कोवैक्सीन को विकसित कर रहा है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

24 साल से फरार दाऊद के गुर्गे माजीद कुट्टी को गुजरात से गिरफ्तार

>> गुजरात पुलिस के आतंक निरोधक दस्ते को शनिवार को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. एटीएस ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के गुर्गे माजिद कुट्टी को गिरफ्तार किया है. माजिद पिछले 24 साल से फरार चल रहा था. वह दाऊद इब्राहिम का काफी करीबी माना जाता है.

>> गुजरात एटीएस ने इसके पहले दाऊद इब्राहिम के दाहिने हाथ कहे जाने वाले बाबू सोलंकी को भी गिरफ्तार किया था. 23 फरवरी 1996 के दिन मेहसाणा के दूधसागर डेयरी के पास बॉम्बे गेस्ट हाउस पर छापेमारी के दौरान आरडीएक्स और हथियारों का जखीरा मिला था. इस छापेमारी के बाद से ही माजिद फरार था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

2030 तक भारत बनेगा दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

>> दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के बीच एक अच्छी खबर आई है. साल 2025 तक भाारत एक बार फिर दुनिया की पांच सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो जाएगा और ब्रिटेन छठे नंबर पर पहुंच जाएगा. रिपोर्ट का अनुमान है कि इंडियन इकोनॉमी तेजी से रिकवर करेगी. इसके अलावा साल 2030 तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा. आपको बता दें मौजूदा समय में भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.

>> ब्रिटेन के प्रमुख सेंटर सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स एंड बिजनेस रिसर्च ने शनिवार को प्रकाशित एक सालाना रिपोर्ट में बताया है कोरोना महामारी की वजह से देश की अर्थव्यवस्थाओं को गहरा झटका लगा है, लेकिन सभी देश धीरे-धीरे करके रिकवर कर रहे हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर शतक जड़ने वाले 5वें भारतीय कप्तान बने अजिंक्य रहाणे

>> भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट के दूसरे दिन अजिंक्य रहाणे ने शानदार शतक जड़ा. विराट कोहली की गैरमौजूदगी में कार्यवाहक कप्तान रहाणे ने भारत के लिए कप्तानी पारी खेली और मजबूत स्थिति में टीम को पहुंचाया.

>> रहाणे ने रविंद्र जडेजा (नाबाद 40) के रूप में अच्छा साथी मिला, जिनके साथ उन्होंने छठे विकेट के लिए अभी तक 104 रन जोड़े हैं. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक अजिंक्य रहाणे नाबाद 104 रन बनाकर खेल रहे हैं. अपनी इस शतकीय पारी में अजिंक्य रहाणे ने कई शानदार रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

धोनी को बड़ा सम्‍मान, बनाया दशक की टी20 और वनडे टीम का कप्‍तान

>> आईसीसी ने एमएस धोनी को बड़ा सम्‍मान देते हुए दशक की आईसीसी टी20 और वनडे टीम का कप्‍तान बनाया गया है. आईसीसी की टी20 टीम में धोनी सहित कुल चार भारतीय हैं. जबकि वनडे टीम में धोनी सहित कुल तीन भारतीय खिलाड़ी हैं. धोनी के अलावा रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को आईसीसी की दशक टी20 टीम में जगह मिली है.

>> वहीं धोनी के अलावा रोहित शर्मा और विराट कोहली भी आईसीसी की दश‍क की वनडे टीम में शामिल हैं. आईसीसी ने रविवार को आईसीसी अवॉर्ड की घोषणा की, जिसमें विराट कोहली को आईसीसी ने अपनी दशक की टेस्‍ट टीम का कप्‍तान बनाया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

आईसीसी ने विराट कोहली को बनाया दशक की टेस्ट टीम का कप्तान

>> इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को दशक की टेस्ट टीम का कप्तान चुना है. वहीं दशक की टी20 टीम और वनडे टीम दोनों की कप्‍तानी महेंद्र सिंह धोनी को दी है. आईसीसी की दशक की टेस्ट टीम में कोहली के अलावा भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी जगह मिली है. विराट कोहली एक मात्र खिलाड़ी हैं जिन्हें क्रिकेट के तीनों फार्मेट में आईसीसी ने अपनी टीम में जगह दी है.

>> महेंद्र सिंह धोनी द्वारा 2014 में टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद कोहली को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया था. उन्होंने 57 टेस्ट मैचों में कप्तानी है जिसमें भारत ने 33 मैचों में जीत हासिल की है. वह भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज