अपना शहर चुनें

States

सिद्धू और लक्का के खिलाफ भी FIR,पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

राफेल विमानों का ये बैच फ्रांस से खरीदे गए राफेल विमानों की डिलिवरी का तीसरा सेट है. ANI
राफेल विमानों का ये बैच फ्रांस से खरीदे गए राफेल विमानों की डिलिवरी का तीसरा सेट है. ANI

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2021, 4:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस ने बुधवार को आरोप लगाया कि मंगलवार को ट्रैक्टर परेड के दौरान किसान नेताओं ने भड़काऊ भाषण दिए और हिंसा में भी शामिल रहे. इसके साथ ही पुलिस ने जोर दिया कि किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा. दिल्ली हिंसा और लाल किला पर धार्मिक झंडा फहराने के मामले में घिरे पंजाबी कलाकार दीप सिद्धू और लक्का सदाना पर भी शिकंजा कसता दिख रहा है. दिल्ली पुलिस का दावा है कि हिंसा में इन दोनों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई है. वहीं भारतीय वायुसेना की ताकत में बड़ा इजाफा हुआ है, क्योंकि फ्रांस से तीन और राफेल लड़ाकू विमान स्वदेश पहुंच गए हैं. तीन नए राफेल विमान फ्रांस से नॉन-स्टॉप उड़ान भरते हुए भारत पहुंचे हैं.

पर्यटकों के लिए 31 जनवरी तक बंद रहेगा लाल किला
>> भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के एक आदेश के मुताबिक लाल किला 27 जनवरी से 31 जनवरी तक आगंतुकों के लिए बंद रहेगा. हालांकि आदेश में इसके पीछे के कारण का उल्लेख नहीं है, लेकिन इसमें छह जनवरी और 18 जनवरी के पुराने आदेशों का उल्लेख किया गया है जिसके तहत प्रतिष्ठित स्मारक को बर्ड फ्लू अलर्ट के कारण 19 जनवरी से 22 जनवरी तक बंद कर दिया गया था.
>> लाल किला गणतंत्र दिवस समारोह के चलते 22 जनवरी से 26 जनवरी तक बंद था. सूत्रों ने कहा कि 27 जनवरी को इसे आगंतुकों के लिए खोला जाना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं किया गया. सूत्रों ने बताया कि 26 जनवरी को लाल किला परिसर में भड़की हिंसा के बाद एएसआई ने नुकसान का जायजा लेने के लिए गेट बंद रखने का फैसला लिया है.




(यहां पढ़ें पूरी खबर)

दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में सर्जरी, OPD सहित ये सेवाएं पूरी तरह से बहाल
>> दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने बड़ा ऐलान किया है. अब दिल्ली सरकार के अधीन सभी अस्पतालों में सर्जरी के साथ-साथ ओपीडी सेवाएं दोबारा से शुरू हो जाएंगी. बुधवार को स्वास्थ्य विभाग ने इस बाबत एक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया. इस आदेश के बाद अब दिल्ली सरकार के सबसे बड़े कोविड अस्पताल लोक नायक अस्पताल में भी ओपीडी सेवाएं पूरी तरह से बहाल हो जाएंगी.
>> यह आदेश दिल्ली सरकार द्वारा संचालित सभी अस्पतालों के साथ-साथ सोसायटी और ट्रस्ट के अस्पतालों पर भी लागू होगा. इन सभी अस्पतालों में भी अब सर्जरी, ओपीडी और अन्य मेडिकल सुविधाएं पहले की तरह शुरू हो जाएंगी. इससे दिल्लीवालों को बड़ी राहत मिलेगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

दिल्ली पुलिस का दावा-हिंसा फैलाने वाले दीप सिद्धू और लक्का के खिलाफ भी FIR
>> दिल्ली पुलिस ने बुधवार को आरोप लगाया कि मंगलवार को ट्रैक्टर परेड के दौरान किसान नेताओं ने भड़काऊ भाषण दिए और हिंसा में भी शामिल रहे. इसके साथ ही पुलिस ने जोर दिया कि किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा. दिल्ली हिंसा और लाल किला पर धार्मिक झंडा फहराने के मामले में घिरे पंजाबी कलाकार दीप सिद्धू और लक्का सदाना पर भी शिकंजा कसता दिख रहा है.
>> दिल्ली पुलिस का दावा है कि हिंसा में इन दोनों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई है. पहले जिन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी, उनमें इन दोनों का नाम नहीं था. जब पुलिस पर इस मामले में सवाल उठे तो उन्होंने दावा किया कि इन दोनों के नाम भी एफआईआर दर्ज हुई है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

चीन और पाक से टेंशन के बीच IAF की ताकत में इजाफा, 3 और राफेल भारत पहुंचे
>> भारतीय वायुसेना की ताकत में बड़ा इजाफा हुआ है, क्योंकि फ्रांस से तीन और राफेल लड़ाकू विमान स्वदेश पहुंच गए हैं. तीन नए राफेल विमान फ्रांस से नॉन-स्टॉप उड़ान भरते हुए भारत पहुंचे हैं. इन राफेल विमानों ने लगातार उड़ान भरते हुए 7 हजार किलोमीटर की दूरी तय की और बीच रास्ते हवा में ईंधन भरा.
भारतीय वायुसेना ने राफेल विमानों को बीच रास्ते में टैंकर सपोर्ट देने के लिए यूएई का आभार जताया है. >> राफेल विमानों का ये बैच फ्रांस से खरीदे गए राफेल विमानों की डिलिवरी का तीसरा सेट है. भारतीय वायुसेना ने 36 राफेल विमान फ्रांस से 59 हजार करोड़ में सितंबर 2016 में खरीदे. तीन नए विमानों के आने के बाद भारत के पास 11 राफेल विमान हो जाएंगे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

भारत बायोटेक का दावा- UK के कोरोना स्ट्रेन पर भी प्रभावी है कोवैक्सीन
>> भारत-बायोटेक ने दावा किया है कि कोवैक्सीन कोरोना के नए UK स्ट्रेन पर भी प्रभावी है. इससे पहले अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर भी ऐसा ही दावा कर चुकी है. अब भारत बायोटेक ने भी कहा है कि उसकी वैक्सीन यूके स्ट्रेन को न्यूट्रलाइज़ करती है. कोरोना महामारी के इस नए स्ट्रेन ने तबाही मचा रखी है. इसे वुहान स्ट्रेन से 70 गुना अधिक संक्रमणकारक बताया गया है.
>> भारत बायोटेक ने एक ट्वीट कर बताया है- Covaxin प्रभावी रूप से Sars-CoV2 के UK वेरिएंट को बेअसर करता है. उत्परिवर्ती वायरस से बचाव को मजबूत करता है. bioRxiv के रिव्यू में कंपनी के इस दावे को सही बताया गया है. bioRxiv को न्यूयॉर्क का नॉन प्रॉफिट रिसर्च इंस्टिट्यूटशन कोल्ड स्रिंग हार्बर लैब ऑपरेट करता है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

'हजारों अनाथों की मां' सिंधुताई सपकाल को मिलेगा पद्मश्री अवॉर्ड
>> केंद्रीय गृहमंत्रालय ने 2021 के पद्मश्री पुरस्कारों की घोषणा कर दी है. इनमें से कई विजेता महाराष्ट्र के भी हैं. हालांकि, इस दौरान सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरने वाली सिंधुताई सपकाल हैं. आमतौर पर इन्हें सिंधुताई या माई कहकर भी बुलाया जाता है. वहीं, इन्हें 'हजारों अनाथों की मां' भी कहा जाता है. खास बात है कि वो अब तक करीब 2 हजार अनाथों को गोद ले चुकी हैं.
>> सिंधुताई का जन्म वर्धा के एक गरीब परिवार में हुआ था. देश में पैदा होने वाली कई लड़कियों की तरह सिंधुताई ने भी अपने जन्म के बाद से ही भेदभाव का सामना किया. उनकी मां अपनी बेटी की शिक्षा के खिलाफ थीं, लेकिन पिता चाहते थे कि सिंधुताई पढ़ें. ऐसे में वो बेटी को मां की नजरों से बचाकर पढ़ने के लिए भेजते थे. मां को लगता था कि बेटी मवेशी चराने गई है. जब वो 12 साल की थीं, तो उन्हें पढ़ाई छोड़ने और उम्र में 20 साल बड़े लड़के के साथ शादी करने के लिए मजबूर किया गया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कृषि कानूनों के विरोध में अभय सिंह चौटाला ने हरियाणा विधानसभा से दिया इस्तीफा
>> नए कृषि कानूनों का विरोध शांत होने का नाम नहीं ले रहा है. मंगलवार को दिल्ली में किसानों के उपद्रव के बाद अब बड़ी खबर हरियाणा से है. यहां पर इंडियन नेशनल लोक दल के विधायक अभय सिंह चौटाला ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया है.
>> जानकारी के अनुसार उनका इस्तीफा स्पीकर ने स्वीकार कर लिया है. बताया जा रहा है कि कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का समर्थन करते हुए अभय चौटाला ने ये इस्तीफा दिया है. बता दें कि अभय चौटाला ने किसान आंदोलन के पक्ष में ऐलान किया था कि 26 जनवरी तक अगर केंद्र सरकार ने कानून वापस नहीं लिए तो वह विधायक पद से इस्तीफा दे देंगे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

तमिलनाडुः चार वर्ष की जेल की सजा पूरी करने के बाद शशिकला रिहा
>> अन्नाद्रमुक से निष्कासित नेता वीके शशिकला को आय से अधिक संपत्ति के एक मामले में चार वर्ष की कैद की सजा पूरी करने के बाद बुधवार को जेल से रिहा कर दिया गया. इसके बाद तमिलनाडु और कर्नाटक में उनके समर्थकों ने जश्न मनाया.
>> तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत जे जयललिता की करीबी रही 66 वर्षीय शशिकला कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद विक्टोरिया अस्पताल में भर्ती हैं और उन्हें कुछ और दिन अस्पताल में ही रहना होगा. पारापन्ना अग्रहारा कारागार के अधीक्षक वी शेषमूर्ति ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि शशिकला को रिहा कर दिया गया है. उन्हें 15 फवरी 2017 को जेल में लाया गया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कर्नाटक के CM येडियुरप्पा को राहत, सुप्रीम कोर्ट ने भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तारी पर लगाई रोक
>> कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्पा और पूर्व उद्योग मंत्री मुरुगेश निरानी को राहत देते हुए उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को राज्य में भूमि अधिसूचना वापस लेकर कथित जालसाजी करने संबंधी मामले में उनकी गिरफ्तार पर रोक लगा दी.
>> उच्चतम न्यायालय ने हालांकि कर्नाटक उच्च न्यायालय के पांच जनवरी के उस आदेश पर स्थगन देने से इनकार कर दिया जिसके तहत उसने येडियुरप्पा के खिलाफ आपराधिक शिकायत को बहाल करने की इजाजत दी थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

केंद्र के नए दिशानिर्देश, 50% क्षमता के साथ खुलेंगे सिनेमा हॉल
>> केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को कोविड-19 संबंधी नए दिशा-निर्देश के तहत सिनेमा हॉल और थियेटरों को ज्यादा क्षमता के साथ संचालन जारी रखने की अनुमति दे दी, वहीं स्वीमिंग पूलों को भी सबके लिए खोलने की मंजूरी दे दी. यह नया दिशा-निर्देश एक फरवरी से लागू होगा.
>> इसके मुताबिक राज्यों के भीतर या एक राज्य से दूसरे राज्य में आवागमन पर किसी तरह की पाबंदी नहीं होगी. इसके लिए किसी तरह की अनुमति लेने की भी जरूरत नहीं होगी. निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर कुछ को छोड़कर सभी गतिविधियों की अनुमति दी गयी है और मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का भी पालन करना होगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज