सचिन कोरोना पॉजिटिव, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

सचिन तेंदुलकर कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं.

सचिन तेंदुलकर कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं.

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2021, 6:33 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए एक बार फिर दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला किया है. अब शादी समारोह या अन्य किसी आयोजन में समारोह हॉल की क्षमता के 50 प्रतिशत ही लोग शामिल हो सकेंगे और ये संख्या भी 100 लोगों से ज्यादा नहीं होगी. वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती हैं. राष्ट्रपति सचिवालय ने शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का हेल्थ अपडेट देते हुए बताया कि स्वास्थ्य की जांच के बाद डॉक्टरों ने उन्हें बाइपास सर्जरी कराने की सलाह दी है, जो मंगलवार 30 मार्च को होने की उम्मीद है.

Assembly Election: बंगाल में लगभग 80% जबकि असम में 72% पड़े वोट

चुनाव आयोग ने शनिवार को बताया कि पश्चिम बंगाल और असम विधानसभा चुनावों के लिए आज हुए पहले चरण के मतदान में शाम पांच बजे तक क्रमश: 79.79 और 72.14 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

पश्चिम बंगाल में 30 सीटों पर जबकि असम में 47 सीटों पर मतदान हुआ जिसके लिए कुल 21,825 मतदान केन्द्र बनाए गए थे. चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल में 10,288 ईवीएम (बैटल यूनिट और कंट्रोल यूनिट) और इतनी ही संख्या में वीवीपैट मशीनों का उपयोग हुआ.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

राष्ट्रपति कोविंद को AIIMS में शिफ्ट किया गया, होगी बाइपास सर्जरी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती हैं. राष्ट्रपति सचिवालय ने शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का हेल्थ अपडेट देते हुए बताया कि स्वास्थ्य की जांच के बाद डॉक्टरों ने उन्हें बाइपास सर्जरी कराने की सलाह दी है, जो मंगलवार 30 मार्च को होने की उम्मीद है.



राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की हालत स्थिर है और वह एम्स में विशेषज्ञों की देखरेख में हैं. बता दें कि सीने में दर्द की शिकायत के बाद शुक्रवार को राष्ट्रपति कोविंद को आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. आर्मी अस्पताल के मुताबिक, उनकी हालत फिलहाल स्थिर है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

सचिन तेंदुलकर हुए कोरोना पॉजिटिव, खुद को किया होम क्वारंटीन

हान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर कोरोना संक्रमित हो गए हैं. यह जानकारी सचिन ने खुद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के जरिये दी है. सचिन ने खुद को होम क्वारंटीन कर लिया है. उन्होंने हाल ही रायपुर में पूर्व क्रिकेटरों के ‘रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज चैलेंज’ टूर्नामेंट में भाग लिया था.

सचिन ने ट्वीट किया, 'मैं लगातार टेस्ट करवा रहा था, साथ ही सारे दिशा-निर्देशों का पालन भी कर रहा था. हालांकि हल्के लक्षणों के साथ मुझे पॉजिटिव पाया गया है. घर में अन्य सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव आई है. मैंने खुद को क्वारंटीन कर लिया है और सारे प्रोटोकॉल्स का पालन भी कर रहा हूं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

दिल्‍ली में फिर पाबंदियां, शादी और अंतिम संस्‍कार को लेकर नई गाइडलाइंस

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए एक बार फिर दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला किया है. अब शादी समारोह या अन्य किसी आयोजन में समारोह हॉल की क्षमता के 50 प्रतिशत ही लोग शामिल हो सकेंगे और ये संख्या भी 100 लोगों से ज्यादा नहीं होगी.

वहीं खुले मैदान में होने वाले समारोह में ये संख्या 200 लोगों की होगी. दिल्ली सरकार के आदेशानुसार अब अंतिम संस्कार और उससे संबंधित कार्यक्रमों में 50 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे. इस दौरान कोरोना गाइडलांइस का सख्ती से पालन करना होगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अमरनाथ यात्रा के लिए 1 अप्रैल से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

दक्षिण कश्मीर में हिमालय स्थित अमरनाथ गुफा तीर्थस्थल के लिए वार्षिक तीर्थयात्रा के वास्ते पंजीकरण एक अप्रैल से शुरू होने जा रहा है. एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. यह गुफा मंदिर 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जिसके लिए 56 दिवसीय यात्रा पहलगाम और बालटाल मार्गों से 28 जून को शुरू होगी और 22 अगस्त को समाप्त होगी.

इस महीने की शुरुआत में आयोजित एक बैठक में अधिकारियों ने कहा था कि सभी कोविड-19 प्रोटोकॉल लागू हैं और सरकार द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन किया जाएगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

केरल में कांग्रेस और भाजपा के बीच गठबंधन: मुख्यमंत्री पिनराई विजयन

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा है कि केरल में कांग्रेस और भाजपा के बीच गठबंधन है. यह इस चुनाव में भी जारी है. मुख्‍यमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा कि ईडी के खिलाफ न्यायिक जांच की घोषणा की गई क्योंकि उनके खिलाफ कई आरोप थे.

भाजपा की तुलना में विपक्ष के नेता इस जांच के खिलाफ क्यों आ रहे हैं? वह परेशान क्यों है? यह अशांति कांग्रेस-भाजपा के संबंधों की निरंतरता है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक पिनराई विजयन ने कहा, 'विधानसभा चुनावों की घोषणा के बाद से ही केंद्रीय जांच एजेंसियों के हमले तेज हो गए हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश की दो दिवसीय यात्रा के बाद दिल्ली लौटे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश की दो दिवसीय यात्रा समाप्त कर दिल्ली लौट आए हैं. प्रधानमंत्री ने शनिवार की रात 9 बजे के करीब ढाका से दिल्ली के लिए उड़ान भरी और देर रात दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे. कोविड-19 महामारी फैलने के बाद प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली विदेश यात्रा थी.

मोदी ने अपनी यात्रा के अंत में कहा कि उन्हें विश्वास है कि उनकी इस यात्रा से दोनों पड़ोसी देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती मिलेगी. उन्होंने ट्वीट किया, ''मैं अपनी यात्रा के दौरान मिले स्नेह के लिये बांग्लादेश की जनता का आभारी हूं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

बेकाबू कोरोना पर महाराष्‍ट्र सरकार की नई पाबंदी

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बड़ा फैसला लिया है. अब राज्य सरकार ने कोरोना प्रतिबंधों को 15 अप्रैल तक के लिए लागू कर दिया है. सरकार के मुताबिक अब अगर कोई व्यक्ति बिना मास्क के दिखा तो उसे 200 की बजाय 500 रुपये फाइन देना पड़ेगा.

सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. 27 मार्च यानी आज से बीच और गार्डेन जैसी सार्वजनिक जगहें रात 8 से लेकर सुबह 7 बजे तक बंद रहेंगी. इन नियमों का उल्लंघन करने पर 1000 रुपये का जुर्माना देना होगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पूरे महाराष्‍ट्र में आज से नाइट कर्फ्यू

कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार की ओर से लगाया गया नाइट कर्फ्यू शनिवार रात से प्रभावी हो गया है. नाइट कर्फ्यू रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक जारी रहेगा. इस दौरान सभी रेस्त्रां, बगीचे और मॉल बंद रहेंगे और लोगों को बीच पर जाने की भी इजाजत नहीं होगी.

कोरोना वायरस के मामलों में हाल में हुई बढ़ोतरी पर काबू करने के लिए जूझ रही महाराष्ट्र सरकार ने राजनीतिक और धार्मिक सहित सभी प्रकार की सभाओं के आयोजन पर पूर्ण प्रतिबंध की शनिवार को घोषणा की. एक सरकारी आदेश में कहा गया है कि रेस्तरां, उद्यान और मॉल रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक बंद रहने चाहिए.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

सैफ अली खान को मिला बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड

66वें फिल्मफेयर अवार्ड्स 2021 में सपोर्टिंग रोल में सर्वश्रेष्ठ एक्टर का खिताब एक्टर सैफ अली खान को दिया गया है. उन्हें यह अवॉर्ड फिल्म 'तान्हाजी- अनसंग वॉरियर' में निभाए गए रोल के लिए दिया गया है. सैफ ने इस फिल्म में उदयभान का रोल निभाया था.

उनका रोल बेहद निर्दयी और चालाक है और यही बात उनके चरित्र को और दिलचस्प बनाती है. उदयभान की भूमिका में सैफ अली खान ने बहुत अच्छा काम किया है. उन्होंने कैरेक्टर को अपने अभिनय से पर्दे पर जीवंत कर दिया था. उन्होंने कैरेक्टर वैसा दिखाया, जैसा डायरेक्टर उसे दिखाना चाहते थे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज