पटरी पर फिर दौड़ेगी तेजस, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

देश में अब तक 25 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

देश में अब तक 25 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2021, 6:47 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. पश्चिम बंगाल की तृणमूल कांग्रेस सरकार ने गुरुवार को राज्य विधानसभा में तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव पास कर दिया है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस प्रस्ताव के साथ ही मांग रखी, कि केंद्र सरकार इन तीन कृषि कानूनों को निरस्त करे या फिर सरकार कुर्सी छोड़ दे. वहीं दिल्ली पुलिस गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसा मचाने वालों को राहत देने के मूड में नहीं है. खबर है कि हिंसा के चलते पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज किया है.

दिल्ली हिंसा: आरोपियों के खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज

>> दिल्ली पुलिस गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसा मचाने वालों को राहत देने के मूड में नहीं है. खबर है कि हिंसा के चलते पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज किया है. इसके अलावा कई किसान नेताओं के पासपोर्ट भी जब्त किए जाएंगे. फिलहाल मामले की जांच की जा रही है और आईपीसी की धारा 124A (सेडिशन) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

>> खबरें आ रही हैं कि किसान नेताओं समेत हिंसा के आरोपियों से पुलिस पासपोर्ट सरेंडर करने की मांग कर सकती है. प्रशासन आरोपियों को विदेश भागने से रोकने के लिए यह कदम उठा सकता है. वहीं, कई लोगों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एफआईआर में नाम शामिल 37 नेताओं में से 20 लोगों के खिलाफ नोटिस जारी हुआ है.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

Budget 2021: आज संसद में पेश किया जाएगा इकोनॉमिक सर्वे

>> केंद्रीय बजट से पहले फाइनेंशियल ईयर 2020-21 का इकोनॉमिक सर्वे या आर्थ‍िक सर्वेक्षणआज यानी 29 जनवरी 2021 को संसद में पेश किया जाएगा. इस सर्वे के पेश होने के साथ ही बजट सेशन की शुरुआत भी हो जाएगी. सरल भाषा में कहें तो इकोनॉमिक सर्वे में देश की आर्थिक सेहत का लेखा-जोखा होता है.



>> इकोनॉमिक सर्वे 2020-21 के मुख्य वास्तुकार चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन हैं. केंद्र सरकार अगले फाइनेंशियल ईयर के लिए बजट पेश करती है, जबकि इकोनॉमिक सर्वे मौजूदा फाइनेंशियल ईयर का लेखा-जोखा होता है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

बलात्कार मामले में आरोपी आसाराम ने पत्नी की देखभाल के लिए दायर की जमानत याचिका

>> जेल में बंद आसाराम बापू ने गुरुवार को बलात्कार के आरोपों की सुनवाई कर रही गुजरात की निचली अदालत के समक्ष अपनी बीमार पत्नी की देखभाल के वास्ते 30 दिन की अस्थायी जमानत के लिए याचिका दाखिल की. यह याचिका गांधीनगर में अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश एसएन सोलंकी की अदालत के समक्ष दाखिल की गई. अदालत ने याचिका की सुनवाई के लिए 30 जनवरी की तारीख तय की.

>> 79 वर्षीय विवादास्पद प्रवचनकर्ता के खिलाफ बलात्कार के आरोप में गुजरात की राजधानी में सत्र अदालत के समक्ष सुनवाई चल रही है जोकि 2013 से ही जेल में है. वर्तमान में बलात्कार के अन्य मामले में दोषी ठहराए गए आसाराम राजस्थान की जेल में है. आसाराम ने 77 वर्षीय पत्नी लख्मी देवी की बीमारी और उनके ऑपरेशन के आधार पर 30 दिनों की जमानत का अनुरोध किया गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कृषि कानूनों के खिलाफ ममता सरकार ने बंगाल विधानसभा में पारित किया प्रस्‍ताव

>> पश्चिम बंगाल की तृणमूल कांग्रेस सरकार ने गुरुवार को राज्य विधानसभा में तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव पास कर दिया है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस प्रस्ताव के साथ ही मांग रखी, कि केंद्र सरकार इन तीन कृषि कानूनों को निरस्त करे या फिर सरकार कुर्सी छोड़ दे. बनर्जी ने कहा, "प्रधानमंत्री को सर्वदलीय बैठक बुलानी चाहिए, ताकि उसमें कृषि कानूनों की वापसी पर चर्चा हो सके."

>> बनर्जी ने गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में हुई हिंसा के लिए पुलिस को भी जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा कि पुलिस ने स्थिति को अपने हाथ से बाहर जाने दिया. मुख्यमंत्री ने कहा, "किसानों को देशद्रोही जैसा करार देना हमें स्‍वीकार नहीं है." राष्ट्रीय राजधानी में गणतंत्र दिवस पर व्यापक हिंसा देखी गई थी, जब किसानों ने स्वीकृत मार्ग से भटककर ट्रैक्टर रैली निकाली और उन्‍होंने मध्य दिल्ली में संसद भवन की ओर मार्च किया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पिंजड़ा तोड़ एक्टिविस्ट नताशा नारवाल की जमानत अर्जी खारिज

>> दिल्ली की एक अदालत ने पिछले साल फरवरी में शहर के उत्तर पूर्वी हिस्से में हुए दंगों के मामले में गिरफ्तार जेएनयू की छात्रा और पिंजरा तोड़ समूह की सदस्य नताशा नारवाल की जमानत अर्जी बृहस्पतिवार को खारिज कर दी. उनके खिलाफ सख्त गैर कानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है.

>> नारवाल को दंगों की पूर्व नियोजित साजिश का हिस्सा होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अमिताभ रावत ने कहा कि इतने बड़े पैमाने पर साजिश के मामले में वीडियो का नहीं होना इतना अहम नहीं है, क्योंकि आमतौर इस तरह की साजिशें गुप्त रूप से रची जाती हैं और संदेह के बजाय यह स्पष्ट है कि इस तरह की साजिश का कोई वीडियो नहीं होगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

14 फरवरी से फिर पटरी पर दौड़ेगी देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस

>> देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस 14 फ़रवरी से एक बार फिर शुरू होने जा रही है. तेजस एक्सप्रेस मार्च से कोरोना वायरस के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन के बाद से 17 अक्टूबर को शुरू हुई थी जिसके करीब एक महीने बाद इसे यात्रियों की कम संख्या होने के चलते नवंबर में बंद कर दिया गया था.

>> 14 फरवरी से दिल्ली-लखनऊ और अहमदाबाद-मुंबई दोनों रूट्स की ही तेजस ट्रेन फिर से शुरू होने जा रही है. IRCTC के सूत्रों ने जानकारी दी कि इस बार तेजस का किराया पहले के मुकाबले कम होगा. पहली 40 प्रतिशत बुकिंग का किराया शताब्दी के बराबर होगा. उसके बाद डायनैमिक नियम लागू होगा लेकिन वह भी बेस फ़ेयर से अधिकतम 30 प्रतिशत ही अधिक होगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

चुनाव से पहले पुडुचेरी में कांग्रेस को झटका, कद्दावर नेता 'नम:शिवायम्' BJP में शामिल

>> पुडुचेरी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ए नम:शिवायम् और पार्टी के एक अन्य नेता ई थिप्पन्थन बृहस्पतिवार को भाजपा में शामिल हो गए. थिप्पन्थन ने हाल ही में विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. दोनों नेता भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की उपस्थिति में दिल्ली पार्टी में शामिल हुए. सामाजिक कार्यकर्ता ए जयकुमार भी पार्टी में शामिल हुए.

>> नम:शिवायम् ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सराहना की. उल्लेखनीय है कि पुडुचेरी में अप्रैल-मई में तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल और असम के साथ ही विधानसभा चुनाव होने हैं. नम:शिवायम् के पार्टी छोड़ने को कांग्रेस के लिए बड़ा धक्का माना जा रहा है क्योंकि वो पहले राज्य के पार्टी अध्यक्ष भी रह चुके हैं और स्थानीय राजनीति में उनका अच्छा-खासा प्रभाव है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

ICMR प्रमुख का दावा- ब्रिटेन में मिले स्ट्रेन के खिलाफ कोवैक्सीन है कारगर

>> ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर देश में चिंता बढ़ गई थी. इसी बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के महासचिव डॉक्टर बलराम भार्गव ने राहत की खबर दी है. उन्होंने बताया है कि भारत बायोटेक में बनकर तैयार हुई कोवैक्सीन के जरिए वायरस के इस नए स्ट्रेन का सामना किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि देश में अब तक नए स्ट्रेन के 164 मामले सामने आ चुके हैं.

>> प्रेस ब्रीफिंग के दौरान बलराम भार्गव ने कहा, 'हम यह जानना चाहते थे कि मौजूदा वैक्सींस यूके स्ट्रेन पर काम कर रहीं या नहीं. कुछ अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट्स थीं, जिनमें कहा गया था कि कुछ वैक्सीन कारगर हैं. हमने कोवैक्सीन पाने वाले मरीजों के डेटा पर गौर किया.' उन्होंने बताया कि मरीजों का खून लेकर उसमें से सीरम निकाला गया और कल्चर्ड वायरस के साथ टेस्ट किया गया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

सबसे तेज 10 लाख वैक्सीन लगाने वाला देश है भारत

>> कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है. देश में कोविड-19 के मामले तेजी से गिर रहे हैं. इस बात की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने प्रेस ब्रीफिंग के दौरान दी है. साथ ही उन्होंने बताया कि देश में 25 लाख से ज्यादा वैक्सीन डोज लगा दिए गए हैं.

>> भारत में बीती 16 जनवरी से वैक्सीन प्रोग्राम शुरू हो गया है, जिसके पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जा रहे हैं. गुरुवार को राजेश भूषण ने कहा, 'आज दोपहर 2 बजे तक प्राप्त डेटा के अनुसार, 25 लाख से ज्यादा वैक्सीन डोज अब तक लगा दिए गए हैं. सक्रिय मामलों की संख्या कम हो रही है. देश में फिलहाल 1 लाख 75 हजार एक्टिव मामले हैं.'

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

बंगाल में कांग्रेस-लेफ्ट के बीच सीट शेयरिंग फॉर्मूला तय, 193 सीटों पर हुआ फैसला

>> पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे के लिए कांग्रेस और वाम दलों के बीच दूसरे दौर की बातचीत गुरुवार को हुई. अब तक 193 सीटों पर बात हो चुकी है. अभी तक हुए समझौते के अनुसार कांग्रेस 92 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, लेफ्ट पार्टियां 101 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी.

>> बाकी 101 सीटों पर पार्टियों के बीच अगले दौर की बातचीत में बंटवारा किया जाएगा. पार्टियों ने सोमवार को फैसला किया था कि वे साल 2016 के चुनावों में क्रमश: जीती गई सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. साल 2016 में वाम-कांग्रेस गठबंधन ने 77 सीटें जीती थीं, जिसमें से 44 पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज