भारत वनडे सीरीज जीता, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को टेस्ट और टी20 की तरह वनडे सीरीज में भी धूल चटा दी.

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को टेस्ट और टी20 की तरह वनडे सीरीज में भी धूल चटा दी.

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2021, 6:38 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. महाराष्ट्र, दिल्ली और पंजाब में कोरोना वायरस के मामलों की रफ्तार तेजी से बढ़ती जा रही है. तीनों ही राज्यों में रोजाना के हिसाब से रिकॉर्ड मामले दर्ज किए जा रहे हैं. महाराष्ट्र में रविवार को 40 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं जो कि पिछले साल महामारी शुरू होने के बाद अब तक सबसे अधिक हैं. वहीं टीम इंडिया ने टेस्ट और टी20 के बाद वनडे सीरीज भी जीत ली है. टीम इंडिया ने तीसरे वनडे में इंग्लैंड को रोमांचक मुकाबले में 7 रन से हराया. इसके साथ टीम ने सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया.

असम BJP ने 7 नेताओं को 6 साल के लिए पार्टी से किया निष्कासित

बीजेपी की असम इकाई ने रविवार को कहा कि उसने टिकट नहीं मिलने पर निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर विधानसभा चुनाव लड़ने वाले 7 नेताओं को छह साल के लिए पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित किया है.

असम भाजपा के महासचिव राजदीप राय ने एक बयान में कहा, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रंजीत कुमार दास ने भाजपा उम्मीदवारों के खिलाफ निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ने वाले सात लोगों को छह साल के लिए निष्कासित किया है.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

IND vs ENG: भारत ने आखिरी गेंद पर जीता तीसरा वनडे

टीम इंडिया ने टेस्ट और टी20 के बाद वनडे सीरीज भी जीत ली है. टीम इंडिया ने तीसरे वनडे में इंग्लैंड को रोमांचक मुकाबले में 7 रन से हराया. इसके साथ टीम ने सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया.



टीम इंडिया ने घर में इंग्लैंड को लगातार छठी वनडे सीरीज में हराया है. इसके पहले टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज 3-1 से जबकि टी20 सीरीज 3-2 से जीती थी. यानी टीम इंडिया ने हैट्रिक सीरीज जीती.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अनंतनाग जिले में CRPF के बंकर पर आतंकी हमला

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले के संगम गांव में सीआरपीएफ के बंकर पर रविवार देर शाम आतंकवादियों ने हमला किया. इस हमले में किसी भी जान-माल की हानि या फिर सेना के जवान के चोटिल होने की जानकारी फिलहाल नहीं है.

ऐसा बताया जा रहा है कि आतंकियों ने ग्रेनेड अटैक किया है. बता दें कि महज एक दिन पहले शनिवार को शोपियां में सेना के जवानों की आतंकियों के साथ मुठभेड़ हुई थी. इस मुठभेड़ में दो आतंकियों को भारतीय सेना ने मार गिराया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

बेंगलुरु में 26 दिनों में 10 साल से कम उम्र के 470 से ज्यादा बच्चे संक्रमित

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में इस महीने की शुरुआत से 26 मार्च तक 10 साल से कम उम्र के 470 से ज्यादा बच्चे कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं. शहर में संक्रमण के मामलों में तीव्र वृद्धि देखने को मिल रही है.

आधिकारिक आंकड़े के अनुसार कुल 244 लड़के और 228 लड़कियां एक से 26 मार्च तक संक्रमित हुए. इस महीने की शुरुआत में प्रतिदिन आठ से नौ बच्चे संक्रमित हो रहे थे, लेकिन उनकी संख्या धीरे-धीरे बढ़ती गई और 26 मार्च को यह 46 तक पुहंच गई.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

2 दिन की NIA हिरासत में भेजे गए TMC नेता छत्रधर महतो

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के बीच तृणमूल कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. माकपा नेता प्रबीर महतो की 2009 में हत्या के मामले में कोलकाता की एक अदालत ने टीएमसी नेता छत्रधर महतो को दो दिन की एनआइए हिरासत में भेज दिया है.

बता दें कि एनआइए ने महतो को देर रात लगभग 3:00 बजे लालगढ़ में स्थित उनके घर से गिरफ्तार किया था. इससे पहले भी पूर्व माओवादी नेता महतो को एनआइए ने गिरफ्तार किया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

PM मोदी का दौरा खत्म होते ही बांग्लादेश के मंदिरों और ट्रेनों पर हमला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा खत्म होने के बाद ही बांग्लादेश में हिंदू मंदिरों पर हमले और देश भर में हिंसा की खबरें सामने आई हैं. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की खबर के मुताबिक एक कट्टरपंथी इस्लामवादी समूह के सैकड़ों सदस्यों ने रविवार को पूर्वी बांग्लादेश में हिंदू मंदिरों और एक ट्रेन पर हमला किया.

पीएम मोदी की यात्रा के खिलाफ इस्लामी समूहों द्वारा किए गए प्रदर्शनों के दौरान पुलिस के साथ झड़पों में कम से कम 10 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई. पीएम मोदी की वापसी के बाद प्रदर्शन में हुई मौतों को लेकर हिंसा भड़क गई.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

संजय राउत ने अनिल देशमुख को बताया 'एक्सीडेंटल' गृह मंत्री

मुंबई पुलिस के सचिन वाजे केस में पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह के तबादले को लेकर विवादों में घिरे महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख को लेकर सियासत तेज हो गई है. एक तरफ जहां शिवसेना सांसद संजय राउत ने उन्हें 'एक्सीडेंटल' गृह मंत्री बताया है, वहीं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने कहा कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है.

शिवसेना सांसद संजय राउत ने रविवार को कहा कि अनिल देशमुख महाराष्ट्र के गृह मंत्री दुर्घटनावश बने तथा जयंत पाटिल और दिलीप वालसे-पाटिल जैसे वरिष्ठ राकांपा नेताओं के इनकार के बाद उन्हें यह पद मिला.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

दिल्ली में LG को पावर देने वाले बिल को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र शासन संशोधन विधेयक 2021 को मंजूरी दे दी है. राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद ये विधेयक, कानून के तौर पर अमल में आ जाएगा. ये विधेयक 24 मार्च को राज्यसभा में उससे पहले 22 मार्च को लोकसभा में पारित हो गया था. इसके मुताबिक, दिल्ली विधानसभा में पारित विधान के परिप्रेक्ष्य में सरकार का आशय राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के उपराज्यपाल से होगा और शहर की सरकार को किसी भी कार्यकारी कदम से पहले उपराज्यपाल की सलाह लेनी होगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कोरोना, महाराष्‍ट्र के बाद दिल्‍ली और पंजाब में कोरोना हुआ बेकाबू

महाराष्ट्र, दिल्ली और पंजाब में कोरोना वायरस के मामलों की रफ्तार तेजी से बढ़ती जा रही है. तीनों ही राज्यों में रोजाना के हिसाब से रिकॉर्ड मामले दर्ज किए जा रहे हैं. महाराष्ट्र में रविवार को 40 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं जो कि पिछले साल महामारी शुरू होने के बाद अब तक सबसे अधिक हैं.

दिल्ली में करीब साढ़े तीन महीने बाद 1800 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. इसके अलावा पंजाब में करीब तीन हजार नए मामले सामने आए हैं. दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस के 1800 से अधिक मरीजों की पुष्टि हुई जो बीते साढ़े तीन महीने में एक दिन में आए सर्वाधिक मामले हैं. वहीं नौ संक्रमितों ने दम तोड़ दिया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

भारत-नेपाल बॉर्डर पर सख्ती, Corona जांच के बाद ही मिलेगी एंट्री

दुनिया बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मद्देनजर शनिवार को नेपाल सीमा पर सख्ती बढ़ा दी गई है. नेपाली नागरिकों को विषम परिस्थितियों में ही जांच-पड़ताल के बाद सीमा पार करने की अनुमति दी जा रही है.

वहीं भारत से नेपाल जाने वालों को कोरोना जांच के बाद प्रवेश मिल रहा है. सीमावर्ती क्षेत्र के भारतीयों को सिर्फ भैरहवा तक जाने की अनुमति दी गई है. लेकिन इसके लिए 72 घंटे अंदर की कोरोना जांच रिपोर्ट अनिवार्य है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज