• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • डीडीसी चुनाव के पहले चरण में 52% वोटिंग, देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

डीडीसी चुनाव के पहले चरण में 52% वोटिंग, देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

बोस्टन में मॉर्डना का कोविड-19 वैक्सीन लगाने के बाद डॉक्टर को एलर्जी शुरू हो गई. (सांकेतिक तस्वीर)

बोस्टन में मॉर्डना का कोविड-19 वैक्सीन लगाने के बाद डॉक्टर को एलर्जी शुरू हो गई. (सांकेतिक तस्वीर)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:
    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 नवंबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे. प्रधानमंत्री अपने इस दौरे में राष्ट्र को हंडिया (प्रयागराज)-राजतालाब (वाराणसी) राष्ट्रीय राजमार्ग 19 के खंड की छह-लेन चौड़ीकरण परियोजना को समर्पित करेंगे. वहीं महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर राज्य में लागू लॉकडाउन की अवधि शुक्रवार को 31 दिसंबर, 2020 तक के लिए बढ़ा दी.

    जम्मू-कश्मीर के जिला विकास परिषद चुनाव के पहले चरण में 52% वोटिंग
    >> जम्मू-कश्मीर को संघ शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद पहली बार हुए जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनाव में शनिवार को लगभग 52 प्रतिशत मतदान हुआ.आठ चरणों वाले डीडीसी चुनाव के पहले चरण में शनिवार को शांतिपूर्वक मतदान हुआ, हालांकि कुलगाम में पत्थर फेंकने की एक मामूली घटना सामने आई.
    >> राज्य निर्वाचन आयुक्त के के शर्मा ने बताया 7,00,842 पंजीकृत मतदाताओं में से 51.76 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. जम्मू के रियासी में सर्वाधिक 74.62 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    केंद्र ने कोरोना वैक्सीन के 30 से 40 करोड़ डोज खरीदने के दिए संकेत
    >> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का दौरा किया. प्रधानमंत्री के दौरे के बाद सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा हम अगले दो हफ्तों में कोविशिल्ड के आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया में हैं.
    >> अदार पूनावाला ने कहा कि हमने पुणे में और अपने नए परिसर मंडारी में सबसे बड़ी महामारी स्तर की सुविधा का निर्माण किया है. यह भी पीएम को यात्रा के दौरान सुविधा और बहुत सारे विस्तृत चर्चाओं के साथ दिखाया गया था.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    30 नवंबर को वाराणसी का दौरा करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
    >> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 नवंबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे. प्रधानमंत्री अपने इस दौरे में राष्ट्र को हंडिया (प्रयागराज) - राजतालाब (वाराणसी) राष्ट्रीय राजमार्ग 19 के खंड की छह-लेन चौड़ीकरण परियोजना को समर्पित करेंगे. इस दौरे में प्रधानमंत्री देव दीपावली में शिरकत करेंगे.
    >> इस दौरान प्रधानमंत्री काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर प्रोजेक्ट की साइट पर जा सकते हैं और सारनाथ पुरातात्विक स्थल का भी दौरा कर सकते हैं. 2447 करोड़ रुपये के कुल खर्च से NH19 पर बने चौड़े और छह लेन वाले 73 किमी के इस नए स्ट्रेच से प्रयागराज और वाराणसी के बीच यात्रा का समय एक घंटे कम होने की उम्मीद है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पेंशनधारक 28 फरवरी 2021 तक जमा कर सकते हैं जीवन प्रमाणपत्र
    >> कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार आम लोगों को राहत देने के लिए एक के बाद एक कदम उठा रही है. इसी कड़ी में वरिष्‍ठ नागरिकों को हो रही परेशानियों के मद्देनजर कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ने पेंशनधारकों को राहत दी है.
    >> इसके तहत संगठन ने ईपीएस, 1995 के अंतर्गत पेंशन लेने वाले लोगों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने की अवधि बढ़ा दी है. ईपीएफओ ने कहा है कि अब पेंशनधारक 28 फरवरी 2021 तक अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा करा सकेंगे.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    भारत करेगा SCO समिट की मेजबानी, छह देशों के प्रधानमंत्री लेंगे भाग
    >> शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के शासनाध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में छह देशों के प्रधानमंत्री भाग लेंगे. भारत की मेजबानी में सोमवार को आयोजित इस बैठक में रूस, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के प्रधानमंत्री भाग लेंगे जबकि पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व विदेश मामलों के संसदीय सचिव करेंगे.
    >> भारत 2017 में इस प्रभावशाली समूह का पूर्ण सदस्य बना था और उसके बाद पहली बार शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. शिखर सम्मेलन का आयोजन डिजिटल तरीके से होगा.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    रणबीर कपूर-आलिया भट्ट की 'ब्रह्मास्त्र' का बजट 300 करोड़ पार
    >> बॉलीवुड एक्टर रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की फिल्म ब्रह्मास्त्र का फैन्स बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. डायरेक्टर अयान मुखर्जी की फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' घोषणा के दिन से लगातार चर्चा में बनी हुई है. इस फिल्म का बजट बढ़कर 300 करोड़ रुपये से अधिक हो गया है.
    >> इस फिल्म को अब तक की सबसे बड़े बजट की फिल्म कहा जा रहा है. संभावना जताई जा रही है कि, यह फिल्म अगले साल रिलीज हो सकती है. 'ब्रह्मास्त्र' के मेकर्स ने बताया था कि यह देश में बनी सबसे बड़ी फिल्म होगी, लेकिन 300 करोड़ रुपए के बजट की बात पर उन्होंने कुछ नहीं कहा, लेकिन संकेत किया कि बजट इससे अधिक भी हो सकता है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    कोविड-19 से जंग लड़ रहीं एक्ट्रेस दिव्या भटनागर की हालत बिगड़ी
    >> कोरोना वायरस का कहन इन दिनों पूरे देश में देखने को मिल रहा है. इस दौरान छोटे पर्दे के धारावाहिक 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' में नजर आने वाली एक्ट्रेस दिव्या भटनागर कोविड 19 से जंग लड़ रही हैं. हाल ही में मीडिया रिपोर्ट्स में ये सामने आया है कि उनकी हालत काफी गंभीर हो गई है. उनका ऑक्सीजन लेवल काफी कम हो चुका है.
    >> दिव्या की मां दिल्ली से मुंबई के गोरेगांव स्थित SRV अस्पताल पहुंच चुकी हैं. अपनी बेटी की इस हालत पर उनके आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. इस दौरान मीडिया से बात करते हुए दिव्या की मां ने उनके पति गगन पर गंभीर आरोप भी लगाए हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    किसान आंदोलन पर गृहमंत्री अमित शाह ने संभाला मोर्चा
    >> कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों को दिल्ली में निरंकारी मैदान में बैठने की इजाजत मिल गई है. हालांकि किसानों का एक गुट इस बात पर अड़ गया है कि सरकार का कोई नुमाइंदा उनसे दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर आकर बात करें.
    >> किसानों के इस प्रदर्शन पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की प्रतिक्रिया सामने आई है. अमित शाह ने कहा, 'मैं प्रदर्शनकारी किसानों से अपील करता हूं कि भारत सरकार बातचीत करने के लिए तैयार है. कृषि मंत्री ने उन्हें 3 दिसंबर को चर्चा के लिए आमंत्रित किया है. किसानों की हर समस्या और मांग पर सरकार विचार करने के लिए तैयार है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने दिए इस्तीफा देने के संकेत
    >> बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने हाल में ही पद छोड़ने के संकेत दिए हैं. वह पिछले 26 साल से बेलारूस की सत्ता पर काबिज हैं. लुकाशेंको को यूरोप के आखिरी तानाशाह के रूप में जाना जाता है.
    >> 9 अगस्त को हुए चुनाव में लुकाशेंको ने विवादास्पद जीत हासिल की थी. जिसके बाद से ही वहां की जनता सड़कों पर उतरी हुई है. लगभग रोज राजधानी मिंस्क सहित कई शहरों में राष्ट्रपति के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    महाराष्ट्र में अब 31 दिसंबर तक बढ़ी लॉकडाउन की पाबंदियां
    >> महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर राज्य में लागू लॉकडाउन की अवधि शुक्रवार को 31 दिसंबर, 2020 तक के लिए बढ़ा दी. एक सरकारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गयी. पिछले दो-तीन महीनों में सरकार ने लॉकडाउन पाबंदियों में कुछ ढील दी है.
    >> विज्ञप्ति के अनुसार संशोधित दिशा-निर्देश समय-समय पर जारी किये गये हैं और ‘फिर शुरू करें मिशन’ के तहत विभिन्न गतिविधियों की बहाली की इजाजत दी गयी.इसी सप्ताह के प्रारंभ में सरकार ने उपासना स्थलों को खोलने की अनुमति दी थी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज