बंगाल में TMC की बड़ी जीत, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

नंदीग्राम में ममता को अपने ही पूर्व सहयोगी से हार का सामना करना पड़ा. फाइल फोटो

नंदीग्राम में ममता को अपने ही पूर्व सहयोगी से हार का सामना करना पड़ा. फाइल फोटो

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. पश्चिम बंगाल की चुनावी लड़ाई में टीएमसी सुप्रीमो ने बीजेपी को धूल चटा दिया है, लेकिन नंदीग्राम की बिसात पर ममता बनर्जी को हार का सामना करना पड़ा है. देर रात चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी के शुवेंदु अधिकारी ने ममता बनर्जी को 1956 वोटों से हरा दिया. वहीं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडियाके मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने कहा है कि वह कुछ दिनों में लंदन से भारत लौटेंगे.

नंदीग्राम की लड़ाई में शुवेंदु अधिकारी ने ममता को दी मात

पश्चिम बंगाल की चुनावी लड़ाई में टीएमसी सुप्रीमो ने बीजेपी को धूल चटा दिया है, लेकिन नंदीग्राम की बिसात पर ममता बनर्जी को हार का सामना करना पड़ा है. देर रात चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी के शुवेंदु अधिकारी ने ममता बनर्जी को 1956 वोटों से हरा दिया.

अधिकारी को कुल 1,107,64 वोट मिले, जबकि ममता बनर्जी को 1,08,808 वोट मिला. इसी सीट पर सीपीआईएम की उम्मीदवार मीनाक्षी मुखर्जी को कुल 6,267 वोट मिले. ममता बनर्जी ने बंगाल की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि अब उनका फोकस कोरोना महामारी से लड़ने पर होगा.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अमेरिका से राहत की चौथी खेप में 1 लाख 25 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन भारत पहुंचे

भारत में अमेरिका के दूतावास ने कहा कि अमेरिकी लोग कोविड 19 के खिलाफ लड़ाई में भारत के साथ एकजुट हैं. इसी क्रम में आज एंटीवायरल ड्रग रेमडेसिविर की 125,000 वायल अमेरिका से विशेष विमान से भारत लाया गया है.



अमेरिका की तरफ से भारत के लिये ये चौथी राहत शिपमेंट है. इसके साथ ही और अधिक जीवन रक्षक दवाओं, उपकरणों और अन्य सामाग्री की आपूर्ति भारत को की जायेगी. इससे तीन दिन पहले से विदेशों से भी मदद मिलनी शुरू हो गई थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

केरल में टूटी 40 साल पुरानी परंपरा, दोबारा मुख्यमंत्री बनेंगे विजयन

केरल में हुए‍ विधानसभा चुनाव के नतीजों में वाम लोकतांत्रिक मोर्चा दोबारा सरकार बनाने की ओर है. केरल में ऐसा 40 साल बाद हो रहा है कि कोई पार्टी लगातार दूसरी बार विधानसभा चुनाव जीती है.

इसके साथ ही चार दशकों बाद यह परिपाटी टूटती नजर आ रही है कि हर पांच साल में सत्ता परिवर्तन होगा. इस बार माकपा की अगुवाई वाला एलडीएफ सत्ता बचाने में कामयाब रहा है. बता दें कि एलडीएफ गठबंधन के दो प्रमुख घटक दल हैं- माकपा और भाकपा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

ममता को शुभकामनाएं दे बोले पीएम मोदी, कोरोना में करेंगे पूरी मदद

पांच राज्यों के चुनावी नतीजे आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों की जनता को धन्यवाद दिया है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, डीएमके नेता एमके स्टालिन समेत अन्य राज्यों की विजेता पार्टी को पीएम मोदी ने शुभकामनाएं दी हैं.

पीएम मोदी ने ममता बनर्जी को विशेष शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए लिखा है-पश्चिम बंगाल में तृणमूल की जीत पर ममता बनर्जी को बहुत शुभकामनाएं. कोरोना महामारी से लड़ाई में राज्य को केंद्र सरकार की तरफ से सभी मदद की जाएगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

Delhi: स्वास्‍थ्य मंत्री सत्येंद्र जैने के पिता की Corona से मौत

राजधानी में बढ़ता कोरोना संक्रमण लोगों की जान पर भारी पड़ रहा है. अब इस संक्रमण के चलते दिल्ली के स्वास्‍थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के पिता की मौत हो गई है. इस बात की जानकारी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक ट्वीट के जरिए दी.

सीएम केजरीवाल ने ट्वीट किया कि दिल्ली के लोगों के लिए रात दिन बिना थके काम करने वाले स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने अपने पिता को कोविड के चलते खो दिया. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे और शोक संतप्त परिवार को दुख सहन करने की क्षमता प्रदान करे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

स्पाइसजेट ने अप्रैल में बड़ी संख्या में कर्मचारियों का 50 प्रतिशत तक वेतन रोका

स्पाइसजेट ने कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के चलते कारोबार प्रभावित होने से अप्रैल में बड़ी संख्या में कर्मचारियों का 50 प्रतिशत तक वेतन रोका है. सूत्रों के मुताबिक पायलट और केबिन क्रू सहित कर्मचारियों का अप्रैल का वेतन 10 से 50 फीसदी तक रोका गया है.

उन्होंने कहा कि हालांकि, ड्राइवरों जैसे जूनियर कर्मचारियों को अप्रैल में पूरी तनख्वाह दी गई है. विमानन कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसके अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) अजय सिंह अप्रैल में कोई वेतन नहीं लेंगे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अदार पूनावाला ने कहा- जल्‍द लौटूंगा भारत, फुल स्‍पीड पर चल रहा वैक्‍सीन का उत्‍पादन

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडियाके मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने कहा है कि वह कुछ दिनों में लंदन से भारत लौटेंगे.

पूनावाला ने भारत के कोरोना वायरस महामारी की दूसरी खतरनाक लहर से जूझने के कारण बढ़ी मांग को पूरा करने के लिए कोविड-19 रोधी टीके के उत्पादन को लेकर उन पर बढ़े दबाव के बारे में बात की थी, जिसके बाद उन्होंने भारत लौटने की घोषणा की.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

आंध्र प्रदेश के सरकारी अस्पताल में 14 कोरोना मरीजों की मौत से मचा हड़कंप

आंध्र प्रदेश के एक सरकारी अस्‍पताल में शनिवार को 14 कोरोना मरीजों की मौत से हड़कंप मच गया. अभी तक अस्‍पताल प्रशासन की ओर से मौत के कारणों की जानकारी नहीं दी गई है. अस्‍पताल में मौजूद लोगों का कहना है कि कोरोना मरीजों की मौत ऑक्‍सीजन की कमी की वजह से हुई है.

हालांकि अस्‍पताल प्रशासन इस बात को अफवाह बता रहा है. कोरोना मरीजों की मौत के बाद कलेक्टर ने अस्पताल का दौरा करने के बाद जांच शुरू कर की गई है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

लोकल एड्रेस प्रूफ न होने पर भी कोरोना मरीज को अस्‍पताल करें भर्ती: SC

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. दिनोंदिन स्थिति गंभीर होती जा रही है. ऐसे में अस्‍पतालों में बेड और ऑक्‍सीजन की कमी बड़े स्‍तर पर सामने आ रही है. इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने रविवार को कोरोना संकट के मामले का संज्ञान लेते हुए इस संबंध में अहम आदेश दिया है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अगर किसी मरीज के पास किसी राज्‍य/केंद्र शासित प्रदेश का स्‍थानीय पता प्रमाण पत्र या आईडी प्रूफ नहीं है तो भी उसे अस्‍पताल में भर्ती करने और जरूरी दवाएं देने से मना नहीं किया जा सकता है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

Delhi: 2 सप्ताह में पहली बार 30 प्रतिशत के नीचे आई पॉजिटिविटी रेट

दिल्ली में लगातार सामने आ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों से कुछ राहत मिलती दिख रही है. पिछले दो सप्ताह में पहली बार पॉ‌जिटिविटी रेट 30 प्रतिशत से नीचे आया है. पिछले 24 घंटे में पॉजिटिविटी रेट 28.33% रहा.

लॉकडाउन के बाद ऐसा पहली बार है जब पॉजिटिविटी रेट 30% के नीचे आया है. हालांकि पिछले 24 घंटों में 407 लोगों ने इस संक्रमण के चलते दम तोड़ दिया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज