महाराष्‍ट्र में बढ़ा लॉकडाउन, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

निरंजनी अखाड़ा के दो संतों का निधन आज कोरोना संक्रमण से हो गया. (सांकेतिक फोटो)

निरंजनी अखाड़ा के दो संतों का निधन आज कोरोना संक्रमण से हो गया. (सांकेतिक फोटो)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2021, 6:27 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक पूरी दुनिया में बीते हफ्ते में कोरोना संक्रमण के 57 लाख मामले सामने आ चुके हैं. इस बीच कोरोना वायरस का 'भारतीय प्रकार' जिसे बी.1.617 के नाम से या 'दो बार रूप परिवर्तित कर चुके प्रकार' के तौर पर जाना जाता है, वह कम से कम 17 देशों में पाया गया है. वहीं पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने के बाद गुरुवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) से छुट्टी मिल गई. कांग्रेस से जुड़े सूत्रों ने यह जानकारी दी

महाराष्ट्र में 15 मई तक लागू रहेंगी लॉकडाउन जैसी पाबंदियां

महाराष्ट्र सरकार ने गुरुवार को लॉकडाउन जैसी पाबंदियों को 15 मई तक बढ़ा दिया, ताकि राज्य में कोरोना वायरस महामारी के प्रसार पर रोक लगाई जा सके.

मुख्य सचिव सीताराम कुंटे की तरफ से जारी आदेश में कहा गया कि पाबंदियां बढ़ाने का निर्णय किया गया है, क्योंकि राज्य में कोविड- 19 का खतरा बना हुआ है.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

आंध्र प्रदेश में सितंबर से पहले नहीं शुरू हो पाएगा 18+वैक्सीनेशन

वैक्सीन की कमी पर चुप्पी तोड़ते हुए आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन रेड्डी ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने गुरुवार को कहा कि 18+ वालों की वैक्सीनेशन प्रक्रिया सितंबर महीने से ही शुरू हो पाएगी. उनका कहना है कि वैक्सीन की कमी की वजह से पहले 45 से अधिक आयुवर्ग वालों का ही वैक्सीनेशन होगा और फिर उसके बाद 18 से ऊपर वालों का.



(यहां पढ़ें पूरी खबर)

सभी बड़े एग्जिट पोल में ममता को बहुमत के आसार

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से जुड़े बड़े एग्जिट पोल के नतीजों को देखें तो राज्य चुनाव में सत्ताधारी टीएमसी की वापसी होती दिख रही है. हालांकि बंगाल का मुकाबला आसान नहीं है और इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में दिख रहा है, जहां दोनों पार्टियों को बहुमत के आंकड़े के करीब दिखाया जा रहा है.

इस एग्जिट पोल के आंकड़ों में प्लस माइनस 26 सीटों का अंतर है. बता दें कि पश्चिम बंगाल में आठवें चरण के मतदान की समाप्ति के साथ ही पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव पर एग्जिट पोल के अनुमान आने लगे थे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कोरोना को दी मात

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने के बाद गुरुवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) से छुट्टी मिल गई. कांग्रेस से जुड़े सूत्रों ने यह जानकारी दी.

19 अप्रैल को 88 साल के पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह को हल्का बुखार होने के बाद जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित होने का पता चला था. इसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

भारत-बायोटेक राज्य सरकारों को 400 रुपए की देगी कोवैक्सीन

1 मई से सभी वयस्कों के लिए शुरू हो जाने रहे वैक्सीनेशन कार्यक्रम के पहले वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर राज्यों-केंद्र में बवाल चल रहा है. इस बीच भारत-बायोटेकने घोषणा कर दी है कि वो राज्यों को 400 रुपए प्रति डोज के लिए हिसाब से कोवैक्सीन मुहैया कराएगी. ठीक एक दिन पहले सीरम इंस्टिट्यूट ने कोविशील्ड के दाम में 25 प्रतिशत की कटौती करते हुए 300 रुपए प्रति डोज की घोषणा की है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

तमिलनाडु में अभी जारी रहेगा नाइट कर्फ्यू, रविवार को पूर्ण लॉकडाउन के आदेश

तमिलनाडु में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के प्रकोप देखते हुए राज्य सरकार ने नियमों को और सख्त कर दिया है. नाइट कर्फ्यू अभी राज्य में पूर्ववत जारी रहेगा. इसके अलावा रविवार को अब पूर्ण लॉकडाउन रहेगा.

इसके अलावा सिनेमा हॉल, मीटिंग हॉल, स्वीमिंग पूल, जिमनेजियम जैसी जगहों को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है. इससे पहले मद्रास हाईकोर्ट ने विधानसभा चुनाव की मतगणना के मद्देनजर बीते सोमवार को तमिलनाडु एवं पुडुचेरी की सरकार को एक और दो मई को संपूर्ण लॉकडाउन लागू करने पर विचार करने के निर्देश दिए थे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कवि कुंवर बेचैन सिंह का कोरोना से निधन, पत्नी की हालत स्थिर

मशहूर कवि कुंवर बेचैन सिंह का कोरोना से निधन हो गया है. कवि कुंवर बेचैन सिंह और उनकी पत्नी संतोष कुंवर कई दिनों से कोरोना संक्रमित थे. पॉजिटिव पाए जाने के बाद से ही दोनों दिल्ली के लक्ष्मीनगर स्थित सूर्या अस्पताल में एडमिट थे.

हालत में सुधार नहीं होने पर डॉ. कुंवर बेचैन को आनंद विहार स्थित कॉसमॉस अस्पताल में शिफ्ट किया गया. उनकी हालत गंभीर बनी हुई है, जबकि उनकी पत्नी की हालत स्थिर है और वह सूर्या अस्पताल में ही भर्ती हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

WHO ने कहा- 17 देशों में मिला Corona वायरस का ‘भारतीय स्ट्रेन’

कोरोना वायरस की इंडियन वेरिएंट दुनिया के दूसरे देशों में भी फैलने लगा है. अब तक करीब 17 देशों में इसके पाए जाने की पुष्टि हो चुकी है. यह कहना है विश्व स्वास्थ्य संगठन का.

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक पूरी दुनिया में बीते हफ्ते में कोरोना संक्रमण के 57 लाख मामले सामने आ चुके हैं. इस बीच कोरोना वायरस का 'भारतीय प्रकार' जिसे बी.1.617 के नाम से या 'दो बार रूप परिवर्तित कर चुके प्रकार' के तौर पर जाना जाता है, वह कम से कम 17 देशों में पाया गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पूर्व DGP परमबीर सिंह पर SC-ST एक्ट की धाराओं के खिलाफ मुकदमा

मुंबई पुलिस के पूर्व आयुक्त परमबीर सिंह पर एक पुलिस निरीक्षक स्तर के अधिकारी ने भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं जिसके आधार पर महाराष्ट्र पुलिस ने उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि यह प्राथमिकी सिंह, डीसीपी पराग मनेरे समेत 33 अन्य पुलिसकर्मियों के खिलाफ विदर्भ के अकोला में दर्ज की गई है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

MHA का राज्यों को निर्देश, 31 मई तक प्रभावी रहेंगी मौजूदा गाइडलाइंस

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों से उन जिलों की पहचान करने को कहा है, जहां संक्रमण दर 10 प्रतिशत से ज्यादा है या जहां अस्पतालों में 60 प्रतिशत से ज्यादा बिस्तर भर चुके हैं. इसके साथ ही मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि ऐसे सभी जिले जहां कोविड के मामले ज्यादा हैं, वहां सघन स्थानीय नियंत्रण उपायों पर विचार किया जाना चाहिए.

कंटेनमेंट जोन के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी की गई गाइडलाइंस अब 31 मई तक प्रभावी रहेंगी, जिन्हें इसी महीने जारी किया गया था. साथ ही गृह मंत्रालय ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू करने की अटकलों को भी खारिज किया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज