• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • मेडिकल कोर्स में OBC को 27% आरक्षण, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

मेडिकल कोर्स में OBC को 27% आरक्षण, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

केरल में थम नहीं रहे कोरोना के केस, 24 घंटे में 22 हजार से ज्यादा नए मामले ( प्रतीकात्‍मक चित्र )

केरल में थम नहीं रहे कोरोना के केस, 24 घंटे में 22 हजार से ज्यादा नए मामले ( प्रतीकात्‍मक चित्र )

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. केरल में कोरोना के लगातार केस अब डरा रहे हैं. पिछले 24 घंटे में केरल में एक बार फिर से 22 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं. लगातार बढ़ते मामलों ने स्वास्थ्य विशेषज्ञों को भी परेशान कर दिया है. वहीं केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने मेडिकल एडमिशन के लिए बड़ा फैसला किया है. सरकार ने ओबीसी और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए आरक्षण को मंजूर कर लिया है. सरकार ने ओबीसी वर्ग में 27% और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 10 फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया है.

    MP व्यापमं घोटाला: 73 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट, CBI ने 13 नए आरोपी बनाए
    — केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने व्यापम के जरिए आयोजित मध्य प्रदेश प्री मेडिकल टेस्ट (एमपीपीएमटी) 2012 में कथित धांधली के लिए 73 आरोपियों के खिलाफ पूरक आरोपपत्र दाखिल किया है.
    — सीबीआई के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, इस मामले में आरोप लगाया गया था कि आरोपी व्यक्तियों ने असली उम्मीदवारों की जगह दूसरे छात्रों को बिठाकर एमपीपीएमटी-2012 में धोखाधड़ी की.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    देश में अब तक कोविड टीके की 45.55 करोड़ खुराकें लगाई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय
    — केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि देश में कोविड रोधी टीकों की अब तक 45.55 करोड़ खुराकें लगाई जा चुकी हैं. शाम सात बजे तक की अस्थायी रिपोर्ट के मुताबिक, बृहस्पतिवार को टीके की करीब 47 लाख खुराकें लगाई गई हैं.
    — मंत्रालय ने कहा कि बृहस्पतिवार को पहली खुराक के तौर पर 22,83,010 टीके लगाए गए हैं जबकि 18-44 समूह में दूसरी खुराक के तौर पर 4,34,990 टीके लगाए गए हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पेगासस मामला: SC के हस्तक्षेप की मांग, 500 लोगों, समूहों ने CJI को लिखा पत्र
    — भारत के प्रधान न्यायाधीश एन वी रमण को 500 से अधिक लोगों और समूहों ने पत्र लिख कर कथित पेगासस जासूसी मामले में उच्चतम न्यायालय द्वारा फौरन हस्तक्षेप किये जाने का आग्रह किया है.
    — उन्होंने भारत में इजराइली कंपनी एनएसओ के पेगासस स्पाइवेयर की बिक्री, हस्तांतरण और उपयोग पर रोक लगाने की भी मांग की है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    केरल में थम नहीं रहे कोरोना के केस, 24 घंटे में 22 हजार से ज्यादा नए मामले
    — केरल में कोरोना के लगातार केस अब डरा रहे हैं. पिछले 24 घंटे में केरल में एक बार फिर से 22 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं. लगातार बढ़ते मामलों ने स्वास्थ्य विशेषज्ञों को भी परेशान कर दिया है.
    — हालांकि राज्य सरकार ने वीकेंड पर लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है लेकिन ये आंकड़े चिंताजनक हैं. दक्षिण के इस राज्य में कोरोना के बढ़ने नंबर को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक 6 सदस्यीय टीम को वहां भेजा है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    बाल भारती स्कूल को टेकओवर करेगी केजरीवाल सरकार, एलजी ने दी मंजूरी
    — दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने रोहिणी स्थित बाल भारती स्कूल के प्रबंधन को अपने हाथ में लेगा. दिल्ली सरकार, मनमाने तरीके से बढ़ाई गई फीस को वापस लेने के लिए कई बार आदेश जारी कर चुकी है. लेकिन स्कूल प्रबंधन उन आदेशों का पालन करने में हर बार विफल रहा है.
    — मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बाल भारती स्कूल के प्रबंधन को अपने हाथ में लेने के लिए शिक्षा निदेशालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी. यह फाइल एलजी के पास भेजी गई थी, जिसे अब मंजूरी मिल गई है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पर्यावरणविद सुंदरलाल बहुगुणा को भारत रत्न देने संबंधी प्रस्ताव दिल्ली विधानसभा में पारित
    — पर्यावरण क्षेत्र और सामाजिक पर्यावरण सामाजिक क्षेत्र में अनुकरणीय कार्य करने वाले पर्यावरणविद सुंदरलाल बहुगुणा को भारत रत्न देने संबंधी प्रस्ताव को आज दिल्ली विधानसभा में सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया.
    — दिल्ली विधानसभा के मॉनसून सत्र‌‌ की कार्रवाई के दौरान सदन में सुंदरलाल बहुगुणा को पर्यावरण के क्षेत्र में उनके असाधारण एवं महत्वपूर्ण योगदान के लिए भारत रत्न प्रदान करने के लिए सदस्य भावना गौड़ की ओर से प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    मेडिकल कोर्स में OBC को 27% और EWS को मिलेगा 10% आरक्षण
    — केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने मेडिकल एडमिशन के लिए बड़ा फैसला किया है. सरकार ने ओबीसी और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए आरक्षण को मंजूर कर लिया है. सरकार ने ओबीसी वर्ग में 27% और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 10 फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया है.
    — केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को ओबीसी वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए आरक्षण देने का ऐलान किया. मंत्रालय ने 2021-22 सत्र से इसे लागू करने का फैसला किया है. इस फैसले से करीब 5,500 छात्रों को लाभ मिलेगा.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं प्रशांत किशोर, राहुल गांधी ने वरिष्ठ नेताओं से मांगी राय
    — चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर के कांग्रेस में शामिल होने की संभावनाओं पर पिछले काफी दिनों से सियासी चर्चाएं तेज हैं. हाल ही में प्रशांत किशोर की ओर से कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और पूर्व पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करने के बाद इन अटकलों को काफी बल मिला है.
    — हालांकि वह अपनी ओर से इन अटकलों पर विराम लगाते नजर आए हैं. अब एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि प्रशांत किशोर कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. रिपोर्ट के अनुसार राहुल गांधी ने इस संबंध में पार्टी के नेताओं से राय मांगी है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन की बिगड़ी तबीयत, दिल्‍ली एम्स में कराया गया भर्ती
    — अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन को तिहाड़ जेल से दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया है. बीते बुधवार को पेट दर्द की शिकायत के बाद उसे अस्‍पताल में भर्ती कराया गया.
    — बताया जा रहा है कि छोटा राजन की तबीयत खराब होने पर जेल के एक वार्ड में उसका इलाज चल रहा था लेकिन तबीयत ज्‍यादा बिगड़ने के बाद उसे दिल्‍ली एम्‍स में भर्ती कराया गया.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    भारतीय बल्लेबाजी तीसरे टी20 में फ्लॉप, श्रीलंका ने जीती सीरीज
    — श्रीलंकाई टीम ने तीसरे टी20 में भारत को 7 विकेट से हराकर तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-1 से जीत ली. कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में मेजबान टीम के गेंदबाजों ने भारत की अनुभवहीन बल्लेबाजी की बखिया उधेड़कर उसे 8 विकेट पर 81 रन ही बनाने दिए.
    — इसके बाद श्रीलंका ने 14.3 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. मेजबान टीम के लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगाने अपने जन्मदिन पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और 9 रन देकर 4 विकेट झटके.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज