अपना शहर चुनें

States

पीएम मोदी आज जाएंगे काशी, देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

स्वर्ग जैसा दिखेगा काशी के घाटों का नजारा
स्वर्ग जैसा दिखेगा काशी के घाटों का नजारा

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2020, 6:40 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में 51 रनों से हार का सामना करना पड़ा है. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है. वहीं ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव के लिये प्रचार अभियान रविवार शाम छह बजे थम गया और अब एक दिसंबर को मतदान होना है. चौबीस विधानसभा क्षेत्रों में जीएचएमसी के 150 वार्डों के लिए होने वाले चुनाव में 1,122 उम्मीदवार मैदान में हैं.

देव दीपावली में शामिल होने पीएम आज जाएंगे काशी
>> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को एक दिन के दौरे पर अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी जाएंगे. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-2 (NH-2) के हंडिया-राजा तालाब खंड का छह लेन चौड़ीकरण कार्य राष्ट्र को समर्पित करेंगे. वो काशी विश्वनाथ मंदिर धाम परियोजना स्थल भी जाएंगे.
>> प्रधानमंत्री इस खास मौके पर राजघाट, वाराणसी में आयोजित ‘देव दीपावली’ महोत्सव में शामिल होंगे और लेज़र शो का भी लुत्फ लेंगे. साथ ही पीएम मोदी सारनाथ पुरातत्व परिसर में लाइट एंड साउंड शो का अवलोकन भी करेंगे.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)



ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 51 रन से हराकर वनडे सीरीज जीती
>> भारत को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में 51 रनों से हार का सामना करना पड़ा है. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है.
>> स्मिथ की पारी के दम पर भारत के खिलाफ दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट पर 389 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में भारतीय टीम 338 रन बना सकी और मैच हार गई.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

आल‍िया 32 करोड़ का फ्लैट खरीद कर बनी रणबीर कपूर की पड़ोसन !
>> एक्‍ट्रेस आल‍िया भट्ट ने मुंबई में एक नया फ्लैट खरीदा है. हालांकि आल‍िया के पास जूहु में पहले से ही एक घर है लेकिन आल‍िया का ये बांद्रा में खरीदा नया फ्लैट काफी मायनों में उनके ल‍िए खास है. दरअसल इस फ्लैट को खरीदने के बाद अब आल‍िया रणबीर कपूर की पड़ोसन बन गई हैं.
>> खबरों की मानें तो आल‍िया ने रणबीर की पड़ोसन बनने के ल‍िए इस फ्लैट के लिए 32 करोड़ जैसी भारी-भरकम रकम चुकाई है. प‍िंकव‍िला की र‍िपोर्ट के अनुसार आल‍िया का ये नया फ्लैट 2,460 sq का है और ये उसी कॉम्‍प्‍लैक्‍स में है जहां रणबीर कपूर का घर है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव के लिये प्रचार अभियान थमा
>> ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव के लिये प्रचार अभियान रविवार शाम छह बजे थम गया और अब एक दिसंबर को मतदान होना है. चौबीस विधानसभा क्षेत्रों में जीएचएमसी के 150 वार्डों के लिए होने वाले चुनाव में 1,122 उम्मीदवार मैदान में हैं.
>> इस चुनाव के लिये पंजीकृत मतदाताओं की संख्या 74.67 लाख से अधिक है. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह समेत शीर्ष नेताओं ने पार्टी के लिये प्रचार किया जबकि तेलंगाना राष्ट्र समिति के कार्यकारी अध्यक्ष ने अपनी पार्टी के लिये प्रचार का जिम्मा संभाला.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कोविडशील्ड टीके पर संकट, टेस्टिंग और निर्माण पर रोक की मांग
>> ट्रायल के दौरान 'कोविडशील्ड' वैक्सीन का टीका लगवाने वाले 40 वर्षीय व्यक्ति ने वर्चुअल न्यूरोलॉजिकल ब्रेकडाउन और सोचने-समझने की क्षमता के कमजोर होने की शिकायत करते हुए सीरम संस्थान और अन्य को कानूनी नोटिस भेजकर पांच करोड़ रुपये का मुआवजा मांगा है.
>> व्यक्ति ने परीक्षण टीके को असुरक्षित बताते हुणदनगए इसकी टेस्टिंग, निर्माण, और वितरण की मंजूरी रद्द करने की भी मांग की और ऐसा न करने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

भारत में सिंगापुर ने किया सबसे बड़ा निवेश, अमेरिका दूसरे नंबर पर
>> कोरोना संकट के मुश्किल दौर में भी भारत प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश को लाने में सफल रहा है. वित्‍त वर्ष 2020-21 की पहली छमाही यानी अप्रैल-सितंबर 2020 के दौरान भारत में सबसे ज्‍यादा एफडीआई सिंगापुर से आया है.
>> इस दौरान सिंगापुर ने भारत में 8.30 अरब डॉलर का एफडीआई किया. वहीं, इस बार दूसरे और चौथे पायदान पर मौजूद रहे देशों ने इस मामले में अदला-बदली की है. मॉरिशस 2 अरब डॉलर के निवेश के साथ चौथे नंबर पर खिसक गया है, जबकि अमेरिका 7.12 अरब डॉलर के एफडीआई के साथ चौथे से दूसरे पायदान पर आ गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

BJP सांसद का दावा-जल्द ही TMC से बहुमत साबित करने को कहेंगे राज्यपाल
>> बीजेपी सांसद सौमित्र खान ने तृणमूल कांग्रेस में अंसतोष के स्वर मुखर होने के बीच रविवार को दावा किया कि राज्यपाल पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से विधानसभा में अपना बहुमत साबित करने के लिए जल्द ही कह सकते हैं.
>> इस बीच, तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि भगवा खेमे के नेताओं के मन में लोकतंत्र के लिए कोई सम्मान नहीं है. बता दें कि शुभेंदु अधिकारी समेत तृणमूल के कई नेताओं ने पार्टी को लेकर हाल में असंतोष जताया है. पार्टी आलाकमान से नाराज चल रहे अधिकारी ने शुक्रवार को राज्य के परिवहन मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

भाजपा ने डीडीसी चुनाव के लिए उर्दू में जारी किया चुनाव घोषणा पत्र
>> भारतीय जनता पार्टी ने कश्मीर में जिला विकास परिषद चुनाव के लिए अपना चुनाव घोषणापत्र रविवार को उर्दू में जारी किया. पूर्व एमएलसी विभोद गुप्ता ने घाटी में पार्टी के वरिष्ठ नेता सोफी यूसुफ और दरखशां अब्दराबी की मौजूदगी में इस घोषणापत्र को जारी किया.
>> चुनाव घोषणा पत्र में दावा किया गया है कि भाजपा ने भूतपूर्व जम्मू कश्मीरराज्य को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 और 35ए को रद्द कर देश को एक किया तथा गुपकर घोषणापत्र गठबंधन वोट बैंक की राजनीति के लिए राष्ट्र हित के खिलाफ काम कर रहा है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

किसान यूनियन का बड़ा ऐलान- हम बुराड़ी कभी नहीं जाएंगे
>> नए कृषि कानूनों को वापस लेने तथा अपनी फसल के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे किसान पीछे हटने को तैयार नहीं हैं. किसान संघों ने रविवार दोपहर की मीटिंग में गृह मंत्री अमित शाह के प्रस्‍ताव को खारिज कर दिया है.
>> मीटिंग के फैलने की जानकारी देने के लिए किसान संघ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि हम सरकार की ओर से बुराड़ी में प्रदर्शन करने का प्रस्तव नामंजूर करते हैं. किसान संगठन बिना शर्त सरकार से बातचीत चाहता है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

रेलवे स्टेशन पर होने जा रही है 'कुल्हड़ चाय' की वापसी
>> राजस्थान के अलवर जिले में एक उद्घाटन कार्यक्रम में पहुंचे रेल मंत्री पीयूष गोयल ने स्टेशन पर प्लास्टिक के बजाए कुल्हड़ में चाय बांटे जाने की घोषणा की है. रविवार को उन्होंने कहा कि देश के हर रेलवे स्टेशन पर चाय कुल्हड़ में बेची जाएगी.
>> रेल मंत्री ने इसके पीछे मकसद प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान को बताया है. उन्होंने कहा कि इस पहल से प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान को बढ़ावा मिलेगा. गोयल ने कहा, आज देश के करीब 400 रेलवे स्टेशनों पर चाय कुल्हड़ में दी जाती है. भविष्य में यह हमारी योजना है कि सभी रेलवे स्टेशनों पर केवल कुल्हड़ में चाय बेची जाएगी.'

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज