• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • पेगासस केस की सुनवाई करेगी सुप्रीम कोर्ट, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

पेगासस केस की सुनवाई करेगी सुप्रीम कोर्ट, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

डेल्टा वेरिएंट के कारण मिडिल-ईस्ट में आई कोरोना की चौथी लहर. (Reuters/6 July 2021)

डेल्टा वेरिएंट के कारण मिडिल-ईस्ट में आई कोरोना की चौथी लहर. (Reuters/6 July 2021)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धनशोधन मामले की जांच के सिलसिले में महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख और उनके बेटे को अगले सप्ताह अपने सामने पेश होने के लिए शुक्रवार को नए समन जारी किए. वहीं मौजूदा दौर के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने क्रिकेट से ब्रेक ले लिया है. इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने इसकी पुष्टि कर दी है कि स्टोक्स ने अनिश्चितकाल के लिए क्रिकेट से ब्रेक लिया है.

    भारत-अमेरिका ने वैश्विक विकास साझेदारी समझौते को पांच साल के लिए बढ़ाया
    — भारत और अमेरिका ने शुक्रवार को एक मौजूदा समझौते के प्रावधानों का विस्तार किया, जिसके तहत सहयोगी देशों को कनेक्टिविटी, व्यापार और निवेश, स्वास्थ्य सेवा तथा कृषि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में संयुक्त रूप से क्षमता निर्माण में मदद दी जाती है.
    — विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों पक्षों ने वैश्विक विकास के लिए त्रिकोणीय सहयोग पर मार्गदर्शक सिद्धांतों के वक्तव्य (एसजीपी) में दूसरे संशोधन पर हस्ताक्षर किए.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    बेन स्टोक्स ने लिया क्रिकेट से ब्रेक, भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से भी बाहर
    — मौजूदा दौर के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक इंग्लैंड के बेन स्टोक्सने क्रिकेट से ब्रेक ले लिया है. इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने इसकी पुष्टि कर दी है कि स्टोक्स ने अनिश्चितकाल के लिए क्रिकेट से ब्रेक लिया है.
    — इस मतलब ये है कि स्टोक्स 4 अगस्त से भारत के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में भी नहीं खेलेंगे. स्टोक्स की जगह क्रेग ओवरटन को इंग्लैंड की टीम में शामिल किया गया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    दिल्ली-हरियाणा का टॉप मोस्ट गैंगस्टर काला जठेड़ी गिरफ्तार, स्पेशल सेल ने पकड़ा
    — दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने शुक्रवार रात दिल्ली-हरियाणा के टॉप मोस्ट गैंगस्टर काला जठेड़ी को गिरफ्तार कर लिया. काला के सिर पर 7 लाख का इनाम रखा हुआ था.
    — संदीप काला उर्फ काला जठेड़ी सोनीपत का रहने वाला है. पुलिस को पहले शक था कि काला विदेश में बैठकर गैंग चला रहा है लेकिन वो हरियाणा में छिपा हुआ था. पहलवान सागर धनकड़ हत्याकांड में उसके भांजे सोनू महाल की सुशील पहलवान ने पिटाई की थी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    प्रवर्तन निदेशालय ने अनिल देशमुख और उनके बेटे को भेजा समन
    — प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धनशोधन मामले की जांच के सिलसिले में महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख और उनके बेटे को अगले सप्ताह अपने सामने पेश होने के लिए शुक्रवार को नए समन जारी किए.
    — यह घटनाक्रम ऐसे दिन सामने आया जब उच्चतम न्यायालय ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दर्ज धनशोधन रोकथाम कानून की विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज आपराधिक मामले में किसी भी दंडात्मक कार्रवाई से संरक्षण के लिए अनिल देशमुख की याचिका पर सुनवायी स्थगित कर दी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    डीजीसीए ने बढ़ाई अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों के परिचालन पर 31 अगस्त तक रोक
    — कोरोना वायरस महामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों के परिचालन पर लगे प्रतिबंध को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है. यह जानकारी विमानन नियामक डीजीसीए ने शुक्रवार को दी.
    — नागर विमानन महानिदेशालय ने कहा, ‘‘बहरहाल, मामला दर मामला के आधार पर चुनिंदा मार्गों पर सक्षम प्राधिकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को अनुमति दी जाएगी.’’ कोरोना वायरस महामारी के कारण भारत में 23 मार्च 2020 से ही अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाएं निलंबित हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    ममता का बड़ा ऐलान, हर दूसरे महीने आएंगी दिल्ली, 2024 के लिए दिया नारा
    — पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने मिशन 2024 की रेस तेज कर दी है. पिछले पांच दिनों के दिल्ली प्रवास के दौरान उन्होंने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी के साथ-साथ देश के कई विपक्षी नेताओं से मुलाकात की है.
    — अब उन्होंने ऐलान किया है कि वह हर दो महीने दिल्ली आएंगी. माना जा रहा है कि ममता के इस ऐलान के पीछे उनका मिशन 2024 है. ममता ने आज कहा, ‘मैंने आज शरद पवार से बातचीत की. मेरी यात्रा सफल रही.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    अक्‍टूबर से भारत में रोजाना लगेंगी एक करोड़ डोज
    — पूरे विश्‍व में हाहाकार मचा देने वाले कोरोना के खिलाफ भारत में वैक्‍सीनेशन अभियान को और तेज करने की तैयारी की जा रही है. अभी तक रोजाना करीब 50 लाख लोगों को लगाई जा रही वैक्‍सीन की डोज को दो महीने के भीतर दोगुना करने की योजना पर काम किया जा रहा है.
    — ऐसे में अक्‍टूबर महीने में देश में करीब एक करोड़ लोगों का रोजाना वैक्‍सीनेशन किया जा सकेगा. ऐसे में दो महीने बाद भारत के लोगों के लिए कुल छह वैक्‍सीन मौजूद रहेंगी. इतना ही नहीं वैक्‍सीनेशन की संख्‍या भी दोगुनी हो जाएगी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पेगासस मामले में सुप्रीम कोर्ट में अर्जी स्‍वीकार, अगले हफ्ते हो सकती है सुनवाई
    — पेगासस जासूसी मामलेको लेकर सुप्रीम कोर्टमें डाली गई याचिका को स्‍वीकार कर लिया गया है. खबर है कि इस मामले में अगले हफ्ते सुनवाई की जा सकती है. शुक्रवार को चीफ जस्टिस एनवी रमनाकी बेंच के सामने इस मामले को उठाया गया, जिस पर चीफ जस्टिस ने कहा कि वह अगले हफ्ते इस मामले को सुनेंगे.
    — सुप्रीम कोर्ट के वकील कपिल सिब्‍बल ने शुक्रवार को चीफ जस्टिस एनवी रमना की बेंच के सामने इस मामले को उठाया था. उन्‍होंने द हिंदू के पूर्व मुख्य संपादक एन राम और एशियानेट के संस्थापक शशि कुमार (निदेशक एसीजे) की ओर से दाखिल की गई याचिका का जिक्र किया.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    रेलवे मंत्रालय की सभी व्‍यस्‍त रूटों पर वंदेभारत एक्‍सप्रेस चलाने की तैयारी
    — देश के सभी व्‍यस्‍त रूटों पर वर्ष 2024 तक सेमी हाईस्‍पीड ट्रेन यानी वंदेभारत एक्‍सप्रेस दौड़ने लगेंगी. रेलवे मंत्रालय ने इसके लिए तैयार शुरू कर दी है. 2024 मार्च तक 100 से अधिक वंदेभारत एक्‍सप्रेस रेक का प्रोडक्‍शन होगा. मंत्रालय ने इन रेक को प्रोडक्‍शन प्‍लान में शामिल कर लिया है. इनमें से सबसे अधिक रेक ICF चेन्‍नई में बनाई जाएंगे.
    — रेलवे मंत्रालय पूरी तरह से एक्‍शन में आ चुका है. पैसेंजरों को बेहतर और सुविधाजनक यात्रा कराने के लिए अगले तीन वर्षों के अंदर 100 से अधिक वंदेभारत का प्रोडक्‍शन किया जाएगा.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    डेल्टा वेरिएंट के कारण मिडिल-ईस्ट में आई कोरोना की चौथी लहर
    — कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट दुनिया के कई देशों में तेजी से फैल रहा है. अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि डेल्टा वेरिएंट के प्रकोप के कारण मिडिल-ईस्ट देशों में कोरोना की चौथी लहर आ गई है.
    डब्ल्यूएचओ ने कहा कि मध्य पूर्व में टीकाकरण की दर कम है. इसलिए केस बढ़ रहे हैं.
    — विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि डेल्टा वेरिएंट मामलों में वृद्धि और पूर्वी भूमध्य क्षेत्र के देशों में बढ़ती मौतों का कारण बन रहा है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज