देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना से अभी तक आधे से ज्यादा युवाओं को मौत हुई है.

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:
महानगरों में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता से उड़ने वाली दिल्ली, मुंबई, पुणे, नागपुर, चेन्नई और अहमदाबाद की फ्लाइट्स को तत्काल रद्द कर दिया है. वहीं तमिलनाडु के मदुरै में 12 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. सीएम के पलानीस्‍वामी ने कहा कि मदुरै और परवई एवं थिरुपरनकुंड्राम पंचायत के ग्रामीण निकाय के तहत आने वाले क्षेत्रों में 12 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. वहीं राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के सर्वर पर हैकर्स ने हमला किया है. कहा जा रहा है कि हैकर्स ने बड़े पैमाने पर डेटा में सेंध लगाई है.

चीन की कंपनी से छीना एक और प्रोजेक्ट
-- भारत में का कर रही एक और चीन कंपनी से प्रोजक्ट छीन लिया गया है. उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशनने कानपुर और आगरा के लिए मेट्रो ट्रेन (रोलिंग स्टॉक्स) की सप्लाई, टेस्टिंग और कमिशनिंग, कंट्रोल तथा सिग्नलिंग का काम चीन की कंपनी से छीनकर बॉम्बार्डियर ट्रांसपोर्ट इंडिया को दिया है.
--  UPMRC ने कानपुर और आगरा के लिए मेट्रो ट्रेनों (रोलिंग स्टॉक्स) की सप्लाई, टेस्टिंग और कमिशनिंग, कंट्रोल तथा सिग्नलिंग का काम बॉम्बार्डियर ट्रांसपोर्ट इंडिया को दिया.
यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर



कोरोना वायरस : आधे से ज्यादा मृतकों की उम्र 60 से कम
--  देश भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) से अब तक 18 हजार से ज्यादा मरीजों की मौत हो चुकी है.2 जुलाई तक के आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना से अभी तक मरने वाले लोगों में आधे से ज्यादा मरीजों की उम्र 60 साल से कम है.
--  इसके अलावा 43 फीसदी ऐसे मरीजों की मौत हुई है, जिन्हें पहले से कोई और बीमारी नहीं थी. जबकि सरकार की तरफ से ये दावा किया जा रहा है कि कोरोनो से ज्यादातर उन लोगों की मौत हो रही है जिन्हें से कोई और बीमारी है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

PMO का अधिकारी बनकर कर रहा था बोइंग कंपनी की जासूसी
--  केन्द्रीय जांच एजेंसी सीबीआई (CBI) ने अनिरूद्ध सिंह नाम के एक शख्स के खिलाफ मामला दर्ज किया है. आरोपी अनिरूद्ध सिंह अपने आपको प्रधानमंत्री मोदी के प्रिसिंपल सेक्रेटरी पीके मिश्रा के दफ्तर में कार्य करने वाला अधिकारी बताता था. इसी पद के नाम पर वो बोइंग कंपनी द्वारा हुई किसी डीफेंस डील से जुड़े मामलों की जानकारी जुटाने में लगा हुआ था.
--  इस मामले में शक होने पर बोइंग कंपनी ने प्रधानमंत्री के दफ्तर (PMO) में लिखित तौर पर शिकायत दर्ज करवाई. मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रधानमंत्री के दफ्तर से इस मामले की जानकारी सीबीआई को दी गई और मामला दर्ज कर लिया गया.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

कोरोना के कारण कोलकाता से 6 शहरों के लिए फ्लाइट्स बंद
--  महानगरों में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता से उड़ने वाली दिल्ली , मुंबई, पुणे, नागपुर, चेन्नई और अहमदाबाद की फ्लाइट्स को तत्काल रद्द कर दिया है.
--  सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, कोलकाता एयरपोर्ट से उड़ने वाली घरेलू उड़ानों पर 6 से 19 जुलाई के बीच प्रतिबंध लगाया गया है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

एमपी बोर्ड 10वीं में इस साल 15 स्टूडेंट्स ने किया टॉप
--  एमपी बोर्ड ने दसवीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इस बार 10वीं के रिजल्ट में 15 छात्रों ने 100 प्रतिशत अंक हासिल कर शीर्ष स्थान हासिल किया है.
-- इस बार बोर्ड परीक्षा में 62.84 फीसदी छात्र पास हुए हैं, जबकि पिछले साल 61.32 प्रतिशत सफल हुए थे. एमपी बोर्ड की दसवी की परीक्षा में इस साल कुल 560474 परीक्षार्थी सफल हुए है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

मदुरै और आस-पास के इलाकों में 12 जुलाई तक लॉकडाउन
-- तमिलनाडु के मदुरै में 12 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ गया है. सीएम के पलानीस्‍वामी ने कहा कि मदुरै और परवई एवं थिरुपरनकुंड्राम पंचायत के ग्रामीण निकाय के तहत आने वाले क्षेत्रों में 12 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है.
--  तमिलनाडु में शनिवार को कोविड-19 संक्रमण के मामलों का आंकड़ा एक लाख के पार चला गया. देश में महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु इस महामारी से सबसे अधिक प्रभावित है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

NHAI के सर्वर पर हमला, हैकर्स ने डेटा चुराकर पोस्ट किया ऑनलाइन
--  राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के सर्वर पर हैकर्स ने हमला किया है. कहा जा रहा है कि हैकर्स ने बड़े पैमाने पर डेटा में सेंध लगाई है.
--  डेटा चोरी करने के बाद हैकर्स ने फाइनेंशियल रिकॉर्ड, कॉन्ट्रैक्ट्स के दस्तावेज और कर्मचारियों की जानकारियों को ऑनलाइन पोस्ट कर दिया.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन पर उठे सवाल, ICMR ने कहा-काम होगा तेज
-- ICMR ने कहा है कि बड़े स्तर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य के हित में, ICMR के लिए एक महत्वपूर्ण स्वदेशी वैक्सीन के क्लीनिकल परीक्षणों में तेजी लाना जरूरी है.
--  कोविड-19 महामारी की अभूतपूर्व प्रकृति को देखते हुए दुनियाभर में इलाज के लिए दावेदारी कर रही अन्य सभी वैक्सीन को भी ऐसे ही फास्ट-ट्रैक किया गया है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

बिहार चुनाव में छड़ी से EVM का बटन दबाएंगे वोटर
--  कड़ी की छड़, खादी मास्क ये उन वोटर्स के लिए प्रयोग किए जायेंगे, जो बिहार चुनावों के दौरान वोट डालने के लिए पोलिंग बूथ पर आयेंगे.
--   बिहार राज्य चुनाव आयोग ने कहा कि इस साल के अंत में होने वाले चुनावों में कोरोना वायरस के मरीज और वे जो 65 वर्ष की आयु से ज्यादा हैं, उन्हें घर से ही वोट डालने या पोस्टल बैलेट के प्रयोग की अनुमति होगी.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

CM नीतीश कुमार की Corona रिपोर्ट आई नेगेटिव
--   आखिरकार बिहार सरकार ने चैन की सांस ली. कारण था मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कोरोना रिपोर्ट का नेगेटिव आना. इससे पहले बिहार विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह और उनके परिवार की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी.
--   दो दिन पहले ही सीएम नीतीश कुमार ने सिंह के साथ एक कार्यक्रम में मंच साझा किया था. सिंह के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद नीतीश कुमार ने खुद पहल कर अपना कोरोना टेस्ट शनिवार को ही करवाया था. इसके साथ ही डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी सहित कई मंत्रियों और अधिकारियों के भी सैंपल लिए गए थे.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading