अमेरिकी चुनाव में जीत के करीब पहुंचे बाइडन, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

अमेरिकी चुनावों के परिणामों पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई हैंं.
अमेरिकी चुनावों के परिणामों पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई हैंं.

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 6:27 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत को फ्रांस से राफेल की दूसरी खेप मिल गई है. राफेल विमान फ्रांस से सीधे गुजरात के जामनगर एयरबेस पर पहुंचे. इसके बाद तीन विमान जनवरी और फिर मार्च में 3, अप्रैल में 7 राफेल लड़ाकू विमान भारत को मिल जाएंगे. इस तरह अगले साल अप्रैल तक देश में विमानों की संख्या 21 हो जाएगी. इसमें से 18 लड़ाकू विमान गोल्डन एरो स्क्वाड्रन में शामिल हो जाएंगे. वहीं कोरोना महामारी के कारण बंद पड़े मुंबई के सिनेमा हॉल, थियेटर, मल्टीप्लेक्स फिर से शुरू होने जा रहे हैं. महाराष्ट्र सरकार ने आज से कंटेनमेंट जोन के बाहर मौजूद इन जगहों को 50 फीसदी क्षमता के साथ शुरू करने की अनुमति दे दी है. आगे पढ़ें 4 नवंबर की देश-दुनिया से जुड़ी 10 बड़ी खबरें एक साथ...

1.डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा दावा- पेंसिल्वेनिया में गायब हुए 5 लाख वोट
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव पर दुनिया की निगाहें टिकी हैं. बताया जाता है कि पेन्सिलवेनिया, जॉर्जिया, मिशिगन और विस्कॉन्सिन में वोटों की काउंटिंग रोक दी गई है. इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने ट्वीट किया कि पेंसिल्वेनिया में 5 लाख वोट 'गायब' हो गए हैं.
वे (डेमोक्रेट्स) पेंसिल्वेनिया में 5 लाख वोटों की बढ़त बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. ट्रंप ने कहा कि पेंसिल्वेनिया, विस्कॉन्सिन और मिशिगन में जहां पर बिडेन को वोट मिल रहे हैं वो देश के लिए बहुत बुरा है. न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप विसकोंसिन राज्य में फिर से वोटों की गिनती की मांग कर सकते हैं.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)



2.देश को मिली राफेल की दूसरी खेप,जामनगर एयरबेस पहुंचे 3 लड़ाकू विमान
भारत को आज राफेल की दूसरी खेप मिल गई है. राफेल विमान फ्रांस से सीधे गुजरात के जामनगर एयरबेस पर पहुंचें. इसके बाद तीन विमान जनवरी और फिर मार्च में 3, अप्रैल में 7 राफेल लड़ाकू विमान भारत को मिल जाएंगे.
इस तरह अगले साल अप्रैल तक देश में विमानों की संख्या 21 हो जाएगी. इसमें से 18 लड़ाकू विमान गोल्डन एरो स्क्वाड्रन में शामिल हो जाएंगे.राफेल दुश्मन की जमीन में अंदर तक दाखिल होकर बमबारी कर तबाही मचा सकता है. इसलिए राफेल को मल्टी रोल लड़ाकू विमान भी कहा जाता है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

3.भारतीय सेना ने बढ़ाई रिटायरमेंट की उम्र
केंद्र सरकार भारत की तीनों सेनाओं के अफसरों से जुड़े कई अहम प्रस्तावों पर विचार कर रही है. न्यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि पहला सेना में कार्यरत अधिकारी जो वक्त से पहले रिटायरमेंट लेते हैं उनकी पेंशन कम कर दी जाए. दूसरा यह कि रिटायरमेंट की उम्र भी बढ़ा दी जाए. आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के एचआर से जुड़े मामलों को देखने और को-ऑर्डिनेशन के लिए बनाए गए डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स की तरफ से 29 अक्टूबर को एक लेटर जारी हुआ था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

4. 6 नवंबर को होगी भारत-चीन के बीच कमांडर स्तर की वार्ता
पूर्वी लद्दाख में सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया को लेकर भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की आठवें दौर की वार्ता इस हफ्ते शुक्रवार को होने जा रही है. आधिकारिक सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी.
इससे पहले सातवें दौर की सैन्य वार्ता 12 अक्टूबर को हुई थी जिसमें पूर्वी लद्दाख में टकराव के बिंदुओं से सैनिकों के पीछे हटने को लेकर कोई नतीजा नहीं निकला था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

5.एअर इंडिया की दो फ्लाइट्स को लेकर मिली धमकी
सिख फॉर जस्टिस नाम के संगठन ने इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट को धमकी दी है कि वे गुरुवार को लंदन के लिए उड़ान भरने वाली एअर इंडिया की दो फ्लाइट्स का संचालन नहीं होने देंगे.
इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के डीसीपी राजीव रंजन ने कहा कि धमकी को देखते हुए एयरपोर्ट की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. इस बारे में समाचार एजेंसी एएनआई ने जानकारी दी है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. मुंबई में आज से खुलने जा रहे हैं सिनेमा घर और योग संस्थान
कोरोना महामारी के कारण बंद पड़े मुंबई के सिनेमा हॉल, थियेटर, मल्टीप्लेक्स फिर से शुरू होने जा रहे हैं. महाराष्ट्र सरकार ने आगामी 5 नवंबर यानी गुरुवार से कंटेनमेंट जोन के बाहर मौजूद इन जगहों को 50 फीसदी क्षमता के साथ शुरू करने की अनुमति दे दी है.
कंटेनमेंट जोन में पहले की तरह पाबंदी जारी रहेगी. सिनेमा घरों के अलावा राज्य सरकार ने कंटेनमेंट जोन के बाहर मौजूद योग संस्थानों को भी शुरू करने का फैसला किया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. अहमदाबाद: बॉयलर फटने से 12 लोगों की मौत
गुजरात के अहमदाबाद में एक विस्फोट से गोदाम ढहने के कारण 12 लोगों की मौत हो गई. दमकल विभाग के अधिकारी जयेश खादिया ने बताया कि मलबे में से इन 12 लोगों को बाहर निकाल ‘एलजी अस्पताल’ ले जाया गया था. जहां चार लोगों ने अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ दिया था तो वहीं बाकी लोगों की इलाज के दौरान मौत हो गई. प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा, अहमदाबाद के गोदाम में आग के चलते लोगों की जान जाने से दुख हुआ. शोक संतप्त परिवार को सांत्वना. घायलों के लिए प्रार्थना करता हूं. प्रशासन सभी प्रभावितों को हरसंभव मदद पहुंचा रहा है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. DRDO ने किया पिनाका एमके- I रॉकेट का सफल परीक्षण
ओडिशा के चांदीपुर में बुधवार को पिनाका एमके- I रॉकेट के उन्नत संस्करण का सफल परीक्षण किया गया. दिशा-निर्देशन प्रणाली वाले इस रॉकेट (गाइडेड) की मारक क्षमता बढ़ाई गई है. यह परीक्षण प्रूफ एंड एक्सपेरीमेंट एस्टैब्लिशमेंट से किया गया. न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, श्रृंखला में कुल 6 रॉकेट लॉन्च किए गए थे और सभी परीक्षण पूर्ण मिशन उद्देश्यों को पूरा करते थे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. कोरोना की 'सुपर वैक्‍सीन' बनाने का दावा
दुनिया भर में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस संक्रमण को मात देने के लिए वैज्ञानिक युद्धस्‍तर पर शोध कर रहे हैं. इस बीच अमेरिकी वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस की दमदार वैक्‍सीन बनाने का दावा भी किया है. उनके अनुसार इसका इस्‍तेमाल जानवरों पर हो चुका है. यह वैक्‍सीन बनाने का दावा करने वाले शोधकर्ताओं में यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के भी शोधकर्ता शामिल हैं.
उनका दावा है कि यह वैक्‍सीन लोगों के शरीर में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कई गुना अधिक एंटीबॉडी बनाती है. इस वैक्‍सीन को नैनो पार्टिकल्‍स (अति सूक्ष्‍म कण) से बनाया गया है. इस वैक्‍सीन का जानवरों पर सफल परीक्षण किया जा चुका है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. NCB के सामने पेश हुईं दीपिका पादुकोण की मैनेजर करिश्‍मा प्रकाश
एक्‍टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत से संबंधित ड्रग्‍स मामले की जांच में एक्‍ट्रेस दीपिका पादुकोण की मैनेजर करिश्‍मा प्रकाश से बुधवार को नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो पूछताछ कर रहा है.
दरअसल पिछले दिनों ड्रग्‍स मामले में उनका नाम आने के बाद एनसीबी ने उनके घर पर छापेमारी की थी. इसमें उनके घर से ड्रग्‍स बरामद की गई थीं. इसी मामले में एनसीबी उनसे पूछताछ कर रही है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज