अपना शहर चुनें

States

किसान आंदोलन से कोरोना अपडेट तक, देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

किसानों का आंदोलन जारी है.
किसानों का आंदोलन जारी है.

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 6, 2020, 7:15 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. सरकार और प्रदर्शनकारी किसानों के बीच शनिवार को पांचवें दौर की बातचीत भी बेनतीजा रही, जहां किसान संगठनों के नेता नये कृषि कानूनों को वापस लिये जाने की मांग पर अड़े रहे और इस मुद्दे पर सरकार से 'हां' या 'नहीं' में जवाब की मांग करते हुए 'मौन व्रत' पर चले गये. इसके बाद केंद्र ने गतिरोध समाप्त करने के लिए नौ दिसंबर को एक और बैठक बुलाई है. वहीं कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर में शोध जारी हैं. इसी बीच नेशनल सेंटर फॉर सेल साइंसेज के साइंटिस्ट एमेरिटस डॉक्टर योगेश शूच ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने दावा किया है कि कोविड वायरस के रूप में पहले के मुकाबले अब बदलाव आया है.

अब अलग तरह से हमला कर सकता है वायरस, बदल रहा है रूप
>> कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर में शोध जारी हैं. इसी बीच नेशनल सेंटर फॉर सेल साइंसेज के साइंटिस्ट एमेरिटस डॉक्टर योगेश शूच ने बड़ा बयान दिया है. शुक्रवार को उन्होंने दावा किया है कि कोविड वायरस के रूप में पहले के मुकाबले अब बदलाव आया है.
>> शुक्रवार को एनसीसीएस ऑनलाइन के आयोजित इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल 2020 में बोल रहे डॉक्टर योगेश के मुताबिक, इस साल जून और जुलाई में वायरस का जो प्रकार मिला था, वह अब मिले वायरस से हाल में मिले 20B वायरस से अलग है.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)



किसानों की हर शंका का समाधान करेगी सरकार, MSP जारी रहेगी
>> सरकार और प्रदर्शनकारी किसानों के बीच शनिवार को पांचवें दौर की बातचीत भी बेनतीजा रही, जहां किसान संगठनों के नेता नये कृषि कानूनों को वापस लिये जाने की मांग पर अड़े रहे और इस मुद्दे पर सरकार से 'हां' या 'नहीं' में जवाब की मांग करते हुए 'मौन व्रत' पर चले गये. इसके बाद केंद्र ने गतिरोध समाप्त करने के लिए नौ दिसंबर को एक और बैठक बुलाई है.
>> तीन केंद्रीय मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चार घंटे से अधिक देर तक चली बातचीत के बाद किसान नेताओं ने कहा कि सरकार ने इस मुद्दे के समाधान के लिए अंतिम प्रस्ताव पेश करने के वास्ते आंतरिक चर्चा के लिए और समय मांगा है. हालांकि, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार बैठक में मौजूद 40 कृषक नेताओं से उनकी प्रमुख चिंताओं पर ठोस सुझाव चाहती थी. उन्होंने उम्मीद जताई कि उनके सहयोग से समाधान निकाला जाएगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

'भारत बंद' को 10 ट्रेड यूनियन ने दिया अपना समर्थन
>> दस केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के एक संयुक्त मंच ने आठ दिसंबर को किसान संगठनों द्वारा 'भारत बंद' के आह्वान पर अपना समर्थन दिया है. इन यूनियनों ने 26 नवंबर को राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया था, जिसका मकसद हाल ही में पारित श्रम संहिताऔर कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करना है.
>> संयुक्त मंच 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों का है - जिसमें इंडियन नेशनल ट्रेड यूनियन कांग्रेस (इंटक), ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस (एटक), हिंद मजदूर सभा (एचएमएस), सेन्टर आफ इंडियन ट्रेड यूनियन्स (सीटू), ऑल इंडिया यूनाइटेड ट्रेड यूनियन सेन्टर (एआईयूटीयूसी), ट्रेड यूनियन को-ऑर्डिनेशन सेंटर (टीयूसीसी), सेल्फ-एम्प्लॉइड वुमेन्स एसोसिएशन (एसईडब्ल्यूए), ऑल इंडिया सेंट्रल काउंसिल ऑफ ट्रेड यूनियंस (एआईसीसीटीयू), लेबर प्रोग्रेसिव फेडरेशन (एलपीएफ) और यूनाइटेड ट्रेड यूनियन कांग्रेस (यूटीयूसी) शामिल हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

किसानों ने हां या ना में मांगा जवाब, 9 तारीख को होगी बैठक
>> विज्ञान भवन में चल रही सरकार और किसान नेताओं के बीच 5वें दौर की वार्ता खत्म हो चुकी हैं. शनिवार को हुई बैठक के दौरान अचानक किसान नेताओं ने मौन धारण कर लिया है. विज्ञान भवन में किसान नेता तख्‍ती लेकर बैठ गए.
>> उनका कहना है कि अब जवाब हां या नहीं में चाहिए. जबकि बैठक के कमरे से कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पीयूष गोयल बाहर निकल गए हैं. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि अगले 9 दिसंबर को सभी हितधारकों के अनुरोध पर किसान नेताओं और केंद्र सरकार के बीच फिर से वार्ता होगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

आसनसोल में बीजेपी की रैली में बमबाजी, कार्यकर्ताओं ने TMC पर लगाया आरोप
>> पश्चिम बंगााल के पश्चिम बर्धमान जिले के अंतर्गत आसनसोल के जामग्राम में शनिवार को आयोजित बीजेपी की रैली पर देसी बम फेंके जाने का मामला सामने आया है. ANI के अनुसार, बीजेपी नेता लाखन घोरूई ने कहा, ''टीएमसी के गुंडों ने फायरिंग की और बम फेंककर आधे दर्जन से ज्यादा लोगों को घायल कर दिया. घायलों को अस्पताल ले जाया गया.''
>> बीजेपी के स्थानीय नेता ने दावा किया कि पुलिस को मदद के लिए बुलाने के बावजूद कोई कदम नहीं उठाया गया. उधर, बीजेपी के आरोपों पर पलटवार करते हुए टीएमसी नेता बिधान उपाध्याय ने कहा, ''बीजेपी ने रैली का आयोजन किया और लोग बम लेकर आए. हमारी पार्टी के कार्यकर्ता पास में राज्य सरकार की योजनाओं का प्रचार कर रहे हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कानूनों में संशोधन करने संसद का विशेष सत्र बुला सकती है सरकार: सूत्र
>> कृषि कानूनों को लेकर दिल्ली की सीमाओं पर किसानों की नाराजगी का दौर 10वें दिन भी जारी है. सरकार के साथ 4 बार चर्चा होने के बाद भी कोई हल नहीं निकल सका है. हालांकि, इस दौरान सरकार ने कृषि कानूनों में कुछ संशोधन के संकेत दिए हैं. सूत्रों ने न्यूज18 को बताया कि इसके लिए सरकार अलग से खास संसद सत्र का आयोजन भी कर सकती है.
>> सूत्रों ने बताया है कि सरकार भी किसानों की कुछ मांगों को मानना चाह रही है. माना जा रहा कि इन संशोधनों में एमएसपी (MSP), प्राइस गारंटी स्कीम और कॉन्ट्रैक्ट खेती के विवादों से जुड़ी तीन से चार काफी जरूरी मांगों को शामिल किया जा सकता है. इसके अलावा गैर सरकारी बाजारों से खरीदी करने पर निजी ग्राहकों को खुद को रजिस्टर भी कराना पड़ सकता है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

तमिलनाडु विधानसभा चुनावों में 234 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी रजनीकांत की पार्टी
>> मशहूर फिल्म एक्टर रजनीकांत ने कहा कि वह जनवरी 2021 में अपनी राजनीतिक पार्टी बनाएंगे. पार्टी बनाने की घोषणा करके रजनीकांत ने इस संबंध में वर्षों से लगाए जा रहे कयासों पर विराम लगा दिया है. अपनी पार्टी का ऐलान करते हुए रजनीकांत ने स्पष्ट किया है कि उनकी पार्टी तमिलनाडु में 2021 विधानसभा चुनाव लड़ेगी.
>> रजनीकांत के बाद चेन्नई में उनके राजनीतिक सलाहकार तमलिरुवी मणियन ने कहा, 'हम अगले विधानसभा चुनाव में सभी 234 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. हमारी राजनीति घृणा की राजनीति के विपरीत आध्यात्मिक राजनीति होगी, वर्तमान में अभ्यास किया जा रहा है.'

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

टी-20 मैच से ठीक पहले मिचेल स्टार्क ने टीम से वापस लिया नाम
>> सिडनी में आज होने वाले टी-20 मैचसे ठीक पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम को बड़ा झटका लगा है. तेज गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क ने टीम से नाम वापस ले लिया है. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड के मुताबिक स्टार्क के परिवार को कोई सदस्य बीमार हो गया है. कैनबरा से वापस सिडनी आने के बाद उन्होंने अचानक घर लौटने की सूचना टीम मैनेजमेंट को दी.
>> बता दें कि आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज़ का दूसरा टी-20 मैच खेला जाएगा. पहले मैच में टीम इंडिया को धमाकेदार जीत मिली थी. ऐसे में सीरीज़ में बने रहने के लिए ऑस्ट्रेलिया को आज का मुकाबला हर हाल में जीतना होगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कैमरून ग्रीन टी-20 से हुए बाहर, नाथन लायन को लाया गया
>> मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज गंवाने के बाद टीम इंडिया ने टी20 सीरीज में विजयी आगाज किया. पहला मैच भारत ने 11 रनों के अंतर से जीतकर तीन मैचों की टी20 सीरीज में 10 से बढ़त हासिल कर ली थी और अब उसकी नजर रविवार को सिडनी में खेले जाने वाले दूसरे टी20 मैच पर है, जहां वह सीरीज अपने नाम करने उतरेगी.
>> वहीं ऑस्‍ट्रेलिया ने सीरीज को बचाने के लिए अपने दल में बड़ा उलटफेर किया है. उन्‍होंने कैमरून ग्रीन को बाकी बचे हुए दोनों टी20 मैचों के लिए टीम से बाहर कर दिया है और उनकी जगह स्‍टार ऑफ स्पिनर नाथन लायन को शामिल किया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

चीन के कोयला खान में 18 मजदूरों की मौत, कार्बन मोनोक्साइड का स्तर बढ़ना बनी वजह
>> चीन के एक कोयला खदान में कार्बन मोनोक्साइड का स्तर अधिक हो जाने की वजह से 18 मजदूरों की मौत हो गई. स्थानीय अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. सरकारी संवाद एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि यह घटना चोंगकिंग नगर निगम के योगचुआन जिले स्थित दियाओशुइदोंग कोयला खदान में शुक्रवार शाम पांच बजे हुई.
>> पांच अब भी लापता हैं और इनकी तलाश की जा रही है. एक मजदूर को बचा लिया गया है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, खदान में कुछ कम उम्र के लड़के भी थे. शिन्हुआ के मुताबिक कार्बन मोनोक्साइड का स्तर बढ़ने से 18 मजदूरों की मौत की पुष्टि हुई है. खबर के मुताबिक पुलिस और दमकल विभाग के अधिकारियों सहित बचाव कर्मी खदान के उस हिस्से में पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं जहां मजदूर फंसे हुए हैं. हादसे के कारणों की जांच की जा रही है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज