भारत में फरवरी तक आ सकती है कोरोना वैक्सीन, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

भारत में फरवरी तक लॉन्च हो सकती है कोविड-19 वैक्सीन
भारत में फरवरी तक लॉन्च हो सकती है कोविड-19 वैक्सीन

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2020, 7:18 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस के मामलों के चलते चीन ने गुरुवार को भारत से आने वालीं सभी फ्लाइट्स को सस्पेंड कर दिया है. पिछले सप्ताह वंदे भारत मिशन के तहत उड़ान भर रही फ्लाइट में कई यात्री कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे. वहीं वैज्ञानिक ने बताया है कि भारत सरकार द्वारा समर्थित कोविड-19 वैक्‍सीन फरवरी 2021 तक आ सकती है. उन्‍होंने कहा कि इसका रिजल्‍ट बेहतर पाया गया है. वैक्‍सीन का ट्रायल अंतिम चरण में है. अगर सबकुछ ठीक रहा तो फरवरी की शुरुआत में वैक्‍सीन आ सकती है. आगे पढ़ें 5 नवंबर की दिनभर की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

1.हैमर मिसाइल से लैस होगा लड़ाकू विमान 'राफेल'
>> पूर्वी लद्दाख में जारी सीमा विवाद के बीच भारत अपनी सेना की ताकत को बढ़ा रहा है. दुश्मनों को मात देने के लिए भारतीय सेना को कुछ वक्त पहले लड़ाकू विमान राफेल मिला है. भारतीय राफेल जेट की क्षमता और बढ़ेगी क्योंकि अब वो हैमर मिसाइल से लैस होगा.
>> हैमर यानी कि हाइली एजाइल एंड मैनोवरेबल म्यूनिशन एक्टेंडेड रेंज हवा से जमीन पर मार करने वाले रॉकेट के जरिए चलने वाली मिसाइल किट है. फ्रांस ने भारतीय लड़ाकू विमान राफेल को हवा से जमीन पर मार करने वाली ऑल वेदर मिसाइल हैमर से लैस करने पर सहमति व्यक्त की है.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)



2.जम्मू-कश्मीर में 8 चरणों में 28 नवंबर से डीडीसी चुनाव
>> जम्मू-कश्मीर राज्य चुनाव आयुक्त के के शर्मा ने गुरुवार को 20 जिलों में जिला विकास परिषदों (डीडीसी) के लिए चुनाव और पंचायतों के उपचुनाव के लिए पहली अधिसूचना जारी की.
>> डीडीसी चुनाव 28 नवंबर से 22 दिसंबर तक आठ फेज में होंगे. यह चुनाव पिछले साल पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 के प्रावधानों के निरस्त होने के बाद पहली बड़ी राजनीतिक गतिविधि है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

3.चीन में नहीं जाएगी अब कोई भी भारतीय फ्लाइट
>> कोरोना वायरस के मामलों के चलते चीन ने गुरुवार को भारत से आने वालीं सभी फ्लाइट्स को सस्पेंड कर दिया है. पिछले सप्ताह वंदे भारत मिशन के तहत उड़ान भर रही फ्लाइट में कई यात्री कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे.
>> चीन ने यह रोक अनिश्चितकालीन समय के लिए लगाई है. भारत और चीन के बीच अभी तक कमर्शियल फ्लाइट्स की शुरुआत नहीं हुई है, लेकिन भारत की सरकारी एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया वंदे भारत मिशन के तहत चीन के विभिन्न शहरों के लिए उड़ान भर रही है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

4.CBI को जांच के लिए अब झारखंड सरकार से लेनी होगी इजाजत
>> झारखंड ने गुरुवार को राज्य में मामलों की जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो की आम सहमति वापस ले ली है. इस फैसले के बाद झारखंड देश का ऐसा आठवां राज्‍य बन गया जिसने राज्‍य में किसी मामले की सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्‍यूरो) जांच के लिए सामान्‍य सहमति को वापस लेने का फैसला किया है.
>> इस कदम के बाद सीबीआई को अब झारखंड में किसी भी मामले की जांच करके लिए पहले राज्य सरकार की अनुमति लेनी होगी. केरल द्वारा उठाए गए ऐसे कदम के एक दिन बाद झारखंड का यह फैसला आया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

5.वायु प्रदूषण के कारण कोविड-19 से मृत्यु का खतरा बढ़ा
>> हालिया अनुसंधान के मुताबिक वायु प्रदूषण के कारण कोविड-19 से होने वाली मृत्यु का खतरा बढ़ गया है. इस बारे में गुरुवार को राष्ट्रीय हरित अधिकरण को सूचित किया गया.
>> वरिष्ठ अधिवक्ता राज पंजवानी और वकील शिबानी घोष ने एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति ए. के. गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ से कहा कि पार्टिकुलेट वायु प्रदूषण के कारण पूरी दुनिया में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 15 फीसदी है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

6.BJP कार्यकर्ता की हत्या मामले में कर्नाटक के पूर्व मंत्री गिरफ्तार
>> सीबीआई ने कर्नाटक के पूर्व मंत्री विनय कुलकर्णी को 2016 में राज्य के धारवाड़ जिले में भाजपा कार्यकर्ता योगेश गौड़ा की हत्या के मामले में गिरफ्तार कर लिया है.
>> सीबीआई ने धारवाड़ के पूर्व कांग्रेस विधायक कुलकर्णी को हत्या की साजिश में उनकी कथित भूमिका के बारे में दिन भर की पूछताछ के बाद हिरासत में ले लिया.भाजपा जिला पंचायत सदस्य गौड़ा की 15 जून 2016 को अज्ञात लोगों ने हत्या कर दी थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

7.अगले सप्ताह शुरू होंगी कोलकाता सबअर्बन ट्रेनें
>> रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी दी है कि कोलकाता में सबअर्बन ट्रेनों को 11 नवंबर से शुरू कर दिया जाएगा. गोयल ने गुरुवार को शाम ट्वीटर के जरिए इस बारे में जानकारी दी है.
>> कोरोना वायरस महामारी की वजह से कई महीने से कोलकाता में लोकल ट्रेन सेवाएं बंद थीं. इसके पहले बुधवार को पश्चिम बंगाल सरकार और पूर्व और दक्षिण रेलवे के अधिकारियों ने एक बार फिर बैठक हुई थी ताकि कोलकाता में सबअर्बन रेल सेवाओं को फिर से शुरू किया जा सके.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

8.भारत में फरवरी तक लॉन्च हो सकती है कोविड-19 वैक्सीन
>> कोरोना वायरस महामारी की रफ्तार कम जरूर हुई है लेकिन थमी नहीं है. संक्रमण के कहर के बीच लोगों को बेसब्री से किसी कारगर वैक्‍सीन का इंतजार है. इस रेस में भारत की तीन ऐसी वैक्‍सीन हैं जो कामयाबी से बस कुछ ही कदम दूर हैं. तीनों का ट्रायल अंतिम चरण में चल रहा है.
>> एक वरिष्ठ सरकारी वैज्ञानिक ने रॉयटर्स को बताया कि भारत सरकार द्वारा समर्थित कोविड-19 वैक्‍सीन फरवरी 2021 तक आ सकती है. उन्‍होंने कहा कि इसका रिजल्‍ट बेहतर पाया गया है. वैक्‍सीन का ट्रायल अंतिम चरण में है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

9.तमिलनाडु ने BJP को धार्मिक यात्रा की नहीं दी इजाजत
>> तमिलनाडु सरकार ने राज्य बीजेपी को एक धार्मिक यात्र के संबंध में झटका दे दिया है. मद्रास हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान राज्य सरकार ने जवाब दिया है कि वह बीजेपी को वेत्री वेल यात्रा आयोजित करने की छूट नहीं दे सकती.
>> यह यात्रा 6 नवंबर से 6 दिसंबर के बीच आयोजित की जानी है. सरकार ने अपने इस निर्णय के पीछे कोरोना महामारी को जिम्मेदार बताया है और कहा है कि यात्रा के आयोजित होने से महामारी फैलने का खतरा है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

10.दिल्ली में ग्रीन और सामान्य दोनों तरह के पटाखों पर बैन
>> दिल्ली में गुरुवार को हुई रिव्यू मीटिंग में सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक बड़ा फैसला लिया है. कोरोना और बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली में पटाखों को बैन कर दिया गया है. यह बैन पटाखे खरीदने-बेचने और चलाने पर होगा.
>> दीवाली पर किसी भी तरह के पटाखे नहीं चलेंगे. ग्रीन और सामान्य दोनों ही तरह के पटाखे बैन रहेंगे. पटाखों पर प्रतिबंध 7 नवंबर से 30 नवंबर तक रहेगा. गौरतलब है कि आज कोरोना, वायु प्रदूषण और पटाखों को लेकर दिल्ली सरकार की रिव्यू मीटिंग थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज