देश

जो बाइडन अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बेहद करीब, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन की जीत अब पक्की होती दिख रही है.
अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन की जीत अब पक्की होती दिख रही है.

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2020, 6:37 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के एलिमिनेटर मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हरा दिया. इस जीत के साथ ही हैदराबाद ने दूसरे क्वालिफायर में जगह बना ली और दूसरी ओर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल से बाहर हो गई. वहीं दीपावली अभी हफ्ते भर दूर है, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए देश के कई राज्यों ने पटाखों के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है. शुक्रवार को कर्नाटक सरकार ने जहां पटाखों पर बैन का ऐलान किया तो शाम को केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ ने भी पटाखे जलाने पर बैन लगा दिया. चंडीगढ़ प्रशासन ने ये फैसला आपदा प्रबंधन कानून के तहत लिया है.

राष्ट्रपति बनने के करीब पहुंचे जो बाइडन, पैनसिल्वेनिया में हासिल की जीत
>> अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन शुक्रवार को महत्वपूर्ण राज्यों जॉर्जिया और पेन्सिलवेनिया में अपने प्रतिद्वंद्वी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से आगे हो गए हैं और वह चुनाव में करीबी मुकाबले में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के बेहद करीब दिखाई दे रहे हैं.
>> जॉर्जिया में मतगणना के एक और दौर के बाद बाइडेन ने ट्रंप पर बढ़त बना ली. यह लंबे समय से रिपब्लिकन पार्टी का गढ़ रहा है. बाइडन को जॉर्जिया में अब ट्रंप से 1096 वोट की बढ़त मिल चुकी है, जबकि पेन्सिलवेनिया में बाइडन को ट्रंप पर 5,587 मतों की बढ़त है.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)



कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से कई जगह हॉस्पिटल बेड फुल
>> बीते 24 घंटे के दौरान तकरीबन 47 हजार नए कोरोना मामलों के साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 84 के पार कर गई है. हालांकि अब तक 77.65 लाख लोग बीमारी से रिकवर भी हो चुके हैं. त्योहारी मौसम के बीच देश में कई जगहों पर अस्पतालों में बेड फुल होने की खबरें भी आई हैं.
>> केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब देश में कोरोना का रिकवरी रेट 92.32 प्रतिशत हो चुका है. देश में महामारी की वजह से 1,24,985 लोगों ने जान गंवाई है. हालांकि केस फैटलिटी रेट अब घटकर 1.49 ही रह गई है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

उमर खालिद और शरजील इमाम पर UAPA के तहत चलेगा केस
>> दिल्ली हिंसा के मामले में गृह मंत्रालय और दिल्ली पुलिस ने बड़ा फैसला लिया है. अब गैर-कानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत उमर खालिद और शरजील इमाम पर मुकदमा चलाने के लिए अनुमति दे दी है.
>> गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस ने हिंसा के मामले में उमर खालिद को यूएपीए एक्ट के तहत गिरफ्तार किया था. कानून के अनुसार यूएपीए के तहत किसी भी व्यक्ति पर मुकदमा चलाने से पहले गृह मंत्रालय की मंजूरी लेना जरूरी होता है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

IPL 2020: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टूर्नामेंट से बाहर
>> इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के एलिमिनेटर मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हरा दिया. इस जीत के साथ ही हैदराबाद ने दूसरे क्वालिफायर में जगह बना ली और दूसरी ओर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल से बाहर हो गई.
>> बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 131 रन बनाए, हैदराबाद ने ये लक्ष्य आखिरी ओवर में हासिल किया. आखिरी ओवर में हैदराबाद को 9 रनों की दरकार थी और जेसन होल्डर ने तीसरी और चौथी गेंद पर चौके लगाकर टीम को 6 विकेट से जीत दिला दी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

दिल्ली और कर्नाटक के बाद चंडीगढ़ में भी पटाखे जलाने पर बैन
>> दीपावली अभी हफ्ते भर दूर है, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए देश के कई राज्यों ने पटाखों के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है. शुक्रवार को कर्नाटक सरकार ने जहां पटाखों पर बैन का ऐलान किया तो शाम को केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ ने भी पटाखे जलाने पर बैन लगा दिया.
>> चंडीगढ़ प्रशासन ने ये फैसला आपदा प्रबंधन कानून के तहत लिया है.इसके साथ ही प्रशासन ने पटाखे बेचने के लिए जारी किए जाने वाले अस्थायी लाइसेंस पर रोक लगा दी है, बावजूद इसके कि प्रशासन ने लाइसेंस जारी करने के लिए ड्रॉ का आयोजन किया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

बाबा के ढाबा Video Viral करने वाले You Tuber गौरव पर फ्रॉड का मामला दर्ज
>> बाबा के ढाबा का वीडियो वायरल करने वाले यूट्यूबर गौरव वासन के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने 420 का मुकदमा दर्ज किया है. गौरव के खिलाफ यह मुकदमा खुद बाबा का ढाबा के मालिक कांता प्रसाद ने दर्ज कराया है.
>> मालवीय नगर थाने में दर्ज हुए मुकदमे में बाबा ने आरोप लगाया है कि मदद के लिए आए पैसे में गौरव ने हेरफेर किया है.बाबा का आरोप है कि उन्हें लोगों से पता चला है कि मदद के नाम पर करीब 20 लाख रुपये आए हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

सुप्रीम कोर्ट से अब्दुला आजम को बड़ी राहत, उपचुनाव पर लगी रोक
>> समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दी है. सुप्रीम कोर्ट ने स्वार विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव पर अंतरिम रोक लगा दी है.
>> गौरतलब है कि इलाहबाद हाईकोर्ट ने स्वार विधानसभा में उपचुनाव का आदेश दिया था. हालांकि अब सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के आदेश पर अंतरिम रोक लगाते हुए स्वार पर होने वाले उपचुनाव को रोक दिया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

दिल्ली की जहरीली हवा पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा- 'जल्द एक्शन लें'
>> सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को केंद्र सरकार से यह सुनिश्चित करने को कहा कि दिल्ली-एनसीआर में कोई स्मॉग न हो. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में स्मॉग को जल्द से जल्द हटाया जाए.
>> कोर्ट ने दिल्ली में वायु प्रदूषण पर तत्काल कदम उठाने के लिए दो याचिकाओं को 16 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दिया है. सीजेआई एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने कहा, हम मामले को फिर से खोलने के बाद स्थगित कर रहे हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

नए नियमों से होगा हज 2021, ऑनलाइन आवदेन शुरू
>> कोरोना और लॉकडाउन के बाद अब एक बार फिर से हज 2021 की कार्रवाई शुरू हो गई है. 7 नवंबर से ऑनलाइन आवदेन लिए जाएंगे. लेकिन हज 2021 के लिए कई नए नियम भी बनाए गए हैं.
>> यह कदम कोरोना के चलते उठाया गया है. उम्र सीमा तय कर दी गई है. सऊदी अरब में रुकने के दिनों की संख्या भी घटा दी गई है. हज पर जाने वालों की लाटरी (कुर्रा) जनवरी में खोली जाएगी. गौरतलब रहे कि इस साल भारत से हज यात्रा पर कोई नहीं जा पाया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अगले 9 महीने में बंद हो सकती है बीमार सरकारी कंपनियां
>> बीमार या लंबे समय से घाटे में चल रही सरकारी कंपनियों को जल्द से जल्द बंद करने के लिए सरकार नई गाइडलाइंस ला सकती है. CNBC-आवाज को मिली Exclusive जानकारी के मुताबिक इस गाइडलाइंस में जमीन बेचने की जिम्मेदारी एनबीसीसी जैसी एजेंसी को नहीं देने का प्रावधान किया जा सकता है.
>> आपको बता दें कि वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने संसद में एक लिखित उत्तर में उन्होंने बताया था कि कि नीति आयोग ने सरकारी कंपनियों के विनिवेश के लिए कुछ शर्तें तय की हैं. इसके आधार पर सरकार ने 2016 से 34 कंपनियों में रणनीतिक विनिवेश को मंजूरी दी है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज