Assembly Banner 2021

उत्तराखंड में ग्‍लेशियर ढहा, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

उत्तराखंड 'जल तांडव': 125 लोग अभी भी लापता, 7 शव मिले.

उत्तराखंड 'जल तांडव': 125 लोग अभी भी लापता, 7 शव मिले.

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 8, 2021, 8:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली में 26 जनवरी को आयोजित किसानों की ट्रैक्टर परेड में हुई हिंसा के मामले में आरोपी सुखदेव सिंह को दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने रविवार को चंडीगढ़ से गिरफ्तार कर लिया. सुखदेव सिंह के ऊपर पुलिस ने 50 हजार रुपये के इनाम का ऐलान किया था. वहीं उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्‍लेशियर फटने से भारी तबाही के कारण अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 150 लोग अभी भी लापता हैं. उत्तराखंड में तबाही को देखते हुए उप्र और बिहार में गंगा किनारे के सभी जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

चमोली हादसा: लगातार बढ़ रहा नदी का जलस्‍तर, पूरी रात चला रेस्‍क्‍यू
>> उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्‍लेशियर फटने से भारी तबाही के कारण अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 150 लोग अभी भी लापता हैं. उत्तराखंड में तबाही को देखते हुए उप्र और बिहार में गंगा किनारे के सभी जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है.
>> राज्‍य में आई तबाही के बाद राहत एवं बचाव कार्य लगातार जारी है. ऐसा कहा जा रहा है कि चमोली में अभी भी कुछ लोग टनल में फंसे हुए हैं. टनल को खोलने के लिए एक्‍सावेटर और पोकलैंड मशीन लगाई गई है. भारतीय वायुसेना ने उत्तराखंड आपदा की कमान संभाल ली है. वायुसेना के विमान तथा हेलिकॉप्टर जौलीग्रांट हवाईअड्डा पहुंच गए हैं.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)



Youtube Video


उत्तराखंड 'जल तांडव': 125 लापता, 7 शव मिले, 4 लाख मुआवजे का ऐलान
>> उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को जोशीमठ के रैणी क्षेत्र में ग्लेशियर टूटने से उत्पन्न हुई भीषण आपदा के तुरंत बाद आपदास्थल का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया. घटनास्थल से लौटने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा, "शुरुआती अनुमान के अनुसार लगभग 125 लोग लापता हैं.
>> रैणी क्षेत्र के 5 लोगों को भी अपनी जान गंवानी पड़ी है. सात लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं." उन्होंने मृतकों के परिजनों के लिए तात्कालिक रूप से 4-4 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि पहला उद्देश्य जान माल की सुरक्षा का है. ऋषिगंगा पावर प्रोजेक्ट और एनटीपीसी अपने नुकसान का आकलन कर रहे हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

ट्रैक्टर परेड हिंसा का आरोपी सुखदेव सिंह चंडीगढ़ से गिरफ्तार
>> केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली में 26 जनवरी को आयोजित किसानों की ट्रैक्टर परेड में हुई हिंसा के मामले में आरोपी सुखदेव सिंह को दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने रविवार को चंडीगढ़ से गिरफ्तार कर लिया. सुखदेव सिंह के ऊपर पुलिस ने 50 हजार रुपये के इनाम का ऐलान किया था.
>> पुलिस के मुताबिक पकड़ा गया आरोपी सुखदेव सिंह लाल किले में प्रवेश करने वाली भीड़ का नेतृत्व कर रहा था. दिल्ली पुलिस ने ट्रैक्टर परेड में हिंसा के आरोपियों दीप सिद्धू, जुगराज सिंह, गुरजोत सिंह और गुरजंत सिंह की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने पर 1 लाख रुपये के इनाम का ऐलान किया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

मुंबई वालों के लिए वैलेंटाइन वीक में रात 1 बजे तक ओपन रहेंगे रेस्तरां-बार
>> वैलेंटाइन वीक शुरू होते ही मुंबई वालों के लिए एक अच्छी खबर आई है. अब यहां के रेस्तरां और बार रात के एक बजे तक खुले रहेंगे. बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने यह घोषणा ऐसे समय में की है, जबकि ठीक 24 घंटे पहले ही रात 11:30 बजे के बाद प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया था.
>> बीएमसी ने कहा कि होटल मालिकों के निवेदन के बाद उन्होंने फैसला है कि वे अपनी घोषणा को वापस लेंगे. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि रात 11:30 बजे तक के प्रतिबंध का कोई मतलब नहीं था. बीएमसी ने पिछले साल दिसंबर माह में ही शहर में नाइट कर्फ्यू लगाया था, जिसके बाद यहां नए साल का जश्न फीका पड़ गया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पत्रकार की हत्या के आरोपों से गैंगस्टर छोटा राजन बरी
>> मुंबई में एक विशेष सीबीआई अदालत ने जेल में बंद गैंगस्टर छोटा राजन के खिलाफ 1997 में एक पत्रकार की हत्या के प्रयास को लेकर दर्ज मामले को बंद करने के लिए जांच एजेंसी की क्लोजर रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया. विशेष न्यायाधीश ए टी वानखेड़े ने राजन के खिलाफ मामले को आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त सामग्री के अभाव के चलते उसे सभी आरोपों से मुक्त कर दिया.
>> अदालत ने शनिवार को यह फैसला सुनाया. गौरतलब है कि 12 जून 1997 को मुंबई में रहने वाले क्राइम रिपोर्टर बलजीत शेरसिंह परमार यहां एंटॉप हिल इलाके में एक इमारत के बाहर मोटरसाइकिल सवार बदमाशों द्वारा किए गए हमले में गंभीर रूप से घायल हो गए थे. आरोप है कि बदमाश छोटा राजन से जुड़े थे. प्रारंभ में शहर की पुलिस ने हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

AIADMK ने शशिकला पर लगाया दंगा भड़काने की कोशिश का आरोप
>> तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता की करीबी रहीं और पार्टी से निष्कासित नेता शशिकला के तमिलनाडु लौटने से ठीक पहले राज्य में कर्नाटक से आठ फरवरी को सत्तारूढ़ दल अन्नाद्रमुक ने शनिवार को उनके खिलाफ पुलिस में एक शिकायत दर्ज कराई.
>> पार्टी ने आरोप लगाया है कि शशिकला के समर्थक राज्य में हिंसा भड़काने की साजिश रच रहे हैं. साथ ही, राज्य में शांति कायम रखने के लिए कार्रवाई करने की मांग की है. कानून मंत्री सीवी षणमुगम ने कहा कि पुलिस में शिकायत दर्ज कराकर शशिकला और दिनाकरण द्वारा हिंसा फैलाने की कथित साजिश को रोकने तथा तमिलनाडु के लोगों एवं संपत्ति की सुरक्षा की मांग की गई है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

ट्रैक्टर परेड में रूट बदलने वाले दो किसान संगठन निलंबित
>> कृषि कानून के विरोध में 26 जनवरी को दिल्‍ली में निकाली की गई ट्रैक्‍टर रैली के दौरान दिल्‍ली में हुई हिंसा के बाद अब संयुक्‍त किसान मोर्चा ने बड़ा फैसला लिया है. संयुक्त किसान मोर्चा ने ट्रैक्‍टर परेड के दौरान रूट बदलने वाले दो संगठनों को निलंबित कर दिया है. इसके साथ ही इन दोनों किसान संगठनों के खिलाफ जांच के लिए कमेटी भी बनाई गई है.
>> जांच कमेटी इस मामले में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी कि दोनों किसान संगठनों के पदाधिकारी भटककर दूसरे रूट पर गए थे या फिर उन्‍होंने जानकर खुद रूट बदला था. इसके साथ ही संयुक्‍त किसान मोर्चा के नेताओं का कहना है कि भाकियू के प्रवक्‍ता राकेश टिकैत ने मार्चे से बातचीत किए बिना ही आंदोलन की रणनीति कैस बदल ली और यूपी और उत्‍तराखंड में चक्‍का जाम को क्‍यों वापस ले लिया गया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

नवदीप कौर का जेल में हुआ यौन उत्पीड़न, हाईकोर्ट में करेंगे रिहाई की अपील
>> दलित श्रम अधिकार एक्टिविस्ट और मजदूर अधिकार संगठन की सदस्य नवदीप कौर के रिश्तेदारों ने कहा है कि वो अब उनकी रिहाई के लिए हाई कोर्ट में अपील करेंगे. साथ ही इन सबने ये भी आरोप लगाया है कि नवदीप के साथ जेल में यौन उत्पीड़न किया जा रहा है. बता दें कि पिछले दिनों सोनीपत की ज़िला अदालत ने कौर की जमानत याचिका खारिज कर दी थी.
>> हरियाणा पुलिस ने उन्हें 12 जनवरी को गिरफ्तार किया था. कौर पर कई धाराओं के तहत मामले दर्ज किए गए हैं. अब तक दो बार नवदीप कौर की जमानत याचिका खारिज हो चुकी है. उन पर जान से मारने की कोशिश का भी एक मुकदमा दर्ज है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

India vs England: तीसरा दिन इंग्लैंड के नाम, भारत पर बनाई मजबूत पकड़
>> भारतीय टीम ने चेन्नई टेस्ट के तीसरे दिन खेल खत्म होने तक छह विकेट खोकर 257 रन बना लिए हैं. क्रीज पर वॉशिंगटन सुंदर 33 और रविचंद्रन अश्विन 8 रन बनाकर खेल रहे हैं. इंग्लैंड ने पहली पारी में 578 रन बनाए हैं और भारतीय टीम अब भी 321 रनों से पीछे हैं.
>> तीसरे दिन डॉम बेस और जोफ्रा आर्चर की शानदार गेंदबाजी की बदौलत मेहमान टीम ने भारत पर दबाव बनाए रखा. भारत की ओर से ऋषभ पंत (91) और चेतेश्वर पुजारा (73) ही टिककर खेल सके.
इससे पहले भारत की पहली पारी में शुरुआत अच्छी नहीं रही.तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने भारत के दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

इंडियन एक्टर की बहन ने जीता जैकपॉट, मिला 32 करोड़ रुपये का इनाम
>> इस साल 'अबू धाबी ड्यूटी फ्री बैग ड्रॉ की भाग्यशाली विजेता केरल के कसारगौड जिले के थिरिक्कारिप्पुर से ताल्लुक रखने वाली महिला थसलिना पुथियापुराइल हैं, जिन्हें 32 करोड़ रुपये का पहला इनाम जीता है.
>> बता दें, थसलिना तमिल सिनेमा के मशहूर अभिनेता आर्या की बहन हैं. थसलिना अपने परिवार के साथ कतर में रहती हैं. थसलिना की शादी एक बिजनेसमैन से हुई है और इनके तीन बच्चे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो थसलिना के पति गद्दाफी MRA रेस्तरां समूह के मालिकों में से एक हैं, जो भारत और कतर में काम कर रहा है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज