Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    जो बाइडन होंगे अमेरिका के अगले राष्ट्रपति, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

    जो बाइडन होंगे अमेरिका के अगले राष्ट्रपति.
    जो बाइडन होंगे अमेरिका के अगले राष्ट्रपति.

    अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन ने जीत हासिल कर ली है. जो बाइडन अमेरिका के अगले राष्ट्रपति होंगे. आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 8, 2020, 6:34 AM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. जो बाइडन अमेरिका के नए राष्ट्रपति होंगे. अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनावों में वोटों की गिनती पूरी हो गई है. न्यूज एजेंसी AP के अनुसार डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन ने 284 इलेक्टोरल वोट से अपने प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप को मात दी है. व​हीं बिहार के अंतिम चरण का मतदान शनिवार को हुआ. आखिरी चरण के मतदान में 55.73 फीसदी वोटिंग हुई है. बिहार की गद्दी कौन संभालेगा इसका परिणाम मंगलवार को सामने आएगा, लेकिन फिलहाल एग्जिट पोल के नतीजों पर गौर किया जाए, तो बिहार में इस बार महागठबंधन की स्थिति काफी मजबूत नजर आ रही है. राज्य में सीटों की संख्या कुल 243 है, जिसमें से बहुमत के लिए 112 सीटों की जरूरत होगी.

    जो बाइडन होंगे अमेरिका के नए राष्ट्रपति, पीएम मोदी ने दी बधाई
    >> जो बाइडन अमेरिका के नए राष्ट्रपति होंगे. अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनावों में वोटों की गिनती पूरी हो गई है. न्यूज एजेंसी AP के अनुसार डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन ने 284 इलेक्टोरल वोट से अपने प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप को मात दी है.
    >> रिपोर्ट के मुताबिक, बैटलग्रांड स्टेट पेंसिलवेनिया में जीत के बाद तय हो गया कि जो बाइडेन ही अमेरिका के नए राष्ट्रपति होंगे. बता दें कि अमेरिका में नए राष्ट्रपति पद के लिए बहुमत का आंकड़ा 270 का है. फॉक्स न्यूज के अब तक के आंकड़ों के मुताबिक, डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन को कुल 74,847,834 वोट हासिल हुए हैं.
    (यहां पढ़ें पूरी खबर)



    Exit Polls में महागठबंधन को ज्यादा सीटें, पिछड़ सकता है एनडीए
    >> बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान का दौर पूरा हो चुका है. आखिरी चरण के मतदान में 55.73 फीसदी वोटिंग हुई है. बिहार की गद्दी कौन संभालेगा इसका परिणाम मंगलवार को सामने आएगा, लेकिन फिलहाल एग्जिट पोल के नतीजों पर गौर किया जाए, तो बिहार में इस बार महागठबंधन की स्थिति काफी मजबूत नजर आ रही है.
    >> राज्य में सीटों की संख्या कुल 243 है, जिसमें से बहुमत के लिए 112 सीटों की जरूरत होगी. हाल ही में मिल रहे रुझानों के अनुसार, महागठबंधन 138 सीटें तक जीत सकती है. जबकि, मंगलवार को एनडीए के खाते में 128 सीटें तक आ सकती हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    गुपकर डिक्लरेशन के नेताओं ने किया DDC चुनाव लड़ने का ऐलान
    >> जम्मू कश्मीर में मुख्यधारा के राजनीतिक दलों के समूह पीपुल्स एलायंस फॉर गुपकर डिक्लरेशन ने आगामी डीडीसी चुनाव में हिस्सा लेने का फैसला किया है.डिक्लरेशन के नेता सज्जाद लोन ने कहा कि हमने राज्य के सिविल सोयासटी के लोगों, एससी-एसटी और गुर्जर-बकरवाल समुदाय के लोगों के साथ मुलाकात की है.
    >> सभी लोग 5 अगस्त के फैसले से दुखी हैं, लिहाजा हमने आगामी डीसीसी चुनाव साझे रूप से लड़ने का फैसला किया है. इस घोषणा के समय सज्जाद लोन के साथ नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला, पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती के साथ अन्य लोग भी मौजूद रहे.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    अर्नब गोस्वामी को फिलहाल राहत नहीं, 9 नवंबर को कोर्ट में सुनवाई
    >> रायगढ़ जिले के अलीबाग की एक सत्र अदालत ने शनिवार को पुलिस की उस पुनर्विचार याचिका को 9 नवंबर को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया, जिसमें रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी को, 2018 के आत्महत्या के लिए उकसाने के एक मामले में न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के मजिस्ट्रेट के आदेश को चुनौती दी गई है.
    >> अलीबाग जिला सत्र अदालत को सूचित किया गया कि बम्बई उच्च न्यायालय वर्तमान में गोस्वामी और इस मामले के दो अन्य आरोपियों- फिरोज शेख और नितेश सारदा द्वारा दायर याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है, जिसमें अंतरिम जमानत की मांग की गई है और उनकी ‘‘अवैध गिरफ्तारी’’ को चुनौती दी गई है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    सबसे पहले 30 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त वैक्सीन लगाएगी सरकार
    >> कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे लोगों को वैक्सीन की दरकार है. भारत में भी उम्मीद का जा रही है कि भारत बायोटेक फरवरी तक अपनी स्वदेशी वैक्सीन 'कोवैक्सिन' को लॉन्च कर सकता है.
    >> एक ओर हर भारतीय वैक्सीन के इंतजार में है, वहीं केंद्र सरकार ने सबसे पहले 30 करोड़ लाभार्थियों को टीका लगाने की योजना बनाई है. इन लाभार्थियों में डॉक्टर्स, नर्स, बुजुर्ग जैसे वर्ग के लोग शामिल होंगे.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    भारतीय राजनयिक विदिशा मैत्रा UN में सलाहकार समिति में सदस्य बनीं
    >> संयुक्त राष्ट्र में भारत की बड़ी जीत हुई है. भारतीय राजनयिक विदिशा मैत्रा को प्रशासनिक एवं बजट संबंधी प्रश्न (एसीएबीक्यू) पर संयुक्त राष्ट्र की सलाहकार समिति में सदस्य चुना गया है. यह महासभा का एक आनुषंगिक अंग है.
    >> एशिया प्रशांत राष्ट्र समूह में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन की प्रथम सचिव मैत्रा ने 126 वोट हासिल किए.महासभा सलाहकार समिति में सदस्यों को नियुक्त करती है. सदस्यों का चयन व्यापक भौगोलिक प्रतिनिधित्व, निजी योग्यता और अनुभव के आधार पर होता है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    मुख्य सूचना आयुक्त बनाए गए यशवर्धन कुमार सिन्हा
    >> यशवर्धन कुमार सिन्हा ने शनिवार को मुख्य सूचना आयुक्त (सीआईसी) के तौर पर शपथ ले ली है. राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान में यह जानकारी दी गई. इस साल 26 अगस्त को बिमल जुल्का का कार्यकाल पूरा होने के बाद दो महीने से ज्यादा समय से मुख्य सूचना आयुक्त का पद खाली पड़ा था.
    >> राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में सिन्हा को शपथ दिलाई. सिन्हा ने एक जनवरी 2019 को सूचना आयुक्त का पद संभाला था. वह ब्रिटेन और श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त के तौर पर सेवाएं दे चुके हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    शोविक चक्रवर्ती ने तीसरी बार दायर की जमानत याचिका
    >> एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े ड्रग्स मामले में गिरफ्तार शोविक चक्रवर्ती ने सुप्रीम कोर्ट के एक हालिया आदेश का हवाला देते हुए यहां एक विशेष अदालत में एक बार फिर जमानत याचिका दायर की है.
    >> एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती के भाई शोविक को सितंबर में नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने गिरफ्तार किया था. इसके बाद से शोविक की जमानत पर रिहा होने की यह तीसरी कोशिश है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    21 नहीं अब इन 10 Airports से जाएंंगी हज 2021 की फ्लाइट
    >> हज 2021 की तैयारियां शुरु हो गई हैं. आज से ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं. वहीं कोरोना के चलते हज कमेटी ऑफ इंडिया की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है. नए बदलाव के तहत हज 2021 के लिए अब देशभर से सिर्फ 10 इम्बार्केशन पॉइंट्स से ही हज जायरीन रवाना होंगे.
    >> बीते साल तक हज जायरीन 21 इम्बार्केशन पॉइंट्स से रवाना होते थे. यह ऐलान अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने किया है. इसके साथ ही हज यात्रा के लिए और भी दूसरे बदलाव किए गए हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    ISRO ने लॉन्च किया PSLV-C49 रॉकेट, देश पर रखी जाएगी नजर
    >> भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) दुनिया में एक बार फिर अपनी तकनीक का लोहा मनवाया. इसरो ने दोपहर 3 बजकर 2 मिनट पर PSLV-C49 के जरिए 10 उपग्रहों को लॉन्च किया.
    >> यह लॉन्च श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्‍पेस सेंटर से किया गया है. इसमें से 9 अंतरराष्ट्रीय उपग्रह हैं, जबकि एक भारत का अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट (EOS-01) है. प्रक्षेपण की उलटी गिनती शुक्रवार को शुरू हो गई थी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज