PM मोदी ने की रो-पैक्स सेवा की शुरुआत, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

फिल्म निर्माता फिरोज नाडियाडवाला. (Photo: News18)

ड्रग्स मामले में फिल्म निर्माता फिरोज नाडियाडवाला की पत्नी को रविवार को एनसीबी ने गिरफ्तार कर लिया है. आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:
    नई दिल्ली. फिल्म निर्माता फिरोज नाडियाडवाला की पत्नी को रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया. नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, मुंबई के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने बताया कि उन्हें ड्रग्स से जुड़े मामले में गिरफ्तार किया गया है. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच में ड्रग्स एंगल सामने आने के बाद से नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की बॉलीवुड से जुड़े लोगों के ठिकानों पर छापेमारी जारी है.वहीं अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन पांच लाख भारतीयों समेत लगभग 1 करोड़ 10 लाख ऐसे आप्रवासियों को अमेरिकी नागरिकता प्रदान करने का रोडमैप तैयार करेंगे, जिनके पास दस्तावेज नहीं हैं.

    मिजोरम आंशिक तौर पर असम की सीमा से सुरक्षा बल हटाएगा
    >> मिजोरम पड़ोसी असम से लगती सीमा से अपने बलों का एक हिस्सा वापस बुलाएगा और उनकी जगह बीएसएफ की तैनाती होगी. केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया. इस बैठक में असम और मिजोरम दोनों राज्यों के मुख्य सचिव मौजूद थे.
    >> बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मिजोरम के मुख्य सचिव लालनुनमाविया चुआउंगो ने बताया कि सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि विवादित क्षेत्र से मिजोरम अपने सुरक्षाबलों को हटा लेगा और असम में राष्ट्रीय राजमार्ग-306 से नाकेबंदी को हटाया जाएगा.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    फिल्म निर्माता फिरोज नाडियाडवाला की वाइफ को NCB ने किया अरेस्ट
    >> फिल्म निर्माता फिरोज नाडियाडवाला की पत्नी को रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया. नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB), मुंबई के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने बताया कि उन्हें ड्रग्स से जुड़े मामले में गिरफ्तार किया गया है.
    >> शनिवार देर रात छापेमारी की कार्रवाई के दौरान बॉलीवुड प्रोड्यूसर फिरोज नाडियाडवाला के घर से एनसीबी की टीम को कुछ मात्रा में ड्रग्स बरामद हुई है. इसके बाद एनसीबी की टीम अब नाडियावाला को समन भेजने की तैयारी कर रही है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    झटका! Big Basket के 2 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी
    >> ग्रॉसरी ई-कॉमर्स कंपनी बिग बास्केट के यूजर्स के डाटा में सेंध लगने का अंदेशा है. साइबर इंटेलीजेंस कंपनी Cyble के मुताबिक, डाटा में सेंध लगने के बाद करीब 2 करोड़ यूजर्स का डाटा लीक हो गया है.
    >> बता दें एक हैकर ने बिग बास्केट से जुड़े डेटा को 30 लाख रुपये में बेचने के लिए रखा है. कंपनी ने बैंगलुरू में साइबर क्राइम सेल में एक पुलिस शिकायत दर्ज कराई है और साइबर एक्सपर्ट्स के दावों की सच्चाई जानने की कोशिश कर रही है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    जम्मू-कश्मीर: कुपवाड़ा एनकाउंटर में तीन आतंकी ढेर
    >> जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में स्थित माछिल सेक्टर में भारत-पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा पर ऑपरेशन जारी है. सेना के सूत्रों से जानकारी मिली है कि घुसपैठ की कोशिश कर रहे आतंकियों के साथ मछिल में जारी मुठभेड़ में एक कैप्टन और दो जवान शहीद हो गए हैं.
    >> सुरक्षाबलों ने अब तक तीन आतंकियों को मार गिराया है. दरअसल यहां सीमा पार से कुछ आतंकी घुसपैठ की कोशिश कर रहे थे. सुरक्षाबलों ने हालांकि इन्हें रोक लिया. आतंकियों के पास से एक AK-47 राइफल, दो बैग बरामद किए गए हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    तीन महीने में बिहार, झारखंड और महाराष्ट्र से न​क्सलियों का होगा सफाया
    >> देश के प्रमुख राज्यों में नक्सलवाद की समस्या से निपटने के लिए गृहमंत्री अमित शाह काफी सक्रिय नजर आ रहे हैं. नक्सलवाद के खिलाफ चल रहे अभियान से शाह नाखुश हैं. बीते महीने हुई इस मीटिंग में अधिकारियों से उन बलों की जानकारी भी मांगी है, जो नक्सलवादियों के ठिकानों को खत्म नहीं कर पा रहे हैं.
    >> बिहार, झारखंड और महाराष्ट्र में अगली गर्मियों तक माओवादियों के मजबूत ठिकानों को खत्म करने का लक्ष्य दिया गया है. खास बात है कि इसी तरह का दावा सीपीआई माओवादी के साउथ सब जोनल ब्यूरो ने भी किया था.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू की रो-पैक्स सेवा
    >> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोदी रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के हजीरा से घोघा के बीच रो-पैक्स सेवा को हरी झंडी दिखाई. पीएम मोदी ने कहा, रो-पैक्स सेवा शुरू होने से सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात, दोनों ही क्षेत्रों के लोगों का बरसों का सपना पूरा हुआ है.
    >> पीएम मोदी ने इस खास मौके पर बताया कि मिनिस्ट्री ऑफ शिपिंग का नाम बदला जा रहा है, अब ये मंत्रालय मिनिस्ट्री ऑफ पोर्टस, शिपिंग एंड वॉटरवेज के नाम से जाना जाएगा.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    हैदराबाद को हराकर दिल्ली ने पहली बार फाइनल में बनाई जगह
    >> मार्कस स्‍टोइनिस के ऑलराउंड प्रदर्शन, शिखर धवन की बल्‍लेबाजी और आखिर में कगिसो रबाडा की घातक गेंदबाजी के दम पर दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने सनराइजर्स हैदराबाद को क्‍वालिफायर 2 में हराकर फाइनल में जगह बना ली है.
    >> आईपीएल के इतिहास में दिल्‍ली पहली बार खिताबी मुकाबले में पहुंची है. स्‍टोइनिस दिल्‍ली के लिए जीत के हीरो साबित हुए. पहले शिखर धवन के साथ मिलकर शानदार शुरुआत दिलाई, फिर गेंद से कमाल कर जीत के हीरो बन गए. दिल्‍ली ने 17 रनों से जीत हासिल की.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    जो बाइडन 5 लाख से अधिक भारतीयों को देंगे अमेरिकी नागरिकता!
    >> अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन पांच लाख भारतीयों समेत लगभग 1 करोड़ 10 लाख ऐसे आप्रवासियों को अमेरिकी नागरिकता प्रदान करने का रोडमैप तैयार करेंगे, जिनके पास दस्तावेज नहीं हैं.
    >> इसके अलावा वह सालाना न्यूनतम 95,000 शरणार्थियों को अमेरिका में प्रवेश दिलाने की प्रणाली भी बनाएंगे. बाइडन के अभियान द्वारा जारी एक नीतिगत दस्तावेज में यह जानकारी दी गई है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    अफगानिस्तान के गजनी में मोर्टार ब्लास्ट से 8 लोगों की मौत
    >> अफगानिस्तान के गजनी शहर के नाव आबाद क्षेत्र में रविवार की शाम को आवासीय मकानों के पास तीन मोर्टार के धमाके हुए. टोलो न्यूज की एक खबर के अनुसार, इस हादसे में करीब 8 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई. साथ ही 7 अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए.
    >> इससे पहले तालिबान के खिलाफ अफगानिस्तान की सेना ने बड़ी कार्रवाई की है और 3 अलग-अलग स्थानों पर किए एयर स्ट्राइक में 29 आतंकियों को मार गिराया है. बताया जा रहा है कि अफगानिस्तान सेना की इस मुहिम में तालिबान का एक खुफिया अधिकारी भी मारा गया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    दिल्ली हाईकोर्ट में 34 फिल्म निर्माताओं की याचिका पर सोमवार को सुनवाई
    >> दिल्ली हाईकोर्ट बॉलीवुड के प्रमुख फिल्म निर्माताओं की ओर दायर याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा, जिसमें रिपब्लिक टीवी और टाइम्स नाउ को कथित तौर पर ‘गैर जिम्मेदाराना और अपमानजनक टिप्पणियां’ करने या प्रकाशित करने से रोकने का अनुरोध किया गया है.
    >> निर्माताओं का कहना है कि, वे चाहते हैं कि प्रतिवादी (मीडियाकर्मी) केबल टेलीविजन नेटवर्क नियमों के तहत प्रोग्राम कोड के प्रावधानों का पालन करें और फिल्म उद्योग के खिलाफ उनके द्वारा प्रकाशित सभी अपमानसूचक सामग्री को वापस लिया जाए.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.