दिवाली मनाने जैसलमेर पहुंचे PM मोदी, देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

आईपीएल 2020 में कप्‍तानी को लेकर भी एमएस धोनी की काफी आलोचना हुई थी (फोटो क्रेडिट: सीएसके ट्विटर हैंडल)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:
    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीपावली के मौके पर राजस्थान स्थित जैसेलमेर पहुंचे. यहां से वह साल 1971 के युद्घ में प्रसिद्ध हुए लोंगेवाला पोस्ट पहुंचे. इस दौरान उन्होंने टैंक की भी सवारी की. पीएम ने टैंक से जवानों का अभिवादन स्वीकार किया और उनकी हौसला आफजाई की. बता दें पीएम मोदी साल 2014 के बाद से ही दीपावली के मौके पर जवानों के बीच जाते रहे हैं. इस बार भी उन्होंने यह पंरपरा जारी रखी. वहीं पूर्व भारतीय बल्‍लेबाजी कोच संजय बांगर के मुताबिक धोनी अगले सीजन के लिए फाफ डू प्‍लेसी को सीएसके की कप्‍तानी दे सकते हैं.

    विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान राजनयिक को किया तलब
    >> भारत ने दिवाली से एक दिन पहले नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तानी सैनिकों की ओर से संघर्ष विराम का अकारण उल्लंघन किए जाने को लेकर शनिवार को पाकिस्तानी उच्चायोग के एक वरिष्ठ अधिकारी को तलब किया और कड़ा विरोध दर्ज कराया.
    >> विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत ने पाकिस्तानी सुरक्षा बलों द्वारा निर्दोष नागरिकों को ‘जानबूझकर निशाना बनाने’ की कड़े शब्दों मे निंदा की और कहा कि पाकिस्तान की ओर से त्योहारों के समय नियंत्रण रेखा पर गोलाबारी करके शांति भंग किया जाना और हिंसा भड़काना निंदनीय है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    टीम इंडिया के खिलाड़ियों की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव
    >> भारतीय टीम और सहयोगी स्टाफ कोरोना वायरस जांच में नेगेटिव पाये गए और खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला के लिये शनिवार को अभ्यास शुरू कर दिया. हाल ही में यूएई में इंडियन प्रीमियर लीग में भाग लेने वाले हार्दिक पंड्या, पृथ्वी साव और मोहम्मद सिराज समेत कई क्रिकेटरों ने अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया था.
    >> बीसीसीआई ने ट्विटर पर खिलाड़ियों के आउटडोर अभ्यास और जिम सत्र की तस्वीरें डाली. स्पिनर कुलदीप यादव, तेज गेंदबाज उमेश यादव, हरफनमौला रविंद्र जडेजा, शारदुल ठाकुर और चेतेश्वर पुजारा अभ्यास करते देखे गए.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    सैनिकों की मौत से बौखलाए पाकिस्तान ने LoC पर की गोलीबारी
    >> जम्मू-कश्मीर में एलओसी पर भारतीय सेना को हाई अलर्ट पर रखा गया है. यहां पाकिस्तान की तरफ से लगातार फायरिंग जारी है. पाकिस्तान की सेना मोर्टार के अलावा आर्टेलरी तोपों का भी इस्तेमाल कर रही है. वहीं एलओसी पर पाकिस्तान के सीजफायर के उलंघन का भारतीय सेना ज़बरदस्त तरीक़े से जवाब दे रही है.
    >> शुक्रवार को उत्तरी कश्मीर के केरन सैक्टर में पाकिस्तान की सेना की तरफ से उस वक़्त फ़ायरिंग शुरू हुई जब भारतीय सेना ने आतंकियो की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया. उसके बाद पाकिस्तान की तरफ से गुरेज , तंगधार , उरी सेक्टर में भी जबरदस्त गोलीबारी शुरू कर दी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पीएम मोदी ने लोंगेवाला में जवानों के साथ मनाई दीपावली
    >> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीपावली के मौके पर राजस्थान स्थित जैसेलमेर पहुंचे. यहां से वह साल 1971 के युद्घ में प्रसिद्ध हुए लोंगेवाला पोस्ट पहुंचे. इस दौरान उन्होंने टैंक की भी सवारी की.
    >> टैंक पर सवारी करने के बाद प्रधानमंत्री ने जवानों के बीच मिठाई बांटी. इस दौरान महिला सैन्य कर्मी भी मौजूद रहीं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोंगेवाला चौकी पर जवानों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि अगर भारत को आजमाया गया तो प्रचंड जवाब मिलेगा.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पंजाब नेशनल बैंक पर RBI ने लगाया 1 करोड़ का जुर्माना
    >> भारतीय रिजर्व बैंक ने भुगतान एवं निपटान प्रणाली कानून के उल्लंघन को लेकर सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. शेयर बाजारों को भेजी सूचना में पीएनबी (PNB) ने यह जानकारी दी.
    >> सूचना में कहा गया है, ''रिजर्व बैंक ने पाया कि बैंक, ड्रक पीएनबी बैंक लि. भूटान (बैंक की अंतरराष्ट्रीय अनुषंगी) के साथ एक द्विपक्षीय साझा एटीएम व्यवस्था का परिचालन कर रहा है, जबकि उसने इसके लिए केंद्रीय बैंक की अनुमति नहीं ली है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    IPL 2021 के लिए एमएस धोनी छोड़ेंगे CSK की कमान!
    >> आईपीएल के इस सीजन में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के आखिरी मैच में कप्‍तान एमएस धोनी ने यह साफ कर दिया था कि उनका आईपीएल से संन्‍यास लेने का अभी कोई विचार नहीं है. मगर अब उनकी कप्‍तानी को लेकर पूर्व भारतीय बल्‍लेबाजी कोच संजय बांगर ने बड़ा बयान दिया है. बांगर के अनुसार धोनी अगले सीजन के लिए फाफ डू प्‍लेसी को सीएसके की कप्‍तानी दे सकते हैं.
    >> पूर्व भारतीय बल्‍लेबाज ने कहा कि उन्‍हें लगता है कि धोनी अगले सीजन डू प्‍लेसी को कप्‍तानी देकर बतौर खिलाड़ी सीएसके के लिए खेल सकते हैं. उनके अनुसार सीएसके के पास प्‍लेसी के अलावा कोई और विकल्‍प नहीं है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    कैलाश विजयवर्गीय के साथ बंगाल का काम देखेंगे अमित मालवीय
    >> बीजेपी ने शुक्रवार को अपने राज्य प्रभारियों को लेकर कई बड़े बदलाव किए हैं. पार्टी का मकसद अगले एक साल में होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों पर फोकस करना है.
    >> बीजेपी के आईटी सेल चीफ अमित मालवीय अब बंगाल के मामलों में कैलाश विजयवर्गीय को सहयोग करेंगे. बीजेपी अगले साल होने वाले पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को मात देने के इरादे से जुटी है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    महाराष्ट्र में सोमवार से खुलेंगे मंदिर और धार्मिक स्थल
    >> दिवाली के मौके पर महाराष्ट्र सरकार ने दोबारा से मंदिर समेत सभी धार्मिक स्थलों को खोलने का आदेश जारी किया है. सरकार के आदेश के अनुसार सोमवार (16 नवंबर) से सभी धार्मिक स्थल खुलेंगे.
    >> आदेश के अनुसार, मंदिर या धार्मिक स्थलों के बाहर चप्पल, जूते भले ही उतारे जाएंगे लेकिन मास्क हर हाल में पहनना अनिवार्य होगा. इसके साथ ही केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए कोरोना नियम का पालन करना होगा.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने तैयार किया 100 दिनों का मास्टर प्लान
    >> बिहार विधानसभा चुनावों में जीत के बाद बीजेपी के हौंसले और भी बुलंद हो गए हैं और अब पार्टी 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों की तैयारी में जुटने को तैयार है. आम चुनावों की तैयारी में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जल्द ही पूरे देश का दौरा करेंगे.
    >> नड्डा के इस दौरे का उद्देश्य संगठन को और मजबूत करना होगा. जानकारी के मुताबिक, नड्डा जल्द ही 100 दिनों के भारत दौरे पर निकलेंगे. रिपोर्ट के मुताबिक नड्डा ने 2024 के आम चुनावों की रणनीति तैयार करने के लिए एक राज्य में अपने प्रवास के दिनों को विभाजित किया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी
    >> जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाकों में शनिवार को ताजा हिमपात यानी बर्फबारी हुई, जिसकी वजह से श्रीनगर-लेह राजमार्ग को बंद करना पड़ा. हालांकि निचले इलाकों में बारिश हुई.
    >> अधिकारियों ने बताया कि आखिरी सूचना मिलने तक उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले, प्रसिद्ध स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग और मध्य कश्मीर के पर्यटन केंद्र सोनमर्ग में ताजा हिमपात हुआ है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.