लाइव टीवी
Elec-widget

देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

News18Hindi
Updated: November 13, 2019, 7:22 AM IST
देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राष्ट्रपति शासन की सिफारिश की थी. (ट्विटर)

महाराष्ट्र की राजनीति, दिल्ली की हवा समेत 10 ऐसी बड़ी खबरें हैं जो आपको पढ़नी चाहिए

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2019, 7:22 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राष्ट्रपत शासन की अनुशंसा कर दी जिसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंदा ने इसे स्वीकार किया. इसके बाद शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे ने एक प्रेस वार्ता की. इसके साथ ही जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि को लेकर अभी भी छात्रों का संघर्ष जारी है. वहीं पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या का दोषी बलवंत सिंह राजोआना गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर मंगलवार या बुधवार को पटियाला जेल से रिहा हो सकता है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन 
#महाराष्ट्र (Maharashtra) में राष्ट्रपति शासन (President's Rule) लगाने की अनुशंसा करने के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) के निर्णय को लेकर कानूनी विशेषज्ञों (Legal Expert) की अलग-अलग राय है.

#पिछले महीने हुए चुनाव के बाद सरकार गठन को लेकर चल रहे गतिरोध के बीच मंगलवार को कोश्यारी की केंद्र को भेजी रिपोर्ट और केंद्रीय कैबिनेट की अनुशंसा पर राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया.

#बीजेपी (BJP) ने महाराष्ट्र (Maharashtra) में 19 दिन के राजनीतिक गतिरोध के बाद राष्ट्रपति शासन (President's Rule) लगने के लिए शिवसेना (Shiv Sena) के 'हठ' को उसका नाम लिए बिना जिम्मेदार ठहराया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

जेएनयू में पढ़ने का छात्रों का सपना टूट सकता है
#जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के छात्रों को लगता है कि अगर छात्रावास शुल्क में वृद्धि हुई तो इससे जेएनयू में पढ़ने का छात्रों का सपना टूट सकता है.

#जेएनयू में फीस वृद्धि को लेकर चल रहे छात्रों के प्रदर्शन ने सोमवार को जोर पकड़ लिया था, जिसके बाद उनकी पुलिस के साथ झड़प हो गई.

#इसके बाद मंगलवार को कई छात्राओं ने कहा कि अगर फीस वृद्धि हुई तो वे अपने घर वापस लौट जाएंगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

जम्मू-कश्मीर के गांदेरबल में एनकाउंटर
#जम्मू-कश्मीर (Jammu kashmir) के गांदेरबल (Ganderbal) जिले में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मंगलवार को हुई एक मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा का एक आतंकवादी मारा गया और सेना का एक जवान घायल हो गया.

#पुलिस ने यह जानकारी दी.

#पुलिस ने बताया कि आतंकवादी की पहचान खालिद उर्फ जिबरान के रूप में हुई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बेअंत सिंह की हत्या का दोषी राजोआना जल्द हो सकता है जेल से रिहा
#पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या का दोषी बलवंत सिंह राजोआना गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर मंगलवार या बुधवार को पटियाला जेल से रिहा हो सकता है.

#पंजाब सरकार ने राजोआना समेत आठ कैदियों को गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के मौके पर मानवीयता के आधार पर जेल से रिहा करने की मांग की थी, जिसे गृह मंत्रालय ने मान लिया है.

#अब माना जा रहा है कि मंगलवार शाम या फिर बुधवार को गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर बलवंत सिंह राजोआना को पटियाला जेल से रिहा किया जा सकता है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दिल्ली की हवा खराब
#दिल्ली (Delhi) की वायु गुणवत्ता (Air Quality) कुछ दिन बेहतर रहने के बाद मंगलवार सुबह एक बार फिर पड़ोसी राज्यों में जल रही पराली के कारण ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई और बुधवार को इसके आपात श्रेणी में पहुंचने की आशंका है.

#सरकार के वायु गुणवत्ता निगरानी केंद्र ‘वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बुधवार को ‘‘बेहद गंभीर’’ या ‘‘आपातकालीन" श्रेणी में प्रवेश करने की आशंका है.

#पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव माधवन राजीवन ने ट्वीट किया, ‘‘पूर्वानुमान के मुताबिक हवा की गुणवत्ता 14 नवंबर तक बेहद गंभीर श्रेणी में पहुंचने की आशंका है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

BRICS Summit में पीएम मोदी
#प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 11वें ब्रिक्‍स सम्‍मेलन (BRICS Summit) में शामिल होने के लिए आज दोपहर ब्राजील (Brazil) रवाना हो चुके हैं.

#वह छठी बार ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन में शामिल हो रहे हैं. पहली बार उन्‍होंने 2014 में ब्राजील के फोर्टालेजा (Fortaleza) में हुए शिखर सम्‍मेलन में शिरकत की थी.

#इस बार शिखर सम्‍मेलन का विषय 'अभिनव भविष्‍य के लिए आर्थिक वृद्धि' है. 


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दीपक चाहर ने फिर किया कमाल
#बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ हैट्रिक लेकर इतिहास रचने वाले दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने एक बार फिर कमाल कर दिया.

#चाहर ने तीन दिन में दूसरी बार हैट्रिक ली है.

#सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) में राजस्‍थान की ओर से विदर्भ के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने 6 गेंदों पर ही चार विकेट ले लिए. 


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

नवाज शरीफ को विदेश जाने की अनुमति
#पाकिस्तान (Pakistan) के मंत्रिमंडल ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) को इलाज कराने के लिये विदेश जाने की अनुमति देने का फैसला किया.

#हालांकि मंत्रिमंडल ने शर्त रखी है कि अगर वह इलाजकराकर वापस लौटने और भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना करने का वादा करते हुए जमानत पत्र पर हस्ताक्षर करते हैं तो ही उन्हें अनुमति दी जाए.

#प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक ने शरीफ का नाम उन लोगों की सूची से हटा दिया है जिनके विदेश जाने पर रोक है.


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

करतारपुर के बाद ननकाना साहिब जाने में भी होंगे सफल- योगी
#उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के प्रयासों से श्रद्धालुओं का पाकिस्तान (Pakistan) स्थित करतारपुर साहिब (Kartarpur Sahib) जाना मुमकिन हुआ है और वह दिन दूर नहीं जब हम ननकाना साहिब (Nankana Sahib) जाने में भी सफल होंगे.

#योगी ने मंगलवार को गुरु नानक देव (Guru Nanak Dev) के 550वें प्रकाश पर्व पर लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि गुरु नानक ने जिस पवित्र स्थल करतारपुर साहिब में अपने आखिरी वक्त गुजारे थे, उस स्थान पर अब सभी श्रद्धालु जा पाएंगे.

#उन्होंने कहा कि इसके लिए वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देते हैं. वह दिन दूर नहीं है जब हम गुरु नानक की जन्मस्थली ननकाना साहिब जाने में भी सफल होंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

महाराष्ट्र कांग्रेस के MLA जमे हैं जयपुर
#महाराष्ट्र में राजनीतिक दलों के सरकार बनाने में असफल रहने के बाद लागू हुए राष्ट्रपति शासन के बीच महाराष्ट्र कांग्रेस के विधायक अभी पिंकसिटी जयपुर (Jaipur) में ही जमे हुए हैं.

#मंगलवार को कई विधायक शॉपिंग (Shopping) पर निकले तो कई बालाजी के दर्शन करने के लिए सालासर (Salasar) गए. जबकि कई विधायकों ने रिसोर्ट में रहकर जमकर आराम (Rest) किया.

#मंगलवार देर शाम सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) फिर विधायकों से मिलने के लिए रिसोर्ट पहुंचे.


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 7:06 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...