Home /News /nation /

देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी के बाहर गांधी की मूर्ति लगाने हो रहा विरोध

मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी के बाहर गांधी की मूर्ति लगाने हो रहा विरोध

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

    महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर पीएम मोदी राष्ट्रपिता की समाधि स्थल राजघाट जाने के साथ दिन की शुरुआत करेंगे. यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

    महात्मा गांधी की 150वीं जयंती आज, PM जाएंगे गुजरात

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) बुधवार को महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150 वीं जयंती के अवसर पर अहमदाबाद में साबरमती आश्रम जाएंगे. पीएम मोदी वहां स्वच्छता के लिए आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    चीन के नेशनल डे पर भारतीय और चीनी सैनिकों ने की बैठक, गर्मजोशी से मिले सैन्याधिकारी

    चीन (China) के नेशनल डे (National Day)के मौके पर बीजिंग के साथ ही भारत-चीन सीमा पर भी जमकर जश्‍न मनाया गया. इस दौरान दोनों देशों की सेनाओं ने आज सेरेमोनियल मीटिंग भी की. दोनों देशों के सैन्‍य अधिकारी बड़ी ही गर्म जोशी से एक दूसरे से मिले. डोकलाम के बाद अब भारत चीन के रिश्तों में एक नया पन्ना जुड़ा गया है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा- भारत हिंदू राष्ट्र है, इस सच को कोई नहीं बदल सकता

    राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने कहा है, 'भारत हिंदू राष्ट्र है. ये सत्य है. इसे कोई नहीं बदल सकता.इसे हमने नहीं बनाया है. ये तो सदा से चलता आया है. जब तक यहां एक हिंदू भी है, ये हिंदू राष्ट्र है. ये सत्य है. बाकी सब काल खंड और परिस्थिति के हिसाब से बदल सकता है.'

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    महाराष्ट्र: कांग्रेस ने जारी की दूसरी लिस्ट

    महाराष्ट्र (Maharashtra) में आगामी विधानसभा चुनावों (Assembly Election) को लेकर कांग्रेस (Congress) ने मंगलवार की देर रात 52 उम्मीदवारों के नामों की दूसरी लिस्ट जारी की है. कांग्रेस ने इस लिस्ट में विलासराव देशमुख (Vilasrao Deshmukh) के तीसरे बेटे धीरज विलासराव देशमुख को लातूर ग्रामीण से टिकट दिया है. अमित देशमुख का नाम पहली लिस्ट में आ चुका है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    प. बंगाल में लागू होकर रहेगा NRC, अमित शाह ने कोलकाता में दोहराई प्रतिबद्धता

    केन्द्रीय गृह मंत्री (Home Minister) अमित शाह (Amit Shah) ने मंगलवार को कहा कि केन्द्र नागरिकों के एनआरसी (NRC) का विस्तार पश्चिम बंगाल (West Bengal) तक करेगा लेकिन इससे पहले सभी हिंदू (Hindu), सिख, जैन और बौद्ध शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता देने के लिए नागरिकता (संशोधन) विधेयक पारित किया जाएगा.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    अयोध्या मामला: सुप्रीम कोर्ट ने पूछा- क्या ज्योतिष में श्रीराम के जन्म के वक़्त को लेकर भी कुछ कहा गया है?

    अयोध्या मामले की सुनवाई के दौरान (Ayodhya Land Dispute case) मुस्लिम पक्ष (Muslim side) के वकील राजीव धवन ने बीच बहस में दखल देते हुए कहा- 'मेरे सारे ग्रह राहु और केतु के बीच हैं. मेरा बुरा वक़्त चल रहा है. शनि भी मुझ पर भारी है.'

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति बापू के सपनों को पूरा करने जैसा: सीएम योगी

    सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि मिट्टी के बर्तन तथा अन्‍य उत्‍पादों को प्‍लास्टिक के विकल्‍प के तौर पर इस्‍तेमाल किया जाना चाहिये, ताकि पर्यावरण को बचाया जा सके.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    टिकट न पाने वाले BJP नेताओं के हितों को ध्यान में रखा जाएगा: CM खट्टर

    हरियाणा (Haryana) के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने आगामी विधानसभा चुनावों के लिए टिकट न पाने वाले बीजेपी नेताओं को तसल्ली देते हुए मंगलवार को उन्हें आश्वस्त किया कि एक बार चुनाव खत्म होने के बाद पार्टी उनके हितों का ध्यान रखेगी.
    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    गहरी हुई दोस्ती! तुर्की अब पाकिस्तान के लिए बना रहा है जंगी जहाज

    पाकिस्तानी नौसेना ने तुर्की (Turkey) से मिलगेम वर्ग के चार युद्धपोत (warship) की खरीदारी के लिए जुलाई 2018 में एक करार किया था

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    हांगकांग में चीन का विरोध कर रहे लोकतंत्र समर्थकों पर पुलिस ने की फायरिंग, एक की मौत

    चीन में कम्‍युनिस्‍ट शासन के 70वें स्‍थापना दिवस (70th Anniversary of Communist China) पर हांगकांग में लोकतंत्र समर्थकों ने सड़क पर उतरकर विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़प हो गई. इसके बाद हांगकांग पुलिस (Hong Kong Police) ने पहली बार प्रदर्शनकारियों (Protesters) पर फायरिंग कर दी. इसमें एक प्रदर्शनकारी के सीने में गोली लगी. उसे मौके पर ही प्राथमिक उपचार (First Aid) देने के बाद अस्‍पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

     

     

    Tags: Gandhi jayanti, India, National News, World news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर