लाइव टीवी

देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

News18Hindi
Updated: October 5, 2019, 5:21 AM IST
देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
बॉम्बे हाई कोर्ट द्वारा मुंबई के आरे कॉलोनी को जंगल घोषित करने की सभी याचिकाओं को खारिज करने के बाद शुक्रवार को पेड़ काटने का काम शुरू हो गया.

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 5, 2019, 5:21 AM IST
  • Share this:
उत्तरी मुंबई (North Mumbai) में हरियाली भरे क्षेत्र आरे कॉलोनी में पेड़ों की कटाई का विरोध करने वाली याचिकाएं हाईकोर्ट से खारिज होने होने के कुछ ही घंटे बाद कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने पेड़ काटना शुरू कर दिया है.

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

कार्यकर्ताओं का आरोप, 'BMC ने आरे कॉलोनी में 200 पेड़ काटे'

#बॉम्बे हाई कोर्ट द्वारा मुंबई के आरे कॉलोनी को जंगल घोषित करने की सभी याचिकाओं को खारिज करने के बाद शुक्रवार को पेड़ काटने का काम शुरू हो गया. #हालांकि, कुछ देर में ही प्रदर्शनकारी भी वहां पहुंच गए और मेट्रो रेल साइट पर जमकर नारेबाजी की.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अयोध्या सुनवाई: मुस्लिम पक्ष का आरोप- हिंदुओं की वजह से नहीं सुलझ सका मसला

#अयोध्‍या विवाद में मुस्लिम पक्षकार का कहना है कि यह विवाद पहले ही सुलझ जाता, अगर हिंदू पक्ष ने यह दावा नहीं किया होता कि ध्‍वस्‍त मस्जिद का मध्‍य गुंबद ही भगवान राम का जन्‍म है. #उन्होंने कहा कि छह दिसंबर 1992 को विवादित राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद स्थल पर मस्जिद गिराए जाने के साथ ही भारत की धर्मनिरपेक्षता और सहिष्णुता के बारे में विदेशी धारणा बदल गई.
Loading...

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

शेख हसीना बोलीं- तरक्की और शांति के लिए इस मानसिकता से बाहर निकलें दक्षिण एशियाई देश

#बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण एशियाई देशों को ‘बहुसंख्यक-अल्पसंख्यक मानसिकता’से आगे बढ़ना चाहिए, क्योंकि बहुलवाद क्षेत्र की ताकत रही है. #वह यहां भारत आर्थिक शिखर सम्मेलन के एक सत्र को संबोधित कर रही थीं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बाढ़ की त्रासदी से जूझते बिहार के लिए मोदी सरकार देगी 400 करोड़

#केंद्र सरकार ने कर्नाटक और बिहार के लिए 1813 करोड़ की अतिरिक्त सहायता को मंजूरी दी है. #जिसमें सरकार ने नैशनल डिजास्टर रेस्पॉन्स फंड से बिहार को 400 करोड़ और कर्नाटक को 1200 करोड़ रुपए के अग्रिम भुगतान की घोषणा की है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: शिवसेना-BJP ने किया सीट शेयरिंग का ऐलान, सहयोगियों को दी इतनी सीटें

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी-शिवसेना के बीच सीटों का बंटवारा हो चुका है. मीडिया के सामने एक साथ आए उद्धव ठाकरे और सीएम देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि कुल 288 सीटों में से शिवसेना 124 सीटों पर और बीजेपी और उन्य सहयोगी पार्टियां 164 पर सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सचिन पायलट का तल्ख अंदाज, बोले- राजस्थान में बनाए जा सकते हैं 5 उपमुख्यमंत्री

#राजस्थान में और भी उपमुख्यमंत्री बनाए जाने की संभावना से जुड़ी खबरों के बीच सचिन पायलट शुक्रवार को काफी तल्ख अंदाज में नजर आए. #उन्होंने कहा कि अगर राज्य में कानून व्यवस्था ठीक हो सकती है और किसानों की कर्ज माफी के वादे को पूरा किया जा सकता है तो राज्य में पांच उपमुख्यमंत्री भी बनाए जा सकते हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: सीएम फड़णवीस, अजित पवार, शिंदे सहित 5,534 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया

#महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. #इसके लिए मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस, शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे और राकांपा नेता अजित पवार समेत 3,754 उम्मीदवारों ने शुक्रवार को पर्चा दाखिल किया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

हरियाणा विधानसभा चुनाव: नामांकन से पहले भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने किया हवन, साधा BJP पर निशाना

#कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने शुक्रवार को कहा कि 21 अक्टूबर के विधानसभा चुनाव के बाद हरियाणा में जन विरोधी भाजपा सरकार का अंत हो जाएगा. #उन्होंने कहा कि लोगों ने विपक्षी दल (कांग्रेस) को सत्ता में लाने के लिये अपना मन बना लिया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

BJP प्रत्याशी सुधांशु त्रिवेदी ने राज्यसभा के लिए किया नामांकन

#पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली के निधन के बाद रिक्त हुई राज्यसभा सीट पर शुक्रवार को सुधांशु त्रिवेदी ने बीजेपी प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन किया. #उत्तर प्रदेश की इस रिक्त सीट पर होने वाले उपचुनाव में किसी और ने अपनी दावेदारी नहीं की है जिसके चलते सुधांशु त्रिवेदी की जीत तय मानी जा रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बाढ़ को लेकर नीतीश पर फिर गिरिराज का निशाना-ताली सरदार को तो गाली भी सरदार को

#केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह से जब पूछा गया कि क्या बिहार के सीएम नीतीश कुमार 15 साल से सत्ता में हैं, तो उन्हें जिम्मेदारी लेनी चाहिए? तो उनका जवाब था कि निश्चित तौर पर, ताली सरदार को तो गाली भी सरदार को ही मिलती है. #शुक्रवार को गिरिराज सिंह ने एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने जेडीयू (JDU) नेताओं की ओर इशारा करते हुए तंज किया था कि निष्ठुर-संवेदनहीनों से मुझे सर्टिफिकेट नहीं चाहिए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 5:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...