एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
एएमयू के बाहर प्रदर्शनकारियों को रोकती पुलिस

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 16, 2019, 7:49 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नागरिकता संशोधन कानून को लेकर दिल्ली में हुए प्रदर्शन के समर्थन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्र उतर आए और प्रदर्शन किया. इन दौरान उनकी पुलिस से झड़प हुई. वहीं सहारनपुर में मदरसा छात्रों की रैली को लेकर तनाव जैसी स्थिति पैदा हो गई, जिसके बाद इंटरनेट बंद करना पड़ा. इसके साथ ही जानिए देश और दुनिया की अन्य खबरें...

नागरिकता कानून के खिलाफ AMU में छात्रों का हंगामा और पथराव, यूनिवर्सिटी 5 जनवरी तक बंद
#अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सैकड़ों छात्रों संशोधित नागरिकता कानून का विरोध करते हुए कैंपस के गेट पर इकट्ठा होकर विरोध प्रदर्शन करने लगे. प्रदर्शनकारी छात्रों की पुलिस के साथ झड़प हुई. जिसके बाद पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस और वॉटर कैनन का इस्तेमाल किया.

#एएमयू के छात्रों ने यह विरोध प्रदर्शन दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया के पास हुए विरोध प्रदर्शन के तुरंत बाद किया. विश्वविद्यालय प्रशासन ने तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए यूनिवर्सिटी को 5 जनवरी 2020 तक बंद करने का आदेश दिया है.



यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर



विराट कोहली हार से निराश, बोले- हमें लगा गेंदबाजी में 6 ऑप्‍शन काफी होंगे
#भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को जीत का श्रेय देते हुए रविवार को यहां कहा कि धीमी पिच होने के कारण टीम प्रबंधन को गेंदबाजी में छह विकल्प पर्याप्त लगे थे.

#भारत चार मुख्य गेंदबाजों के साथ उतरा था लेकिन उसे पांचवें गेंदबाज की कमी खली क्योंकि शिवम दुबे (7.5 ओवर में 68 रन) और केदार जाधव (एक ओवर में 11 रन) प्रभाव नहीं छोड़ पाए. वेस्टइंडीज ने यह मैच आठ विकेट से जीतकर तीन मैचों की श्रृंखला में शुरुआती बढ़त बनाई.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

CAA पर बवाल: मनीष सिसोदिया ने पुलिस पर लगाए आरोप तो मिला ये जवाब
#नागरिकता कानून पर विरोध राजधानी दिल्ली तक पहुंच गया है. रविवार शाम इसके विरोध में दिल्ली के जामिया के इलाके में प्रदर्शन उग्र हो गया. हुआ. पुलिस के मुताबिक इस प्रदर्शन में जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी के छात्र शामिल थे.

# बाद में प्रदर्शन इतना हिंसक हुआ कि प्रदर्शनकारियों ने आसपास के इलाके में तोड़फोड़ की और 3 बसों सहित दूसरे वाहनों में आग लगा दी. हिंसा में छात्र और पुलिस वाले घायल हुए. हालांकि बाद में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए कुछ फोटो शेयर करते हुए इस हिंसा के लिए पुलिस को जिम्मेदार ठहराया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सहारनपुर में मदरसा छात्रों की रैली और मेरठ में तनाव के चलते इंटनेट सेवा बंद

# नागरिकता संशोधन कानून को लेकर दिल्ली में प्रदर्शन व आगजनी के बाद अलीगढ़ में पुलिस के साथ छात्रों की झड़के के बाद से मेरठ और सहारनपुर में प्रशासन सख्त हो गया है. इन दोनों जिलों में कानून व्यवस्था को देखते हुए सोमवार तक के लिए यहां इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी है.

# दोनों जिलों में रविवार रात 10 बजे से सोमवार रात 10 बजे तक इंटरनेट सेवा में रोक लगा दी गई है. जिला प्रशासन का कहना है कि असामाजिक तत्व इस मौके का फायदा उठाकर वाट्सएप या अन्य सोशल मीडिया में भड़काऊ मैसेज भेजकर दंगा करवा सकते हैं इसके ध्यान में रखते हुए जिले में इंटरनेट को बंद कर दिया गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

आधार कार्ड लेकर वोट डालने पहुंचा 7 साल का बच्चा, वोटर लिस्ट में नाम देख अधिकारी भी हैरान!
# बिहार के गोपालगंज में चुनाव कर्मी उस वक्त हैरान रह गए जब एक सात साल का वोटर वोट डालने जा पहुंचा. अपने हाथों में वो मतदाता पर्ची और आधार कार्ड लेकर पहुंचा था और हैरत की बात ये थी कि वोटर लिस्ट में भी बच्चे का नाम दर्ज था.

# पूरा मामला गोपालगंज के हथुआ के पेऊली बूथ का है. दरअसल रविवार को गोपालगंज में प्राथमिक कृषि ऋण सोसाइटी/पैक्स का चौथा चरण था और यहां जिले के हथुआ और कुचायकोट प्रखंड में सुबह से मतदान चल रहा था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

महेश भट्ट का 'जख्‍म', NDA सरकार को याद कर कहा- मां और मुल्‍क बदले नहीं जाते

# बॉलीवुड में कई एक्‍टर और एक्‍ट्रेस को पहचान दिलाने वाले फिल्‍मकार महेश भट्ट सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. इस बार उन्‍होंने अपनी 21 साल पुरानी फिल्‍म को याद करके एक ट्वीट किया है. इसमें उन्‍होंने एनडीए सरकार के लिए भी बड़ी बात कही है.

#दरअसल फिल्‍मकार महेश भट्ट द्वारा निर्देशित बेहतरीन फिल्‍मों में से एक 'जख्‍म' को रिलीज हुए 15 दिसंबर को 21 साल पूरे हो गए हैं. इसी के संबंध में महेश भट्ट ने एक ट्वीट किया है. इसमें उन्‍होंने फिल्‍म का चर्चित डायलॉग भी शेयर किया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
दुनियाभर के इन मुल्कों के शरणार्थी बसे हैं भारत में, लाखों में हैं संख्या
# लोकसभा और राज्यसभा से पास होने के बाद नागरिकता संशोधन बिल को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी मिल गई है. यानी ये कानून बन चुका है, जिसके तहत देश के अलग-अलग हिस्सों में अवैध तरीके से रहने वाले शरणार्थी गैर-मुस्लिम, जिनमें हिंदू, जैन, सिख, बौद्ध, ईसाई और पारसी शामिल हैं.

#नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं. कानून पर सड़क से लेकर संसद तक अलग-अलग राय है लेकिन माना जा रहा है इससे कई स्टेट्स के लाखों शरणार्थी बेघर हो सकते हैं. आइए जानें, किन देशों के शरणार्थी यहां बसे हुए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कश्मीरी पंडितों ने नागरिकता कानून का किया स्वागत, पीएम मोदी के लिए कही ये बात

#विस्थापित कश्मीरी पंडितों के संगठन पनून कश्मीर ने रविवार को संसद के दोनों सदनों से नागरिकता संशोधन बिल के पारित होने का स्वागत करते हुए कहा कि संपूर्ण राष्ट्र पूरी तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खड़ा है.

#पनून कश्मीर के संयोजक अग्निशेखर ने यहां संवाददाताओं से कहा, “संसद द्वारा नागरिकता संशोधन विधेयक का पारित होना भारत के राजनैतिक सांस्कृतिक औपनिवेशिकता से पूर्ण रूप से अलग होने के संकल्प को दर्शाता है. राष्ट्रीय एकता के लिए भारतीय मानस का औपनिवेशिकता से अलग होना अत्यावश्यक है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

तेजप्रताप की पत्नी ऐश्वर्या ने राबड़ी देवी पर लगाया मारपीट कर घर से निकालने का आरोप

#बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के घर पर एक बार फिर फैमिली ड्रामा शुरू हो गया है. रविवार को पटना स्थित लालू-राबड़ी आवास पर हाई वोल्टेज ड्रामा चला.

# लालू के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव ने राबड़ी देवी पर घर से मारपीट कर निकालने का आरोप लगाया है. घटना की जानकारी मिलते ही राबड़ी देवी के आवास पर पुलिस पहुंची. महिला थाना की टीम ऐश्वर्या राय को वहां से ले गई.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

नेपाल में भीषण सड़क हादसा, 14 लोगों की मौत, 19 घायल
# नेपाल के सिंधुपाल चौक जिले में रविवार सुबह भीषण सड़क हादसे की खबर हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यहां 40 सवारियों से भरी बस हादसे की शिकार हो गई.

#इसमें कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई, जबकि 19 अन्य घायल हुए हैं. कहा जा रहा है कि मरनेवालों की संख्या बढ़ सकती है. ये हादसा राजधानी काठमांडू से 80 से दूर सिंधुपाल चौक की है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

 
First published: December 16, 2019, 7:49 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading