एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 7:40 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
डोनाल्ड ट्रंप

यहां पढ़ें आज की 10 बड़ी सुर्खियां-

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2019, 7:40 AM IST
  • Share this:
अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने एक बार फिर कहा कि अगर भारत और पाकिस्तान चाहें तो वे मध्यस्थता करने के लिए तैयार हैं. उधर पाकिस्तान (Pakistan) में सिख युवती के धर्मांतरण (conversion) के बाद अब अल्पसंख्यकों की उपेक्षा और उनसे हिंसा करने का एक मामला सामने आया है. इस बीच कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से अनुच्छेद-370 (Article-370) हटाने को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में मुद्दा बनाने की पाकिस्तान (Pakistan) की कोशिश को लेकर इस्लामाबाद पर तीखा हमला बोला है.

दोनों देश चाहें तो मदद करने को तैयार हूं: डोनाल्ड ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि पिछले दो 2 सप्ताह के मुकाबले भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव में कमी आई है. साथ ही साथ उन्होंने एक बार फिर कहा कि यदि दक्षिण एशिया के दोनों पड़ोसी देश चाहें तो वे मध्यस्थता करने के लिए तैयार हैं. 26 अगस्त को फ्रांस में हुए G7 की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दो सप्ताह बाद ट्रंप ने यह बयान दिया है.

यहां पढ़ें पूरी खबर

पाक में अल्पसंख्यकों से हिंसा बढ़ी
पाकिस्तान में सिख युवती के धर्मांतरण के बाद अब अल्पसंख्यकों की उपेक्षा और उनसे हिंसा करने का एक मामला सामने आया है. ये मामला खुद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी का है. दरअसल, इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के पूर्व विधायक बलदेव कुमार को अपने परिवार समेत जान बचाकर भारत में आना पड़ा है. उन्होंने भारत में राजनीतिक शरण की मांग की है.

यहां पढ़ें पूरी खबर
Loading...

बाबरी केस: कल्याण सिंह के खिलाफ CBI पहुंची अदालत
राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह मुश्किलों में घिरते नजर आ रहे हैं. बाबरी विध्वंस मामले में कल्याण सिंह को समन जारी करने लिए सीबीआई ने सोमवार को स्पेशल जज अयोध्या प्रकरण सीबीआई कोर्ट लखनऊ की अदालत में आवेदन दिया है

यहां पढ़ें पूरी खबर

बारामुला में लश्कर के 8 आतंकी गिरफ्तार
उत्तरी कश्मीर (में सेना और पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई कर लश्कर-ए-तैयबा  के टेरर मॉड्यूल को पकड़ने में सफलता हासिल की है. खुफिया एजेंसियों से मिले इनपुट के बाद सेना और पुलिस ने बारामुला जिले के सोपोर इलाके में यह कार्रवाई की है.

यहां पढ़ें पूरी खबर

ब्रिटिश एयरवेज़ के पायलटों ने की दुनिया भर में हड़ताल
ब्रिटिश एयरवेज के पायलटों ने दुनिया भर में हड़ताल कर दी है. माना जा रहा है कि एयरलाइन के सभी विमान अगले दो दिन तक उड़ान नहीं भर पाएंगे. पायलटों की सोमवार से शुरू की गई 48 घंटे की हड़ताल के कारण तीन लाख से ज्‍यादा यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है.

यहां पढ़ें पूरी खबर

बढ़ सकती हैं CM कमलनाथ की मुश्किलें
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ की मुश्किलें आने वाले दिनों बढ़ सकती हैं. दरअसल, सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 1984 के दंगों की फाइलें दोबारा खोलने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है. अंग्रेजी अखबार ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने पत्रकारों को बताया कि कमलनाथ के खिलाफ एसआईटी ने जांच की थी.

यहां पढ़ें पूरी खबर

मोहम्मद शमी को बड़ी राहत, गिरफ्तारी वारंट पर लगी रोक
टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को अपनी पत्नी की ओर से दायर किए घरेलू हिंसा के मामले में बड़ी राहत मिली है. सेशन कोर्ट ने शमी और उनके भाई के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट पर रोक लगा दी है. बता दें अलीपुर कोर्ट ने शमी और उनके भाई के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था और उन्हें 15 दिन के अंदर सरेंडर के लिए कहा था.

यहां पढ़ें पूरी खबर
भारत के राफेल से टक्कर लेने के लिए पाकिस्तान मिस्र से खरीद रहा मिराज फाइटर जेट
पाकिस्तान, मिस्र से 36 दसॉ मिराज-V फाइटर एयरक्राफ्ट खरीदने के लिए बातचीत कर रहा है. मजे की बात यह है कि फ्रांसीसी कंपनी दसॉ  खुद इन फाइटर जेट को बनाना बंद कर चुकी है. इतना ही नहीं मिस्र भी मिराज- V जेट को अपनी एयरफोर्स से रिटायर कर चुका है. लेकिन फिर भी पाकिस्तान (Pakistan) अपनी वायुसेना के लिए इस विमान को खरीदने के लिए तैयार है.

यहां पढ़ें पूरी खबर

साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज में ओपनिंग कर सकते हैं रोहित शर्मा
वेस्टइंडीज दौरे पर बेहद ही खराब प्रदर्शन करने वाले केएल राहुल के लिए बुरी खबर सामने आ रही है. दरअसल टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रोहित शर्माको बतौर ओपनर उतारने के संकेत दिए हैं.

 

यहां पढ़ें पूरी खबर

पाकिस्तान दौरे से10 खिलाड़ियों ने नाम लिया वापस!
अपने देश में इंटरनेशनल क्रिकेट को जिंदा करने में लगे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को एक बड़ा झटका लगा है.  सितंबर से पाकिस्तान के दौरे पर जाने वाली श्रीलंका की टीम के 10 बड़े खिलाड़ियों ने पाकिस्तान जाने से ही इनकार कर दिया है.

यहां पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 7:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...