लाइव टीवी

एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: November 20, 2019, 7:33 AM IST
एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
महाराष्ट्र में सरकार बनाने की कोशिशों तेज हो गई हैं. सूत्रों के मुताबित कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के बीच समझौता हो गया है.

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2019, 7:33 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राज्यसभा (Rajya Sabha) में सोमवार को जलियांवाला बाग नेशनल मेमोरियल संशोधन बिल 2019 पास हो गया है. वहीं प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने वैश्विक रूप से प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन (Hizbul Mujahideen) के प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन (Syed Salauddin) के खिलाफ आतंकवाद के वित्तपोषण (Terror Funding) से संबंधित मामले के सिलसिले में पूर्व में कुर्क की गई 13 संपत्तियों में से सात का कब्जा ले लिया है.

श्रीलंका के नए राष्ट्रपति पहली ही विदेश यात्रा पर आएंगे दिल्‍ली
गोटबाया राजपक्षे श्रीलंका के नए राष्‍ट्रपति बने हैं. पीएम मोदी ने उन्‍हें भारत आने का निमंत्रण दिया और उन्‍होंने इसे स्‍वीकार कर लिया. अब वह पहली विदेश यात्रा पर भारत आएंगे. विदेश मंत्री एस जयशंकर बिना तय कार्यक्रम के मंगलवार को श्रीलंका पहुंचे. उनकी ये यात्रा इसलिए भी अहम है, क्योंकि सोमवार को ही श्रीलंका में राष्ट्रपति के चुनाव में गोटबाया राजपक्षे नए राष्ट्राध्यक्ष चुने गए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सबरीमाला में पुलिस ने 12 साल की बच्ची को दर्शन से रोका
केरल के सबरीमाला में इन दिनों भगवान अयप्पा के दर्शन के लिए हज़ारों की संख्या में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है. इसी दौरान मंगलवार को पुलिस ने 12 साल की बच्ची को मंदिर जाने के दौरान रास्ते में ही रोक दिया. सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय पीठ ने सबरीमाला मंदिर में 10 से 50 वर्ष की उम्र की महिलाओं को प्रवेश और अन्य धर्म से जुड़े मामलों को बड़े बेंच को भेज दिया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

इसरो 25 नवंबर को लॉन्च करेगा कार्टोसैट-3
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन 25 नवंबर को पृथ्वी की तस्वीरें लेने वाले उपग्रह कार्टोसैट-3 और अमेरिका के 13 वाणिज्यिक नैनो उपग्रह को लॉन्च करेगा. इसरो ने बताया कि उपग्रहों का प्रक्षेपण आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से पीएसएलवी-सी47 के जरिए किया जाएगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रचा इतिहास, बनी देश की नंबर 1 कपंनी
आरआईएल देश में नंबर-1 बनी हुई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में आई तेजी के चलते कंपनी का मार्केट कैप मंगलवार को 9.5 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ऐसा करने वाली देश के पहली कंपनी बन गई है. एक्सपर्ट्स का कहना है टैरिफ बढ़ाने की खबरों के चलते सभी टेलीकॉम कंपनियोंके शेयरों में तेजी आई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मराठा आरक्षण के खिलाफ सुनवाई जनवरी, 2020 तक टली
महाराष्‍ट्र में मराठा समुदाय के लोगों को शिक्षा और नौकरी में आरक्षण की कानूनी वैधता को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है. राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी ने राज्‍य सरकार का पक्ष रखने के लिए पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी को नियुक्‍त किया था. अब मामले की सुनवाई जनवरी, 2020 में होगी. बता दें कि आरक्षण के लिए मराठा समाज के संघर्ष के बाद देवेंद्र फडणवीस सरकार ने मराठा समुदाय के लिए शिक्षा और नौकरियों में 16 फीसदी आरक्षण की व्‍यवस्‍था कर दी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

राज्यसभा में जलियांवाला बाग बिल पास
राज्यसभा में सोमवार को जलियांवाला बाग नेशनल मेमोरियल संशोधन बिल 2019 पास हो गया है. यह बिल अगस्त में ही लोकसभा से पास हो गया था. मंगलवार को इसे राज्यसभा में चर्चा के लिए लाया गया जिसके बाद इसे बहुमत से पास कर दिया गया. इस संशोधन बिल में जलियांवाला बाग नेशनल मेमोरियल के ट्रस्ट में कांग्रेस के अध्यक्ष को स्थायी सदस्य के तौर पर हटाने का प्रावधान है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

महाराष्ट्र में बन गया सरकार गठन का फॉर्मूला, उद्धव होंगे सीएम!
महाराष्ट्र में चल रहे सियासी घमासान को लेकर अब कुछ स्थिति साफ होती नजर आ रही है. सूत्रों का कहना है कि तीन पार्टियों के गठबंधन को लेकर बातचीत साफ हा गई है और नई सरकार दिसंबर की शुरुआत तक अपना काम संभाल लेगी. इस दौरान शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री होंगे और एनसीपी-कांग्रेस के पास दो डिप्टी सीएम के पद रहेंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ED ने सलाहुद्दीन, अन्य से जुड़ी सम्पत्तियों को कब्जे में लिया
प्रवर्तन निदेशालय ने वैश्विक रूप से प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन के खिलाफ आतंकवाद के वित्तपोषण से संबंधित मामले के सिलसिले में पूर्व में कुर्क की गई 13 सम्पत्तियों में से सात का कब्जा ले लिया है. प्रवर्तन निदेशालय ने इन सम्पत्तियों को इस वर्ष मार्च में धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत कुर्क किया था. अधिकारियों ने बताया कि उपरोक्त कानून के अधिकारक्षेत्र को परिभाषित करने वाले प्राधिकरण द्वारा हाल में आदेश को बरकरार रखने के बाद कब्जा नोटिस जारी किया गया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

जेएनयू के छात्रों के प्रदर्शन मामले में दिल्ली पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा
दिल्ली पुलिस जेएनयू में फीस वृद्धि और छात्रावास शुल्क वृद्धि को लेकर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों के विरोध प्रदर्शन के सिलसिले में मंगलवार को एक प्राथमिकी दर्ज कराई. जेएनयू छात्र संघ (जेएनयूएसयू) से इस पर तत्काल प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है. जेएनयू के छात्रों ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में जबरदस्त विरोध प्रदर्शन किया था जिससे शहर के कई हिस्सों में जाम लग गया था. छात्रों ने हाल में की गई शुल्क वृद्धि के खिलाफ विरोध मार्च निकाला था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खब

PMC बैंक के ग्राहक खाते से निकाल सकते हैं ₹1 लाख
जाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक के ग्राहकों को भारतीय रिजर्व बैंक ने बड़ी राहत दी है. PMC बैंक के ग्राहक अब मेडिकल इमरजेंसी के समय 1 लाख रुपये तक खाते से निकाल सकेंगे. ग्राहकों को राहत देते हुए केंद्रीय रिजर्व बैंक ने बॉम्बे हाईकोर्ट को बताया कि इसके लिए उनको आरबीआई द्वारा नियुक्त प्रशासक से मिलना होगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 7:32 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...