लाइव टीवी

एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: December 4, 2019, 7:43 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने भारत के चंद्रयान 2 के लैंडर का पता लगा लिया है.

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 4, 2019, 7:43 AM IST
  • Share this:
अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने रात करीब 1:30 बजे चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) के विक्रम लैंडर (Vikram Lander) के इम्पैक्ट साइट की तस्वीर जारी की है. नासा ने बताया कि उसके ऑर्बिटर को विक्रम लैंडर के तीन टुकड़े मिले हैं. ये टुकड़े 2x2 पिक्सेल के हैं. वहीं, सरकार ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत बांटे गए 6.04 लाख करोड़ रुपये लोन में से 3 फीसदी लोन यानी 18,000 करोड़ रुपये बैड लोन (Bad Loan) में बदल गए हैं. आगे पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

1. Chandrayaan 2: नासा ने ढूंढ निकाला विक्रम लैंडर का मलबा, क्रैश साइट से 750 मीटर दूर मिले 3 टुकड़े
>> भारत के महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान को लेकर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने विक्रम लैंडर को लेकर बड़ा खुलासा किया है.
>> चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर का मलबा क्रैश साइट से 750 मीटर दूर मिला है. नासा ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है. नासा ने विक्रम लैंडर का मलबा ढूंढने का क्रेडिट चेन्नई के एक इंजीनियर को दिया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

2. क्यों सुभाष चंद्र बोस का परिवार चाहता है जापान में रखी उनकी अस्थियों का DNA टेस्ट
>> नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पोते चंद्रकुमार बोस ने फिर कहा है कि टोक्यो के रैंकोजी मंदिर में रखी अस्थियों का डीएनए टेस्ट कराया जाना चाहिए ताकि नेताजी के निधन को लेकर बने रहस्य पर पूर्ण विराम लगाया जा सके.
Loading...

>> उनका कहना है अगले साल जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भारत की यात्रा पर आ रहे हैं. उस समय भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके सामने इस मामले को रखना चाहिए.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

3. JDS से गठबंधन रहेगा या नहीं, फैसला कांग्रेस आलाकमान पर: सिद्धरमैया
>> कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के. सिद्धरमैया ने मंगलवार को एक बड़ा बयान आया है.
>> कांग्रेस के कई नेता उपचुनाव के बाद राज्य में गठबंधन की संभावना के बारे में पहले ही कह चुके हैं कि वे इसके खिलाफ नहीं हैं.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

4. दाऊद इब्राहिम की बोलती 3 साल से बंद, आवाज सुनने को तरसीं खुफिया एजेंसियां- रिपोर्ट
>> भारत के मोस्ट वांटेड डॉन दाऊद इब्राहिम की बोलती बीते तीन साल से बंद है. मतलब सतर्कता बरतते हुए वह फोन पर बात नहीं कर रहा है.
>> ऑउटलुक में छपी IANS की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, शायद वह फोन का इस्तेमाल करने से बच रहा है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि डॉन ने कराची से अपना अड्डा बदल लिया है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

5. मुद्रा लोन योजना में बड़ा खुलासा, लोन लेने वालों ने नहीं लौटाए ₹18 हजार करोड़
>>सरकार ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत बांटे गए 6.04 लाख करोड़ रुपये लोन में से 3 फीसदी लोन यानी 18,000 करोड़ रुपये बैड लोन (Bad Loan) में बदल गए हैं.
>>प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 अप्रैल, 2015 को नॉन-कॉर्पोरेट, नॉन-फार्म/लघु, सूक्ष्म उद्यमों (SME) को रोजगार पैदा करने और आसानी से वित्तीय मदद पहुंचाने के लिए 10 लाख रुपये तक के कोलैटरल फ्री लोन बांटने के लिए पीएमएमवाई (PMMY) की शुरुआत की थी.

(यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

6. शरद पवार का बड़ा खुलासा- अजित और फडणवीस के बीच बातचीत की थी पहले से जानकारी
>> दो दिनों के अंदर दूसरा बड़ा खुलासा करते हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार ने मंगलवार को कहा कि उन्हें पता था कि पार्टी नेता अजित पवार भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के संपर्क में हैं.
>> पवार ने 23 नवंबर को भाजपा से हाथ मिलाने के अपने भतीजे अजित पवार के अचानक लिये गए फैसले से खुद को दूर किया था.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

7. 'मंत्री बनाने के ऑफर' पर बोलीं सुप्रिया सुले- PM मोदी का ये बड़प्पन है
>> शरद पवार ने कहा था कि उनकी बेटी को मंत्रिमंडल में मंत्री बनाने का ऑफर दिया गया था.
>> इस पर मंगलवार को शरद पवार की बेटी सांसद सुप्रिया सुले ने भी बड़ा बयान दिया है. सुप्रिया सुले ने कहा, 'ये प्रधानमंत्री जी का बड़प्पन है कि उन्होंने ऐसा सुझाव दिया. मैं उनकी आभारी हूं. लेकिन वैसा हो नहीं पाया.'
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

8. 11वीं बार RJD अध्यक्ष बने लालू यादव, क्यों तेजस्वी पर दांव लगाने से पीछे हटी आरजेडी?
>> लालू प्रसाद यादव की फिर से ताजपोशी हुई है. लालू यादव निर्विरोध आरजेडी अध्यक्ष बने हैं. आरजेडी की तरफ से लालू यादव की अध्यक्षता में आगे बढ़ने और फिर से परचम लहराने का दावा किया जा रहा है.
>> लालू यादव चारा घोटाले के मामले में सजायाफ्ता हैं, लेकिन, जेल में रहने के बावजूद उनसे सलाह-मशविरा कर ही तेजस्वी यादव और आरजेडी के दूसरे नेता काम करते हैं. लालू यादव 11वीं बार आरजेडी के अध्‍यक्ष चुने गए हैं.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

9. रेप आरोपी भगौड़े नित्यानंद ने इक्वाडोर के पास बसाया अपना देश, नाम रखा 'कैलासा'
>> विवादास्पद तांत्रिक नित्यानंद भले ही अपने खिलाफ कर्नाटक में दर्ज एक रेप के मामले से खुद को बचाने के लिए बिना पासपोर्ट के भारत से भागा हो लेकिन उसने अब एक अविश्वसनीय कारनामा कर दिया है.
>> उसने खुद का एक पूरा देश बसा लिया है. उसने इसका नाम रखा 'कैलासा' है और अब उसके पास उसका खुद का पासपोर्ट है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

10. हैदराबाद गैंगरेप: हिना सिद्धू की अमित शाह से मांग- देश की हर महिला को मिले हथियार रखने की इजाजत
>> पूरा देश इस समय हैदराबाद की घटना को लेकर आक्रोश में है. भारत की स्‍टार निशानेबाज हिना सिद्दू ने देश में महिलाओं के साथ हो रही इस प्रकार की घटना को लेकर गृहमंत्री अमित शाह से अपील की है.
>> हिना ने कहा ‌कि लाइसेंस प्राप्त ह‌थियार समस्या नहीं है. हम सुरक्षित महसूस करते हुए हर जगह जाना चाहते हैं, अपने काम पर जा सके और सुरक्षित घर वापस आ सके.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 6:03 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...