लाइव टीवी

एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: December 5, 2019, 3:01 PM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
जापान के विदेश मंत्री तोशीमित्शु मोतेगी ने कहा है कि आरसीईपी पर भारत की चिंताओं को दूर करने के प्रयास किए जाएंगे.

यहां पढ़ें आज की 10 बड़ी सुर्खियां

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2019, 3:01 PM IST
  • Share this:
जापान  (Japan) के विदेश मंत्री तोशीमित्शु मोतेगी ने क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (RCEP) में भारत को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा, 'ये उल्लेख किया जा चुका है कि आरसीईपी पर भारत की चिंताओं को दूर करने के प्रयास किए जाएंगे.' वहीं जापान सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के विदेश मंत्री तोशीमित्शु मोतेगी और रक्षा मंत्री तारो कोनो के साथ बैठक में आरसीईपी पर भारत के नजरिए को स्पष्ट किया. सोमवार को लोकसभा में बोलते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन से लेकर कॉरपोरेट टैक्स तक के बारे में जानकारी दी है.

1. जापान ने बढ़ाई चीन की मुश्किलें, कहा- RCEP में पहले भारत की चिंताओं को दूर करेंगे
>> जापान ने एक बार फिर से इस बात के संकेत दिए हैं कि भारत से उनकी दोस्ती गहरी है.
>> जापान ने इशारा किया है कि वह क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (RCEP) समझौते में फिलहाल शामिल नहीं होगा.

>> पिछले महीने भारत ने RCEP में शामिल होने से मना कर दिया था. भारत का तर्क है कि इससे आमलोगों की अजीविका पर असर पड़ सकता है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

2. वित्त मंत्री ने कहा- हमारे यहां कोई दामाद या जीजा नहीं, जानिए लोकसभा में उनके भाषण से जुड़ी 5 बड़ी बातें>> लोकसभा में सोमवार को बोलते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस और रॉबर्ट वाड्रा पर जमकर निशाना साधा.
>> इस दौरान उन्होंने डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन से लेकर कॉरपोरेट टैक्स के बारे में भी जानकारी दी. अपने भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार हमेशा लोगों की सुनने को तैयार है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

3. महाराष्ट्र: शरद पवार का खुलासा- PM मोदी ने सुप्रिया सुले को मंत्री बनाने का ऑफर दिया था
>> राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें साथ मिलकर काम करने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन उन्होंने उनके प्रस्ताव को ठुकरा दिया.
>> एक मराठी टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में एनसीपी चीफ ने कई खुलासे किए और राष्ट्रपति बनने के प्रस्ताव से अजित पवार की बगावत पर खुलकर बात की.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

4. डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग मामले की सुनवाई में भाग लेने से व्हाइट हाउस ने किया इनकार
>> अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के वकील ने कहा कि व्हाइट हाउस बुधवार को होने वाली कांग्रेस की सुनवाई में भाग नहीं लेगा.
>> व्हाइट हाउस की वकील पैट सिपोलोन ने प्रतिनिधि सभा में न्यायिक समिति के डेमोक्रेटिक अध्यक्ष जेरी नैडलर को रविवार को एक पत्र लिखकर कहा कि हमसे सुनवाई में भाग लेने की उम्मीद नहीं की जा सकती.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

5. IT की रेड के बाद NCR के रियल एस्टेट ग्रुप ने कबूल की 3000 करोड़ का काला धन होने की बात
>> एनसीआर में एक बड़े रियल एस्टेट एस्टेट ग्रुप ने तीन हजार करोड़ रुपये से भी अधिक के बेनामी संपत्ति की बात कबूल की है.
>> सोमवार को सीबीडीटी ने बताया कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के छापे के दौरान यह बात सामने आई थी. हालांकि सीबीडीटी ने अपने बयान में फर्म के नाम का खुलासा नहीं किया है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

6. आरे के बाद नानर रिफाइनरी के आंदोलनकारियों को उद्धव ने दी राहत, दर्ज केस होंगे वापस
>> आरे कॉलोनी में मेट्रो शेड निर्माण विरोधी आंदोलनकारियों पर दर्ज मामले वापस लेने की घोषणा के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को एक और बड़ा फैसला किया है.
>> उन्होंने कहा है कि नानर रिफाइनरी परियोजना का विरोध करते समय जिन लोगों के खिलाफ पुलिस ने मामले दर्ज किए हैं, वे सारे केस वापस लिए जाएंगे.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

7. 13 दिन गैंगरेप हुआ, 2 गोली मारी गईं, अब समाज मुझे ही गलत कहता है: नोएडा रेप सर्वाइवर
>> हैदराबाद में महिला डॉक्‍टर से गैंगरेप हत्‍या और रांची में स्‍टूडेंट के साथ गैंगरेप जैसी एक के बाद एक कई घटनाओं ने महिला सुरक्षा पर सवाल खड़े किए हैं. सड़क से लेकर संसद तक मुद्दा गरम है.
>> आरोपियों को फांसी पर चढ़ाने की मांग उठने लगी है. इस बीच सीएनएन न्‍यूज18 से चार साल पहले गैंगरेप की शिकार हुई एक नाबालिग पीड़िता ने अपनी दर्दनाक और हैवानियत भरी दास्‍तां सुनाई.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

8. पाकिस्‍तान हारा तो इंग्‍लैंड के कप्‍तान बोले- केवल भारत में है ऑस्‍ट्रेलिया को हराने की ताकत
>> ऑस्ट्रेलिया ने टेस्‍ट सीरीज में पाकिस्तान का 2-0 से सफाया कर दिया. इस जीत से वह वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में भारत के बाद दूसरे नंबर पर है.
>> ऑस्‍ट्रेलिया ने इंग्‍लैंड में जाकर एशेज सीरीज बरकरार रखने में भी कामयाबी हासिल की है. इस समय कंगारू टीम गजब की लय में है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

9. महाराष्ट्र: शिवसेना के 'हिंदुत्व' से इस वजह से किनारा कर रही है कांग्रेस!
>> महाराष्ट्र में शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस के गठबंधन से बनी सरकार के लिए 'हिंदुत्व' शब्द से पीछा छुड़ाना आसान नहीं है.
>> यही कारण है कि विधानसभा में उद्धव ठाकरे के हिंदुत्व को लेकर दिए बयान को कांग्रेस, शिवसेना की निजी लाइन बता रही है. कांग्रेस पार्टी का कहना है कि सरकार महाराष्ट्र में चलेगी तो सिर्फ 'कॉमन मिनीमम प्रोग्राम' पर.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

10 BJP नेता अनंत हेगड़े के दावे पर संजय राउत का हमला- यह महाराष्‍ट्र के साथ गद्दारी है
>> कर्नाटक से BJP नेता अनंत हेगड़े के चौंकाने वाले दावे के बाद महाराष्‍ट्र की सियासत एक बार फिर से गरमा गई है. शिवसेना के वरिष्‍ठ नेता और राज्‍यसभा सदस्‍य संजय राउत ने तीखी प्रतिक्रिया दी है.
>> उत्‍तर कन्‍नड़ से भाजपा सांसद के बयान पर राउत ने ट्वीट कर कहा, 'बीजेपी एमपी अनंत हेगड़े ने कहा कि देवेंद्र फडणवीस 80 घंटों के लिए CM बने और महाराष्‍ट्र का 40,000 करोड़ रुपया (फंड) केंद्र को वापस कर दिया? यह महाराष्‍ट्र के साथ गद्दारी है.'
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 6:03 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर