लाइव टीवी

एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: December 10, 2019, 6:07 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि भारत में धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं हो रहा है और ना आगे होगा.

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 10, 2019, 6:07 AM IST
  • Share this:
लोकसभा (Loksabha) में नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship (Amendment) Bill 2019) पास हो गया है. अब पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न के शिकार गैर मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता मिलने का रास्ता साफ हो गया है. गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि भारत में धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं हो रहा है और ना आगे होगा. देश में किसी शरणार्थी नीति की जरूरत नहीं है, भारत में शरणार्थियों के संरक्षण के लिए पर्याप्त कानून हैं. इसके साथ ही उन्होंने साफ किया कि देश में रोहिंग्या को कभी स्वीकार नहीं किया जाएगा.

1. सात घंटे की चर्चा के बाद लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पास, शाह बोले- घुसपैठियों को जाना होगा
>> लोकसभा ने सोमवार को नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी है. धार्मिक प्रताड़ना के कारण भारत आए हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के लोग भारतीय में नागरिकता के पात्र हो गए हैं.
>> लोकसभा में इस विधेयक पर लगातार सात घंटे से भी अधिक समय तक चर्चा चली. सदन में जवाब देते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, 'यह विधेयक लाखों करोड़ों शरणार्थियों के यातनापूर्ण नरक जैसे जीवन से मुक्ति दिलाने का साधन बनने जा रहा है.'

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

2. देश में किसी शरणार्थी नीति की जरूरत नहीं, भारत में इसके लिए पर्याप्त कानून: अमित शाह
>> गृह मंत्री अमित शाह ने नागरिकता संशोधन विधेयक, 2019 पर लोकसभा में जवाब देते हुए कहा कि यह विधेयक कहीं से भी असंवैधानिक नहीं है और ना ही अनुच्छेद 14 का उल्लंघन करता है.>> केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि 1947 में पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की आबादी 23 प्रतिशत थी, जो 2011 में कम होकर 3.7 प्रतिशत रह गई.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

3. जम्मू-कश्मीर में जल्द हो सकते हैं विधानसभा चुनाव, LG ने दिए संकेत
>> जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल जी सी मुर्मू ने केन्द्र शासित प्रदेश में जल्द विधानसभा चुनाव कराये जाने का समर्थन करते हुए सोमवार को कहा कि सत्ता ‘‘जितनी जल्द हो सके’’ जनता के हाथों में जानी चाहिए.
>> राजौरी जिले के द्राज में 72 मीटर लंबा ‘मल्टी सेल बॉक्स टाइप लोड क्लास 70 ब्रिज’ राष्ट्र को समर्पित करने के बाद उपराज्यपाल पत्रकारों से बात कर रहे थे.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

4. हैदराबाद गैंगरेप मामला: हाईकोर्ट ने दिया आरोपियों के शव 13 दिसंबर तक सुरक्षित रखने का आदेश
>> तेलंगाना उच्च न्यायालय ने सोमवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे हैदराबाद गैंगरेप मामले में पुलिस एनकाउंटर में मारे गए चारों आरोपियों के शवों को 13 दिसंबर तक संरक्षित रखें.
>> तेलंगाना हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश आर एस चौहान की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस संबंध में निर्देश दिये.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

5. ओवैसी ने लोकसभा में फाड़ी नागरिकता संशोधन बिल की कॉपी, बोले- इससे देश को खतरा
>> एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने लोकसभा में सिटीजनशिप अमेंडमेंड बिल, 2019 पर चर्चा में भाग लिया. इस दौरान उन्होंने नागरिकता संशोधन बिल का विरोध किया है.
>> असदुद्दीन ओवैसी ने बिल का विरोध करते हुए कहा, 'चीन के बारे में सरकार क्यों नहीं बोलती. नागरिकता बिल हिटलर के कानून से भी बदतर है. एक और बंटवारा होने जा रहा है. नागरिकता बिल से देश को खतरा है.'
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

6. कर्नाटक उपचुनाव में BJP का परचम, फडणवीस बोले- मतदाताओं ने किया अवसरवादी राजनीति को खारिज
>> भाजपा नेता एवं महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार को कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव के परिणामों का स्वागत किया.
>> कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ था जिसमें से सत्तारूढ़ भाजपा ने 12 सीटों पर जीत दर्ज की और कर्नाटक विधानसभा में पर्याप्त बहुमत हासिल कर लिया.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

7. नागरिकता विधेयक के तहत आने वाले लोगों को 25 साल तक मताधिकार नहीं मिले: शिवसेना
>> शिवसेना ने नागरिकता संशोधन विधेयक पर सरकार से कई बिंदुओं पर स्थिति स्पष्ट करने की मांग करते हुए सोमवार को लोकसभा में कहा कि जिन लोगों को इस विधेयक के अमल में आने पर नागरिकता मिलने वाली है, उन्हें 25 साल तक मताधिकार नहीं दिया जाए.
>> नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2019 पर चर्चा में भाग लेते हुए शिवसेना सांसद विनायक राउत ने कहा कि उनकी पार्टी इस पक्ष में है कि पाकिस्तान और बांग्लादेश के धार्मिक अल्पसंख्यकों को यहां सम्मान दिया जाए, लेकिन इसमें श्रीलंका में पीड़ा झेलने वाले तमिलों को भी शामिल किया जाए.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

8. हैदराबाद एनकाउंटर पर HC ने उठाए सवाल, पुलिस वालों पर नामजद FIR के दिए आदेश
>> वेटनरी डॉक्टर से रेप और मर्डर केस के आरोपियों के एनकाउंटर मामले में साइबराबाद पुलिस पर कानूनी शिकंजा कसना शुरू हो गया है.
>> पुलिस एनकाउंटर के खिलाफ दायर पीआईएल की सुनवाई के दौरान तेलंगाना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने एडवोकेट जनरल से पूछा कि एनकाउंटर में शामिल पुलिसवालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है या नहीं?
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

9. लोकसभा में मनीष तिवारी बोले- नागरिकता विधेयक संविधान की मूल भावना के खिलाफ
>> कांग्रेस ने सोमवार को नागरिकता संशोधन विधेयक को असंवैधानिक एवं संविधान की मूल भावना के खिलाफ बताया.
>> लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए कांग्रेस के मनीष तिवारी ने कहा, 'यह विधेयक असंवैधानिक है, संविधान की मूल भावना के खिलाफ है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

10. फिनलैंड में 34 साल की सना मरीन बनीं दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री
>> फिनलैंड की सोशल डेमोक्रेट पार्टी ने रविवार को प्रधानमंत्री पद के लिए 34 वर्षीय पूर्व परिवहन मंत्री सना मरीन को चुना.
>> मरीन ने रविवार को हुआ मतदान जीतकर निवर्तमान नेता एंटी रिने का स्थान लिया, जिन्होंने डाक हड़ताल से निपटने को लेकर गठबंधन सहयोगी सेंटर पार्टी का विश्वास खोने के बाद मंगलवार को इस्तीफा दे दिया था.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 10, 2019, 6:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर