लाइव टीवी

एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: December 11, 2019, 6:20 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
बीजेपी ने राज्यसभा से आसानी से पारित होने का दावा किया है.

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 11, 2019, 6:20 AM IST
  • Share this:
लोकसभा से नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill) पास होने के बाद बीजेपी ने राज्यसभा से आसानी से पारित होने का दावा किया है. वहीं हैदराबाद में रेप और हत्या के आरोपियों के एनकाउंटर के बाद सात साल से प्रतीक्षित निर्भया के दोषियों की फांसी की अटकले तेज हो गई हैं. ऐसे में अक्सर पूछा जाता है कि आमतौर पर फांसी की सजा हमेशा भोर में ही क्यों दी जाती है. देशभर में जब भी फांसी हुई है, उसका समय चार से पांच बजे के बीच रहा है. साथ ही एक बड़े राजनीतिक घाटना क्रम में बीजेपी नेता एकनाथ खडसे ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाकात की है.

1. राज्यसभा में आज दोपहर 2 बजे पेश होगा नागरिकता संशोधन विधेयक, हंगामे के आसार
>> राज्यसभा में आज दोपहर दो बजे नागरिकता संशोधन बिल पेश किया जाएगा.
>> इस बिल को सात घंटे से अधिक समय तक चली बहस के बाद लोकसभा ने सोमवार आधी रात को पारित कर दिया गया, अब इसे बुधवार को राज्यसभा में पेश किया जाना है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

2. क्यों हमेशा सूर्योदय से पहले ही दी जाती है फांसी, क्या है असली वजह?
>> भारत में फांसी लंबे समय से सूर्योदय से पहले ही क्यों दी जाती है. अंग्रेजों के जमाने में भी फांसी की सजा जेल में सुबह सूरज की पहली किरण से पहले ही दी जाती थी.>> वैसा ही अब भी हो रहा है. भारत में आखिरी फांसी पुणे जेल में वर्ष 2012 में हुई थी. तब आतंकवादी अजमल कसाब को फांसी पर लटकाया गया था. ये भी भोर में ही दी गई थी.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

3. CM उद्धव से मुलाक़ात पर बोले खडसे- BJP नहीं कुछ नेताओं से नाराज़ हूं, नहीं जा रहा शिवसेना
>> महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मंगलवार को बीजेपी नेता एकनाथ खडसे ने मुलाकात की. उद्धव से हुई एकनाथ खडसे की मुलाकात के बाद उनके शिवसेना में जाने की अटकलें तेज हो गईं.
>> एकनाथ खडसे ने जारी कयासों पर कहा- 'मैं शिवसेना जॉइन नहीं कर रहा हूं. मेरी पार्टी से कोई नाराजगी नहीं है, मैं सिर्फ पार्टी के 2-3 नेताओं के व्यवहार से नाराज़ हूं.'
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

4. कुलभूषण मामले में पाकिस्तान का नया पैतरा, कहा- पाकिस्तानी वकील ही रखेगा जाधव का पक्ष
>> पाकिस्तान ने वहां जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले में एक बार फिर नया पैंतरा चला है.
>> पाकिस्तान ने कहा है कि कुलभूषण जाधव मामले में आगे होने वाली कार्रवाई में उनका पक्ष कोई पाकिस्तानी ही कोर्ट में रखेगा.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

5. दिल्ली अग्निकांड: मुशर्रफ का दोस्त मोनू अग्रवाल बोला- मैं पालूंगा अपने दोस्त के बच्चों को
>> दिल्ली के अनाज मंडी बाजार में लगी भीषण में आग में फंसे मुशर्रफ अली की अपने दोस्त से आखिरी बार फोन पर की गई बातचीत की रिकॉर्डिंग सामने आने के बाद कई लोगों की आंखों में आंसू आ गए.
>> अग्निकांड में जान गंवाने वाले अली के बचपन के 33 वर्षीय दोस्त मोनू अग्रवाल ने सोमवार को कहा कि उनकी अली के साथ आखिरी बातचीत ‘संयोग से रिकॉर्ड’ हो गई.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

6. पूर्व CJI आरएम लोढ़ा का CAB पर सवाल- धर्म के आधार पर बना कानून संविधान की मूलभावना के खिलाफ
>> सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्‍य न्‍यायाधीश आरएम लोढा ने लोकसभा से पारित नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 पर सवाल उठाए.
>> उन्‍होंने कहा कि धर्म के आधार पर बनाया गया कोई भी कानून संविधान की मूल भावना के खिलाफ है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

7. बड़ी खबर! 1 फरवरी से महंगा होगा ट्रेन का सफर, इतना बढ़ सकता है किराया
>> भारतीय रेलवे जल्द ही यात्री किराये में बढ़ोतरी कर सकता है. रेलवे बोर्ड को इसके लिए मंज़ूरी मिल चुकी है. इसके लिए रेल अधिकारियों के बीच मंथन शुरू हो चुका है.
>> सूत्रों के मुताबिक रेलवे सबअर्बन ट्रेनों से लेकर मेल/एक्सप्रेस के हर क्लास के किराये में बढ़ोतरी करने जा रहा है. यह बढ़ोतरी 5 पैसे प्रति किलोमीटर से लेकर 40 पैसे प्रति किलोमीटर तक हो सकती है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

8. निर्भया केस में फांसी की चर्चाओं के बीच बोले राष्ट्रपति- महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहा अपराध दुर्भाग्यपूर्ण
>> राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग द्वारा नई दिल्ली में आयोजित किए गए कार्यक्रम में भाग लिया.
>> इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि हमें खुद से सवाल करना चाहिए कि क्या हम एक समाज के तौर पर हंसाबेन मेहता के महिलाओं को समान अधिकार और सम्मान देने के नज़रिए के साथ जी रहे हैं.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

9. बड़ी खबर: वेस्टइंडीज के खिलाफ मयं‌क अग्रवाल लेंगे चोटिल शिखर धवन की जगह!
>> भारतीय टेस्ट टीम के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जाने वाले तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में चोटिल शिखर धवन की जगह ले सकते हैं.
>> भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ चेन्नई (15 दिसंबर), विशाखापत्तनम (18 दिसंबर) और कटक (22 दिसंबर) में एकदिवसीय मुकाबले खेलेगी.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

10. Preview : आखिरी बाजी जीतने उतरेगी टीम इंडिया...मगर वेस्टइंडीज के लिए लकी है मुंबई का मैदान
>> तीन मैचों की सीरीज में पहली जीत टीम इंडिया को नसीब हुई, लकिन दूसरा मुकाबला वेस्टइंडीज के नाम रहा. अब दोनों टीमें तीसरी और निर्णायक बाजी जीतने के लिए मुंबई में हैं.
>> बुधवार 11 दिसंबर को होने वाले इस मुकाबले में जहां विराट कोहली की अगुआई में भारतीय टीम टी-20 प्रारूप में साल का अंत जीत के साथ करना चाहेगी, वहीं वेस्टइंडीज की टीम के लिए भी मुंबई का वानखेडे स्टेडियम लकी रहा है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2019, 6:20 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर