लाइव टीवी

एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: November 17, 2019, 7:43 AM IST
एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावेडकर ने ट्वीट कर जानकारी दी की अब घरेलू उद्योगों को प्रदूषण, लेबर और उद्योग विभाग के एनओसी की जरूरत नहीं है.

भारत ने शनिवार को बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-2 (Agni-II) का सफल परीक्षण किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2019, 7:43 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मोदी सरकार (Modi Government) ने घरेलू उद्योगों (Domestic Industry) को लेकर एक बड़ा फैसला किया है. वहीं, भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत शनिवार (Kidambi Srikanth) को सेमीफाइनल में स्थानीय प्रबल दावेदार ली चेयुक यिऊ से सीधे गेम में हारकर 400,000 डॉलर इनामी राशि के हॉन्गकॉन्ग ओपन (Hong Kong Open) से बाहर हो गए.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

अग्नि-2 मिसाइल का रात में सफल परीक्षण, 2000 KM दूर बैठे दुश्मन को तबाह करने में सक्षम

#भारत को रक्षा क्षेत्र में बड़ी कामयाबी मिली है. भारत ने अग्नि-2 (Agni-II) बैलिस्टिक मिसाइल का रात में सफल परीक्षण करने में कामयाबी हासिल की है.

#भारत ने पहली बार इस मिसाइल का रात में परीक्षण किया है. यह मिसाइल 2000 किलोमीटर तक मार कर सकती है. स्ट्रैटेजिक फोर्सेज कमांड द्वारा ओडिशा के तट से अग्नि-2 मिसाइल का परीक्षण किया गया.

#रक्षा सूत्रों के अनुसार, भारत ने सतह से सतह पर मार करने वाली मध्यम दूरी की परमाणु सक्षम अग्नि 2 मिसाइल का पहला रात्रि परीक्षण डॉ. अब्दुल कलाम द्वीप से किया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबरमोदी सरकार का बड़ा ऐलान, अब घरेलू उद्योगों को नहीं लेना होगा NOC

#मोदी सरकार (Modi Government) ने घरेलू उद्योगों (Domestic Industry) को लेकर एक बड़ा फैसला किया है.

#सरकार के इस निर्णय के बाद घरेलू उद्योगों का रास्ता आसान हो गया है. अब घरेलू उद्योगों को प्रदूषण, लेबर और उद्योग विभाग के एनओसी की जरूरत नहीं है.

#पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावेडकर (Prakash Javadekar) ने ट्वीट करके सरकार के इस फैसले की जानकारी दी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

महाराष्ट्र: शिवसेना-NCP और कांग्रेस नेताओं की राज्यपाल के साथ होने वाली बैठक टली

# महाराष्ट्र (Maharastra) में आज शाम 4.30 बजे शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की राज्यपाल बीएस कोश्यारी (BS Koshyari) से होने वाली बैठक टल गई है.

# हालांकि यह बैठक दोबारा कब होगी इसकी कोई जानकारी नहीं है. बैठक किन कारणों से टली है इसके बारे में अभी कुछ जानकारी नहीं मिल पाई है.

#बता दें कि महाराष्ट्र में सरकार बनाने को शनिवार शाम में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के नेता राज्यपाल बीएस कोश्यारी (BS Koshyari) से मुलाकात करने वाले थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील करना चाहते हैं मुस्लिम पक्षकार

#अयोध्‍या मामले (Ayodhya Case) पर हाल ही में आए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले के खिलाफ मुस्लिम पक्षकार (Muslim Side) अपील करना चाहते हैं.

#अपील दाखिल किए जाने की इच्‍छा जताते हुए मुस्लिम पक्षकारों ने शनिवार को कहा कि मुसलमानों को बाबरी मस्जिद (Babari Masjid) के बदले कोई जमीन भी नहीं लेनी चाहिए.

#बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने रामजन्‍मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले में गत 9 नवंबर को फैसला सुनाते हुए विवादित जमीन पर राम मंदिर का निर्माण कराने और मुसलमानों को मस्जिद निर्माण के लिए अयोध्‍या में किसी प्रमुख स्‍थान पर पांच एकड़ जमीन देने का आदेश दिया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

CM रघुवर दास के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ

#झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election 2019) के लिए कांग्रेस (Congress) ने शनिवार को एक और लिस्ट जारी की है.

#ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (AICC) की ओर से जारी की गई लिस्ट के मुताबिक हाई प्रोफाइल जमशेदपुर पूर्वी (Jamshedpur East) सीट से मुख्यमंत्री रघुवर दास (Raghubar Das) के खिलाफ कांग्रेस के तेज-तर्रार प्रवक्ता गौरव वल्लभ (Gourav Vallabh) चुनाव लड़ेंगे.

#कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता गौरव वल्लभ की गिनती प्रखर वक्ता के रूप में होती है. वह जमशेदपुर के मशहूर प्रबंधन संस्थान जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (XLRI) में प्रोफेसर थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

हॉन्गकॉन्ग ओपन: श्रीकांत सेमीफाइनल में हारे, खत्म हुई भारत चुनौती

#भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत शनिवार (Kidambi Srikanth) को सेमीफाइनल में स्थानीय प्रबल दावेदार ली चेयुक यिऊ से सीधे गेम में हारकर 400,000 डॉलर इनामी राशि के हॉन्गकॉन्ग ओपन (Hong Kong Open) से बाहर हो गए.

#पूर्व नंबर एक खिलाड़ी को 42 मिनट तक चले मुकाबले में 9-21 23-25 से पराजय झेलनी पड़ी जिसमें उन्होंने दूसरे गेम में छह गेम प्वाइंट गंवाए. इंडिया ओपन (Indian Open) सुपर 500 में अंतिम चार में जगह बनाने के बाद यह उनका पहला सेमीफाइनल मुकाबला था.

#श्रीकांत ने पिछले साल इंडिया ओपन में 23 वर्षीय ली को सीधे गेम में पराजित किया था और यह इन दोनों के कैरियर में आपस में पहली भिड़ंत थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

RBI गवर्नर ने कहा- सरकारी बैंकों की सबसे बड़ी परेशानी डूबे कर्ज

#आरबीआई (RBI- Reserve Bank of India) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने सरकारी बैंकों के लिए एनपीए यानी डूबे हुए कर्ज (Non Performing Assests) को सबसे बड़ी परेशानी बताया है.

#उन्होंने कहा कि हाल में 3 राज्यों ने बैंकों की ओर से की गई कर्ज माफी की रकम का भुगतान कर दिया है. साथ ही, पावर डिस्ट्रीब्यूशन (Power Distribution Companies) कंपनियों ने भी बैंकों का कर्ज सही समय पर लौट दिया है.

#बढ़ते नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स (NPA) का असर सरकारी बैंकों के मुनाफे पर भी साफ दिख रहा है. सरकारी बैंकों की ग्रोथ में 5 से 8 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिल रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारत ने बांग्‍लादेश को पारी और 130 रन से रौंदा

#भारत (India) ने बांग्‍लादेश (Bangladesh) को पारी और 130 रन से हराकर इंदौर टेस्‍ट (Indore Test) जीत लिया है.

#बांग्‍लादेश को दूसरी पारी में 213 रन पर समेटकर भारत ने 2 टेस्‍ट मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली.

#यह श्रृंखला विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के अंतर्गत खेली जा रही है और इस जीत से भारत को 60 अंक मिले जिससे वह कुल 300 अंक के साथ तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सौरव गांगुली को मिली बड़ी राहत, खारिज हुआ यह गंभीर आरोप

#बीसीसीआई (BCCI) के आचरण अधिकारी डीके जैन (DK Jain) ने बोर्ड अध्यक्ष और पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के खिलाफ हितों के टकराव (Conflict Of Interest) की शिकायत खारिज कर दी.

#मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ के आजीवन सदस्य संजीव गुप्ता ने चार अक्टूबर को यह शिकायत दर्ज की थी जब गांगुली बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) के अध्यक्ष थे.

#इससे पहले डीके जैन ने राहुल द्रविड़ पर लगे हितों के टकराव के मामले को भी खारिज कर दिया था. बता दें कि द्रविड़ के खिलाफ भी संजीव गुप्‍ता ने हितों के टकराव का आरोप लगाया था.

हां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

संसद में भी दिखेगी दूरी, अब विपक्ष में बैठेंगे शिवसेना के सांसद

#महाराष्ट्र में शिवसेना (Shiv Sena), एनसीपी (NCP) और कांग्रेस (Congress) सरकार बनाने के लिए आगे बढ़ रहीं हैं. वहीं बीजेपी से संबंध तोड़ने के बाद अब शिवसेना के लिए बहुत से समीकरण बदलने वाले हैं.

#सूत्रों के मुताबिक, राज्यसभा में शिवसेना के सांसद संजय राउत और अनिल देसाई के बैठने की जगह बदलने वाली है. शिवसेना के ये दोनों सांसद अब विपक्ष के साथ बैठेंगे. इसका कारण एनडीए से शिवसेना का अलग होना बताया जा रहा है.

#वहीं संसद के 18 नवम्बर से शुरू होने वाले शीतकालीन सत्र की पूर्व संध्या रविवार को दिल्ली में होने वाली राजग घटक दलों की बैठक में शिवसेना के भाग नहीं लेने की संभावना है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 17, 2019, 7:23 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर