लाइव टीवी

एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: November 19, 2019, 4:47 AM IST
एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
आज (18 नवंबर) से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है.

संसद का शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) आज से शुरू हो रहा है. इस सत्र में नागरिकता (संशोधन) विधयेक को पारित कराना सरकार के मुख्य एजेंडा में शामिल है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2019, 4:47 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. संसद का शीतकालीन सत्र (Parliamentary Winter Session) सोमवार से शुरू हो रहा है. शीतकालीन सत्र 13 दिसंबर तक चलेगा. वहीं, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (National Congress Party) ने कहा है कि उनके प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार गठन पर चर्चा के लिए सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मुलाकात करेंगे.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

संसद का शीतकालीन सत्र आज से, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

#सोमवार से शुरू होने जा रहे संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) के काफी गर्मागर्म रहने की संभावना है.

#इस बार के संसदीय सत्र में जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) और नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Amendment Act) सहित कई मुद्दों पर गरमा गरम बहस होने की संभावना है.

#लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) में मिले अपार जनादेश के साथ सत्ता में वापसी करने वाली एनडीए सरकार (NDA Government) का यह इस कार्यकाल में दूसरा संसद सत्र है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबरमहाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर आज सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे शरद पवार

#राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (National Congress Party) ने कहा है कि उनके प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार गठन पर चर्चा के लिए सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मुलाकात करेंगे.

#एनसीपी (NCP) के प्रवक्ता नवाब मलिक (Nawab Malik) ने पुणे पवार के आवास पर पार्टी की कोर कमेटी की बैठक के बाद रविवार की शाम को यह घोषणा की.

#बता दें कि मुख्यमंत्री पद के बंटवारे को लेकर भाजपा (BJP) और शिवसेना (Shivsena) के बीच चली खींचतान के बाद एनसीपी, शिवसेना के साथ संभावित गठबंधन के लिए अपनी सहयोगी कांग्रेस के साथ बात कर रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सुप्रीम कोर्ट के अयोध्या फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगा AIMPLB

#ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) ने ऐलान कर दिया है कि वह सुप्रीम कोर्ट के अयोध्या फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका (Review Petition) दाखिल करेगा.

#उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ के मुमताज डिग्री कॉलेज में 3 घंटे चली बैठक के बाद पर्सनल लॉ बोर्ड ने ये निर्णय लिया.

#बोर्ड की प्रेस कांफ्रेंस में सैयद कासिम रसूल इलियास ने कहा कि बोर्ड ने तय किया है कि वह सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर रिव्यू पेटीशन दाखिल करेगा. उन्होंने कहा कि बोर्ड ने साथ ही फैसला किया है कि मस्जिद के लिए दी गई 5 एकड़ की जमीन मंजूर नहीं है.

हां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दुनिया के सबसे अमीर शख्स ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेक​र कही ये बात

#माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सह-संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स (Bill Gates) ने कहा है कि भारत में आर्थिक ग्रोथ (Economic Growth) को लेकर भरपूर क्षमता है.

#उन्होंने कहा कि आने वाले दशक में भारत की आर्थिक ग्रोथ बहुत तेज होगी, जिससे देश में लोगों को गरीबी से उठने में मदद मिलेगी और सरकार भी हेल्थ और शिक्षा के क्षेत्र में भरपूर निवेश कर सकेगी.

#न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए खास इंटरव्यू में गेट्स ने भारत के आधार आइडेन्टिटी सिस्टम (Aadhaar Identity System) से लेकर वित्तीय सेवाओं और फार्मा सेक्टर को खूब सराहा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कश्‍मीर: नजरबंद 34 नेताओं को सेंटूर होटल से MLA गेस्ट हाउस किया गया शिफ्ट

#श्रीनगर (Srinagar) में सर्दियां बढ़ने के बीच जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) प्रशासन ने पांच अगस्त से सेंटूर होटल (Centaur Hotel) में बंद 34 राजनीतिक बंदियों (Political Prisoners) को रविवार को विधायक अतिथिगृह भेजने का फैसला किया है क्योंकि होटल में पर्याप्त बंदोबस्त नहीं हैं.

#अधिकारियों ने कहा कि सर्दी की वजह से नेशनल कान्फ्रेंस (NC), पीडीपी (PDP) और पीपुल्स कान्फ्रेंस नेताओं और जाने माने सामाजिक कार्यकर्ताओं तथा उनकी सुरक्षा में लगे जवानों की सेहत पर असर पड़ रहा है.

#डल झील के किनारे स्थित होटल में पांच अगस्त को इन नेताओं को रखा गया था. उसी दिन सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 370 (Article 370) के प्रावधानों को समाप्त करने तथा राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने का फैसला किया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अयोध्या पर फैसला सुनाने वाले जस्टिस नजीर को मिलेगी Z कैटेगरी की सुरक्षा

#केंद्र सरकार (Central Government) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के जस्टिस एस अब्दुल नजीर (Justice S Abdul Nazir) और उनके परिवार को जेड सिक्योरिटी (Z plus security) देने का फैसला किया है.

#जस्टिस नजीर सुप्रीम कोर्ट की उस बेंच का हिस्सा थे जिसने हाल ही में अयोध्या को लेकर फैसला दिया है. उनको सुरक्षा देने का फैसला पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (Popular front and India) की धमकी के बाद लिया गया है.

#गृह मंत्रालय (Ministry of Home affairs) ने सुरक्षा एजेंसियों से जस्टिस अब्दुल नजीर को पीएफआई (PFI) की ओर से मिली धमकी की चेतावनी मिलने के बाद सीआरपीएफ (CRPF) और स्थानीय पुलिस को निर्देश दिए हैं कि वह जस्टिस अब्दुल नजीर और उनके पूरे परिवार को सुरक्षा प्रदान करें.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बाल ठाकरे की श्रद्धांजलि सभा में BJP-शिवसेना ने एक दूसरे से कन्नी काटी

#शिवसेना और भाजपा (Shiv Sena and BJP) नेताओं ने दिवंगत शिवसेना संस्थापक बाल ठाकरे (Bal Thackeray) को रविवार को मुंबई के शिवाजी पार्क (Shivaji Park) में उनकी सातवीं पुण्यतिथि के अवसर पर श्रद्धांजलि दी.

#शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) और उनके बेटे आदित्य ठाकरे (Aditya Thackeray) समेत उनके परिवार के सदस्यों ने पार्टी के अन्य नेताओं के साथ शिवाजी पार्क में जाकर बाल ठाकरे के स्मारक के समक्ष श्रद्धांजलि दी.

#हालांकि उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के पहुंचने से पहले ही निकल गए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

जस्टिस बोबडे आज लेंगे सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस पद की शपथ

#जस्टिस शरद अरविंद बोबडे (Justice Sharad Arvind Bobde) सोमवार को भारत के 47 वें मुख्य न्यायाधीश (Chief Justice of India) के रूप में शपथ लेंगे.

#जस्टिस बोबडे जस्टिस रंजन गोगोई की जगह देश के सीजेआई होगें. दरअसल जस्टिस गोगोई रविवार को रिटायर हो गए.

#उल्लेखनीय है कि जस्टिस बोबडे सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों वाली उस विशेष पीठ के हिस्सा थे, जिसने रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर ऐतिहासिक फैसला दिया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

आईपीएल ने ऑस्ट्रेलिया को दिया सबसे बड़ा झटका, नौ खिलाड़ियों को किया बाहर

#आईपीएल (IPL 2020) के 2020 सीजन के लिए अगले महीने ऑक्शन होने वाला है. ऑक्शन से पहले खिलाड़ियों के रिटेन करने और ट्रेंड करने का विंडो बंद हो चुका है.

#ऑक्शन से पहले टीम में जगह बनाने के लिए आठ टीमों ने जिन 34 खिलाड़ियों को रिलीज किया है उसमें सबसे बड़ी संख्या ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की है.

#ऑस्ट्रेलिया के नौ खिलाड़ियों को रिलीज किया है. रिलीज किए गए खिलाड़ियों में एंड्रयू टाई, क्रिस लिन, एश्टन टर्नर और बेन कटिंग जैसे नाम शामिल है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारतीय बल्‍लेबाज का टी20 में धमाका, 14 गेंद में ठोके 50 रन

#बीसीसीआई (BCCI) के घरेलू टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) में मेघालय (Meghalaya) के बल्‍लेबाज अभय नेगी (Abhay Negi) ने रिकॉर्डतोड़ अर्धशतक उड़ाया.

#मिजोरम (Mizoram) के खिलाफ मुकाबले में उन्‍होंने 14 गेंदों में फिफ्टी उड़ा दी. उन्‍होंने अपनी पारी में में 2 चौके और 6 छक्‍के लगाए. यह सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी के इतिहास की सबसे तेज फिफ्टी है.

#बता दें कि टी20 क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का कारनामा भारत के युवराज सिंह ने कर रखा है जिन्‍होंने 2007 वर्ल्‍ड टी20 में 12 गेंद में 50 रन उड़ाए थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 5:47 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर