लाइव टीवी

एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: November 19, 2019, 7:10 AM IST
एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
शरद पवार और सोनिया गांधी के बीच सोमवार को हुई मुलाकात के बाद भी महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है.

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मुलाकात के बाद शरद पवार (Sharad Pawar) ने कहा, ‘सरकार गठन के बारे में चर्चा नहीं की. हमने सिर्फ राज्य में राजनीतिक हालात के बारे में चर्चा की.’

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2019, 7:10 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने नई दिल्ली में सोमवार को कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मुलाकात की. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार गठन को लेकर सोनिया गांधी से कोई चर्चा नहीं हुई. वहीं, सियाचिन (Siachen) में हुए एक हिमस्खलन (Avalanche) की जद में आने से सेना के 6 जवानों की मौत हो गई है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

सोनिया गांधी से मिले शरद पवार, कहा- सरकार बनाने को लेकर नहीं हुई कोई बात

#राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने दिल्ली में सोमवार को सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मुलाकात की. एनसीपी चीफ ने कहा कि महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार गठन को लेकर सोनिया गांधी से कोई चर्चा नहीं हुई.

#सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद शरद पवार ने कहा, ‘सरकार गठन के बारे में चर्चा नहीं की. हमने सिर्फ राज्य में राजनीतिक हालात के बारे में चर्चा की.’

#उधर शिवसेना ने कहा है कि तीनों पार्टियां न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर सहमत हो गई हैं और जल्द सरकार बन जाएगी. साथ ही शिवसेना इस लोकसभा में पहली बार राज्यसभा में विपक्षी खेमे में बैठी नजर आई.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

धरने पर बैठे JNU छात्रों पर लाठीचार्ज! हिरासत में लिए गए कई छात्र

#जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय/जेएनयू (Jawaharlal Nehru University) के हजारों छात्रों ने छात्रावास शुल्क वृद्धि को पूरी तरह वापस लिए जाने की मांग को लेकर संसद (Parliament) के शीतकालीन सत्र के पहले दिन संसद भवन की तरफ मार्च करने का प्रयास किया.

#लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया. इसके साथ ही विभिन्न स्थानों पर पुलिस के कथित लाठीचार्ज में कुछ छात्र घायल हो गए. जबकि छात्रसंघ अध्यक्ष आइशी घोष समेत करीब 100 जेएनयू छात्रों को हिरासत में ले लिया गया.

#छात्रों ने प्रदर्शन और इस दौरान पुलिस के कथित लाठीचार्ज में खुद को लगी चोटों की तस्वीरें टि्वटर पर शेयर कीं. इसके साथ ही माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर हैशटैग ‘इमरजेंसी इन जेएनयू’ ट्रेंड करने लगा.

हां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सियाचिन में हिमस्खलन, बर्फ में दबने से 4 जवानों समेत 6 की मौत

#सियाचिन (Siachen) में हुए एक हिमस्खलन (Avalanche) की जद में सेना के जवान भी आ गए हैं. सोमवार को सियाचिन ग्लेशियर (Glacier) पर हुई इस दुर्घटना में बर्फ में दबने से 4 जवानों समेत 6 की मौत हो गई है.

#सेना के अधिकारियों (Army Officers) ने बताया कि जिस इलाके में यह दुर्घटना (Accident) हुई, वह जगह 19,000 फीट या उससे ज्यादा ऊंचाई पर है.

#भारतीय सेना ने बताया है कि कुल 8 लोगों को हिमस्खलन के मलबे से निकाला गया है. इन 8 लोगों में से 7 बुरी तरह से घायल थे, जिन्हें तुरंत ही मेडिकल दल के साथ हेलिकॉप्टर (Helicopter) से पास के हॉस्पिटल में भेजा गया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

PMC Bank मामले में डिपॉजिटर्स को जल्द मिल सकती है राहत! जानिए कैसे

#भारतीय रिजर्व बैंक (RBI), प्रवर्तन निदेशालय (ED), मुंबई पुलिस की इकोनॉमिक ऑफेन्स विंग (EOW) और पीएमसी बैंक (PMC Bank) के प्रशासन ने एक खास को-ऑर्डिनेशन टीम बनाया है.

#इस टीम को बनाने का मकसद है कि पीएमसी बैंक मामले निपटारा जल्द किया जाए. इस संबंध में सोमवार को आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास, ईडी निदेशक संजय कुमार मिश्रा, मुंबई पुलिस कमिश्नर संजय बारवे, पीएमसी बैंक के जेबी भोरिया ने आरबीआई हेडक्वार्टर में बैठक की.

#पीएमसी बैंक का मामला तब सामने आया था जब रियल्टर HDIL द्वारा बैंक को 4,355 करोड़ रुपये का भुगतान नहीं करने के बारे में पता चला था. इस मामले के सामने आने के बाद RBI ने कड़ी कार्रवाई करते हुए पीएमसी बैंक पर कई तरह का प्रतिबंध लगा दिया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

विवादित नागरिकता संशोधन विधेयक में कुछ बदलाव कर सकती है सरकार

#केंद्र सरकार (Central Government) विवादित नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship (Amendment) Bill 2019) में कुछ बदलाव कर सकती है. यह विधेयक पिछली लोकसभा के भंग होने की वजह से निष्प्रभावी हो गया है.

#अधिकारियों ने बताया कि सरकार ‘अवैध प्रवासी’ शब्द को परिभाषित करने समेत कुछ नए प्रावधान इसमें जोड़ सकती है.

#यह विधेयक सात साल तक भारत में रह चुके पाकिस्तान (Pakistan), बांग्लादेश (Bangladesh) और अफगानिस्तान (Afghanistan) के हिन्दू (Hindu), जैन (Jain), ईसाई (Christian), सिख (Sikh), बौद्ध (Buddha) तथा पारसियों (Parsis) को भारतीय नागरिकता देने की बात कहता है, भले ही उनके पास कोई दस्तावेज नहीं हो.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अमेरिका के वॉलमार्ट स्टोर में गोलीबारी, तीन की मौत

#अमेरिका (America) के ओक्लाहोमा (Oklahoma) राज्य के वॉलमार्ट स्टोर के बाहर हुई फायरिंग में तीन लोगों की मौत हो गई.

#टीएनएन टीवी की खबर के अनुसार, डंकन के पुलिस अधिकारी डैनी फोर्ड ने इस घटना पर कहा कि सोमवार सुबह हुए शूटआउट में संदिग्ध हत्यारे सहित तीन लोग मारे गए हैं.

#डंकन पब्लिक स्कूल्स ने फेसबुक पोस्ट के जरिए जारी एक बयान में कहा है कि स्थानीय पुलिस के द्वारा स्थिति सामान्य होने तक अस्थाई रूप से इलाके के सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

इस साल IT सेक्टर में जा सकती हैं 40 हजार लोगों की नौकरी: मोहनदास पई

# देश की सूचना प्रौद्योगिकी सेवा कंपनियां (Information Technology Service Companies) कारोबार में नरमी के चलते इस साल मध्यम स्तर के 30,000 से 40,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल सकती हैं.

#आईटी सेक्टर के दिग्गज और इन्फोसिस (Infosys) के मुख्य वित्त अधिकारी (CFO) रहे मोहनदास पई (Mohandad Pai) ने सोमवार को यह बात कही. उन्होंने कहा कि परिपक्व उद्योग में हर पांच साल में एक बार तो ऐसा होता ही है.

#पई ने कहा कि जब कोई क्षेत्र मैच्योर होती है तो मिडिल लेवल पर काम करने वाले बहुत से लोग अपनी सैलरी के मुताबिक, कंपनी में वैल्यू एड नहीं कर पाते हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

13 साल बाद कॉलेजियम में महिला जज, जस्टिस भानुमति को मिली जगह

#सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई (Ranjan Gogoi) के रिटायरमेंट के बाद अब जस्टिस आर. भानुमति (R. Bhanumathi) कॉलेजियम का हिस्सा बन गई हैं.

#बीते 13 सालों में भानुमति पहली महिला जस्टिस हैं जो कॉलेजियम का हिस्सा बनी हैं.

#आर. भानुमति दिल्ली में 16 दिसंबर 2012 को हुए निर्भया गैंगरेप केस का फैसला सुनाने वाली पीठ का हिस्सा थीं. इस मामले में अपना निर्णय अलग से लिखते हुए उन्होंने इस केस को रेयरेस्ट ऑफ रेयर माना था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

इस गेंदबाज ने कर दिया कमाल, दोनों हाथ से गेंद फेंककर लिए विकेट

#इन दिनों दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर ग्रेगरी माहलोक्‍वाना (Gregory Mahlokwana) की गेंदबाजी सुर्खियों में है.

#दक्षिण अफ्रीका में खेली जा रही म्‍जांसी सुपर लीग (Mzansi Super League) में केपटाउन ब्लिट्ज (Cape town Blitz) की ओर से खेलने वाले ग्रेगरी माहलोक्‍वाना (Gregory Mahlokwana) दोनों हाथ से गेंद फेंकने की काबिलियत रखते हैं.

#डरबन हीट (Durban Heat) के खिलाफ मैच में उन्‍होंने दाएं और बाएं दोनों हाथ से गेंद फेंककर विकेट चटकाए. पहले उन्‍होंने 8वें ओवर में दाएं हाथ से गेंद फेंकते हुए सारेल इर्वी को आउट किया. इसके बाद उन्होंने बाएं हाथ से गेंद फेंकते हुए 10वें ओवर में डरबन टीम के कप्‍तान डेन विलास को बोल्‍ड किया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बैडमिंटन: सायना कोरिया मास्टर्स टूर्नामेंट से हटीं

#बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल मंगलवार से कोरिया के ग्वांगजू में शुरू हो रहे कोरिया मास्टर्स टूर्नामेंट से हट गई हैं.

#खराब फॉर्म से जूझ रही दुनिया की नौवें नंबर की खिलाड़ी सायना नेहवाल ने टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया है

#किदांबी श्रीकांत (Kidambi Srikanth) पुरुष एकल में अपने अभियान की शुरुआत हॉन्गकॉन्ग के वोंग विंग की विन्सेंट के खिलाफ करेंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 6:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...