लाइव टीवी
Elec-widget

एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 5:05 AM IST
एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार के नई दिल्ली से मुंबई लौटने के बाद उद्धव ठाकरे उनसे मिलने पहुंचे. (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर हलचल तेज हो गई है. सूत्रों ने बताया कि शिवसेना (Shiv Sena), एनसीपी (NCP) और कांग्रेस (Congress) द्वारा राज्य में सरकार बनाने की घोषणा शुक्रवार को की जा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 5:05 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार गठन की कवायद तेज हो गई है. इस बीच, गुरुवार देर रात शिवसेना (Shiv Sena) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) अपने बेटे आदित्य ठाकरे (Aaditya Thackeray) के साथ एनसीपी (NCP) प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) से मुलाकात की. वहीं, गुजरात पुलिस (Gujarat Police) के मुताबिक स्वयंभू बाबा स्वामी नित्यानंद (Swami Nithyananda) देश छोड़कर फरार हो चुका है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

महाराष्ट्र: देर रात शरद पवार से मिले उद्धव ठाकरे

#महाराष्ट्र में सरकार गठन पर बैठकों के बीच गुरुवार देर रात शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अपने बेटे आदित्य ठाकरे के साथ एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की.

#यह मुलाकात दक्षिणी मुंबई स्थित पवार के निवास ‘सिल्वर ओक’ पर हुई. पवार के नई दिल्ली से यहां शाम को लौटने के बाद ठाकरे उनसे मिलने पहुंचे.

#इस दौरान शिवसेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत और एनसीपी नेता अजीत पवार भी शरद पवार के घर पर मौजूद थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

गुजरात पुलिस का दावा, देश छोड़कर भाग चुका है स्वयंभू बाबा स्वामी नित्यानंद

#गुजरात पुलिस के मुताबिक स्वयंभू बाबा स्वामी नित्यानंद देश छोड़कर फरार हो चुका है. दरअसल,
नित्‍यानंद पर अहमदाबाद में अपना आश्रम चलाने के लिए बच्चों को कथित तौर पर अगवा करने और उन्हें बंधक बनाकर अनुयायियों से चंदा जुटाने के काम में लगाने का आरोप है.

#नित्‍यानंद के खिलाफ बुधवार को इस मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई थी. साथ ही स्वयंभू बाबा की दो महिला अनुयायियों को गिरफ्तार भी किया गया था.

#अहमदाबाद (ग्रामीण) के पुलिस अधीक्षक आरवी असारी  ने बताया कि नित्यानंद विदेश भाग गया है और अगर जरूरत पड़ी तो गुजरात पुलिस उचित माध्यम के जरिए उसको हिरासत में लेगी

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

SPG सुरक्षा हटाए जाने पर प्रियंका ने साधा सरकार पर निशाना

#कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi) ने एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने को लेकर गुरुवार को नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि यह 'राजनीति' है.

#प्रियंका ने संवाददाताओं से कहा, ''यह तो राजनीति है, होती रहती है.'' प्रियंका पार्टी महासचिवों की बैठक के बाद संवाददाताओं से बात कर रही थीं. इस बैठक में 14 दिसंबर को प्रस्तावित भारत बचाओ रैली की तैयारियों की समीक्षा की गई.

#गौरतलब है कि हाल ही में सरकार ने गांधी परिवार और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा वापस ले ली. अब गांधी परिवार को जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

चुनावी बॉन्ड पर घमासान, बीजेपी ने दिया यह जवाब

#बीजेपी (BJP) ने इलेक्टोरल या चुनावी बॉन्ड (Electoral Bond) पर कांग्रेस (Congress) के आरोपों का करारा जवाब दिया है. गुरुवार को बीजेपी ने कहा, हारे हुए और खारिज कर दिए गए नेताओं का एक समूह नहीं चाहता कि देश की चुनावी राजनीति में साफ सुथरा पैसा आए.

#केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, हम इलेक्टोरल बॉन्ड इसलिए लाए ताकि चुनावी राजनीति में ईमानदार पैसे का इस्तेमाल हो. जो लोग इलेक्टोरल बॉन्ड के खिलाफ विरोध कर रहे हैं, वे काले धन को बढ़ाना चाहते हैं.

#पीयूष गोयल (Piyush Goyal)  ने कहा, विपक्ष द्वारा जो आरोप लगाए जा रहे हैं, वह आधारहीन हैं. मोदी सरकार पहली सरकार है, जिसने भ्रष्टाचार के खिलाफ कई कदम उठाए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

टीम इंडिया का ऐलान, शिवम दुबे पहली बार वनडे टीम में शामिल

#वेस्‍टइंडीज (West Indies) के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम (Indian Team) का ऐलान कर दिया गया है. इस सीरीज के लिए विराट कोहली (Virat Kohli) कप्‍तान के रूप में लौट आए हैं.

#शिवम दुबे को पहली बार वनडे टीम में चुना गया है जबकि कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) और भुवनेश्‍वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) की टी20 व वनडे टीम में वापसी हुई है.

#पुराने चेहरों की बात की जाए तो खराब प्रदर्शन के बावजूद शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) पर चयनकर्ताओं ने भरोसा जताया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

इज़रायल के PM नेतन्याहू पर लगे धोखाधड़ी और पद का गलत इस्तेमाल करने के आरोप

#इज़रायल (Israel) के अटॉर्नी जनरल ने गुरुवार को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) पर भ्रष्टाचार के मामलों की एक श्रृंखला में औपचारिक रूप से आरोप लगाया.

# आरोपों के मुताबिक नेतन्याहू ने देश की चरमरा चुकी राजनीतिक प्रणाली को और ज्यादा अव्यवस्था में फेंक दिया और सत्ता पर लंबे समय तक अपनी पकड़ से डर पैदा किया.

#अटॉर्नी जनरल अविचाई मंडेलब्लिट ने नेतन्याहू पर धोखाधड़ी, विश्वास भंग करने और तीन अलग-अलग घोटालों में रिश्वत लेने का आरोप लगाया. यह पहली बार है जब इजरायल के किसी प्रधानमंत्री पर आपराधिक आरोप लगाए गए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारतीय मूल के चार सांसद कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की कैबिनेट में शामिल

# कनाडा (Canada) की कैबिनेट में पहली बार एक हिंदू महिला को स्थान दिया गया है और प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (PM Justin Trudeau) ने 37 मंत्रियों वाली अपनी जिस शक्तिशाली कैबिनेट की घोषणा की है, उसमें तीन सिख सांसद भी शामिल हैं.

#ट्रूडो कैबिनेट में सात नए चेहरों को जगह दी गई है जिनमें टोरंटो विश्वविद्यालय (Toronto University) में कानून की पूर्व प्रोफेसर रह चुकीं अनीता आनंद भी हैं.

#कैबिनेट में भारतीय मूल के तीन अन्य सांसदों-सभी सिख नवदीप बैंस (42), बरदीश छग्गर (39) और हरजीत सज्जन (49) को शामिल किया गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

एनर्जी सेक्टर में दुनिया की छठी सबसे बड़ी कंपनी बनी रिलायंस इंडस्ट्रीज

#मार्केट कैप के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी आरआईएल (RIL-Reliance Industries Ltd) अब एनर्जी सेक्टर में दुनिया की प्रमुख कंपनियों की रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंच गई है.

#रिलायंस ने मार्केट कैप में मंगलवार को ब्रिटिश कंपनी बीपी (BP-British Petroleum) को पीछे छोड़ दिया. मंगलवार को रिलायंस का मार्केट कैप 138 अरब डॉलर (9.90 लाख करोड़ रुपये) रहा.

#आरआईएल के शेयर में तेजी से कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में भी इजाफा हुआ है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक उनकी मौजूदा नेटवर्थ 5600 करोड़ डॉलर (4.15 लाख करोड़ रुपये) है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

व्यापम महाघोटाला: आरक्षक भर्ती परीक्षा में 31 दोषी करार

#मध्य प्रदेश के बहुचर्चित व्यापम महाघोटाले (vyapam scam) के आरक्षक भर्ती परीक्षा (Constable Recruitment Exam) केस में सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने 31 लोगों को दोषी करार दिया है.

#इनकी सज़ा का एलान 25 नवंबर को होगा. सभी दोषियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.

#भोपाल ज़िला अदालत स्थित सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने 2013 में हुए आरक्षक भर्ती परीक्षा घोटाले में शामिल 31 लोगों को दोषी पाया .इनमें अधिकांश परीक्षार्थी और दूसरे के नाम पर परीक्षा देने वाले मुन्ना भाई हैं. इस केस में मुख्य सरगना ग्वालियर का प्रदीप त्यागी है जो दलाल की भूमिका में है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ISSF World Cup Final: दिव्यांश पंवार ने दिलाया भारत को तीसरा गोल्ड मेडल

#साल के आखिरी शूटिंग वर्ल्ड कप आईएसएसएफ वर्ल्ड कप फाइनल्स (ISSF World Cup) में गुरुवार को भारत ने तीन गोल्ड मेडल हासिल किए.

#मनु भाकर (Manu Bhaker) और इलावेनिल वालारिवान (Elavenil Valarivan) के बाद युवा शूटर दिव्यांश सिंह पंवार (Divyansh Singh Panwar) ने पहले दिन भारत की गोल्डन हैट्रिक पूरी की.

#दिव्यांश (Divyansh Panwar) ने 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल हासिल किया. भारत तीन स्वर्ण जीतकर तालिका में शीर्ष पर है जबकि चीन (China) दूसरे स्थान पर है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 4:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com