लाइव टीवी
Elec-widget

एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: November 23, 2019, 5:21 AM IST
एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार हो गए हैं,

बताया जा रहा है कि शिवसेना (Shiv Sena), एनसीपी (NCP) और कांग्रेस (Congress) द्वारा राज्य में सरकार बनाने की घोषणा शनिवार को की जा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 23, 2019, 5:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra) में मुख्यमंत्री पद पर बने सस्पेंस के बीच शिवसेना (Shiv Sena) नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत (Sanjay Raut) ने शुक्रवार को कहा कि पार्टी सुप्रीमो उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार हैं. वहीं, झारखंड के लातेहार जिले में शुक्रवार को नक्‍सली हमले में चार पुलिसकर्मी शहीद हो गए.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

महाराष्ट्र: CM पद पर सस्पेंस खत्म, आज हो सकती है सरकार गठन की घोषणा!

#शिवसेना (Shiv Sena) नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत (Sanjay Raut) ने शुक्रवार को कहा  कि पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार हो गए हैं.

#एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना की बैठक के बाद एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि गठबंधन में सहमति बनी है कि महाराष्ट्र की नई सरकार का नेतृत्व उद्धव ठाकरे करेंगे

#कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने बैठक के बाद पत्रकारों से कहा कि महाराष्ट्र में कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के बीच सरकार बनाने पर बातचीत अनिर्णायक है और चर्चा शनिवार को भी जारी रहेगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

झारखंड: नक्सली हमले में 4 पुलिसकर्मी शहीद

#झारखंड में विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election 2019) से पहले नक्सलियों ने बड़ा तांडव किया है. लातेहार (Latehar) जिले के चंदवा थानाक्षेत्र में शुक्रवार को नक्सलियों ने सरकारी कार में सवार पुलिस टीम पर हमला कर दिया.

#इस नक्सली हमले (Naxal Attack) में एक एएसआई समेत चार जवान शहीद हो गए. उल्लेखनीय है कि 30 नवंबर को राज्य में पहले चरण के लिए मतदान होने हैं.

#इस घटना पर दुख जताते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कि कहा कि पूरा देश शहीदों के परिवार के साथ खड़ा है

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ट्रंप बोले-मैं न कहता तो 14 मिनट में हांगकांग का नामो-निशान मिटा देता चीन

#अमेरिका के राष्ट्रपति (US President) डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शुक्रवार को दावा किया कि वह न कहते तो चीनी सैनिक 14 मिनट में हांगकांग (Hong Kong) का नामो-निशान मिटा देते.

#अमेरिकी राष्ट्रपति ने 'फॉक्स न्यूज' (Fox News) को दिए इंटरव्यू में कहा कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) ने उनके कहने पर ही हांगकांग में चल रहे लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सेना नहीं भेजी.

#ट्रंप ने कहा, 'शी ने हांगकांग के बाहर लाखों सैनिक तैनात कर रखे हैं, वे अंदर नहीं जा रहे हैं क्योंकि मैंने उनसे कहा कि ऐसा न करें. ऐसा करना आपकी बड़ी भूल होगी. इससे व्यापार सौदे पर बेहद नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.'

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मोदी सरकार ने MP के लिए जारी की 1000 करोड़ की राशि, CM कमलनाथ ने जताया आभार

#मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) ने सूबे में विगत दिनों अतिवृष्टि से हुए नुकसान के लिए केन्द्र सरकार द्वारा एक हजार करोड़ रुपए की राहत राशि दिए जाने पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि शेष 5621.28 करोड़ की राशि भी अविलम्ब जारी की जाए.

#मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 55 लाख किसानों की 60 लाख हेक्टेयर फसल बर्बाद हो गई है, लिहाजा उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया है कि वे तत्काल शेष राहत राशि जारी करें, जिससे किसानों को हुए नुकसान की भरपाई की जा सके.

#आपको बता दें कि अति-वृष्टि से हुए नुकसान के लिए कांग्रेस सरकार ने केंद्र सरकार से 6621.28 करोड़ मांगे थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

RBI ने जारी की 30 बड़े विलफुल डिफॉल्टर्स की लिस्ट, यहां देखें नाम

#भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने 30 बड़े विलफुल डिफॉल्टर्स (Wilful Defaulters) की लिस्ट जारी कर दी है. मनी कंट्रोल की एक रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी दी गई है.

#चार साल पहले सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने केंद्रीय बैंक (Central Bank) को सभी विलफुल ​डिफॉल्टर्स की लिस्ट जारी करने का निर्देश दिया था. आपको बता दें कि विलफुल डिफॉल्टर का मतलब होता है कि जानबूझ कर कर्ज नहीं चुकाना.

#इन 30 विलफुल डिफॉल्टर्स की लिस्ट में 3 कंपनियां भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी की हैं. इस आरटीआई के आधार पर एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि इन 30 कंपनियों द्वारा कुल डिफॉल्ट की रकम 50,000 करोड़ रुपये से अधिक की है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

IND vs BAN: पिंक गेंद से भारतीय गेंदबाजों ने बरपाया कहर,

#इशांत शर्मा (Ishant Sharma) की अगुआई में भारतीय तेज गेंदबाजों ने गुलाबी गेंद (Pink Ball) से भी घातक गेंदबाजी का शानदार प्रदर्शन करके बांग्लादेश को दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को 106 रन पर ढेर कर दिया.

#पहले टेस्ट को तीन दिन के अंदर पारी और 130 रनों केअंतर से जीतने वाले भारत ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट पर 174 रन बना लिए हैं और उसकी बढ़त 68 रन की हो गई है.

#भारतीय सलामी बल्लेबाज भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए, लेकिन चेतेश्वर पुजारा (55) और विराट कोहली (नाबाद 59 रन) ने तीसरे विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी कर पारी को संभाल लिया. स्टंप होने तक कोहली के साथ दूसरे छोर पर अजिंक्य रहाणे 23 रन बनाकर डटे थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

झारखंड: चुनाव आयोग ने पूर्व IPS एमके दास को बनाया विशेष पुलिस पर्यवेक्षक

#चुनाव आयोग (Election Commission) ने शुक्रवार को पूर्व आईपीएस अधिकारी एमके दास (M K Das) को झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election 2019) के लिए विशेष पुलिस पर्यवेक्षक (Special Police Observer) नियुक्त किया.

#मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (CEC Sunil Arora) ने बताया कि दास शनिवार को नई जिम्मेदारी लेने के लिए झारखंड पहुंचेंगे.

#उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन ने बताया कि दास मणिपुर के पूर्व पुलिस महानिदेशक हैं और उन्हें 2019 में संपन्न लोकसभा चुनाव के दौरान त्रिपुरा और मिजोरम का विशेष पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

CBI ने मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री के घर से जब्‍त किए 26 लाख रुपये के प्रतिबंधित नोट

# मणिपुर (Manipur) में विकास कार्यों में कथित तौर पर 332 करोड़ रुपये की अनियमितता के मामले में सीबीआई (CBI) ने तीन राज्यों के नौ स्थानों पर छापे मारे.

#इस संबंध में पूर्व मुख्यमंत्री ओ इबोबी सिंह (Ibobi Singh) और अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था. अधिकारियों ने बताया कि छापों के दौरान सिंह के घर पर सीबीआई ने नोटबंदी से पहले की मुद्रा में 26.49 लाख रुपये बरामद किए.

#अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने सिंह और मणिपुर डेवलपमेंट सोसाइटी (एमडीएस) से जुड़े रहे एक पूर्व आईएएस अधिकारी के आवास पर आइजोल, इम्फाल और गुड़गांव में छापे मारे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Bigg Boss 13: बिग बॉस के घर से बेघर हुए भोजपुरी एक्टर खेसारी लाल यादव 

#टीवी का पॉपुलर रिएलिटी शो बिग बॉस 13 (Bigg Boss 13) इन दिनों लगातार चर्चा में है. बिग बॉस ने शुक्रवार को खेसारी लाल यादव घर से बेघर कर दिया.

#बिग बॉस ने घर के सदस्यों से वोट करने के लिए कहा. जिसमें खेसारी लाल यादव को सबसे कम वोट मिलेंगे. जिसके बाद वह घर से बेघर हो गए.

#वहीं एपिसोड में कैप्टेंसी के लिए टास्क दिया गया. जिसमें शहनाज, भाऊ, सिद्धार्थ और हिमांशी के बीच जबरदस्त घमासान देखने को मिलेगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दो दशक बाद भारत ने घुड़सवारी में हासिल किया ओलिंपिक कोटा

#भारत के स्टार घुड़सवार फवाद मिर्जा (Fouaad Mirza) ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने  घुड़सवारी में भारत का दो दशक का सूखा खत्म करते हुए ओलिंपिक कोटा हासिल कर लिया है.

#फवाद इस महीने यूरोपीय स्तर खत्म होने के बाद दक्षिण पूर्व एशिया, ओसियाना ग्रुप जी के व्यक्तिगत स्पर्धा में शीर्ष रैंकिंग के घुड़सवार हैं.

#फवाद ने पिछले साल एशियन गेम्‍स में भारत को 36 साल बाद इक्वेस्ट्रियन में मेडल दिलवाया ‌था. फवाद मिर्जा ने पिछले 36 वर्षों से व्यक्तिगत मेडल पाने वाला पहला भारतीय बनने का गौरव हासिल किया था और अब पूरे देश की उम्‍मीद उनसे टोक्यो ओलिंपिक के लिए हो गई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 23, 2019, 5:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...